NDTV Khabar

QS Ranking


'QS Ranking' - 19 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • QS World University Ranking 2021: टॉप 500 में भारत के 8 इंस्टीट्यूट, रैंक में गिरावट पर IIT बॉम्बे चिंतित

    QS World University Ranking 2021: टॉप 500 में भारत के 8 इंस्टीट्यूट, रैंक में गिरावट पर IIT बॉम्बे चिंतित

    क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 (QS World University Ranking 2021) में भारत के 8 शिक्षण संस्थान ही टॉप 500 में जगह बना पाए हैं. इस लिस्ट में भारतीय संस्थानों में आईआईटी ने दबदबा कायम किया है जबकि बेंगलुरु का इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस भी जगह बनाने में कामयाब रहा है. हालांकि, पूरी लिस्ट के हिसाब से देखा जाए तो इंडियन इंस्टीट्यूट्स की रैंकिंग में गिरावट आई है. आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) यूं तो भारतीय इंस्टीट्यूट में पहले नंबर पर रहा है, लेकिन पूरी दुनिया में उसकी रैंकिंग में गिरावट आई है. 

  • QS World Ranking: IIT बॉम्बे और दिल्ली दुनिया के टॉप 50 इंजीनियरिंग संस्थानों में शामिल, जानिए डिटेल

    QS World Ranking: IIT बॉम्बे और दिल्ली दुनिया के टॉप 50 इंजीनियरिंग संस्थानों में शामिल, जानिए डिटेल

    विषय आधारित क्यू एस वैश्विक रैंकिंग (QS World Ranking) के अनुसार मुंबई और दिल्ली स्थित प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) विश्व के शीर्ष 50 अभियांत्रिकी संस्थानों (Top 50 Engineering Institutions) में अपना स्थान बनाने में कामयाब हुए हैं.

  • QS University Rankings: राज्य सरकारों द्वारा संचालित विश्वविद्यालयों में जादवपुर विश्वविद्यालय टॉप पर

    QS University Rankings: राज्य सरकारों द्वारा संचालित विश्वविद्यालयों में जादवपुर विश्वविद्यालय टॉप पर

    पश्चिम बंगाल का जादवपुर विश्वविद्यालय देश में राज्य सरकारों द्वारा संचालित विश्वविद्यालयों में शीर्ष पर है. वहीं इसने भारतीय उच्चतर शिक्षण संस्थानों में 11वां स्थान हासिल किया है. एक अधिकारी ने बताया कि ‘क्यूएस यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स : एशिया 2020' के परिणाम 27 नवंबर को जारी किए गए थे.

  • QS India Rankings: कलकत्ता विश्वविद्यालय को क्यूएस इंडिया रैंकिंग में मिला 11वां स्थान

    QS India Rankings: कलकत्ता विश्वविद्यालय को क्यूएस इंडिया रैंकिंग में मिला 11वां स्थान

    कलकत्ता विश्वविद्यालय (सीयू) को क्यूएस इंडिया रैंकिंग 2020 में 11वां स्थान मिला है. राज्य सरकार द्वारा संचालित विश्वविद्यालयों में वह शीर्ष पर है और उसके बाद यादवपुर विश्वविद्यालय को 12वां स्थान मिला है. दोनों विश्वविद्यालयों का बधाई देते हुए पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि यह राज्य के लिए गर्व की बात है. QS India rankings Calcutta University tops among state run varsities

  • स्टूडेंट्स के लिए एक बार फिर दुनिया का सर्वश्रेष्ठ शहर बना लंदन

    स्टूडेंट्स के लिए एक बार फिर दुनिया का सर्वश्रेष्ठ शहर बना लंदन

    ब्रिटेन की राजधानी लंदन ने टोक्यो और मेलबर्न जैसे अंतरराष्ट्रीय शहरों को पीछे छोड़ते हुए दुनिया में छात्रों के लिए लगातार दूसरे साल सर्वश्रेष्ठ शहर का खिताब हासिल किया है. यह नई वैश्विक रैंकिंग बुधवार को जारी की गई. वैश्विक शिक्षा कंसलटेंसी ‘क्यूएस क्वाक्यूरेली सायमंडस’ ने ‘क्यूएस बेस्ट स्टूडेंट सिटीज रैंकिंग’ तैयार की है जिसमें हर शहर के प्रदर्शन को छह श्रेणियों में रेखांकित किया गया है. London ranked as the best city in the world for students

  • QS ASIA University Rankings 2019 में शामिल हुई जिंदल यूनिवर्सिटी

    QS ASIA University Rankings 2019 में शामिल हुई जिंदल यूनिवर्सिटी

    जिंदल ग्लोबल यूनीवर्सिटी (OP Jindal Global University) ने क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2019 (QS ASIA University Rankings 2019) में जगह बनाई है. क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग एशिया महाद्वीप के प्रमुख विश्वविद्यालयों की वार्षिक रैंकिंग बताता है. विश्वविद्यालय की तरफ से जारी बयान के अनुसार, जेजीयू सिर्फ नौ साल के छोटे समय में विश्व स्तरीय शिक्षण संस्थानों में शामिल हो गया है.

  • QS BRICS Rankings 2019: ओपी जिंदल यूनिवर्सिटी बनी देश की सबसे युवा यूनिवर्सिटी

    QS BRICS Rankings 2019: ओपी जिंदल यूनिवर्सिटी बनी देश की सबसे युवा यूनिवर्सिटी

    हरियाणा के सोनीपत स्थित ओ.पी. जिंदल यूनिवर्सिटी (OP Jindal Global University) ने 'क्यूएस ब्रिक्स यूनिवर्सिटी रैकिंग 2019' (QS BRICS Rankings 2019) में 75 शीर्ष भारतीय यूनिवर्सिटी में से सबसे युवा भारतीय यूनिवर्सिटी के रूप में जगह बनाई है. एक बयान में यह जानकारी दी गई है. BRICS में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका आते हैं. रैंकिंग के अनुसार, ब्रिक्स के शीर्ष तीन फीसदी यूनिवर्सिटी में JGU ने जगह बनाई है.

  • जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी को QS ने दी डायमंड रेटिंग

    जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी को QS ने दी डायमंड रेटिंग

    ब्रिटेन स्थित क्वाक्वैरली साइमंड्स (क्यूएस) की उच्च शिक्षा रेटिंग संस्था क्यूएस आई-गेज (QS  I Gauge) ने ओ पी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (OP Jindal University) को ''डायमंड'' रेटिंग दी है.

  • QS रैंकिंग: ब्रिक्स की टॉप 20 यूनिवर्सिटी में तीन IIT, IISC बेंगलुरू शामिल

    QS रैंकिंग: ब्रिक्स की टॉप 20 यूनिवर्सिटी में तीन IIT, IISC बेंगलुरू शामिल

    क्यूएस की तरफ से जारी नयी रैंकिंग में ब्रिक्स देशों के शीर्ष 20 विश्वविद्यालयों में तीन आईआईटी और भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरू को शामिल किया गया है. क्वाक्वारेली सायमंड्स (क्यूएस) रैंकिंग में भारत, चीन, रूस, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील के 300 विश्वविद्यालयों का आकलन किया गया और उनकी ग्रेडिंग की गई. क्यूएस को विश्व के प्रतिष्ठित रैंकिंग में गिना जाता है.

  • QS Asia University Rankings 2018: टॉप 50 में शामिल हुए IIT बॉम्‍बे, IIT दिल्‍ली और IIT मद्रास

    QS Asia University Rankings 2018: टॉप 50 में शामिल हुए IIT बॉम्‍बे, IIT दिल्‍ली और IIT मद्रास

    क्‍वाकरली सायमंस (क्यूएस) एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2018 में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बॉम्‍बे (आईआईटी बॉम्बे) ने पिछले साल 35वीं रैंक से एक कदम बढ़ाकर इस साल 34वां स्थान हासिल किया है. टॉप 50 में संस्थान ने अपने 2016/17 के प्रदर्शन को एक स्थान बेहतर किया है.

  • QS World University Rankings 2018: दुनिया की टॉप 200 यूनिवर्सिटी में तीन भारतीय संस्थानों ने बनाई जगह

    QS World University Rankings 2018: दुनिया की टॉप 200 यूनिवर्सिटी में तीन भारतीय संस्थानों ने बनाई जगह

    ब्रिटेन में हुए एक सर्वेक्षण में दुनिया के टॉप 200 यूनिवर्सिटी की लिस्ट में तीन भारतीय शैक्षणिक संस्थानों को जगह मिली है. गरुवार को जारी की गई ‘क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2018’ में इस बार आईआईटी दिल्ली, आईआईएससी बेंगलुरु को पछाड़कर शीर्ष भारतीय संस्थान बन गया है. आईआईटी दिल्ली इस साल 172वें पायदान पर आ गया है जबकि पिछले साल यह 185वें पायदान पर था. वहीं आईआईएससी बेंगलौर 152वें स्थान से खिसकर 190वें स्थान पर जा पहुंचा है. वहीं आईआईटी बॉम्बे भी शानदार प्रदर्शन करते हुए इस पॉपुलर विश्व रैंकिंग में पिछले साल की 219वीं रैंक से चढ़कर 179वीं रैंक पर आ गया है.

  • QS World University Rankings 2018: ये हैं वर्ल्ड की टॉप 10 यूनिवर्सिटी

    QS World University Rankings 2018: ये हैं वर्ल्ड की टॉप 10 यूनिवर्सिटी

    ब्रिटेन में हुए एक सर्वेक्षण में दुनिया के टॉप 150 संस्थानों में किसी भी भारतीय संस्थान या यूनिवर्सिटी को जगह नहीं मिली है. गरुवार को जारी की गई ‘क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2018’ में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) लगातार छठे वर्ष टॉप पर कायम है.

  • ये हैं स्टूडेंट्स के लिए वर्ल्ड के 50 बेस्ट शहर

    ये हैं स्टूडेंट्स के लिए वर्ल्ड के 50 बेस्ट शहर

    क्यूएस रैंकिंग्स (Quacquarelli Symonds (QS) Best Student Cities Ranking 2017) ने छात्रों के लिए दुनिया के 100 सबसे बेहतरीन शहरों की सूची जारी की है. इस लिस्ट में मुंबई 85वें और दिल्ली 86वें पायदान पर है. पहले स्थान पर कनाडा का मॉन्ट्रियल शहर है.

  • छात्रों के लिए दुनिया के 100 सबसे बेहतरीन शहरों में दिल्ली और मुंबई भी: QS रैंकिंग

    छात्रों के लिए दुनिया के 100 सबसे बेहतरीन शहरों में दिल्ली और मुंबई भी: QS रैंकिंग

    क्यूएस रैंकिंग्स (Quacquarelli Symonds (QS) Best Student Cities Ranking 2017) ने छात्रों के लिए दुनिया के 100 सबसे बेहतरीन शहरों की सूची जारी की है. भारत की राष्ट्रीय और आर्थिक राजधानी ही इस लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब हो पाई है. नई लिस्ट में मुंबई 85वें और दिल्ली 86वें पायदान पर है.

  • इंटरनेशनल सर्वे में आईआईटी खड़गपुर को देश में शीर्ष स्थान

    इंटरनेशनल सर्वे में आईआईटी खड़गपुर को देश में शीर्ष स्थान

    क्यूएस इंप्लॉयबिलिटी रैंकिंग (QS Employability Ranking) में आईआईटी खड़गपुर को लगातार दूसरे साल देश का शीर्ष संस्थान घोषित किया गया जबकि आईआईटी बंबई को भी दुनिया के शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों की सूची में जगह दी गयी.

  • दुनिया के टॉप 400 शिक्षण संस्थानों में भारत के सात संस्थान : सर्वेक्षण

    दुनिया के टॉप 400 शिक्षण संस्थानों में भारत के सात संस्थान : सर्वेक्षण

    ब्रिटेन में हुए एक सर्वेक्षण के अनुसार भारत के सात शिक्षण संस्थान दुनिया के शीर्ष 400 शिक्षण संस्थानों की सूची में शामिल हैं. हालांकि कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय पहली बार शीर्ष तीन से बाहर हुआ है.

  • क्यूएस रैंकिंग 2016: टॉप 150 रैंकिंग में कोई भारतीय संस्थान नहीं, MIT नं 1 पर कायम

    क्यूएस रैंकिंग 2016: टॉप 150 रैंकिंग में कोई भारतीय संस्थान नहीं, MIT नं 1 पर कायम

    ब्रिटेन में हुए एक सर्वेक्षण में दुनिया के टॉप 150 संस्थानों में किसी भी भारतीय संस्थान या यूनिवर्सिटी को जगह नहीं मिली है। ‘क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2016’ में आईआईटी और आईआईएससी संस्थानों की रैंकिंग गिर गई है।

  • क्यूएस यूनिवर्सिटी रैंकिंग ब्रिक्स 2016 में 13वें स्थान पर IIT बॉम्बे

    क्यूएस यूनिवर्सिटी रैंकिंग ब्रिक्स 2016 में 13वें स्थान पर IIT बॉम्बे

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) बम्बई प्रतिष्ठित क्वाकक्वैरेली साइमंड्स (क्यूएस) यूनिवर्सिटी रैंकिंग ब्रिक्स में 13वें स्थान पर पहुंच गया है। 2016 के परिणाम क्यूएस द्वारा बुधवार को जारी किये गए जो वैश्विक उच्च शिक्षा विश्लेषक है।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com