NDTV Khabar

Rafale Fighter Jets


'Rafale Fighter Jets' - 77 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • IAF की शान राफेल विमान: जानिए, कौनसी खासियत बनाती हैं इसे घातक लड़ाकू विमान

    IAF की शान राफेल विमान: जानिए, कौनसी खासियत बनाती हैं इसे घातक लड़ाकू विमान

    आखिरकार भारत के नए-नवेले विदेश निर्मित लड़ाकू विमान राफेल जेट्स को आज आधिकारिक तौर पर भारतीय वायुसेना में शामिल कर लिया गया है. फ्रांस के साथ 36 राफेल विमानों को लेकर हुई डील में से पहले पांच विमान जुलाई में भारत आ चुके हैं. गुरुवार को राफेल के इंडक्शन में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और उनकी फ्रेंच समकक्ष फ्लोरेंस पार्ली मौजूद रहे. यहां पर राफेल की बकायदा सर्वधर्म पूजा की गई. राफेल को वॉटर कैनन से सलामी दी गई. बता दें कि राफेल को वायुसेना की 17वीं स्क्वॉड्रन में शामिल किया गया है, जिसे Golden Arrows भी कहते हैं. राफेल अपनी शक्ति और क्षमता में तो बढ़-चढ़कर आगे है ही, ये विमान इसलिए भी खास हैं क्योंकि 18 सालों बाद भारतीय वायुसेना में विदेशी लड़ाकू विमान शामिल हुआ है.

  • 10 सितंबर को वायुसेना में औपचारिक तौर पर शामिल हो सकते हैं राफेल जेट: सूत्र

    10 सितंबर को वायुसेना में औपचारिक तौर पर शामिल हो सकते हैं राफेल जेट: सूत्र

    सूत्रों के मुताबिक, 10 सितंबर को राफेल लड़ाकू विमान की आधिकारिक तौर पर इंडक्शन सेरेमनी हो सकती है. जानकारी है कि भारतीय वायु सेना ने इस तारीख को इंडक्शन सेरेमनी आयोजित करने का प्रस्ताव रखा है. इसके लिए रक्षा मंत्री के कार्यालय को प्रस्ताव भेजा गया है.

  • चीन और पाकिस्तान के खिलाफ भारत का राफेल लड़ाकू विमान किस तरह 'अचूक' होगा

    चीन और पाकिस्तान के खिलाफ भारत का राफेल लड़ाकू विमान किस तरह 'अचूक' होगा

    नये और अत्याधुनिक पांच राफेल (Rafale) लड़ाकू विमानों का बेड़ा बुधवार को अंबाला एयर बेस पहुंच गया. इन विमानों के वायुसेना में शामिल होने के बाद देश को आस-पड़ोस के प्रतिद्वंद्वियों की हवाई युद्धक क्षमता पर बढ़त हासिल हो जाएगी.

  • मिग-21 से लेकर राफेल तक विमानों की भारत की खरीद पर एक नजर

    मिग-21 से लेकर राफेल तक विमानों की भारत की खरीद पर एक नजर

    1961 में रूस के मिकोयान-गुरेविच डिजाइन ब्यूरो द्वारा निर्मित मिग-21 की खरीद से लेकर फ्रांस निर्मित पांच राफेल लड़ाकू विमान की पहली खेप बुधवार को प्राप्त करने तक भारत ने अपनी हवाई क्षमता को मजबूत बनाने के लिए लंबा सफर तय किया है. इन वर्षों में भारत ने बेहतर युद्धक क्षमता वाले कुछ लड़ाकू विमानों को हासिल किया है, जिसने देश की वायु सेना की ताकत बढ़ायी है.

  • राफेल जेट पहुंचने पर राहुल गांधी ने IAF को दी बधाई, साथ ही सरकार से पूछ डाले ये सवाल..

    राफेल जेट पहुंचने पर राहुल गांधी ने IAF को दी बधाई, साथ ही सरकार से पूछ डाले ये सवाल..

    राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘राफेल के लिए वायुसेना को बधाई. इस बीच, सरकार इसका जवाब दे सकती है कि प्रति विमान 526 करोड़ रुपये के बजाय 1670 करोड़ रुपये की कीमत क्यों पड़ी? कुल 126 विमानों के बजाय 36 विमान क्यों खरीदे गए? हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के बजाय दिवालिया हो चुके अनिल को 30 हजार करोड़ रुपये का ठेका क्यों दिया गया?’

  • राफेल विमानों के भारत आने पर गृह मंत्री शाह ने किया ट्वीट , कहा- ''ये पीएम मोदी के संकल्प को दिखाता है''

    राफेल विमानों के भारत आने पर गृह मंत्री शाह ने किया ट्वीट , कहा- ''ये पीएम मोदी के संकल्प को दिखाता है''

    राफेल विमानों के भारत आने पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया है. शाह ने कहा राफेल को वायुसेना में शामिल करने के लिए पीएम के प्रति आभार जताया. अमित शाह ने ट्वीट किया, ''राफेल विमानों को वायुसेना में शामिल करना पीएम नरेंद्र मोदी के भारत को एक शक्तिशाली और सुरक्षित राष्ट्र बनाने के संकल्प को दिखाता है. मोदी सरकार भारत की रक्षा क्षमताओं के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी भारतीय वायुसेना को यह अभूतपूर्व ताकत प्रदान करने के लिए मैं माननीय पीएम को धन्यवाद देता हूं.''

  • 'शान' के साथ इस अंदाज में राफेल जेट ने अंबाला एयरबेस पर की लैंडिंग, देखें VIDEO

    'शान' के साथ इस अंदाज में राफेल जेट ने अंबाला एयरबेस पर की लैंडिंग, देखें VIDEO

    27 सेकंड का यह वीडियो रनवे के एक शॉट के साथ शुरू होता है. बैकग्राउंड में राफेल जेट की 'गरजदार' आवाज सुनाई दे रही है. कुछ सेकंड में ही राफेल फोकस में नजर आता है, किसी बड़े पंछी की तरह ये एयरबेस पर बेहद शानदार तरीके से लैंड करता है.

  • भारत में प्रवेश करते ही राफेल को मिला सुखोई का साथ, 'Golden Arrows' का बनेंगे हिस्‍सा, 10 बातें..

    भारत में प्रवेश करते ही राफेल को मिला सुखोई का साथ, 'Golden Arrows' का बनेंगे हिस्‍सा, 10 बातें..

    फ्रांस के साथ हुई 36 राफेल फाइटर जेट्स (Rafale Fighter Jets) की डील के तहत बुधवार को पहले पांच राफेल विमान आखिरकार भारत आ गए हैं. ये पांच विमान बुधवार की दोपहर 3 बजे के आस-पास हरियाणा के अंबाला के एयरफोर्स स्टेशन पर उतरे. इन विमानों ने मंगलवार को फ्रांस के बोर्डू के मैरिंग्या एयरफोर्स बेस से भारत के लिए उड़ान भरी थी, जिसके लिए उन्हें 7,000 किलोमीटर की यात्रा करनी पड़ी. इस बीच में ये विमान बस संयुक्त अरब अमीरात के अल धाफरा के फ्रेंच एयरबेस पर रुके थे. इन विमानों को अगले महीने औपचारिक रूप से भारतीय वायुसेना में शामिल किया जाना है.

  • भारत पहुंचे 5 राफेल लड़ाकू विमान, अंबाला एयरबेस पर हुई लैंडिंग

    भारत पहुंचे 5 राफेल लड़ाकू विमान, अंबाला एयरबेस पर हुई लैंडिंग

    Rafale Jets:  फ्रांस से भारत के लिए रवाना हुई राफेल (Rafale) लड़ाकू विमान की पहली खेप अंबाला एयरबेस पर पहुंच गई है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि विमान अंबाला में सुरक्षित तरीके से उतर गए हैं. राफेल लड़ाकू विमानों का भारत में आना हमारे सैन्य इतिहास में नए युग की शुरूआत है. इन बहुआयामी (Multirole) विमानों से वायुसेना की क्षमताओं के क्रांतिकारी बदलाव आएंगे. 

  • कितना ताकतवर है हमारा Rafale? जानें, दुनिया के 'सबसे ताकतवर' लड़ाकू विमान की खूबियां

    कितना ताकतवर है हमारा Rafale? जानें, दुनिया के 'सबसे ताकतवर' लड़ाकू विमान की खूबियां

    भारतीय एयरफोर्स में अगले महीने शामिल हो रहे बहुचर्चित राफेल फाइटर जेट (Rafale Fighter Jets) का पहला बैच बुधवार को भारत पहुंच रहा है. दुनिया का सबसे ताकतवर फाइटर जेट (Powerful Jets in the World) माना जाने वाला राफेल विमान भारतीय वायुसेना की क्षमता को अगले स्तर पर ले जा सकता है. राफेल अपनी मारक क्षमता के लिए जाना जाता है, ऐसे में वायुसेना में इस विमान के बेड़े को शामिल किया जाना बहुत अहम है. लेकिन आम उत्सुकता का विषय है कि आखिर राफेल कितना ताकतवर है और वायुसेना की क्षमता को किस स्तर तक बढ़ाएगा.

  • राफेल को लेकर दिग्विजय सिंह ने मोदी सरकार पर बोला हमला, कहा- अब तो कीमत बता दीजिए

    राफेल को लेकर दिग्विजय सिंह ने मोदी सरकार पर बोला हमला, कहा- अब तो कीमत बता दीजिए

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने मोदी सरकार पर हमला बोला है. दिग्वजिय सिंह ने फिर इस डील की डिटेल्स को लेकर सरकार के सामने सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को इस डील की कीमत अब तो बता देनी चाहिए.

  • राफेल पहुंचेगा भारत, अंबाला में आबादी को घरों की छतों पर जाने से रोका गया

    राफेल पहुंचेगा भारत, अंबाला में आबादी को घरों की छतों पर जाने से रोका गया

    Rafale Jets: चीन के साथ विवाद के बीच भारत की ताकत कई गुना बढ़ने वाली है. दरअसल, फ्रांस से रवाना हुई राफेल (Rafale) विमानों की पहली खेप आज अम्बाला पहुंचेगी. सूत्रों के मुताबिक, राफेल लड़ाकू विमान आज अम्बाला एयरफ़ोर्स स्टेशन पर दोपहर 1 बजे से लेकर 3 बजे के बीच लैंड करेगा.

  • 7,000 km की उड़ान भरकर कल भारत आ रहा है Rafale Jets का पहला बैच, जानिए क्या है पूरा शेड्यूल

    7,000 km की उड़ान भरकर कल भारत आ रहा है Rafale Jets का पहला बैच, जानिए क्या है पूरा शेड्यूल

    पहले बैच में फ्रांस से पांच राफेल विमान भारत आ रहे हैं. ये विमान बुधवार को हरियाणा के एयरफोर्स स्टेशन पहुंचेंगे. अगले महीने इनका भारतीय वायुसेना में इंडक्शन किया जाना है,

  • इन मिसाइलों से लैस होगा राफेल विमान, सैकड़ों किलोमीटर दूर से कर सकता है अचूक वार

    इन मिसाइलों से लैस होगा राफेल विमान, सैकड़ों किलोमीटर दूर से कर सकता है अचूक वार

    दुनिया का सबसे ताकतवार लड़ाकू विमान माने जा रहे राफेल विमान (Rafale Fighter Jets) जल्द ही भारत आने वाले है. प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार को हरियाणा के अम्बाला स्थित एयर फोर्स स्टेशन पर राफेल विमान  (Rafale Fighter Jets)  लैंड करेगा. 29 जुलाई को राफेल विमान (Rafale Fighter Jets) भारत पहुंचेगा. जबकि अगस्त महीने में पचारिक रूप से भारतीय वायु  सेना में अंबाला में शामिल किया जाएगा. जरूरत  पड़ने पर राफेल विमान को भारत चीन विवाद के बीच लद्दाख (Ladakh Standoff) में एक हफ्ते के भीतर तैनात भी किया जा सकता है.

  • राफेल विमानों के पहले बैच ने फ्रांस से भरी उड़ान, परसों पहुंचेंगे अम्बाला; देखें VIDEO

    राफेल विमानों के पहले बैच ने फ्रांस से भरी उड़ान, परसों पहुंचेंगे अम्बाला; देखें VIDEO

    India China Stand Off: चीन के साथ जारी सीमा विवाद के बीच भारत की ताकत जल्द ही बढ़ने वाली है. दरअसल, आज 5 राफेल विमान फ्रांस से भारत के लिए रवाना हो चुके हैं. राफेल विमान बुधवार को हरियाणा के अम्बाला स्थित एयर फोर्स स्टेशन पर लैंड करेगा. फ्रांस से उड़ान भरने के बाद राफेल 10 घंटे की दूरी तय करने के बाद सयुंक्त अरब अमीरात में फ्रांस के एयरबेस अल धफरा एयरबेस पर लैंड करेगा.

  • चीन से सीमा पर तनातनी के बीच अगले महीने फ्रांस से मिलेगी राफेल की पहली खेप : सूत्र

    चीन से सीमा पर तनातनी के बीच अगले महीने फ्रांस से मिलेगी राफेल की पहली खेप : सूत्र

    भारत और चीन के बीच सीमा पर जारी तनातनी के बीच भारतीय वायुसेना के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. सूत्रों ने बताया कि 27 जुलाई को अंबाला में पहली चार राफेल लड़ाकू विमान (Rafale Fighter Aircraft) लैंड हो सकते हैं.

  • राफेल सौदे में मोदी सरकार को क्लीन चिट, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- याचिकाओं में कोई मेरिट नहीं

    राफेल सौदे में मोदी सरकार को क्लीन चिट, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- याचिकाओं में कोई मेरिट नहीं

    इन याचिकाओं में पिछले साल के 14 दिसंबर के उस फैसले पर पुनर्विचार की मांग की गयी थी, जिसमें फ्रांस की कंपनी ‘दसॉल्ट’ से 36 लड़ाकू विमान खरीदने के केंद्र के राफेल सौदे को क्लीन चिट दी गयी थी.

  • फ्रांस में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लड़ाकू विमान Rafale में भरी उड़ान, की 'शस्त्र पूजा'- देखें VIDEO

    फ्रांस में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लड़ाकू विमान Rafale में भरी उड़ान, की 'शस्त्र पूजा'- देखें VIDEO

    फ्रांसीसी कंपनी दसॉल्ट से भारत को पहला राफेल लड़ाकू विमान (Rafale Fighter Jet) मिलने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 'शस्त्र पूजन किया.' इसके बाद उन्होंने इस लड़ाकू विमान से उड़ान भी भरी. बता दें कि इससे पहले 19 सितंबर को राजनाथ सिंह ने स्वदेशी तेजस विमान से उड़ान भरी थी. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com