NDTV Khabar

Railway Board


'Railway Board' - 257 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • RRB Group D Exam: रेलवे में लाखों पदों पर भर्ती के लिए दिसंबर में होगी परीक्षा, जानिए डिटेल

    RRB Group D Exam: रेलवे में लाखों पदों पर भर्ती के लिए दिसंबर में होगी परीक्षा, जानिए डिटेल

    RRB Group D Exam: आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा 15 दिसंबर से शुरू होगी. भारतीय रेलवे ने 5 सितंबर को जानकारी दी थी कि करीब 1.4 लाख से अधिक रिक्त पदों को भरने के लिए दिसंबर से कंप्यूटर आधारित परीक्षा शुरू की जाएगी. इन रिक्त पदों में 1,03,769 ग्रुप डी के पद शामिल हैं, अन्य रिक्तियों में एनटीपीसी (NTPC) (गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियां जैसे गार्ड, ऑफिस क्लर्क, कमर्शियल क्लर्क आदि), 1,663 आइसोलेटेड और मिनिस्ट्रियल कैटेगरी (स्टेनो और शिक्षक आदि) पद हैं

  • पंजाब सेवा बहाली के पहले रेलवे संपत्तियों, कर्मियों की सुरक्षा का आश्वासन दे:रेल मंत्री

    पंजाब सेवा बहाली के पहले रेलवे संपत्तियों, कर्मियों की सुरक्षा का आश्वासन दे:रेल मंत्री

    रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने बृहस्पतिवार को कहा कि पंजाब में ट्रेन सेवा बहाल करने के पहले राज्य सरकार को रेलवे की संपत्तियों और कर्मियों की सुरक्षा का आश्वासन देना होगा और पटरियों से सभी प्रदर्शनकारियों को हटाना होगा . उन्होंने भाजपा और कांग्रेस के अलग-अलग प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की

  • RRB NTPC: डाक के माध्यम से नहीं भेजा जाएगा एडमिट कार्ड, यहां पढ़ें डिटेल्स

    RRB NTPC: डाक के माध्यम से नहीं भेजा जाएगा एडमिट कार्ड, यहां पढ़ें डिटेल्स

    आरआरबी एनटीपीसी के एडमिट कार्ड जल्द ही मिलने की RRB NTPC परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही जारी हो सकते हैं. रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने उम्मीदवारों को उनके एप्लीकेशन स्टेटस के बारे में जानकारी दे दी है. जिन उम्मीदवारों के आवेदन फॉर्म आरआरबी द्वारा स्वीकार किए गए हैं, उन्हें परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे. RRB NTPC परीक्षा 15 दिसंबर से होगी. परीक्षा का सही टाइमटेबल जल्द ही घोषित किया जाएगा.उम्मीद की जा सकती है. अब तक, रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने उम्मीदवारों को उनके आवेदन की स्थिति के बारे में सूचित किया है.

  • RRB NTPC Exam 2020: रेलवे में नौकरी के लिए 2.4 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों के एप्लिकेशन का स्टेटस जारी, ऐसे करें चेक

    RRB NTPC Exam 2020: रेलवे में नौकरी के लिए 2.4 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों के एप्लिकेशन का स्टेटस जारी, ऐसे करें चेक

    RRB NTPC Exam 2020: आरआरबी एनटीपीसी (RRB NTPC) परीक्षा के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के एप्लिकेशन के स्टेटस की घोषणा कर दी है. जिन उम्मीदवारों ने साल 2019 में नौकरी के लिए अपने आवेदन जमा किए थे वे अब पता कर सकते हैं कि उनका आवेदन स्वीकार किया गया है या नहीं. आरआरबी एनटीपीसी ( RRB NTPC) परीक्षा दिसंबर में आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा के माध्यम से आरआरबी (RRB) 1.4 लाख रिक्त पदों को भरने के लिए 1.5 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों का चयन करेगा. उम्मीदवार अपने एप्लिकेशन फॉर्म के स्टेटस को 31 सितंबर तक ही चेक कर सकेंगे. 

  • सिर्फ़ रेलवे परीक्षाओं की तारीख़ का एलान कर नौजवानों में फूट न डाले सरकार

    सिर्फ़ रेलवे परीक्षाओं की तारीख़ का एलान कर नौजवानों में फूट न डाले सरकार

    पिछले रविवार से ही छात्र ट्वीटर की टाइम लाइन पर ट्रेंड आंदोलन चला रहे हैं. 35 से 70 लाख ट्वीट करने के बाद भी पीयूष गोयल चुप रहे तब छात्रों ने 5 सितंबर को शाम 5 बजे थाली बजाने का आंदोलन शुरू किया.

  • रेलवे 1.40 लाख पदों के लिए 15 दिसंबर से परीक्षाएं आयोजित करेगा, तीन कैटेगरी की वैकेंसियां

    रेलवे 1.40 लाख पदों के लिए 15 दिसंबर से परीक्षाएं आयोजित करेगा, तीन कैटेगरी की वैकेंसियां

    भारतीय रेलवे बोर्ड (Indian Railway Board) के अध्यक्ष वीके यादव ने शनिवार को कहा कि रेलवे 15 दिसंबर से कंप्यूटर आधारित परीक्षाओं (Computer-based examination) का पहला चरण आयोजित करेगा. यादव ने एक वर्चुअल ब्रीफिंग में बताया कि यह परीक्षाएं तीन श्रेणियों के लगभग 1.40 लाख पदों को भरने के लिए आयोजित की जाएंगी. वैकेंसी तीन प्रकार की हैं- गैर-तकनीकी पॉपुलर कैटेगरी (गार्ड, क्लर्क आदि), पृथक और मंत्रिस्तरीय व लेवेल 1 (ट्रैक मेंटेनर, पॉइंट्समैन आदि). रेल मंत्री पियूष गोयल ने भी ट्विटर पर परीक्षाओं की तिथियां घोषित की हैं.

  • यात्रियों की परेशानी होगी दूर, देश में 12 सितंबर से 80 नई ट्रेनें चलेंगी

    यात्रियों की परेशानी होगी दूर, देश में 12 सितंबर से 80 नई ट्रेनें चलेंगी

    रेलवे बोर्ड (Railway Board) के अध्यक्ष वीके यादव (VK Yadav) ने शनिवार को बताया कि 12 सितंबर से 80 नई ट्रेने (Trains) चलेंगी. इसके लिए आरक्षण 10 सितंबर से शुरू होगा. उन्होंने कहा कि ट्रेनों के संबंध में अधिसूचना बाद में जारी की जाएगी. उन्होंने कहा, ‘‘80 नई विशेष ट्रेनें या 40 जोड़ी ट्रेनें 12 सितंबर से शुरू होंगी. इसके लिए आरक्षण 10 सितंबर से आरंभ होगा. ये ट्रेनें पहले से ही चल रही 230 ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी.’’

  • रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा - रेलवे टिकट भी होंगे क्यू आर कोड प्रणाली से युक्त, बिना संपर्क के हो सकेगी जांच

    रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा - रेलवे टिकट भी होंगे क्यू आर कोड प्रणाली से युक्त, बिना संपर्क के हो सकेगी जांच

    ऑनलाइन खरीदने वालों को टिकट पर कोड दिया जाएगा. विंडो टिकट पर भी जब किसी को कागज वाला टिकट दिया जाएगा तब उसके मोबाइल पर एक संदेश भेजा जाएगा जिसमें क्यू आर कोड का लिंक होगा.

  • रेलवे बोर्ड के महानिदेशक ने कहा, 'रेलवे संख्या में कटौती नहीं कर रही है, सही व्यक्ति को सही काम दे रही है'

    रेलवे बोर्ड के महानिदेशक ने कहा, 'रेलवे संख्या में कटौती नहीं कर रही है, सही व्यक्ति को सही काम दे रही है'

    भारतीय रेल ने शुक्रवार को आश्वासन दिया कि किसी की नौकरी नहीं जाएगी लेकिन आने वाले दिनों में उसके कर्मचारियों का कामकाज कुछ बदल सकता है. गौरतलब है कि रेलवे ने एक दिन पहले ही एक पत्र जारी कर अपने महाप्रबंधकों से कहा था कि वे रिक्तियों में 50 प्रतिशत की कटौती करें और नए पदों का सृजन फिलहाल रोक दें.

  • निजी कंपनियों से पैसेंजर ट्रेनें चलवाने पर रेलवे ने कहा, मॉडर्न टेक्नोलॉजी के लिए पहल

    निजी कंपनियों से पैसेंजर ट्रेनें चलवाने पर रेलवे ने कहा, मॉडर्न टेक्नोलॉजी के लिए पहल

    निजी कंपनियों को पैसेंजर ट्रेनों के संचालन में भागीदार बनाने के मुद्दे पर रेलवे बोर्ड के चेयरमेन विनोद कुमार यादव ने कहा है कि मॉडर्न टेक्नोलॉजी को लेकर यह पहल है. टेक्नोलॉजी को लेकर क्वांटम जंप की तरफ यह कदम है. उन्होंने कहा कि जो ट्रेनें चल रही हैं उनका चार हज़ार किलोमीटर के बाद मेंटेनेंस करते हैं. मॉडर्न कोच का मेंटेनेंस 40000 किलोमीटर पर करना पड़ता है. मतलब महीने में एक बार मेंटेनेंस होता है. अब ट्रैवल टाइम घटेगा. मॉडर्न कोच 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगे. इसके पीछे सेफ्टी और वर्ल्ड क्लास ट्रैवल का अनुभव उद्देश्य है.

  • RRB Recruitment Exams: इस तरह कराई जाएंगी रेलवे में नौकरी के लिए परीक्षाएं

    RRB Recruitment Exams: इस तरह कराई जाएंगी रेलवे में नौकरी के लिए परीक्षाएं

    RRB Recruitment Exams: भारतीय रेलवे नौकरी से जुड़ी सभी परीक्षाएं सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के साथ कराएगा. कोरोनावायरस संक्रमण के चलते ये फैसला लिया गया है. इसके लिए रेलवे बाकायदा एक बाहरी एजेंसी हायर करने की प्रक्रिया में है, जो पेंडिंग एग्जाम कराएगी. पेंडिंग एग्जाम में आरआरबी एनटीपीसी (RRB NTPC) और आरआरबी ग्रुप-डी (RRB Group D) से जुड़ी वैकेंसी के लिए एग्जाम होने हैं, जिनके नोटिफिकेशन 2019 में जारी किए गए थे. इन नौकरियों के लिए 1.5 करोड़ से ज्यादा उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. कोरोनावायरस के चलते ये वैकेंसी होल्ड कर दी गई थीं.

  • सभी स्पेशल ट्रेनों के परिचालन में शत-प्रतिशत समय का पालन हो : रेलवे बोर्ड

    सभी स्पेशल ट्रेनों के परिचालन में शत-प्रतिशत समय का पालन हो : रेलवे बोर्ड

    रेलवे ने अपने सभी जोन को एक संदेश भेजकर 230 स्पेशल ट्रेनों के परिचालन में शत- प्रतिशत समय पाबंदी सुनिश्चित करने को कहा है. रेलवे सामान्य तौर पर 13,000 ट्रेनों का परिचालन करता है और वर्तमान में कुल क्षमता के दो प्रतिशत से भी कम ट्रेनों का परिचालन हो रहा है.

  • स्‍पेशल ट्रेनों के कई दिनों बाद पहुंचने की खबरें झूठी, चार ट्रेनों ने ही लिया 72 घंटे से ज्‍यादा वक्‍त: रेलवे बोर्ड चेयरमैन

    स्‍पेशल ट्रेनों के कई दिनों बाद पहुंचने की खबरें झूठी, चार ट्रेनों ने ही लिया 72 घंटे से ज्‍यादा वक्‍त: रेलवे बोर्ड चेयरमैन

    रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने दावा किया कि पिछले हफ्ते 20 लाख मुसाफिरों  को हमने पहुंचाया औसतन रोजाना करीब 3 लाख. 3840 में से 3836 ट्रेनों ने 72 घण्टे से कम का वक़्त लिया. 90% यानी 3500 ट्रेन मेल एक्सप्रेस की एवरेज स्पीड से ज़्यादा पर गयी है, केवल 10% ट्रेन 5 घंटे या उससे ज़्यादा लेट हुई.

  • जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर में राष्ट्रीय महत्व वाली रेलवे परियोजनाओं को 2023 तक किया जाएगा पूरा

    जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर में राष्ट्रीय महत्व वाली रेलवे परियोजनाओं को 2023 तक किया जाएगा पूरा

    रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने शुक्रवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर में एक दशक से भी ज्यादा समय से लंबित ‘राष्ट्रीय महत्व’ वाली रेलवे परियोजनाओं को 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा. यादव ने कहा कि अगले पांच साल में रेलवे की प्राथमिकता 50 बेहद जरूरी परियोजनाओं को पूरा करने और क्षमता बढ़ाने की है ताकि 1,500 नई ट्रेनों को लाया जा सके और राष्ट्रीय महत्व की परियोजनाओं को पूरा किया जा सके.

  • RRB Group D Exam Date: आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा मार्च में संभव, 1 लाख से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती

    RRB Group D Exam Date: आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा मार्च में संभव, 1 लाख से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती

    रेलवे भर्ती बोर्ड आने वाले दिनों में ग्रुप डी (RRB Group D) की परीक्षा की तारीखें जारी कर सकता है. ग्रुप डी परीक्षा के तहत 1 लाख से ज्यादा पदों पर भर्तियां की जाएगी. रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Recruitment Board) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एनडीटीवी से बातचीत में कहा, ''रेलवे अभी परीक्षा कराने के लिए एजेंसी की नियुक्ति पर काम कर रहा है.

  • CAA के खिलाफ हुए प्रदर्शन के दौरान रेलवे को 80 करोड़ की संपत्ति का नुकसान, प्रदर्शनकारियों से की जाएगी भरपाई

    CAA के खिलाफ हुए प्रदर्शन के दौरान रेलवे को 80 करोड़ की संपत्ति का नुकसान, प्रदर्शनकारियों से की जाएगी भरपाई

    रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने कहा कि संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शनों के दौरान देश भर में रेलवे की 80 करोड़ रुपये की संपत्ति को नुकसान पहुंचा और इसकी भरपाई आगजनी एवं हिंसा में संलिप्त पाए गए लोगों से की जाएगी.

  • RRB NTPC और Group D की परीक्षा मार्च में संभव, आरआरबी के अधिकारी ने दी अहम जानकारी

    RRB NTPC और Group D की परीक्षा मार्च में संभव, आरआरबी के अधिकारी ने दी अहम जानकारी

    रेलवे की एनटीपीसी (RRB NTPC) और ग्रुप डी (RRB Group D) की भर्ती परीक्षा में अभी और देरी हो सकती है. एनटीपीसी और ग्रुप डी रेलवे की सबसे बड़ी भर्तियां हैं, जिनके तहत क्रमश: 35 हजार और 1 लाख पदों पर भर्तियां होनी हैं. रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Recruitment Board) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एनडीटीवी से बातचीत में कहा, ''रेलवे अभी परीक्षा कराने के लिए एजेंसी की नियुक्ति पर काम कर रहा है.

  • RRB NTPC: एडमिट कार्ड में अभी समय, नहीं जारी हुआ एप्लीकेशन स्टेटस, जानिए कब आएगी एग्जाम डेट

    RRB NTPC: एडमिट कार्ड में अभी समय, नहीं जारी हुआ एप्लीकेशन स्टेटस, जानिए कब आएगी एग्जाम डेट

    आरआरबी एनटीपीसी (RRB NTPC) के उम्मीदवार लंबे समय से परीक्षा की तारीख (RRB NTPC Exam Date) का इंतजार कर रहे हैं. रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Recruitment Board) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एनडीटीवी को बताया था कि दिसंबर में एजेंसी की नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी होने के बाद जनवरी में परीक्षा की तारीख जारी की जा सकती है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com