NDTV Khabar

Rain in India


'Rain in India' - 395 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश, चार जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

    केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश, चार जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

    साथ ही, मंगलवार को सात जिलों में येलो अलर्ट (छिटपुट जगहों में भारी बारिश की संभावना) जारी किया गया है. दक्षिणी-पश्चिमी मानूसन की दस्तक के साथ ही देश में चार महीने के मानसून सत्र की शुरुआत होती है. यह अपने नियमित समय के अनुसार ही एक जून को केरल पहुंचा और राज्य के कई हिस्सों में झमाझम बारिश हुई. आईएमडी के बुलटिन के मुताबिक, कोझीकोड जिले के वातकारा में मंगलवार सुबह साढे आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 19 सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गई.

  • उत्तर प्रदेश में बारिश-आंधी से 43 लोगों की मौत, CM योगी आदित्यनाथ ने की मुआवजे की घोषणा

    उत्तर प्रदेश में बारिश-आंधी से 43 लोगों की मौत, CM योगी आदित्यनाथ ने की मुआवजे की घोषणा

    उत्तर भारत के कई हिस्सों में 30 मई को बारिश, आंधी-तूफान आया था. इस दौरान उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अलग-अलग हादसों में 43 लोगों की मौत हो गई. राज्य सरकार ने इसकी पुष्टि की है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने इसपर शोक व्यक्त किया है.

  • हरियाणा, पंजाब में हल्की बारिश और तेज हवा चलने से भीषण गर्मी से राहत मिली

    हरियाणा, पंजाब में हल्की बारिश और तेज हवा चलने से भीषण गर्मी से राहत मिली

    हरियाणा और पंजाब के बाहरी हिस्सों में बृहस्पतिवार को हल्की बारिश होने और तेज हवा चलने से लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली.

  • दिल्ली और आसपास के इलाकों में तेज गरज के साथ भारी बारिश

    दिल्ली और आसपास के इलाकों में तेज गरज के साथ भारी बारिश

    दिल्ली और आसपास के इलाकों में गुरुवार शाम से तेज गरज के साथ भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक "दिल्ली और आसपास के इलाकों में अगले 1 घंटे के दौरान  भारी बारिश और गरज के साथ 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. 

  • दिल्ली में रातभर हुई बारिश, सुबह छाया रहा कोहरा, रेल सेवा प्रभावित

    दिल्ली में रातभर हुई बारिश, सुबह छाया रहा कोहरा, रेल सेवा प्रभावित

    खराब मौसम का असर रेल सेवा पर भी देखने को मिल रहा है भारतीय रेलवे के मुताबिक, सबसे ज्यादा लेट कटिहार-अमृतसर एक्सप्रेस है जो 6 घंटे की देरी से दिल्ली पहुंच रही है.

  • Delhi Weather: राजधानी में ठंड का कहर जारी, 2.4 डिग्री रहा पारा, और गिर सकता है तापमान

    Delhi Weather: राजधानी में ठंड का कहर जारी, 2.4 डिग्री रहा पारा, और गिर सकता है तापमान

    बारिश की वजह से पारा और गिर सकता है, साथ ही इससे प्रदूषण में भी कमी देखने को मिलेगी. गुरुवार सुबह राजधानी एक बार फिर कोहरे की चादर में लिपटी नजर आई. दिल्ली में 30 दिसंबर से कोहरा बना हुआ है. कोहरे की वजह से रेल व हवाई सेवाओं पर भी असर पड़ रहा है.

  • Weather News: कई जगह पारा पहुंचा शून्य के पास, बारिश बढ़ा सकती है और कंपकपी

    Weather News: कई जगह पारा पहुंचा शून्य के पास, बारिश बढ़ा सकती है और कंपकपी

    पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. कई शहरों में पारा शून्य के क़रीब पहुंच गया है. राजधानी दिल्ली में ठंड ने पिछले 120 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. लोधी रोड में आज सुबह का तापमान 1.7 डिग्री तो आया नगर में 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो-तीन दिन ऐसे ही हालात बने रहेंगे. इसके अलावा 31 दिसंबर से 2 जनवरी के बीच दिल्ली में बारिश की भी संभावना है.

  • दिल्ली में बढ़ी सर्दी, शुक्रवार को भी बारिश, ओले गिरने के आसार

    दिल्ली में बढ़ी सर्दी, शुक्रवार को भी बारिश, ओले गिरने के आसार

    स्काईमेट वेदर का कहना है, "हमें भारी बारिश और पश्चिमी हिमालय पर हिमपात जारी रहने संभावना है, इससे भूस्खलन और हिमस्खलन का खतरा बढ़ सकता है... पंजाब, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश के उत्तरी मैदानी इलाकों में भी तेज बारिश के आसार हैं... अधिकांश स्थानों पर दिन के दौरान तापमान में दोसे तीन डिग्री गिरावट आएगी..."

  • Weather Updates: द्रास रहा सबसे ठंडा स्थान, भारी बर्फबारी और बारिश का अनुमान

    Weather Updates: द्रास रहा सबसे ठंडा स्थान, भारी बर्फबारी और बारिश का अनुमान

    राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता बुधवार को 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गई. अधिकारियों के मुताबिक तापमान कम रहने और हवा की गति धीमी रहने की वजह से ऐसा हो रहा है. गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, गुड़गांव के लोगों ने भी अत्यंत प्रदूषित हवा में सांस ली और यहां एक्यूआई क्रमश: 441, 426, 449, 390 और 370 दर्ज किया गया. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के अत्यधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बुधवार को हल्की बर्फ गिरी जबकि रात का तापमान लगातार बढ़ रहा है.

  • तमिलनाडु में भारी बारिश, दीवार गिरने से 15 लोगों की मौत, चेन्नई सहित कई शहरों में स्कूलें बंद

    तमिलनाडु में भारी बारिश, दीवार गिरने से 15 लोगों की मौत, चेन्नई सहित कई शहरों में स्कूलें बंद

    Chennai Weather Today: मौसम विभाग के मुताबिक हिंद महासागर के कोमोरिन के पास एक चक्रवाती की वजह से तमिलनाडु के तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश की उम्मीद है.

  • मौसम विभाग का पूर्वानुमान: 7 नवंबर को गुजरात तट से टकरा सकता है 'महा' चक्रवात

    मौसम विभाग का पूर्वानुमान: 7 नवंबर को गुजरात तट से टकरा सकता है 'महा' चक्रवात

    चक्रवात से छह नवंबर को ज्यादातर हिस्सों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है और कुछ जगहों पर भारी बारिश की आशंका है. विभाग ने कहा कि सात नवंबर को ‘महा’ चक्रवात जब तट पर टकराएगा तो, भावनगर, सूरत, भरूच, आणंद, अहमदाबाद, बोटाद और वडोदरा में सात नवंबर को भारी बारिश होने की आशंका है. 

  • अरब सागर में तेज हुआ चक्रवाती तूफान 'क्यार', गोवा में तीन दिन से हो रही है बारिश, महाराष्ट्र में भी भारी बरसात का अलर्ट

    अरब सागर में तेज हुआ चक्रवाती तूफान 'क्यार', गोवा में तीन दिन से हो रही है बारिश, महाराष्ट्र में भी भारी बरसात का अलर्ट

    मौसम विभाग के पूर्वानुमान के चलते पालघर जिला कलेक्टर कैलाश शिंदे ने मछुआरों को समुद्र तट पर नहीं जाने की चेतवानी दी है. जिला मत्स्य अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि 1411 नौकाएं समुद्र में गई थीं, जिनमें से 1,378 वापस लौट आईँ जबकि शेष 33 नौकाओं को सुरक्षित समुद्र किनारे लाने के प्रयास जारी हैं. इससे एक दिन पहले मौसम विभाग के मुंबई केन्द्र ने कहा कि अरब सागर में गहरे विक्षोभ के चलते चक्रवाती तूफान क्यार तेज हो गया है.

  • बिहार में बाढ़ के बाद अब डेंगू बनी बड़ी समस्या, 1400 से ज्यादा मामले आए सामने

    बिहार में बाढ़ के बाद अब डेंगू बनी बड़ी समस्या, 1400 से ज्यादा मामले आए सामने

    बता दें कि प्रशासन की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार राज्यभर में डेंगू से प्रभावित मरीजों में 20 फीसदी मरीज की उम्र 17 साल या इससे कम है. राज्य सरकार की तरफ से खासतौर पर छात्रों के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की गई है. जिसमें उनसे पूरे बाजू का शर्ट पहनने को कहा गया है. 

  • Monsoon 2019: एक महीने की देरी से लौट रहा मानसून, मौसम विभाग ने दी ये अहम जानकारी

    Monsoon 2019: एक महीने की देरी से लौट रहा मानसून, मौसम विभाग ने दी ये अहम जानकारी

    मौसम विभाग ने 20 अक्टूबर तक मानसून की पूरी तरह से वापसी का अनुमान जताया है. विभाग द्वारा जारी बयान के अनुसार पिछले पांच दिनों से मानसून की लगातार सुस्ती के मद्देनजर उत्तर पश्चिम क्षेत्र में पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान से मानसून की आधिकारिक तौर पर वापसी शुरु हो गयी है.

  • करीब एक महीने की देरी के बाद 10 अक्टूबर से लौटेगा मानसून: आईएमडी

    करीब एक महीने की देरी के बाद 10 अक्टूबर से लौटेगा मानसून: आईएमडी

    मौसम विभाग ने एक पूर्वानुमान में कहा, 'राजस्थान में औसत समुद्र तल से करीब डेढ़ किमी ऊपर छह अक्टूबर के आस-पास हवा के उच्च दबाव का क्षेत्र बनने के कारण उत्तर पश्चिमी भारत से 10 अक्तूबर के करीब दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी शुरू होने की उम्मीद है.' 

  • बिहार में बाढ़ और बारिश के बाद अब डेंगू-चिकनगुनिया की मार, मरीजों की संख्या 900 के पार पहुंची

    बिहार में बाढ़ और बारिश के बाद अब डेंगू-चिकनगुनिया की मार, मरीजों की संख्या 900 के पार पहुंची

    बिहार में बाढ़, बारिश और जल जमाव से बुरे हालात हैं. राज्य में 160 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि अब महामारी का ख़तरा मंडरा रहा है. पूरे प्रदेश में डेंगू और चिकनगुनया से प्रभावित लोगों की संख्या 900 के पार पहुंच गई है. जिसमें अकेले पटना में क़रीब 520 मामले हैं. शनिवार को डेंगू के 120 मामले पॉजिटिव पाए गए. जबकि चिकनगुनिया के भी 70 से ज़्यादा मामले सामने आ चुके हैं. वहीं पटना में हुई बाढ़ से दुदर्शा के बाद चारो ओर से घिरे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान का साथ मिला है.  हालांकि पासवान ने पटना का जल जमाव का कोई ज़िक्र तो नहीं किया लेकिन उन्होंने शनिवार को एक ट्वीट कर ज़रूर कहा कि राज्य के मुखिया के तौर पर आपने सुशासन की नयी परिभाषा लिखी है.   

  • भाजपा जलजमाव के बहाने आख़िर नीतीश कुमार को निशाने पर क्यों रख रही है?

    भाजपा जलजमाव के बहाने आख़िर नीतीश कुमार को निशाने पर क्यों रख रही है?

    बिहार की राजधानी पटना में जलजमाव के बहाने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को जितना विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की आलोचना का सामना नहीं करना पड़ रहा है उससे कहीं अधिक आलोचना उनको अपने सहयोगी भाजपा के नेताओं की झेलनी पड़ रही है जिसका नेतृत्व केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह कर रहे हैं.

  • पटना की मेयर जलजमाव के मुद्दे पर संवाददाता सम्मेलन में क्यों पानी पानी हो गयीं? देखें VIDEO

    पटना की मेयर जलजमाव के मुद्दे पर संवाददाता सम्मेलन में क्यों पानी पानी हो गयीं? देखें VIDEO

    पटना शहर में जल जमाव को लेकर प्रभावित इलाकों में सभी जनप्रतिनिधियों के खिलाफ गुस्‍सा है फिर चाहे वो मंत्री हों, विधायक या मेयर. इसका अंदाज़ा इन सबों को है लेकिन अब अपनी गलतियों को स्वीकार करने की बजाय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर सारा ठीकरा फ़ोड़ने की एक रणनीति के तहत ये लोग बारी-बारी से संवादाता सम्मेलन कर रहे हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com