NDTV Khabar

Rajya Sabha Candidates


'Rajya Sabha candidates' - 33 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कौन हैं सैयद ज़फ़र इस्लाम, जो BJP के इतिहास में सातवें मुस्लिम सांसद होंगे

    कौन हैं सैयद ज़फ़र इस्लाम, जो BJP के इतिहास में सातवें मुस्लिम सांसद होंगे

    भारतीय जनता पार्टी ने अपने राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद ज़फ़र इस्लाम (Syed Jafar Islam) को राज्यसभा उपचुनाव (Rajyasabha Bypolls) के लिए अपना उम्मीदवार चुना है. दरअसल, वरिष्ठ नेता अमर सिंह के निधन के बाद से राज्यसभा में सीट खाली हुई है, जिसके बाद उत्तर प्रदेश की राज्यसभा सीट पर उपचुनाव कराए जा रहे हैं. अगर ज़फ़र इस्लाम चुने गए तो वो बीजेपी के इतिहास में सातवें मुस्लिम सांसद होंगे. दिलचस्प है कि ज़फ़र इस्लाम बीजेपी से पिछले सात सालों से जुड़े हुए हैं और अब उन्हें राज्यसभा भेजा जा रहा है. तो आखिर कौन हैं ज़फ़र इस्लाम, जिनके नाम पर बीजेपी राज्यसभा में दांव खेल रही है?

  • सैय्यद जफर इस्लाम यूपी की राज्यसभा सीट के उपचुनाव में बीजेपी के उम्मीदवार

    सैय्यद जफर इस्लाम यूपी की राज्यसभा सीट के उपचुनाव में बीजेपी के उम्मीदवार

    बीजेपी (BJP) प्रवक्ता सैय्यद ज़फ़र इस्लाम (Syed Zafar Islam) को उत्तर प्रदेश (UP) से राज्यसभा उपचुनाव (Rajya Sabha by-election) के लिए बीजेपी का प्रत्याशी बनाया गया है. अमर सिंह के निधन से खाली हुई सीट पर उपचुनाव हो रहा है. ज़फ़र इस्लाम ने ज्योतिरादत्य सिंधिया को बीजेपी में लाने में बड़ी भूमिका अदा की थी. मौजूदा हालात में मुख्तार अब्बास नकवी के बाद सैय्यद ज़फ़र इस्लाम बीजेपी के दूसरे मुस्लिम सांसद होंगे.

  • राज्यसभा चुनाव: भाजपा ने पांच उम्मीदवारों के नामों का किया ऐलान

    राज्यसभा चुनाव: भाजपा ने पांच उम्मीदवारों के नामों का किया ऐलान

    राज्यसभा चुनाव के लिये मध्यप्रदेश की दूसरी सीट के लिये डा. सुमेर सिंह सोलंकी को उम्मीदवार बनाया है. बुधवार को पार्टी ने मध्यप्रदेश से ज्योतिरादित्य सिंधिया को उम्मीदवार घोषित किया था.

  • बीजेपी ने राज्यसभा उम्मीदवारों का किया ऐलान, लिस्ट में 11 में से दो कैंडिडेट सहयोगी दलों के

    बीजेपी ने राज्यसभा उम्मीदवारों का किया ऐलान, लिस्ट में 11 में से दो कैंडिडेट सहयोगी दलों के

    भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Elections) के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. बीजेपी ने अपने 9 प्रत्याशियों और सहयोगी दलों के दो प्रत्याशियों की घोषणा की. पार्टी ने नौ राज्यों की 11 सीटों के लिए अपने उम्मीदवार घोषित किए हैं. राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 13 मार्च है. चुनाव 26 मार्च को होगा. बीजेपी ने असम की दो, बिहार की एक, गुजरात की दो, झारखंड की एक, मणिपुर की एक, मध्यप्रदेश की एक, महाराष्ट्र की दो और राजस्थान की एक सीट के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं.

  • मध्यप्रदेश : ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया होंगे बीजेपी से राज्‍यसभा उम्‍मीदवार, हर्ष चौहान के नाम पर फिलहाल फैसला नहीं

    मध्यप्रदेश : ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया होंगे बीजेपी से राज्‍यसभा उम्‍मीदवार, हर्ष चौहान के नाम पर फिलहाल फैसला नहीं

    बीजेपी से ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) को पार्टी ज्वाइन करते ही राज्यसभा चुनाव ( Rajya Sabha Election) के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिया गया है. इसके अलावा हर्ष चौहान (Harsh Chauhan) को भी उम्मीदवार बनाया गया है. पार्टी की ओर से इनकी उम्मीदवारी की आधिकारिक घोषणा होना बाकी है. मध्यप्रदेश की तीन राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होना है. ज्योतिरादित्य ने आज ही कांग्रेस (Congress) को अलविदा कहकर बीजेपी (BJP) की सदस्यता ले ली है. वे बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में बीजेपी में शामिल हुए.

  • एस जयशंकर और रामविलास पासवान को मोदी सरकार यहां से बना सकती है राज्यसभा प्रत्याशी

    एस जयशंकर और रामविलास पासवान को मोदी सरकार यहां से बना सकती है राज्यसभा प्रत्याशी

    सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. लोकसभा चुनाव में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और स्मृति ईरानी के निर्वाचित होने के चलते राज्यसभा में भाजपा की तीन सीटें रिक्त होंगी.

  • इस वजह से BJD ने उपसभापति चुनाव में JDU उम्मीदवार को समर्थन दिया, बीजेपी को नहीं...  

    इस वजह से BJD ने उपसभापति चुनाव में JDU उम्मीदवार को समर्थन दिया, बीजेपी को नहीं...  

    राज्यसभा के उपसभापति चुनाव में राजग उम्मीदवार का समर्थन करने के लिए विपक्ष के निशाने पर आए बीजद ने कहा कि उसने 'वैचारिक समानता' के कारण जेडीयू का समर्थन किया और भाजपा तथा कांग्रेस से समान दूरी बना रखी है. ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) ने भारतीय जनता पार्टी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह का समर्थन किया था जो जनता दल (यूनाइटेड) से पहली बार राज्यसभा सदस्य बने थे.

  • राज्यसभा के नवनिर्वाचित उपसभापति हरिवंश को सभापति वेंकैया नायडू ने दिया यह सुझाव 

    राज्यसभा के नवनिर्वाचित उपसभापति हरिवंश को सभापति वेंकैया नायडू ने दिया यह सुझाव 

    राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने नवनिर्वाचित उप सभापति हरिवंश को सुझाव दिया कि वह अपने दाहिनी ओर (सत्ता पक्ष) और बाईं ओर (विपक्ष) न देखें बल्कि छोटे दलों सहित सबकी ओर ध्यान दें. नायडू ने हरिवंश को बधाई देते हुए कहा, 'अलग-अलग सदस्यों ने दाहिनी ओर (सत्ता पक्ष) और बाईं ओर (विपक्ष) देखने का सुझाव दिया है लेकिन मैं सभापति होने के नाते उन्हें (हरिवंश) यह कह सकता हूं कि हमें दाहिने या बाईं ओर नहीं देखना चाहिए बल्कि हमें नियम के अनुसार, सीधे देखना चाहिए और सदन में सबकी ओर ध्यान देना चाहिए चाहे वह यहां बैठे हों या वहां बैठे हों या सामने बैठे हों.'

  • नवीन पटनायक ने राज्यसभा में क्यों किया NDA उम्मीदवार का समर्थन, कांग्रेस ने बताई वजह...

    नवीन पटनायक ने राज्यसभा में क्यों किया NDA उम्मीदवार का समर्थन, कांग्रेस ने बताई वजह...

    ओडिशा प्रदेश कांग्रेस समिति (ओपीसीसी) ने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर राज्यसभा के उपसभापति के चुनाव में एनडीए उम्मीदवार का समर्थन करने पर जमकर निशाना साधा. ओडिशा प्रदेश कांग्रेस समिति ने आरोप लगाया कि नवीन पटनायक ने पार्टी के 'गलत कार्यों' का खुलासा करने से सीबीआई को रोकने के लिए चुनाव में राजग के प्रत्याशी हरिवंश का समर्थन कर लोगों के साथ विश्वासघात किया है.

  • NDA के हरिवंश नारायण सिंह बने उपसभापति, पीएम मोदी बोले- सदन अब हरि भरोसे

    NDA के हरिवंश नारायण सिंह बने उपसभापति, पीएम मोदी बोले- सदन अब हरि भरोसे

    Rajya Sabha Deputy Chairman Election : राज्यसभा के उपसभापति पद (Rajya Sabha Deputy Chairman Election) के लिए आज होने वाले चुनाव की तैयारी हो चुकी है और यह चुनाव भी सियासी नजरिये से काफी अहम था, मगर इस सियासी जंग में जीत एक बार फिर से एनडीए की हुई है और विपक्ष को हार का मुंह देखना पड़ा है. एनडीए उम्मीदवार और जेडीयू के राज्यसभा सांसद  हरिवंश नारायण सिंह उपसभापति का चुनाव जीत गये हैं और उन्होंने विपक्ष के बीके हरिप्रसाद को हरा दिया है.  हालांकि, आज होने वाले चुनाव में एनडीए उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह (Harivansh Narayan Singh) को उच्च सदन में संख्या बल के आधार पर आधे से अधिक सदस्यों का समर्थन मिलने की उम्मीद को देखते हुए विपक्ष के प्रत्याशी बी के हरिप्रसाद की तुलना में उनका पलड़ा भारी दिख रहा था. मगर कांग्रेस नीत विपक्ष भी अपनी जीत का दावा कर रहा था. बता दें कि एनडीए ने उपसभापति (Rajya Sabha Deputy Chairman Election) के इस चुनावी जंग में जहां जनता दल यूनाइटेड के सांसद हरिवंश को उतारा था, वहीं विपक्ष ने कांग्रेस के बीके प्रसाद को साझा उम्मीदवार के रूप में उतारा. 

  • राज्यसभा के उपसभापति चुनावः हरिवंश बनाम हरिप्रसाद मुकाबला दिलचस्प, जानें किसका पलड़ा है भारी

    राज्यसभा के उपसभापति चुनावः हरिवंश बनाम हरिप्रसाद मुकाबला दिलचस्प, जानें किसका पलड़ा है भारी

    राज्यसभा में उपसभापति पद के लिए चुनावी बिगुल बज चुका है. सरकार और विपक्ष ने अपनी-अपनी ओर से मैदान में उतार दिया है. राज्यसभा यानी उच्च सदन में आज उपसभापति पद के लिए चुनाव होंगे, जिसमें मोदी सरकार यानी एनडीए की ओर से जनता दल यूनाइटेड के सांसद हरिवंश हैं, तो वहीं विपक्ष की ओर से साझा उम्मीदवार के तौर पर बीके हरिप्रसाद हैं. यानी अब मुकाबला हरिवंश बनाम हरिप्रसाद है. विपक्ष का नेतृत्व कर रही कांग्रेस और एनडीए की कमान संभालने वाली भारतीय जनता पार्टी दोनों को अपने उम्मीदवार की जीत की उम्मीद है. यानी दोनों दावा कर रही है कि जीत उन्हीं की होगी. मगर यह सब आज तय तब होगा जब विभिन्न पार्टियां वोटिंग में हिस्सा लेगी और अपने-अपने पत्ते खोलेगी. 

  • राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव : हरिवंश की उम्मीदवारी पर NDA में फूट, अकाली दल और शिवसेना नाराज

    राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव : हरिवंश की उम्मीदवारी पर NDA में फूट, अकाली दल और शिवसेना नाराज

    अकाली दल को उम्मीद थी राज्यसभा में एनडीए का डिप्टी चेयरमैन का उम्मीदवार अकाली दल कके नरेश गुजराल होंगे, लेकिन अंतिम समय पर बीजेपी ने जेडीयू के सांसद हरिवंश को उम्मीदवार बना दिया, जिससे अकाली दल में नाराज़गी हैं.

  • राज्यसभा चुनाव में बसपा के उम्मीदवार भीमराव आंबेडकर रह चुके हैं विधायक

    राज्यसभा चुनाव में बसपा के उम्मीदवार भीमराव आंबेडकर रह चुके हैं विधायक

    यूपी में राज्यसभा चुनाव के लिए बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी भीमराव आंबेडकर इटावा के रहने वाले हैं. वह 2007 के विधानसभा चुनावों में लखना सीट से जीते थे.

  • राज्यसभा चुनाव प्रत्याशी अनिल अग्रवाल इंजीनियर और शिक्षा संस्थान के मालिक

    राज्यसभा चुनाव प्रत्याशी अनिल अग्रवाल इंजीनियर और शिक्षा संस्थान के मालिक

    राज्यसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश से स्वतंत्र प्रत्याशी अनिल अग्रवाल इंजीनियर हैं. इसके अलावा वे एक शिक्षा संस्थान के चेयरमैन हैं. उन्हें बीजेपी ने समर्थन दिया है.

  • राज्यसभा चुनाव : 87 फीसदी प्रत्याशी करोड़पति, सबसे अमीर जेडीयू के महेंद्र प्रसाद

    राज्यसभा चुनाव : 87 फीसदी प्रत्याशी करोड़पति, सबसे अमीर जेडीयू के महेंद्र प्रसाद

    राज्यसभा का आगामी चुनाव लड़ रहे 87 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं. वहीं जेडीयू के महेन्द्र प्रसाद 4,078 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ सबसे अमीर उम्मीदवार हैं.

  • बिहार से राज्यसभा के लिए नामांकन करने वाले सभी छह प्रत्याशी निर्विरोध हुए निर्वाचित

    बिहार से राज्यसभा के लिए नामांकन करने वाले सभी छह प्रत्याशी निर्विरोध हुए निर्वाचित

    बिहार विधानसभा के सचिव सह निर्वाची पदाधिकारी रामश्रेष्ठ राय द्वारा जिन उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया उनमें राजग की ओर से रवि शंकर प्रसाद, वशिष्ठ नारायण सिंह एवं महेंद्र प्रसाद और महागठबंधन की तरफ से मनोज झा आदि शामिल हैं.

  • राज्‍यसभा चुनाव : तीन बीजद उम्मीदवारों के नामांकन पत्र वैध पाए गए

    राज्‍यसभा चुनाव : तीन बीजद उम्मीदवारों के नामांकन पत्र वैध पाए गए

    ओडिशा से आगामी राज्यसभा चुनावों के लिये जांच में सत्तारूढ़ बीजद के तीनों उम्मीदवारों के नामांकन पत्र वैध पाए गए जबकि एकमात्र निर्दलीय उम्मीदवार का पर्चा खारिज हो गया. यह जानकारी निर्वाचन अधिकारी राजेश प्रभाकर पाटिल ने दी.

  • सदस्यता के बिना राणे भाजपा के राज्यसभा उम्मीदवार कैसे हो सकते हैं : शिवसेना

    सदस्यता के बिना राणे भाजपा के राज्यसभा उम्मीदवार कैसे हो सकते हैं : शिवसेना

    शिवसेना ने मंगलवार को सवाल किया कि पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे महाराष्ट्र से भाजपा के राज्यसभा उम्मीदवार कैसे हो सकते हैं जब उन्होंने इस पार्टी की सदस्यता ग्रहण नहीं की है. राणे 2005 में शिवसेना से अलग हुए थे और कांग्रेस में शामिल हो गए थे.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com