NDTV Khabar

Rajya Sabha Election


'Rajya Sabha election' - 214 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राज्यसभा चुनाव में BJP कैंडिडेट को SC से झटका, कहा- JMM MLA का वोट नहीं कर सकते रद्द

    राज्यसभा चुनाव में BJP कैंडिडेट को SC से झटका, कहा- JMM MLA का वोट नहीं कर सकते रद्द

    यह मामला साल 2018 के झारखंड राज्यसभा चुनाव से जुड़ा है. बीजेपी उम्मीदवार ने कांग्रेस उम्मीदवार की जीत को हाईकोर्ट में चुनौती दी थी, जहां उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. बाद में फैसले को SC में चुनौती दी गई थी.

  • BJP के वरिष्ठ नेता सुशील मोदी राज्य सभा के लिए निर्विरोध चुने गए

    BJP के वरिष्ठ नेता सुशील मोदी राज्य सभा के लिए निर्विरोध चुने गए

    सुशील मोदी (Sushil Modi) लंबे वक्त तक बिहार में बीजेपी-जदयू की सरकार में उप मुख्यमंत्री रहे. इस बार उन्हें उप मुख्यमंत्री नहीं बनाया गया. राज्यसभा की यह सीट लोजपा नेता राम विलास पासवान के निधन से खाली हुई थी.

  • सुशील मोदी ने राज्यसभा उपचुनाव के लिए भरा पर्चा, साथ में नीतीश समेत NDA के कई बड़े नेता

    सुशील मोदी ने राज्यसभा उपचुनाव के लिए भरा पर्चा, साथ में नीतीश समेत NDA के कई बड़े नेता

    विपक्षी महागठबंधन की तरफ से इस उप चुनाव में अभी तक किसी भी उम्मीदवार को उतारने की चर्चा नहीं है. हालांकि, राजद की तरफ से ऑफर दिया गया था कि अगर लोजपा रामविलास पासवान की पत्नी रीना पासवान को चुनावी मैदान में उतारती है तो राजद उनका समर्थन करेगा लेकिन लोजपा ने इस ऑफर को ठुकरा दिया.

  • विदेश मंत्री जयशंकर के राज्यसभा चुनाव को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती, नोटिस जारी

    विदेश मंत्री जयशंकर के राज्यसभा चुनाव को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती, नोटिस जारी

    विदेश मंत्री एस जयशंकर के राज्यसभा चुनाव (Rajya sabha Election) को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने जयशंकर को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. जयशंकर (Jaishankar) की ओर ये हरीश साल्वे ने नोटिस स्वीकार किया. जयशंकर इस मामले में जवाब दाखिल करेंगे. ऐसी ही अन्य याचिकाओं पर भी साथ ही सुनवाई होगी. दरअसल पिछले साल गुजरात उच्च न्यायालय ने कांग्रेस (Congress) नेता गौरव पंड्या की याचिका को खारिज कर दिया था. कांग्रेस नेता ने राज्यसभा के लिए जयशंकर के निर्वाचन को चुनौती दी थी. अदालत ने भाजपा के उम्मीदवार जुगलजी ठाकोर के निर्वाचन के खिलाफ कांग्रेस नेताओं चंद्रिका चुडासमा और परेश धनाणी द्वारा दायर दो अन्य याचिकाओं को भी खारिज कर दिया था. 

  • समाजवादी पार्टी ने मायावती पर कसा तंज, कहा-BSP सुप्रीमो के बयान से साबित हो गया कि उनकी बीजेपी से....

    समाजवादी पार्टी ने मायावती पर कसा तंज, कहा-BSP सुप्रीमो के बयान से साबित हो गया कि उनकी बीजेपी से....

    समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता ने कहा कि बीजेपी से इसी अंदरूनी समझौते की वजह से मायावती ने विधानसभा में पर्याप्त संख्या बल ना होने के बावजूद अपना प्रत्याशी मैदान में उतारा और अब यह कहकर कि राज्यसभा चुनाव में सपा को हराने के लिए वह बीजेपी तक का समर्थन कर सकती हैं, बसपा प्रमुख ने अपनी पोल खुद ही खोल दी है.

  • मायावती ने 7 बागी विधायकों को निलंबित किया, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से मिले थे ये एमएलए

    मायावती ने 7 बागी विधायकों को निलंबित किया, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से मिले थे ये एमएलए

    Rajya sabha Election : मायावती ने कहा कि भविष्य में विधान परिषद और राज्यसभा चुनाव में सपा के उम्मीदवारों को हराने के लिए उनकी पार्टी कोई कसर नहीं छोड़ेगी.

  • "अगर हमें भाजपा को भी वोट करना पड़े तो... " मायावती ने पूर्व सहयोगी अखिलेश यादव पर हमला बोला

    Rajya sabha Election : मायावती ने कहा कि सपा से गठबंधन की भलाई के लिए 1995 के गेस्ट हाउस कांड का केस वापस लेना उनकी भूल थी.

  • बीएसपी के 7 विधयाकों ने मायावती से बागवत कर की अखिलेश यादव से मुलाकात, बताई ये खास वजह..

    बीएसपी के 7 विधयाकों ने मायावती से बागवत कर की अखिलेश यादव से मुलाकात, बताई ये खास वजह..

    बीएसपी का आरोप है समाजवादी पार्टी उनके विधायकों की खरीद फरोख्त कर रही है. पार्टी महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा ने कहा, 'खरीद-फरोख्त की राजनीति समाजवादी पार्टी की पुरानी प्रथा है, तो इसमें कोई नई चीज नहीं है. और वो इस चीज में उन्होंने जो संदेश दिया है ये पूरा देश, पूरा प्रदेश इसे लेकर उनके खिलाफ थू-थू करने का काम करेगा.'

  • UP-उत्तराखंड की 11 राज्यसभा सीटों पर चुनाव का ऐलान, 9 नवंबर को होगी वोटिंग 

    UP-उत्तराखंड की 11 राज्यसभा सीटों पर चुनाव का ऐलान, 9 नवंबर को होगी वोटिंग 

    चुनाव आयोग ने आधिकारिक बयान में कहा गया है कि "दो राज्यों में पर्यवेक्षक के रूप में मुख्य निर्वाचन अधिकारियों" को नियुक्त किया गया है. दोनों राज्यों के मुख्य सचिवों को निर्देश दिया गया है कि चुनाव के आयोजन की व्यवस्था करते समय COVID-19 रोकथाम उपायों के बारे में निर्देशों को सुनिश्चित करने के लिए एक वरिष्ठ अधिकारी की तैनाती की जाए." 

  • पीएम मोदी ने कहा, 'राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश एक शानदार अंपायर हैं'

    पीएम मोदी ने कहा, 'राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश एक शानदार अंपायर हैं'

    हरिवंश जी बतौर पत्रकार हमारा सांसद कैसा हो इसकी मुहिम चलाते रहे. सासंद बनने के बाद उन्होंने इसका पूरा ध्यान रखा. इस सभा के सभी सदस्यों का सौभाग्य है कि हरिवंश जी का मार्ग दर्शन उन्हें आगे भी मिलेगा.

  • हरिवंश बनाम मनोज झा : आज कौन जीतेगा, क्या है सीटों का गणित...?

    हरिवंश बनाम मनोज झा : आज कौन जीतेगा, क्या है सीटों का गणित...?

    संसद का मानसून सत्र आज से शुरू हो गया है. राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 3 बजे से शुरू होगी और शाम 7 बजे तक चलेगी. आज ही राज्यसभा के उपसभापति के पद का भी चुनाव होना है. एनडीए की ओर  जनता दल (यूनाइटेड) के वरिष्ठ नेता और सांसद हरिवंश प्रत्याशी हैं. वहीं विपक्ष की ओर से आरजेडी के राज्यसभा सांसद मनोज झा को उतारा गया है. यह चुनाव काफी अहम है क्योंकि इस चुनाव से एक बार फिर राज्यसभा में सरकार और विपक्ष की ताकत का अंदाजा हो जाएगा. आज होने वाले चुनाव की गणित की बात करें तो  कुल सीटें 245 हैं. एक सीट  खाली है.  बहुमत का आंकड़ा 123 है.

  • राज्यसभा के उप सभापति के चुनाव के लिए विपक्ष की तरफ से उम्मीदवार खड़ा किया जाएगा

    राज्यसभा के उप सभापति के चुनाव के लिए विपक्ष की तरफ से उम्मीदवार खड़ा किया जाएगा

    संसद सत्र से पहले कांग्रेस की रणनीति तय करने के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की मंगलवार को हुई बैठक में फैसला किया गया कि राज्यसभा के उप सभापति के चुनाव के लिए विपक्ष की तरफ से उम्मीदवार खड़ा किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अगुवाई में हुई रणनीतिक समूह की डिजिटल बैठक में यह भी फैसला किया गया कि उप सभापति पद के चुनाव के लिए विपक्ष का उम्मीदवार खड़ा करने के साथ यूपीए के घटक दलों और समान विचारधारा वाले दलों को साथ लेने का प्रयास किया जाएगा. 

  • अमर सिंह के निधन से खाली हुई राज्‍यसभा सीट पर चुनाव 11 सितंबर को

    अमर सिंह के निधन से खाली हुई राज्‍यसभा सीट पर चुनाव 11 सितंबर को

    अमर सिंह का व्‍यक्तित्‍व ही ऐसा था कि वे किसी भी पार्टी में रहे लेकिन वे सियासत में अपरिहार्य बने रहे. राजनीति में भले ही विवादों से घिरे रहे हों लेकिन उनकी छवि संकटमोचक की रही. सपा में रहने के दौरान पार्टी के लिए फंड जुटाने का जिम्‍मा अमर सिंह ही संभाला करते थे.

  • राज्यसभा की दो सीटों पर उपचुनाव 24 अगस्त को, चुनाव आयोग ने किया ऐलान

    राज्यसभा की दो सीटों पर उपचुनाव 24 अगस्त को, चुनाव आयोग ने किया ऐलान

    चुनाव आयोग (Election Commission) ने राज्यसभा (Rajya Sabha) की दो सीटों के लिए उपचुनाव कराने की घोषणा कर दी है. 24 अगस्त को चुनाव कराया जाएगा. बेनी प्रसाद वर्मा (Beni Prasad Verma) के निधन से उत्तर प्रदेश और केरल में वीरेंद्र कुमार (Veerendra Kumar) के निधन के बाद यह सीटें खाली हुई थीं. इन सीटों पर कार्यकाल 2022 तक बचा है.

  • राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट बोले, 'राज्यसभा चुनाव में दोनों उम्मीदवारों की जीत से स्पष्ट हो गया कि...'

    राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट बोले, 'राज्यसभा चुनाव में दोनों उम्मीदवारों की जीत से स्पष्ट हो गया कि...'

    राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने मंगलवार को कहा कि हाल ही में सम्पन्न राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के दोनों उम्मीदवारों की जीत से यह स्पष्ट हो गया है चुनाव से पहले जो भी कुछ गया उसका कोई औचित्य नहीं था.

  • 8 राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर चुनाव: बीजेपी को 8 और कांग्रेस को 4 सीटें, 10 बड़ी बातें

    8 राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर चुनाव: बीजेपी को 8 और कांग्रेस को 4 सीटें, 10 बड़ी बातें

    देश के आठ राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर हुए चुनावों में बीजेपी को जहां 8 सीटों पर जीत मिली है तो वहीं कांग्रेस भी 4 सीटें अपने खाते में डालने में कामयाब रही. बीजेपी को गुजरात में 3, मध्य प्रदेश में 2 और राजस्थान, झारखंड और मणिपुर में एक-एक सीट पर विजय हासिल हुई है. तो वहीं कांग्रेस को राजस्थान में दो और मध्य प्रदेश और गुजरात में एक एक सीट पर जीत मिली है.चुनावों में ज्यादा सीटें जीतने के बावजूद बीजेपी ऊपरी सदन में बहुमत हासिल करने से दूर रही. इन चुनाव में दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया और शिबू सोरेन जैसे अनुभवी नेता आसानी से निर्वाचित हो गए. आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस ने सभी चार सीटों पर जीत हासिल की.

  • गुजरात में बीजेपी ने जीतीं राज्यसभा की 3 सीटें, कांग्रेस के खाते में गई केवल एक सीट

    गुजरात में बीजेपी ने जीतीं राज्यसभा की 3 सीटें, कांग्रेस के खाते में गई केवल एक सीट

    Rajya Sabha Elections: बीजेपी की ओर से अभय भारद्वाज, रमीला बेन बारिया और नरहरि अमीन चुनाव जीत गए हैं जबकि कांग्रेस की ओर से शक्ति सिंह गोहिल विजयी रहे हैं. कांग्रेस उम्मीदवार भरत सिंह सोलंकी को हार का मुंह देखना पड़ा.

  • मध्यप्रदेश के राज्यसभा चुनाव में बीजेपी को दो वोटों का झटका, एक विधायक ने की क्रॉस वोटिंग : सूत्र

    मध्यप्रदेश के राज्यसभा चुनाव में बीजेपी को दो वोटों का झटका, एक विधायक ने की क्रॉस वोटिंग : सूत्र

    मध्यप्रदेश की राज्यसभा की तीन सीटों के लिए हुए चुनाव में बीजेपी को 2 वोटों का झटका लगा है. सूत्रों के अनुसार बीजेपी विधायक गोपीलाल जाटव ने क्रॉस वोटिंग की है. चुनाव में बीजेपी के ज्योतिरादित्य सिंधिया को 56, सुमेर सिंह सोलंकी को 55, कांग्रेस के दिग्विजय सिंह को 57 और फूलसिंह बरैया को 36 वोट मिले हैं. बीजेपी के एक विधायक का वोट निरस्त हो गया है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com