NDTV Khabar

Rajya Sabha election


'Rajya Sabha election' - 205 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पीएम मोदी ने कहा, 'राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश एक शानदार अंपायर हैं'

    पीएम मोदी ने कहा, 'राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश एक शानदार अंपायर हैं'

    हरिवंश जी बतौर पत्रकार हमारा सांसद कैसा हो इसकी मुहिम चलाते रहे. सासंद बनने के बाद उन्होंने इसका पूरा ध्यान रखा. इस सभा के सभी सदस्यों का सौभाग्य है कि हरिवंश जी का मार्ग दर्शन उन्हें आगे भी मिलेगा.

  • हरिवंश बनाम मनोज झा : आज कौन जीतेगा, क्या है सीटों का गणित...?

    हरिवंश बनाम मनोज झा : आज कौन जीतेगा, क्या है सीटों का गणित...?

    संसद का मानसून सत्र आज से शुरू हो गया है. राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 3 बजे से शुरू होगी और शाम 7 बजे तक चलेगी. आज ही राज्यसभा के उपसभापति के पद का भी चुनाव होना है. एनडीए की ओर  जनता दल (यूनाइटेड) के वरिष्ठ नेता और सांसद हरिवंश प्रत्याशी हैं. वहीं विपक्ष की ओर से आरजेडी के राज्यसभा सांसद मनोज झा को उतारा गया है. यह चुनाव काफी अहम है क्योंकि इस चुनाव से एक बार फिर राज्यसभा में सरकार और विपक्ष की ताकत का अंदाजा हो जाएगा. आज होने वाले चुनाव की गणित की बात करें तो  कुल सीटें 245 हैं. एक सीट  खाली है.  बहुमत का आंकड़ा 123 है.

  • राज्यसभा के उप सभापति के चुनाव के लिए विपक्ष की तरफ से उम्मीदवार खड़ा किया जाएगा

    राज्यसभा के उप सभापति के चुनाव के लिए विपक्ष की तरफ से उम्मीदवार खड़ा किया जाएगा

    संसद सत्र से पहले कांग्रेस की रणनीति तय करने के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की मंगलवार को हुई बैठक में फैसला किया गया कि राज्यसभा के उप सभापति के चुनाव के लिए विपक्ष की तरफ से उम्मीदवार खड़ा किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अगुवाई में हुई रणनीतिक समूह की डिजिटल बैठक में यह भी फैसला किया गया कि उप सभापति पद के चुनाव के लिए विपक्ष का उम्मीदवार खड़ा करने के साथ यूपीए के घटक दलों और समान विचारधारा वाले दलों को साथ लेने का प्रयास किया जाएगा. 

  • अमर सिंह के निधन से खाली हुई राज्‍यसभा सीट पर चुनाव 11 सितंबर को

    अमर सिंह के निधन से खाली हुई राज्‍यसभा सीट पर चुनाव 11 सितंबर को

    अमर सिंह का व्‍यक्तित्‍व ही ऐसा था कि वे किसी भी पार्टी में रहे लेकिन वे सियासत में अपरिहार्य बने रहे. राजनीति में भले ही विवादों से घिरे रहे हों लेकिन उनकी छवि संकटमोचक की रही. सपा में रहने के दौरान पार्टी के लिए फंड जुटाने का जिम्‍मा अमर सिंह ही संभाला करते थे.

  • राज्यसभा की दो सीटों पर उपचुनाव 24 अगस्त को, चुनाव आयोग ने किया ऐलान

    राज्यसभा की दो सीटों पर उपचुनाव 24 अगस्त को, चुनाव आयोग ने किया ऐलान

    चुनाव आयोग (Election Commission) ने राज्यसभा (Rajya Sabha) की दो सीटों के लिए उपचुनाव कराने की घोषणा कर दी है. 24 अगस्त को चुनाव कराया जाएगा. बेनी प्रसाद वर्मा (Beni Prasad Verma) के निधन से उत्तर प्रदेश और केरल में वीरेंद्र कुमार (Veerendra Kumar) के निधन के बाद यह सीटें खाली हुई थीं. इन सीटों पर कार्यकाल 2022 तक बचा है.

  • राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट बोले, 'राज्यसभा चुनाव में दोनों उम्मीदवारों की जीत से स्पष्ट हो गया कि...'

    राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट बोले, 'राज्यसभा चुनाव में दोनों उम्मीदवारों की जीत से स्पष्ट हो गया कि...'

    राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने मंगलवार को कहा कि हाल ही में सम्पन्न राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के दोनों उम्मीदवारों की जीत से यह स्पष्ट हो गया है चुनाव से पहले जो भी कुछ गया उसका कोई औचित्य नहीं था.

  • 8 राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर चुनाव: बीजेपी को 8 और कांग्रेस को 4 सीटें, 10 बड़ी बातें

    8 राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर चुनाव: बीजेपी को 8 और कांग्रेस को 4 सीटें, 10 बड़ी बातें

    देश के आठ राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर हुए चुनावों में बीजेपी को जहां 8 सीटों पर जीत मिली है तो वहीं कांग्रेस भी 4 सीटें अपने खाते में डालने में कामयाब रही. बीजेपी को गुजरात में 3, मध्य प्रदेश में 2 और राजस्थान, झारखंड और मणिपुर में एक-एक सीट पर विजय हासिल हुई है. तो वहीं कांग्रेस को राजस्थान में दो और मध्य प्रदेश और गुजरात में एक एक सीट पर जीत मिली है.चुनावों में ज्यादा सीटें जीतने के बावजूद बीजेपी ऊपरी सदन में बहुमत हासिल करने से दूर रही. इन चुनाव में दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया और शिबू सोरेन जैसे अनुभवी नेता आसानी से निर्वाचित हो गए. आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस ने सभी चार सीटों पर जीत हासिल की.

  • गुजरात में बीजेपी ने जीतीं राज्यसभा की 3 सीटें, कांग्रेस के खाते में गई केवल एक सीट

    गुजरात में बीजेपी ने जीतीं राज्यसभा की 3 सीटें, कांग्रेस के खाते में गई केवल एक सीट

    Rajya Sabha Elections: बीजेपी की ओर से अभय भारद्वाज, रमीला बेन बारिया और नरहरि अमीन चुनाव जीत गए हैं जबकि कांग्रेस की ओर से शक्ति सिंह गोहिल विजयी रहे हैं. कांग्रेस उम्मीदवार भरत सिंह सोलंकी को हार का मुंह देखना पड़ा.

  • मध्यप्रदेश के राज्यसभा चुनाव में बीजेपी को दो वोटों का झटका, एक विधायक ने की क्रॉस वोटिंग : सूत्र

    मध्यप्रदेश के राज्यसभा चुनाव में बीजेपी को दो वोटों का झटका, एक विधायक ने की क्रॉस वोटिंग : सूत्र

    मध्यप्रदेश की राज्यसभा की तीन सीटों के लिए हुए चुनाव में बीजेपी को 2 वोटों का झटका लगा है. सूत्रों के अनुसार बीजेपी विधायक गोपीलाल जाटव ने क्रॉस वोटिंग की है. चुनाव में बीजेपी के ज्योतिरादित्य सिंधिया को 56, सुमेर सिंह सोलंकी को 55, कांग्रेस के दिग्विजय सिंह को 57 और फूलसिंह बरैया को 36 वोट मिले हैं. बीजेपी के एक विधायक का वोट निरस्त हो गया है.

  • राजस्थान में कांग्रेस ने जीती राज्यसभा की दो सीटें, बीजेपी को एक सीट पर मिली जीत

    राजस्थान में कांग्रेस ने जीती राज्यसभा की दो सीटें, बीजेपी को एक सीट पर मिली जीत

    Rajya Sabha Elections: शुक्रवार को राज्य से कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल व नीरज डांगी तथा भाजपा के राजेंद्र गहलोत जीते हैं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कांग्रेस के विजेता उम्मीदवारों को बधाई दी है.

  • राज्यसभा चुनाव 2020: वोट डालने के लिए एंबुलेंस में पोलिंग बूथ पहुंचे गुजरात के ये विधायक

    राज्यसभा चुनाव 2020: वोट डालने के लिए एंबुलेंस में पोलिंग बूथ पहुंचे गुजरात के ये विधायक

    गुजरात में भारतीय जनता पार्टी के मातर विधानसभा क्षेत्र से विधायक केसरीसिंह जीसानभाई सोलंकी अपना वोट डालने के लिए एंबुलेंस से आए.

  • मध्य प्रदेश : राज्यसभा चुनाव में PPE किट पहन वोट देने पहुंचे कोरोना पॉजिटिव कांग्रेस विधायक

    मध्य प्रदेश : राज्यसभा चुनाव में PPE किट पहन वोट देने पहुंचे कोरोना पॉजिटिव कांग्रेस विधायक

    करीब 205 विधायकों के वोट देने के बाद आखिर में कुणाल चौधरी का नंबर आया. वह सदन में पीपीई सूट पहनकर आए थे. उनके हाथ में सिर्फ मोबाइल था. वोट देने के लिए वह सदन स्थित कक्ष में गए और मतदान किया. इस दौरान सदन में मौजूद अन्य लोग उनसे दूरी बनाए हुए थे.

  • 'आत्मनिर्भर भारत' को लेकर प्रशांत किशोर ने सरकार पर कसा तंज, 'राज्यों में चुनावों की तैयारी हो या...'

    'आत्मनिर्भर भारत' को लेकर प्रशांत किशोर ने सरकार पर कसा तंज, 'राज्यों में चुनावों की तैयारी हो या...'

    मशहूर चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishore) अपनी हाजिरजवाबी व व्यंग्य के जरिए अक्सर केंद्र व बिहार सरकार (Bihar Govt) पर तंज कसते हैं. आज (शुक्रवार) एक बार उन्होंने एक ट्वीट के जरिए देश के मौजूदा हालातों का जिक्र किया और चीन (China) के साथ सीमा पर संघर्ष और देश में कोरोनावायरस (COVID-19) को लेकर केंद्र पर निशाना साधा.

  • राज्यसभा चुनाव : मध्य प्रदेश में बस में बैठाकर लाए गए कांग्रेस विधायक, गुजरात में एबुंलेस से पहुंचे बीजेपी MLA

    राज्यसभा चुनाव : मध्य प्रदेश में बस में बैठाकर लाए गए कांग्रेस विधायक, गुजरात में एबुंलेस से पहुंचे बीजेपी MLA

    राज्यसभा की 24 सीटों के लिए मतदान जारी है.  मध्य प्रदेश में 1 घंटे में 64 वोट डाले जा चुके हैं. राज्यसभा में सीटों की अहमियत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बीजेपी और कांग्रेस ने अपनी-अपनी खाते की सीटें पक्का करने के लिए बीते एक महीने से जबरदस्त घेराबंदी कर रखी है. मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान में कांग्रेस ने अपने विधायकों को रिसॉर्ट में पहुंचा दिया था. हालांकि इस पूरी गुणा-गणित में बीजेपी ने कांग्रेस को नुकसान पहुंचाया है. आज भी जब मतदान शुरू हुआ तो मध्य प्रदेश में कांग्रेस के विधायकों को एक साथ बैठकर बस में विधानसभा लाया गया है. ये सभी पार्टी नेता कमलनाथ के घर से आए हैं.  मध्य प्रदेश में दिग्विजय सिंह और ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसे दिग्गज मैदान में हैं. 

  • Rajya Sabha Elections 2020: कांग्रेस के सामने आज BJP की घेराबंदी तोड़ने की चुनौती, सिंधिया सहित कई दिग्गज मैदान में, 10 बातें

    Rajya Sabha Elections 2020: कांग्रेस के सामने आज BJP की घेराबंदी तोड़ने की चुनौती, सिंधिया सहित कई दिग्गज मैदान में, 10 बातें

    Rajya Sabha Elections 2020: 19 जून यानी शुक्रवार को देश के 10 राज्यों की 24 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होने हैं. इनमें से कई सीटों पर मार्च में ही चुनाव होने थे लेकिन कोरोनावायरस महामारी के चलते इन्हें टाल दिया गया था. अब ये चुनाव आखिरकार कराए जा रहे हैं. इस बीच इन चुनावों को लेकर राजनीतिक पार्टियों में खूब खींचतान हुई है- खासकर राजस्थान और गुजरात में. कांग्रेस पार्टी ने तो इन दोनों राज्यों में रिसॉर्ट पॉलिटिक्स का सहारा लिया और बीजेपी पर विधायकों की खरीद-फरोख्त करने का आरोप लगाकर अपने विधायकों को रिसॉर्ट में ठहराया. बीजेपी को अपनी सरकार आराम से चलाने के लिए राज्यसभा में आराम से बहुमत चाहिए. बीजेपी-नीत NDA की सरकार को उच्चसदन यानी राज्यसभा में बहुमत के लिए 30 और सीटों की जरूरत है. 

  • राज्यसभा चुनाव: झारखंड में किसे मिलेगी जीत, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े?

    राज्यसभा चुनाव: झारखंड में किसे मिलेगी जीत, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े?

    दरअसल 81 सदस्यों के सदन में दो सीटें खाली हैं. एक दुमका सीट जो कि सीएम हेमंत सोरेन के इस्तीफे के बाद खाली हुई और दूसरी बेरमो सीट जो कि कांग्रेस विधायक राजेंद्र सिंह की मौत के बाद रिक्त हुई. इसलिए अब प्रत्येक उम्मीदवार को 27 वोट चाहिए.

  • राज्यसभा चुनाव : मिजोरम में एक सीट के लिए त्रिकोणीय मुकाबला

    राज्यसभा चुनाव : मिजोरम में एक सीट के लिए त्रिकोणीय मुकाबला

    लालरिनवमा ने गुरुवार को कहा, "हमने सभी विधायकों को मतदान केंद्र पर आने से पहले मास्क और दस्ताने पहनने की लिखित अपील की है.' उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र के प्रवेश द्वार के पास सभी लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी.

  • सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात राज्यसभा चुनाव पर रोक लगाने से किया इनकार

    सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात राज्यसभा चुनाव पर रोक लगाने से किया इनकार

    SC ने कांग्रेस नेता परेश धनानी की याचिका पर आदेश देने से इनकार करते हुए कहा कि हम चुनाव नहीं रोकेंगे. शीर्ष अदालत में इस मामले की चार सप्‍ताह बाद सुनवाई होगी. दरअसल कांग्रेस नेता परेश धनानी ने पोस्टल बैलट के जरिए वोटिंग को चुनौती दी है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com