NDTV Khabar

Ram Mandir Bhoomi Poojan


'Ram Mandir Bhoomi Poojan' - 9 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Ram Mandir Bhoomi Poojan: पीएम मोदी ने किया राम मंदिर का शिलान्यास, रखी मंदिर की नींव

    Ram Mandir Bhoomi Poojan: पीएम मोदी ने किया राम मंदिर का शिलान्यास, रखी मंदिर की नींव

    Ram Mandir Bhoomi Poojan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम के लिए लगभग 3 घंटों तक अयोध्या में रहेंगे. पीएम मोदी सुबह 9.30 पर दिल्ली से रवाना हो गए थे. वह सुबह 10.32 पर लखनऊ पहुंचे थे. इसके बाद वह वहां से अयोध्या के लिए रवाना हुए.

  • PM नरेंद्र मोदी ने किया भव्य राम जन्मभूमि मंदिर का शिलान्यास - पढ़ें 10 बड़ी बातें

    PM नरेंद्र मोदी ने किया भव्य राम जन्मभूमि मंदिर का शिलान्यास - पढ़ें 10 बड़ी बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने अयोध्या (Ayodhya) में आज राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन (Ram Mandir Bhumi Pujan) किया और मंदिर की आधारशिला रखी. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने पिछले साल दशकों पुराने मुद्दे का समाधान करते हुए अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का मार्ग रास्ता साफ किया था. आज मंदिर निर्माण की नींव रखे जाने के साथ ही राम मंदिर के लिए चलाया गया भाजपा का आंदोलन फलीभूत हो गया, जिसने भगवा दल को सत्ता के शिखर तक पहुंचा दिया. भूमि पूजन समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) भी मौजूद थे.

  • बाबरी मस्जिद के लिए लड़े अंसारी को भूमि पूजन के लिए न्योता, बताया-PM मोदी को देंगे भेंट

    बाबरी मस्जिद के लिए लड़े अंसारी को भूमि पूजन के लिए न्योता, बताया-PM मोदी को देंगे भेंट

    इकबाल अंसारी को राम मंदिर भूमि पूजन (Ram mandir Bhumi Pujan) के लिए न्योता दिया गया है. आमंत्रण मिलने के बाद इकबाल अंसारी ने NDTV से खास बातचीत की और कहा अयोध्या, एक धर्म की नगरी है और यहां गंगा जमुनी-तहजीब हमेशा कायम रही है. उन्होंने बताया कि आज से पहले भी उन्हें हिंदू धर्म के कार्यक्रमों में बुलाया जाता रहा है और वह इनमें शामिल होते रहे हैं. इकबाल अंसारी ने बताया कि राम मंदिर भूमि पूजन के मौके पर पीएम मोदी को रामचरित मानस उपहार स्वरुप देंगे. 

  • Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan Updates: अयोध्या : राम मंदिर भूमि पूजन की तैयारियां लगभग पूरी, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

    Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan Updates: अयोध्या : राम मंदिर भूमि पूजन की तैयारियां लगभग पूरी, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

    अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) के भूमि पूजन (Bhoomi Pujan) को लेकर लगभग सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की मौजूदगी में भूमि पूजन कार्यक्रम सम्पन्न होगा. भूमि पूजन के लिए 150 से ज्यादा मेहमानों को न्योता भेजा गया है. समारोह के दौरान मंच पर पांच लोग रहेंगे.

  • सज गया राम का धाम : PM मोदी भूमिपूजन से पहले जाएंगे हनुमानगढ़ी, पुजारी ने बताई वजह

    सज गया राम का धाम : PM मोदी भूमिपूजन से पहले जाएंगे हनुमानगढ़ी, पुजारी ने बताई वजह

    पीएम मोदी भूमि पूजन के दौरान राम मंदिर के लिए नींव की ईंट रखेंगे. लेकिन इसके पहले वो हनुमानगढ़ी मंदिर जाएंगे, जहां वो भगवान हनुमान के दर्शन करेंगे. पीएम हनुमानगढ़ी पर पूजा करके धार्मिक अनुष्ठान का आरंभ करेंगे. ऐसा इसलिए किया जाएगा क्योंकि मान्यता है कि 'भगवान हनुमान के बिना, भगवान राम का कोई भी काम पूरा नहीं होता है.'

  • BJP नेता उमा भारती राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम से रहेंगी दूर, ट्वीट कर बताई वजह

    BJP नेता उमा भारती राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम से रहेंगी दूर, ट्वीट कर बताई वजह

    उमा भारती ने कहा कि कल जब से मैंने अमित शाह जी और बीजेपी के अन्य नेताओं के कोरोना पॉज़िटिव होने के बारे में सुना है, तभी से मै अयोध्या में मंदिर के शिलान्यास में उपस्थित लोगों के लिए ख़ासकर पीएम मोदी (PM Modi) के लिए चिंतिंत हूं. उन्होंने बताया कि इसीलिये मैंने रामजन्मभूमि न्यास के अधिकारीओ को सूचना दी है की शिलान्यास के कार्यक्रम के मुहूर्त पर मैं अयोध्या में सरयू नदी के किनारे पर रहूंगी. 

  • देश के आठ हजार स्थानों की मिट्टी और जल का किया जाएगा राम मंदिर भूमि पूजन में उपयोग

    देश के आठ हजार स्थानों की मिट्टी और जल का किया जाएगा राम मंदिर भूमि पूजन में उपयोग

    श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने कहा, ‘‘देशभर से अयोध्या पहुंचने वाली मिट्टी एवं जल का आंकड़ा अभी तक जोड़ा नहीं गया है लेकिन ऐसा अनुमान है कि सात-आठ हजार स्थानों से मिट्टी, जल एवं रजकण पूजन के लिए अयोध्या पहुंचेगा. दो दिन पहले तक करीब 3,000 स्थानों से मिट्टी और जल वहां पहुंच चुका है.’’ 

  • अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन : आज से शुरू होने वाली पूजा टली, अब मंगलवार से होगी शुरुआत

    अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन : आज से शुरू होने वाली पूजा टली, अब मंगलवार से होगी शुरुआत

    अयोध्या में राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan) के लिए भूमि पूजन 5 अगस्त को होने जा रहा है. इस कार्यक्रम की शुरुआत हनुमानगढ़ी से होगी.इस दौरान भगवान हनुमान जी के निशान की पूजा होने जा रही है. मान्यताओं के अनुसार हनुमान अयोध्या के अधिष्ठाता हैं, इसलिए उनके निशान की पूजन के साथ ही निर्माण कार्य शुरू होगा. इस पूजन के दौरन राम मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारी भी उपस्थित रहेंगे. बता दें कि 5 अगस्त को होने वाले भूमि पूजन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर की शिला रखेंगे. इस दौरान पीएम मोदी हनुमानगढ़ी मंदिर भी आएंगे. हनुमानगढ़ी के मुख्य पुजारी महंत राजू दास ने रविवार को बताया, "5 अगस्त को प्रधानमंत्री भूमिपूजन के लिए आ रहे हैं, उन्होंने तय किया है कि पहले वो हनुमानगढ़ी में दर्शन करेंगे. यहां विशेष पूजा की व्यवस्था रहेगी. हमें 7 मिनट दिए गए हैं इसमें प्रधानमंत्री का आना-जाना शामिल है, करीब 3 मिनट पूजा में लगेंगे."

  • 5 अगस्त : एक साल पहले इसी दिन लिया गया था एक ऐतिहासिक फैसला...

    5 अगस्त : एक साल पहले इसी दिन लिया गया था एक ऐतिहासिक फैसला...

    पांच अगस्त की तारीख भारत के इतिहास में एक अहम दिन के रूप में रूप दर्ज होने वाली है. एक साल पहले इसी दिन यानी 5 अगस्त 2019 को देश के गृह मंत्री अमित शाह ने एक विवादस्पद लेकिन ऐतिहासिक फैसले का ऐलान किया था.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com