NDTV Khabar

Ram Mandir in Ayodhya


'Ram Mandir in Ayodhya' - 116 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू, 36 से 40 महीने में तैयार हो जाएगा मंदिर

    अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू, 36 से 40 महीने में तैयार हो जाएगा मंदिर

    पांच अगस्त को हुए राम मंदिर (Ram Temple) भूमि पूजन के भव्य कार्यक्रम के बाद अब निर्माण का काम शुरू हो गया है. श्रीराम भूमि जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के ट्विटर अकाउंट के जरिए बताया गया कि राम जन्म भूमि मन्दिर के निर्माण के लिए काम शुरू हो गया है. मन्दिर निर्माण के कार्य में लगभग 36-40 महीने का समय लगने का अनुमान है. उन्होंने बताया कि CBRI रुड़की और IIT मद्रास के साथ मिलकर L&T के इंजीनियर भूमि की मृदा के परीक्षण के काम में लगे हुए है. तीर्थ क्षेत्र के अनुसार मंदिर का निर्माण भारत की प्राचीन निर्माण पद्धति से किया जा रहा है ताकि वह आने वाले कई सालों तक भूकंप और आपदाओं को झेल सके. उन्होंने बताया कि मंदिर निर्माण में किसी भी तरह के लोहे का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है.  

  • यूपी के हिंदू, मुस्लिम कारीगरों ने राम मंदिर के लिए 2.1 टन का घंटा तैयार किया

    यूपी के हिंदू, मुस्लिम कारीगरों ने राम मंदिर के लिए 2.1 टन का घंटा तैयार किया

    दाउ दयाल 30 वर्ष से अधिक वक्त से विभिन्न आकार-प्रकार की घंटियां बना रहे हैं लेकिन इस बार उन्होंने और उनकी टीम ने अयोध्या के राम मंदिर के लिए 2,100 किलोग्राम वजग का घंटा बनाकर उत्तर प्रदेश के जलेसर नगर में हर किसी को चौंका दिया है.

  • राम मंदिर शिलान्यास : मुस्लिम महिलाओं ने प्रधानमंत्री के नाम सम्मान पत्र भेजा

    राम मंदिर शिलान्यास : मुस्लिम महिलाओं ने प्रधानमंत्री के नाम सम्मान पत्र भेजा

    रीगल चौराहे पर मौजूद एक अन्य मुस्लिम महिला रुखसाना ने कहा, "हम बेहद खुश हैं कि राम मंदिर शिलान्यास समारोह शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ. हमें भरोसा है कि देश में आगे भी अमन-चैन बरकरार रहेगा." सांसद लालवानी ने इस मौके पर कहा, "मैं मुस्लिम महिलाओं की ओर से सौंपा गया सम्मान पत्र प्रधानमंत्री तक पहुंचाऊंगा. सब लोग इस बात से खुश हैं कि अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास के साथ ही करीब 500 साल पुराना मसला शांतिपूर्ण ढंग से हल हो गया है."

  • ओम बिरला ने कहा, "मंदिर के निर्माण से देश की एकता और आपसी सद्भाव में अभिवृद्धि होगी"

    ओम बिरला ने कहा,

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अयोध्या में राम मंदिर के ऐतिहासिक भूमि पूजन के अवसर पर देश के लोगों को बधाई दी है. अपने फेसबुक पर जारी संदेश में ओम बिरला ने कहा कि प्रभु श्री राम भारत की सांस्कृतिक चेतना के प्रतीक हैं.

  • न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर के बिलबोर्ड पर दिखी भगवान राम और प्रस्तावित मंदिर की 3D तस्वीरें

    न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर के बिलबोर्ड पर दिखी भगवान राम और प्रस्तावित मंदिर की 3D तस्वीरें

    भूमिपूजन कार्यक्रम पर दुनिया भर की नजर थी.अमेरिका के टाइम्स स्क्वायर में विशाल बिलबोर्ड पर भगवान राम और प्रस्तावित मंदिर की 3D तस्वीरें लगायी गयी. समाचार एजेंसी एनआई की रिपोर्ट के अनुसार, भगवान राम का सबसे बड़ा हाई-डेफिनिशन डिजिटल डिस्प्ले टाइम्स स्क्वायर पर लगाया गया.  माना जा रहा है कि यह दुनिया का सबसे महंगा डिजिटल होर्डिंग में से एक है, जिसे टाइम्स स्क्वायर पर लगाया गया है.

  • Ram Mandir Bhoomi Pujan in Ayodhya: तस्वीरों में देखें, अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर का शिलान्यास

    Ram Mandir Bhoomi Pujan in Ayodhya: तस्वीरों में देखें, अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर का शिलान्यास

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने अयोध्या (Ayodhya) में बुधवार को राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन (Ram Mandir Bhumipujan) किया और मंदिर की आधारशिला रखी. इससे पहले उन्होंने हनुमानगढ़ी (Hanumangarhi) पहुंचकर हनुमान जी की पूजा-अर्चना की और फिर राम जन्मभूमि क्षेत्र पहुंचकर भगवान राम को दंडवत प्रणाम किया. आज की तारीख में पीएम मोदी का हर कदम इतिहास में लिखा जा रहा है. कई पड़ावों को पार करने के बाद आज मंदिर का शिलान्यास किया गया है.

  • राम मंदिर भूमि पूजन के बाद बोले RSS प्रमुख मोहन भागवत- सब राम के हैं और सबमें राम हैं

    राम मंदिर भूमि पूजन के बाद बोले RSS प्रमुख मोहन भागवत- सब राम के हैं और सबमें राम हैं

    भूमि पूजन कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत भी मंच पर मौजूद थे. पूजन कार्यक्रम संपन्न होने के बाद भागवत ने संबोधन भी दिया उन्होंने कहा कि इस अवसर पर उन्हें संकल्पपूर्ति का आनंद मिल रहा है और पूरे देश में आनंद की लहर है.

  • अयोध्या : PM मोदी के प्लेन से उतरते ही CM योगी ने कुछ इस तरह किया स्वागत, देखें Video

    अयोध्या : PM मोदी के प्लेन से उतरते ही CM योगी ने कुछ इस तरह किया स्वागत, देखें Video

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंच गए हैं और हनुमानगढ़ी में दर्शन करने के बाद अब वह भूमिपूजन स्थल पर पहुंच गए हैं. उन्होंने रामलला के दर्शन करते हुए साष्टांग प्रमाण किया है. इससे पहले जब वह विशेष विमान से अयोध्या पहुंचे तो उनके स्वागत के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ खड़े सहित कई लोग खड़े हुए थे. इसके बाद हनुमानगढ़ी में दर्शन के दौरान पीएम मोदी के साथ सिर्फ सीएम योगी आदित्यनाथ ही नजर आ रहे थे. पीएम मोदी ने रामलला के दर्शन के बाद पारिजात के पौधे का रोपड़ किया. हालांकि आज के भूमि पूजन में अभी नींव नहीं खोदी जाएगी क्योंकि अभी तक मंदिर का नक्शा अयोध्या विकास बोर्ड की ओर से पास नहीं है. 

  • भूमि पूजन के लिए अयोध्या पहुंचे रामदेव, कहा- यहां पतंजलि का भव्य गुरुकुल बनाएंगे

    भूमि पूजन के लिए अयोध्या पहुंचे रामदेव, कहा- यहां पतंजलि का भव्य गुरुकुल बनाएंगे

    अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण से पहले हो रहे भूमि पूजन के लिए अयोध्या पहुंचे योगगुरू रामदेव ने बुधवार को घोषणा की कि वो अयोध्या में अपने योग संस्थान पतंजलि योगपीठ के तहत एक भव्य गुरुकुल की स्थापना करेंगे.

  • राम जन्मभूमि जाने वाले पहले PM बने नरेंद्र मोदी, राम मंदिर का करेंगे शिलान्यास

    राम जन्मभूमि जाने वाले पहले PM बने नरेंद्र मोदी, राम मंदिर का करेंगे शिलान्यास

    प्रधानमंत्री इस समारोह में बहुप्रतीक्षित राम मंदिर निर्माण के लिए मंदिर की आधारशिला रखेंगे. पीएम मोदी के आगमन पर उत्तर प्रदेश सरकार ने बताया कि पीएम मोदी ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं, जो राम जन्मभूमि जा रहे हैं. पीएम मोदी 29 सालों बाद अयोध्या जा रहे हैं.

  • अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन से पहले बोले CM केजरीवाल- आने वाले समय में भारत दुनिया को दिशा दे

    अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन से पहले बोले CM केजरीवाल- आने वाले समय में भारत दुनिया को दिशा दे

    Ram Janmabhoomi : अयोध्या में बुधवार को राम मंदिर भूमि पूजन के अवसर पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस अवसर के लिए पूरे देश को बधाई दी है. केजरीवाल ने एक ट्वीट कर लिखा कि भगवान राम के आशीर्वाद से भारत सबसे शक्तिशाली राष्ट्र बने.

  • अयोध्या में PM मोदी पारिजात के पौधे का करेंगे रोपण, बगल में गाड़ेंगे पानी से भरा मटका

    अयोध्या में PM मोदी पारिजात के पौधे का करेंगे रोपण, बगल में गाड़ेंगे पानी से भरा मटका

    Ayodhya Ram Mandir : पीएम मोदी आज अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन के साथ-साथ एक पारिजात के पौधे का भी रोपण करेंगे. लेकिन इस पौधे को कैसे लगाया जाएगा इस बात की भी जानकारी दी है.

  • Ram mandir bhumi pujan: 'राममय' हुई अयोध्या, देखे- भूमि पूजन स्थल की अंदर की तस्वीरें

    Ram mandir bhumi pujan: 'राममय' हुई अयोध्या,  देखे- भूमि पूजन स्थल की अंदर की तस्वीरें

    पीएम मोदी (PM Modi) के आगमन से पहले सभी तैयारियों को अंतिम रुप दिया जा रहा है. अयोध्या में विशेष प्रकार की फूलों की रंगोली पीएम मोदी के स्वागत के लिए बनाई गई हैं. पूरे स्थल पर यह विशेष प्रकार की रंगोलियां सभी का ध्यान अपनी तरफ खींच रही हैं. बता दें कि प्रधानमंत्री 9 बजकर 35 मिनट पर अयोध्या के लिए रवाना होंगे और 11.30 अयोध्या पहुंचेंगे.

  • आज संविधान की इस मूल भावना को आप सभी से शेयर करने का मन हुआ : रविशंकर प्रसाद

    आज संविधान की इस मूल भावना को आप सभी से शेयर करने का मन हुआ : रविशंकर प्रसाद

    अयोध्या में आज राम मंदिर निर्माण को लेकर होने जा रहे भूमि पूजन के लिए भव्य तैयारियां हैं. पीएम मोदी 11:30 बजे अयोध्या पहुंच जाएंगे. इसके अलावा मुख्य अतिथि के तौर पर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे. इसके अलावा 200 दूसरे विशिष्ट अतिथियों को आमंत्रित किया गया है जिसमें कई साधु-संत शामिल हैं. इस कार्यक्रम को लेकर सभी राजनीतिक दलों की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं.

  • Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan: अन्यायपूर्ण, शर्मनाक फैसले से ज़मीन हड़पकर कुछ नहीं बदलेगा : मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड

    Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan: अन्यायपूर्ण, शर्मनाक फैसले से ज़मीन हड़पकर कुछ नहीं बदलेगा : मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड

    एक लंबी सियासी और अदालती लड़ाई के बाद आज पीएम मोदी के हाथों द्वारा राम मंदिर का भूमि पूजन (Ram mandir bhumi pujan in Ayodhya) किया जा रहा है. भव्य भूमि पूजन की तैयारियों के बीच ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड  (All India Muslim Personal Law Board) की टिप्पणी आई है. ट्विटर के माध्यम से बयान जारी कर ने कहा कि बाबरी मस्जिद थी और हमेशा मस्जिद ही रहेगी.

  • अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन पर बोले असदुद्दीन ओवैसी - बाबरी मस्जिद थी, है, और रहेगी

    अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन पर बोले असदुद्दीन ओवैसी - बाबरी मस्जिद थी, है, और रहेगी

    अयोध्या में बुधवार को हो रहे भूमि पूजन के अवसर पर लोकसभा सांसद और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के प्रमुख असदुद्दीन औवेसी ने बाबरी मस्जिद को याद किया है. उन्होंने एक ट्वीट में लिखा कि 'बाबरी मस्जिद थी, है और रहेगी.'

  • 1528 से लेकर 5 अगस्त 2020 तक अयोध्या को लेकर क्या-क्या हुआ, पढ़ें पूरी टाइमलाइन

    1528 से लेकर 5 अगस्त 2020 तक अयोध्या को लेकर क्या-क्या हुआ, पढ़ें पूरी टाइमलाइन

    अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए आज भूमिपूजन सहित कई कार्यक्रम हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा तमाम बडे राजनेता और साधु संतों सहित 175 आमंत्रित लोग इस ऐतिहासिक अवसर के साक्षी बनेंगे. पीएम मोदी सुबह 11:30 बजे से लेकर करीब 3 घंटे तक अयोध्या में रहेंगे. स्थानीय लोगों का कहना है कि जो अयोध्या शहर पता नहीं कितने सालों तक विवाद का केंद्र बना रहा आज उसे पहली बार इतनी खूबसूरती सजाया गया है. अयोध्या सालों तक विवाद का केंद्र रही है. करीब 100 साल से ज्यादा तक कानूनी और राजनीतिक लड़ाई के बाद आखिरकार रामलला के लिए आज राम मंदिर निर्माण का काम शुरू कर दिया जाएगा. बीते साल 9 नवंबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट की 5 सदस्यीय संवैधानिक पीठ ने इसका फैसला सुनाया था. सुप्रीम कोर्ट ने फैसले में कहा था कि सुन्नी वक्फ बोर्ड इस विवादित जमीन पर अपना मालिकान हक साबित नहीं कर पाया है. वहीं पुरातत्व विभाग की ओर से दी गई रिपोर्ट में भी वहां मंदिर होने के प्रमाण पेश किए गए हैं. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने भी यह कहा कि पुरातत्व विभाग ये बात नहीं बता पाया है कि क्या वहां पर किसी मंदिर को गिराकर मस्जिद बनाई गई थी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा मुस्लिम पक्ष को विवादित स्थल से दूर 5 एकड़ जमीन मस्जिद बनाने के लिए देने का भी आदेश दिया.

  • Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan Live Updates: PM मोदी ने अयोध्या में रखी राम मंदिर की आधारशिला

    Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan Live Updates: PM मोदी ने अयोध्या में रखी राम मंदिर की आधारशिला

    Ram Mandir Bhoomi Pujan Updates : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखी. उन्होंने पहले हनुमानगढ़ी पहुंचकर हनुमान जी की पूजा-अर्चना की और फिर राम जन्मभूमि क्षेत्र पहुंचकर भगवान राम को दंडवत प्रणाम किया.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com