NDTV Khabar

Ram Temple In Ayodhya


'Ram Temple in Ayodhya' - 62 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू, 36 से 40 महीने में तैयार हो जाएगा मंदिर

    अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू, 36 से 40 महीने में तैयार हो जाएगा मंदिर

    पांच अगस्त को हुए राम मंदिर (Ram Temple) भूमि पूजन के भव्य कार्यक्रम के बाद अब निर्माण का काम शुरू हो गया है. श्रीराम भूमि जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के ट्विटर अकाउंट के जरिए बताया गया कि राम जन्म भूमि मन्दिर के निर्माण के लिए काम शुरू हो गया है. मन्दिर निर्माण के कार्य में लगभग 36-40 महीने का समय लगने का अनुमान है. उन्होंने बताया कि CBRI रुड़की और IIT मद्रास के साथ मिलकर L&T के इंजीनियर भूमि की मृदा के परीक्षण के काम में लगे हुए है. तीर्थ क्षेत्र के अनुसार मंदिर का निर्माण भारत की प्राचीन निर्माण पद्धति से किया जा रहा है ताकि वह आने वाले कई सालों तक भूकंप और आपदाओं को झेल सके. उन्होंने बताया कि मंदिर निर्माण में किसी भी तरह के लोहे का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है.  

  • यूपी के हिंदू, मुस्लिम कारीगरों ने राम मंदिर के लिए 2.1 टन का घंटा तैयार किया

    यूपी के हिंदू, मुस्लिम कारीगरों ने राम मंदिर के लिए 2.1 टन का घंटा तैयार किया

    दाउ दयाल 30 वर्ष से अधिक वक्त से विभिन्न आकार-प्रकार की घंटियां बना रहे हैं लेकिन इस बार उन्होंने और उनकी टीम ने अयोध्या के राम मंदिर के लिए 2,100 किलोग्राम वजग का घंटा बनाकर उत्तर प्रदेश के जलेसर नगर में हर किसी को चौंका दिया है.

  • Ram mandir bhumi pujan: 'राममय' हुई अयोध्या, देखे- भूमि पूजन स्थल की अंदर की तस्वीरें

    Ram mandir bhumi pujan: 'राममय' हुई अयोध्या,  देखे- भूमि पूजन स्थल की अंदर की तस्वीरें

    पीएम मोदी (PM Modi) के आगमन से पहले सभी तैयारियों को अंतिम रुप दिया जा रहा है. अयोध्या में विशेष प्रकार की फूलों की रंगोली पीएम मोदी के स्वागत के लिए बनाई गई हैं. पूरे स्थल पर यह विशेष प्रकार की रंगोलियां सभी का ध्यान अपनी तरफ खींच रही हैं. बता दें कि प्रधानमंत्री 9 बजकर 35 मिनट पर अयोध्या के लिए रवाना होंगे और 11.30 अयोध्या पहुंचेंगे.

  • आज संविधान की इस मूल भावना को आप सभी से शेयर करने का मन हुआ : रविशंकर प्रसाद

    आज संविधान की इस मूल भावना को आप सभी से शेयर करने का मन हुआ : रविशंकर प्रसाद

    अयोध्या में आज राम मंदिर निर्माण को लेकर होने जा रहे भूमि पूजन के लिए भव्य तैयारियां हैं. पीएम मोदी 11:30 बजे अयोध्या पहुंच जाएंगे. इसके अलावा मुख्य अतिथि के तौर पर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे. इसके अलावा 200 दूसरे विशिष्ट अतिथियों को आमंत्रित किया गया है जिसमें कई साधु-संत शामिल हैं. इस कार्यक्रम को लेकर सभी राजनीतिक दलों की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं.

  • राम मंदिर के लिए भूमि पूजन आज, शिलान्यास से पहले रोशनी से जगमगा उठी अयोध्या

    राम मंदिर के लिए भूमि पूजन आज, शिलान्यास से पहले रोशनी से जगमगा उठी अयोध्या

    Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण (Ram Temple) के लिए आज होने वाले भूमि पूजन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) दोपहर 12 बजकर 44 मिनट और 15 सेकंड पर मंदिर की आधारशिला रखेंगे.

  • बनने के बाद ऐसा दिखेगा अयोध्या का राम मंदिर, ट्रस्ट ने भूमि पूजन से पहले जारी की Photos

    बनने के बाद ऐसा दिखेगा अयोध्या का राम मंदिर, ट्रस्ट ने भूमि पूजन से पहले जारी की Photos

    अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए हो रहे भूमि पूजन के पहले राम मंदिर ट्रस्ट ने मंदिर की प्रस्तावित तस्वीरें जारी की हैं. बनने के बाद अयोध्या का राम मंदिर कुछ ऐसा ही दिखेगा.

  • राम मंदिर भूमि पूजन प्रशासन ने जारी किए निर्देश, इन बड़ी बातों का रखा जाएगा विशेष ख्याल

    राम मंदिर भूमि पूजन प्रशासन ने जारी किए निर्देश, इन बड़ी बातों का रखा जाएगा विशेष ख्याल

    अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के पहले बुधवार को हो रहे भूमि पूजन के लिए तैयारियां लगभग पूरी हैं. पूरी व्यवस्था चाक-चौबंद है और आधिकारियों को भी दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं. यहां मंदिर परिसर में तैनात पुलिसकर्मियों को खास निर्देश दिए गए हैं कि वो नेताओं के साथ सेल्फी न लें. वहीं परिसर से बंदरों और गायों को दूर रखने के लिए उन्हें कहीं और फल और चना खिलाने का निर्देश दिया गया है.

  • राम मंदिर भूमि पूजन के लिए अयोध्या में तीन घंटे बिताएंगे PM मोदी, ये है उनका पूरा कार्यक्रम

    राम मंदिर भूमि पूजन के लिए अयोध्या में तीन घंटे बिताएंगे PM मोदी, ये है उनका पूरा कार्यक्रम

    अयोध्या में रामजन्मभूमि स्थल पर मंदिर निर्माण से पहले बुधवार को यहां भूमि पूजन का बड़ा कार्यक्रम हो रहा है, जहां मंदिर का शिलान्यास होना है. इसके लिए खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या आ रहे हैं. पीएम ही मंदिर के मंदिर के निर्माण के लिए नींव की ईंट रखेंगे. जानकारी है कि इस दौरान पीएम कुल तीन घंटे अयोध्या में बिताएंगे.

  • सज गया राम का धाम : PM मोदी भूमिपूजन से पहले जाएंगे हनुमानगढ़ी, पुजारी ने बताई वजह

    सज गया राम का धाम : PM मोदी भूमिपूजन से पहले जाएंगे हनुमानगढ़ी, पुजारी ने बताई वजह

    पीएम मोदी भूमि पूजन के दौरान राम मंदिर के लिए नींव की ईंट रखेंगे. लेकिन इसके पहले वो हनुमानगढ़ी मंदिर जाएंगे, जहां वो भगवान हनुमान के दर्शन करेंगे. पीएम हनुमानगढ़ी पर पूजा करके धार्मिक अनुष्ठान का आरंभ करेंगे. ऐसा इसलिए किया जाएगा क्योंकि मान्यता है कि 'भगवान हनुमान के बिना, भगवान राम का कोई भी काम पूरा नहीं होता है.'

  • 3 या 5 अगस्त को हो सकता है राम मंदिर का भूमि पूजन, पीएम मोदी कर सकते हैं दौरा: सूत्र

    3 या 5 अगस्त को हो सकता है राम मंदिर का भूमि पूजन, पीएम मोदी कर सकते हैं दौरा: सूत्र

    Covid-19 महामारी के चलते इसके निर्माण कार्य में पहले ही खासा विलंब हो चुका है. सूत्रों के अनुसार, रामजन्म भूमि ट्रस्ट भूमि पूजा के लिए अगस्त महीने के पहले सप्ताह में पीएम मोदी का अयोध्या दौरे पर विचार कर रहा है. पीएम मोदी (PM Modi) द्वारा भूमि पूजन के बाद निर्माण कार्य की शुरुआत हो सकती है. हालांकि यह सारी बातें कोरोना हालातों पर भी निर्भर करेंगी. क्योंकि पिछले कुछ दिनों से उत्तर प्रदेश में कोरोना (Corona Cases in UP) के मामले तेजी से बढ़ते हुए दिखाई दे रहे हैं.

  • अयोध्या में राम मंदिर का पहला मॉडल पेश, 1008 फुट ऊंचा होगा मंदिर का शिखर

    अयोध्या में राम मंदिर का पहला मॉडल पेश, 1008 फुट ऊंचा होगा मंदिर का शिखर

    मॉडल की विशेषता के बारे में उन्होंने बताया कि यह 1008 फुट की ऊंचाई के साथ विश्व के सबसे ऊंचे शिखर वाले मंदिर का मॉडल है, जिसका गर्भगृह 216 वर्गफुट का है. इसमें प्रतिदिन एक लाख आठ हजार लोगों के लिए भोजन प्रसाद की व्यवस्था है.

  • अयोध्या में अगले चार महीने में भव्य राम मंदिर बनाने का काम होगा शुरू: अमित शाह

    अयोध्या में अगले चार महीने में भव्य राम मंदिर बनाने का काम होगा शुरू: अमित शाह

    झारखंड के पाकुड़ में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए BJP अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि दुनियाभर में हिंदुओं की इच्छा के अनुरूप अयोध्या में चार महीने के अंदर एक भव्य राम मंदिर (Ram Temple) बनाने का काम शुरू हो जाएगा.

  • बिहार के कतरनी, गोविंद भोग चावल से तैयार होगा अयोध्या में राम भगवान का भोग

    बिहार के कतरनी, गोविंद भोग चावल से तैयार होगा अयोध्या में राम भगवान का भोग

    बिहार के कैमूर जिले के प्रसिद्ध गोविंद भोग और कतरनी चावल से अयोध्या में रामलला का भोग बनेगा. भगवान के अलावा भक्तों के लिए भोजन प्रसाद भी इसी चावल से ही बनेगा. इसके लिए 60 क्विंटल चावल अयोध्या भेजा गया है.

  • 21 नवंबर को अयोध्या से नेपाल के जनकपुर के लिए निकलेगी राम बारात

    21 नवंबर को अयोध्या से नेपाल के जनकपुर के लिए निकलेगी राम बारात

    राम बारात इस साल 21 नवंबर को अयोध्या से नेपाल के जनकपुर के लिए रवाना होगी. इस साल सुप्रीम कोर्ट से राममंदिर के पक्ष में आए फैसले के बाद बारात और धूमधाम से निकाली जाएगी.

  • केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह बोले- राम मंदिर का मेरा काम पूरा, अब रिटायर होने का वक्त आ गया

    केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह बोले- राम मंदिर का मेरा काम पूरा, अब रिटायर होने का वक्त आ गया

    केंद्रीय मंत्री ने कहा, 'अयोध्या में राम मंदिर बनाने का मेरा काम पूरा हो गया है. मेरे जैसे लोगों के रिटायर होने का समय आ गया है. जनसंख्या नियंत्रण का कानून लागू होने के बाद मैं राजनीति से संन्यास ले लूंगा.'

  • बाबरी मस्जिद विध्वंस केस: ट्रायल जज ने सुप्रीम कोर्ट से मांगी सुरक्षा

    बाबरी मस्जिद विध्वंस केस: ट्रायल जज ने सुप्रीम कोर्ट से मांगी सुरक्षा

    बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले की सुनवाई कर रहे लखनऊ की विशेष कोर्ट के ट्रायल जज ने सुप्रीम कोर्ट से सुरक्षा मांगी है. सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरबाबरी मस्जिद ढहाए जाने के मामले में भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती आरोपी हैं. इन तीनों के अलावा, उच्चतम न्यायालय ने पूर्व भाजपा सांसद विनय कटियार तथा साध्वी रितंभरा पर भी 19 अप्रैल 2017 को षड्यंत्र के आरोप लगाए थे. इस मामले में तीन अन्य रसूखदार आरोपियों गिरिराज किशोर, विश्व हिंदू परिषद के नेता अशोक सिंघल और विष्णु हरि डालमिया की सुनवाई के दौरान मृत्यु हो गई.कार को जज के आग्रह पर विचार करने और हलफनामा दाखिल करने को कहा है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दो हफ्ते में यूपी सरकार जवाब दे. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर ही आडवाणी, उमा भारती समेत कई नेताओं पर बाबरी मस्जिद गिराने की साजिश का मामला चल रहा है.

  • अनुच्छेद 370 तो हट गया, अब मोदी सरकार का अगला कदम क्या होगा...?

    अनुच्छेद 370 तो हट गया, अब मोदी सरकार का अगला कदम क्या होगा...?

    15 अगस्त को RSS प्रमुख मोहन भागवत ने दुर्लभ तरीके से बेहद उदार शब्दों में अनुच्छेद 370 को हटाकर कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के लिए प्रधानमंत्री की सार्वजनिक रूप से सराहना की. भारतीय जनता पार्टी (BJP) के चुनावी नारे का इस्तेमाल करते हुए RSS के सरसंघचालक ने कहा, "अनुच्छेद 370 इसलिए गया, क्योंकि मोदी है, तो मुमकिन है..."

  • अयोध्या विवाद : मध्यस्थता फेल होने के बाद आज से सुप्रीम कोर्ट में रोजाना होगी सुनवाई

    अयोध्या विवाद : मध्यस्थता फेल होने के बाद आज से सुप्रीम कोर्ट  में रोजाना होगी सुनवाई

    पीठ ने दो अगस्त को तीन सदस्यीय मध्यस्थता समिति की रिपोर्ट का संज्ञान लिया था. मध्यस्थता समिति के प्रमुख उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश एफ एम आई कलीफुल्ला थेय पीठ ने कहा था कि करीब चार महीने चली मध्यस्थता प्रक्रिया का अंतत: कोई परिणाम नहीं निकला. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com