NDTV Khabar

Ramesh


'Ramesh' - 476 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति शैक्षणिक संस्थानों में आरक्षण नीति को कमजोर नहीं करती है: केन्द्रीय शिक्षा मंत्री

    नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति शैक्षणिक संस्थानों में आरक्षण नीति को कमजोर नहीं करती है: केन्द्रीय शिक्षा मंत्री

    केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने मंगलवार को कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) संविधान में निहित शैक्षणिक संस्थानों में आरक्षण के प्रावधानों को कमजोर नहीं करेगी. मंत्री ने कहा कि एससी, एसटी, ओबीसी, दिव्यांग और अन्य सामाजिक-आर्थिक वंचित समूहों को शैक्षिक समावेश में लाने के नए प्रयासों के साथ चल रहे सफल कार्यक्रम और नीतियां जारी रहेंगी.

  • मोबाइल चुराकर बाइक से भागे चोर, पुलिस इंस्पेक्टर ने पीछे दौड़कर पकड़ा, IPS बोला- 'फिल्मी सीन नहीं है...' - देखें Video

    मोबाइल चुराकर बाइक से भागे चोर, पुलिस इंस्पेक्टर ने पीछे दौड़कर पकड़ा, IPS बोला- 'फिल्मी सीन नहीं है...' - देखें Video

    चेन्नई (Chennai) में एक पुलिस वाले ने कुछ ऐसा किया, जिसके लिए उसकी खूब तारीफ हो रही है. उसने फिल्मी स्टाइल में चोर (Cop Chases And Catches Bike-Borne Phone Snatcher) को पकड़ा. सोशल मीडिया (Social Media) पर वीडियो काफी वायरल (Video) हो रहा है.

  • IIT, NIT में अगले साल से मातृ भाषा में होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई : शिक्षा मंत्रालय

    IIT, NIT में अगले साल से मातृ भाषा में होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई : शिक्षा मंत्रालय

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT) अगले शैक्षिक सत्र से छात्रों को उनकी मातृ भाषा में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कराएंगे. केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक' की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को हुई उच्चस्तरीय बैठक में यह फैसला लिया गया. मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘तकनीकी शिक्षा, विशेष रूप से इंजीनियरिंग की शिक्षा मातृ भाषा में देने का लाभकारी निर्णय लिया गया और यह अगले शैक्षिक सत्र से उपलब्ध होगा.  इसके लिए कुछ आईआईटी और एनआईटी को चुना जा रहा है.''

  • शिक्षा मंत्री को ‘वातायन अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मान’ से नवाज़ा जाएगा, अब तक इन लोगों को किया जा चुका है सम्मानित

    शिक्षा मंत्री को ‘वातायन अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मान’ से नवाज़ा जाएगा, अब तक इन लोगों को किया जा चुका है सम्मानित

    केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक' (Education Minister Ramesh Pokhriyal Nishank) को आगामी शनिवार को ‘वातायन अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मान' (Vatayan International Summit Award) से नवाजा जाएगा. निशंक सक्रिय राजनीति में रहने के साथ एक लेखक और कवि के रूप में भी अपनी पहचान रखते हैं और इसी संदर्भ में उन्हें यह सम्मान प्रदान किया जा रहा है. आधिकारिक बयान में कहा गया है, ‘‘एक लेखक एवं कवि के रूप में पहचान रखने वाले केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉक्टर रमेश पोखरियाल 'निशंक' को "वातायन अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मान" से सम्मानित किया जाएगा.'' 

  • CTET Exam 2020: इस दिन होगी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, शिक्षा मंत्री ने की तारीख की घोषणा

    CTET Exam 2020: इस दिन होगी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, शिक्षा मंत्री ने की तारीख की घोषणा

    CTET Exam 2020 Date: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) के कारण स्थगित की गई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( CTET) अब अगले साल 31 जनवरी को आयोजित की जाएगी. पहले यह परीक्षा पांच जुलाई को प्रस्तावित थी. निशंक ने कहा, 'केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( CTET) का 14वां संस्करण जुलाई में पूरे देश के 112 शहरों में आयोजित होना था, लेकिन प्रशासनिक कारणों से इसे स्थगित कर दिया गया था. अब यह परीक्षा 31 जनवरी को होगी.’ 

  • सरकारी बंगले के बकाया किराया मामले में केंद्रीय मंत्री निशंक को राहत, SC ने अवमानना कार्यवाही पर लगाई रोक

    सरकारी बंगले के बकाया किराया मामले में केंद्रीय मंत्री निशंक को राहत, SC ने अवमानना कार्यवाही पर लगाई रोक

    सुप्रीम कोर्ट ने किराया नहीं देने पर पूर्व सीएम के खिलाफ अवमानना कार्यवाही पर रोक लगाई है. साथ ही पीठ ने उत्तराखंड सरकार को नोटिस भी जारी किया है. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले को अन्य समान याचिकाओं के साथ टैग किया. निशंक सरकारी बंगलों के किराए का भुगतान करने को लेकर हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे थे.  

  • शिक्षा मंत्री ने कहा- JEE मुख्य परीक्षा और अधिक क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी

    शिक्षा मंत्री ने कहा- JEE मुख्य परीक्षा और अधिक क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी

    केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया है कि 23 आईआईटी में प्रवेश के लिए परीक्षा आयोजित कराने वाले संयुक्त प्रवेश बोर्ड (JAB) ने बृहस्पतिवार को निर्णय लिया है कि देशभर के इंजीनियरिंग कालेजों में प्रवेश के होने वाली जेईई मुख्य परीक्षा अब और ज्यादा क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित कराई जाएगी. बता दें कि वर्तमान में जेईई मुख्य परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी और गुजरती भाषा में आयोजित होती है. लेकिन अब अगले साल से यह परीक्षा और अधिक क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित होगी. 

  • मनीष सिसोदिया का सुझाव- NEET, JEE की परीक्षाएं अगले साल कम सिलेबस पर बेस्ड होनी चाहिए

    मनीष सिसोदिया का सुझाव- NEET, JEE की परीक्षाएं अगले साल कम सिलेबस पर बेस्ड होनी चाहिए

    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बृहस्पतिवार को सुझाव दिया कि कोविड-19  (COVID-19) महामारी के कारण नियमित कक्षाओं में होने वाली पढ़ाई के नुकसान को देखते हुए सभी कक्षाओं के पाठ्यक्रम में 50 फीसदी की कटौती की जानी चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि अगले वर्ष होने वाली नीट (NEET Exams) और जेईई (JEE Exams) जैसी प्रवेश परीक्षाएं भी घटे हुए पाठ्यक्रम के आधार पर आयोजित की जानी चाहिए. एनसीईआरटी (NCERT) की 57वीं सामान्य परिषद बैठक के दौरान सिसोदिया ने यह सुझाव दिए. बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने की, जिसमें राज्यों के शिक्षा मंत्री भी शामिल रहे.

  • NEET Result 2020: नीट परीक्षा का रिजल्ट किसी भी समय हो सकता है जारी, ऐसे करें चेक

    NEET Result 2020: नीट परीक्षा का रिजल्ट किसी भी समय हो सकता है जारी, ऐसे करें चेक

    NTA NEET Result 2020: नीट 2020 परीक्षा में शामिल होने वाले लाखों उम्मीदवार लंबे समय से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन अब नीट परीक्षा (NEET Exam 2020) के उम्मीदवारों का इंतजार खत्म होने वाला है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) नीट परीक्षा 2020 का रिजल्ट आज आधिकारिक वेबसाइट  ntaneet.nic.in पर जारी करेगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, नीट परीक्षा का रिजल्ज 4 बजे जारी किया जाएगा. नीट का रिजल्ट जारी करने से पहले एनटीए नीट की फाइनल आंसर की जारी करेगी. नीट के क्वेश्च पेपर, प्रोविजनल आंसर की और OMR शीट पहले ही जारी हो चुके हैं. वहीं, नीट रिजल्ट के साथ एनटीए रैंक लिस्ट और नीट कट ऑफ भी जारी करेगी. कट ऑफ के आधार पर उम्मीदवारों को काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल होने का मौका मिलेगा.

  • NEET Result 2020: कब जारी होगा नीट परीक्षा का परिणाम, यहां जानें-रिजल्ट से जुड़ी अहम जानकारी

    NEET Result 2020: कब जारी होगा नीट परीक्षा का परिणाम, यहां जानें-रिजल्ट से जुड़ी अहम जानकारी

    NTA NEET Result 2020: नीट 2020 परीक्षा में शामिल होने वाले लाखों उम्मीदवार अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) नीट परीक्षा 2020 का रिजल्ट जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट  ntaneet.nic.in पर जारी कर सकती है. नीट परीक्षा के रिजल्ट के बारे में शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने बयान में कहा कि नीट परीक्षा का रिजल्ट जारी करने में देरी नहीं की जाएगी. वहीं, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार नीट परीक्षा के परिणामों (NEET Exam Result 2020) की घोषणा 12 अक्टूबर या उससे पहले की जा सकती है. 

  • NCERT की पाठ्यपुस्तकें अब भारतीय सांकेतिक भाषा में होंगी उपलब्ध, जानिए डिटेल

    NCERT की पाठ्यपुस्तकें अब भारतीय सांकेतिक भाषा में होंगी उपलब्ध, जानिए डिटेल

    राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने बधिर बच्चों (Deaf Children) को संकेत भाषा में पाठ्यपुस्तक और अन्य शैक्षणिक सामग्री उपलब्ध कराने के लिए मंगलवार को भारतीय संकेत भाषा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र के साथ एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए. 

  • JEE Advanced 2020: शिक्षा मंत्री ने सफल उम्मीदवारों को दी बधाई, कहा- भविष्य में आत्मनिर्भर भारत के लिए करें काम

    JEE Advanced 2020: शिक्षा मंत्री ने सफल उम्मीदवारों को दी बधाई, कहा- भविष्य में आत्मनिर्भर भारत के लिए करें काम

    JEE Advanced Result 2020: जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2020 का परिणाम जारी हो गया है. शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2020 में सफल होने वाले सभी उम्मीदवारों को बधाई दी है. शिक्षा मंत्री ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर लिखा, "मैं JEE Advanced के सभी छात्रों को बधाई देता हूं, जिन्होंने रैंक प्राप्त की और मैं उनसे अनुरोध करता हूं कि वे भविष्य में Atma Nirbhar Bharat के लिए काम करें."

  • UGC Academic Calendar: यूजीसी ने विश्वविद्यालयों के लिए जाारी की संशोधित गाइडलाइन्स, इस दिन से शुरू होगा नया सत्र

    UGC Academic Calendar: यूजीसी ने विश्वविद्यालयों के लिए जाारी की संशोधित गाइडलाइन्स, इस दिन से शुरू होगा नया सत्र

    UGC Academic Calendar: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के पहले वर्ष के छात्रों के लिए नए शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए संशोधित दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. विशेषज्ञों की समिति की सिफारिश के बाद यूजीसी (UGC) ने ये संशोधित दिशानिर्देश जारी किए हैं. संशोधित अकेडमिक गाइडलाइन्स के मुताबिक, अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों के लिए नया अकेडमिक ईयर 1 नवंबर से शुरू होगा. 

  • UGC Academic Calendar: यूजीसी ने अकेडमिक कैलेंडर में किया बदलाव, अब इस दिन से शुरू होंगी पहले वर्ष के छात्रों की कक्षाएं

    UGC Academic Calendar: यूजीसी ने अकेडमिक कैलेंडर में किया बदलाव, अब इस दिन से शुरू होंगी पहले वर्ष के छात्रों की कक्षाएं

    UGC Academic Calendar: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने सभी विश्वविद्यालयों के लिए शैक्षणिक कैलेंडर में बदलाव किए हैं. संशोधित कैलेंडर के मुताबिक, पहले वर्ष के अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए कक्षाएं 1 नवंबर से शुरू की जाएंगी. आयोग ने विश्वविद्यालयों को निर्देश दिया है कि इन पाठ्यक्रमों के लिए एडमिशन की प्रक्रिया 31 अक्टूबर को समाप्त कर दी जाएगी. 

  • PM मोदी ने IIT गुवाहाटी से की आपदा प्रबंधन केंद्र बनाने की अपील, कहा- ये आपदाओं को अवसर में भी बदलेगा

    PM मोदी ने IIT गुवाहाटी से की आपदा प्रबंधन केंद्र बनाने की अपील, कहा- ये आपदाओं को अवसर में भी बदलेगा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) गुवाहाटी (IIT Guwahati) के दीक्षांत यानी कोनवोकेशन समारोह को संबोधित किया. दीक्षांत समारोह के दौरान पीएम मोदी ने आईआईटी गुवाहाटी से कहा कि वे आपदाओं से निपटने के लिए एक आपदा प्रबंधन केंद्र बनाएं. पीएम मोदी ने कहा, "मैं IIT गुवाहाटी से ये अनुरोध करूंगा कि आप एक सेंटर फॉर डिजास्टर मैनेजमेंट एंड रिस्क रिडक्शन की स्थापना भी करें. ये सेंटर इस इलाके की आपदाओं से निपटने की Expertise भी प्रदान कराएगा और आपदाओं को अवसर में भी बदलेगा."

  • IIT गुवाहाटी के दीक्षांत समारोह में PM मोदी ने कहा- आपके सपने देश की वास्तविकता को देंगे आकार

    IIT गुवाहाटी के दीक्षांत समारोह में PM मोदी ने कहा- आपके सपने देश की वास्तविकता को देंगे आकार

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) गुवाहाटी (IIT Guwahati) के दीक्षांत यानी कोनवोकेशन समारोह को संबोधित किया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मेरा स्पष्ट मानना है कि एक राष्ट्र का भविष्य वही है जो आज के युवा सोचते हैं. आपके सपने भारत की वास्तविकता को आकार देंगे. इसलिए ये समय भविष्य के लिए तैयार होने का है. ये समय अभी से भविष्य में फिट होने का है. मुझे भलीभांति अहसास है कि इस महामारी के दौरान अकेडमिक सत्र को पूरा करना, रिसर्च को जारी रखना, कितना कठिन रहा है. लेकिन फिर भी आपने ये सफलता पाई है. आपकी इस कोशिश के लिए देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में आपके इस योगदान के लिए मैं आपको बधाई देता हूं."

  • IIT गुवाहाटी का दीक्षांत समारोह आज, PM नरेंद्र मोदी करेंगे संबोधित

    IIT गुवाहाटी का दीक्षांत समारोह आज, PM नरेंद्र मोदी करेंगे संबोधित

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) गुवाहाटी (IIT Guwahati) के दीक्षांत यानी कोनवोकेशन समारोह को संबोधित करेंगे. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी (IIT गुवाहाटी) आज सुबह 11 बजे से ऑनलाइन ही कोनवोकेशन सेरेमनी शुरू करेगा. इस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 12 बजे छात्रों को संबोधित करेंगे. 

  • विपक्षी सांसदों के निलंबन पर गुस्साया विपक्ष, कांग्रेस ने कहा - भारत में हो रही लोकतंत्र की हत्या

    विपक्षी सांसदों के निलंबन पर गुस्साया विपक्ष, कांग्रेस ने कहा - भारत में हो रही लोकतंत्र की हत्या

    किसान बिल को लेकर राज्यसभा में रविवार को हुए हंगामे के चलते तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ'ब्रायन सहित आठ विपक्षी सांसदों को निलंबित कर दिया गया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश (Jairam Ramesh) ने कहा कि भारत में लोकतंत्र की हत्या जारी है.  

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com