NDTV Khabar

Repo rate cut


'Repo rate cut' - 10 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कोरोनावायरस लॉकडाउन के बीच RBI से राहत, बैंक तीन महीने तक EMI में दे सकते हैं छूट

    कोरोनावायरस लॉकडाउन के बीच RBI से राहत, बैंक तीन महीने तक EMI में दे सकते हैं छूट

    कोरोनावायरस और उसके आर्थिक प्रभावों से निपटने के लिए सरकार के बाद अब भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बड़ा कदम उठाया है. आरबीआई ने नीतिगत ब्याज दर यानी रेपो रेट में 0.75 प्रतिशत की कटौती की है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि रेपो दर को मौजूदा समय में 5.15 प्रतिशत से घटाकर 4.4 प्रतिशत किया गया है. मौद्रिक नीति समिति (MPC) के 6 सदस्यों में से चार ने इस कदम के पक्ष में वोट किया है. इससे होम लोन समेत अन्य कर्जों की ईएमआई में कमी आने की उम्मीद है. आर्थिक नरमी को दूर करने के लिए आरबीआई इससे पहले भी कई बार नीतिगत ब्याज दर में कटौती कर चुका है. साथ ही बैंकों को दरों में पर्याप्त कटौती करने का भी निर्देश दिया था.  

  • RBI ने Repo Rate में की कटौती, लोन पर ब्याज दर में हो सकती है कमी

    RBI ने Repo Rate में की कटौती, लोन पर ब्याज दर में हो सकती है कमी

    भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति ने Repo Rate को 25 आधार अंक घटा दिया है, और अब यह 5.40 फीसदी से 5.15 फीसदी हो गया है. रेपो रेट वह दर होती है, जिस पर RBI अन्य बैंकों को कम अवधि पर ऋण दिया करता है. इस वर्ष के दौरान लगातार पांचवीं बार रेपो रेट में कटौती की गई है, और इस कैलेंडर वर्ष में अब तक 135 आधार अंक, यानी 1.35 प्रतिशत की कमी की जा चुकी है.

  • रिजर्व बैंक ने बैंकों से ऋण की ब्याज दर को बाहरी मानक से जोड़ने का निर्देश दिया 

    रिजर्व बैंक ने बैंकों से ऋण की ब्याज दर को बाहरी मानक से जोड़ने का निर्देश दिया 

    भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को आवास, व्यक्तिगत और सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रमों को सभी नए फ्लोटिंग दर वाले ऋणों को रेपो दर सहित बाहरी मानकों से जोड़ने का निर्देश दिया है. इससे नीतिगत ब्याज दरों में कटौती का लाभ कर्ज लेने वाले उपभोक्ताओं तक अपेक्षाकृत तेजी से पहुंचने की उम्मीद है.

  • SC/ST एक्ट पर संशोधन बिल लाएगी सरकार और वैष्णो देवी जाने वाले भक्तों की संख्या तय करने से SC का इनकार, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

    SC/ST एक्ट पर संशोधन बिल लाएगी सरकार और वैष्णो देवी जाने वाले भक्तों की संख्या तय करने से SC का इनकार, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

    भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (एमपीसी) बुधवार को ब्याज दरों का ऐलान कर दिया है.  आरबीआई ने बुधवार को वित्त वर्ष 2018-19 की तीसरी मौद्रिक समीक्षा में प्रमुख ब्याज दर (रेपो रेट) में 25 आधार अंकों की वृद्धि की, जिसके बाद रेपो दर 6.5 फीसदी हो गई है.

  • मौद्रिक नीति समिति की बैठक आज, रेपो दर में 0.25 प्रतिशत कटौती की उम्मीद

    मौद्रिक नीति समिति की बैठक आज, रेपो दर में 0.25 प्रतिशत कटौती की उम्मीद

    मौद्रिक नीति पर विचार के लिये छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक आज शुरू होगी. नोटबंदी के प्रभाव को कम करने के लिये नीतिगत दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती की व्यापक उम्मीद के बीच यह बैठक हो रही है.

  • खुशखबरी : RBI ने की ब्याज दरों में कटौती, घट सकती है आपकी EMI, होम लोन हो सकता है सस्ता

    खुशखबरी : RBI ने की ब्याज दरों में कटौती, घट सकती है आपकी EMI, होम लोन हो सकता है सस्ता

    आरबीआई के गवर्नर रघुराम राजन ने मौद्रिक नीति की समीक्षा पेश करते हुए ब्याज दरों में कटौती का ऐलान कर दिया। आरबीआई ने रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती का ऐलान किया जिसके चलते रेपो रेट 6.75% से घटकर 6.50% हो गया है। इस 0.25% की कटौती के बाद रेपो रेट मार्च 2011 के बाद सबसे निचले स्तरों पर आ गया है।

  • आरबीआई ने नहीं किया ब्याज दरों में बदलाव, नजर रहेगी मुद्रास्फीति पर

    आरबीआई ने नहीं किया ब्याज दरों में बदलाव, नजर रहेगी मुद्रास्फीति पर

    रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने आज मुख्य नीतिगत ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया लेकिन कहा कि आगे गुंजाइश होने पर केन्द्रीय बैंक इसमें कटौती करने को प्रतिबद्ध है। रघुराम राजन ने यह भी कहा कि चालू वित्त वर्ष में मुद्रास्फीति की स्थिति पहले के अनुमान से बेहतर रहने की उम्मीद है।

  • 5 दमदार बातें : जब रघुराम राजन बोले, 'मैं जो कहता हूं, वह मैं करता हूं'

    5 दमदार बातें : जब रघुराम राजन बोले, 'मैं जो कहता हूं, वह मैं करता हूं'

    मंगलवार यानी आज ब्याज दरों में 50 बेसिस प्वॉइंट की कटौती करने के ऐलान के साथ ही रेपो रेट 4 साल के सबसे निचले स्तर पर यानी 6.75 फीसदी पर आ गई। आइए जानें, डॉ. राजन ने अपने भाषण में जो बातें कहीं, उनमें से पांच टॉप-मोस्ट बयान...

  • आरबीआई ने घटाया रेपो रेट, अब घटेगी लोन की ईएमआई

    आरबीआई ने घटाया रेपो रेट, अब घटेगी लोन की ईएमआई

    देश के केंद्रीय बैंक आरबीआई ने तुरंत प्रभाव से रेपो रेट में 0.25 की कमी की है। इसी के साथ अब रीपो रेट घटकर 7.75 प्रतिशत हो गई है। महंगाई दर में आई कमी की वजह से यह कटौती की गई है।

  • नीतिगत दरों में 2013 के आखिर तक कटौती के आसार

    नीतिगत दरों में 2013 के आखिर तक कटौती के आसार

    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) मंगलवार को मुख्य दरों में 25 आधार अंकों की कटौती कर सकता है। ऐसा बैंकिंग कारोबारियों और अर्थशास्त्रियों का अनुमान है। अनुमान यह भी है कि रिजर्व बैंक 2013 के आखिर तक दरों में 50 से 75 आधार अंकों तक की कटौती कर सकता है।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com