NDTV Khabar

Republic Day Parade


'Republic day parade' - 96 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Republic Day 2020: 900 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ा सुखोई, करतब देख दंग रह गए पीएम मोदी, समारोह की 10 बातें

    Republic Day 2020: 900 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ा सुखोई, करतब देख दंग रह गए पीएम मोदी, समारोह की 10 बातें

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने रविवार को 71वें गणतंत्र दिवस (Republic Day 2020) के अवसर पर राजपथ पर सलामी ली. लेफ्टिनेंट जनरल असित मिस्त्री, जनरल ऑफिसर कमांडिंग, हेडक्वार्टर दिल्ली एरिया द्वारा इस साल गणतंत्र दिवस की परेड का नेतृत्व किया गया. इस दौरान राजपथ पर कड़ी सुरक्षा के बीच देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), मुख्य अतिथि ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) के अलावा कैबिनेट मंत्री व दूतावास के अन्य गणमान्य लोग भी मौजूद रहे. भारतीय वायुसेना की शान बढ़ाने वाले कई लड़ाकू विमानों ने भी राजपथ के ऊपर हैरतअंगेज करतब दिखाकर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया. इस दौरान जब एक सुखोई लड़ाकू विमान 900 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ा तो उसे देख पीएम मोदी दंग रह गए.

  • 71वें गणतंत्र दिवस समारोह में दिखी नारी शक्ति, परेड में पहली बार महिला बाइकरों ने दिखाए करतब, देखें Video

    71वें गणतंत्र दिवस समारोह में दिखी नारी शक्ति, परेड में पहली बार महिला बाइकरों ने दिखाए करतब, देखें Video

    सबसे पहले इंस्पेक्टर सीमा नाग ने चलती हुई मोटरसाइकिल के ऊपर खड़े होकर सेल्यूट किया. वहीं हेड कॉन्स्टेबल मीना चौधरी ने खुद को मोटरसाइकिल पर बैलेंस करते हुए अपने दोनों हाथों में पिस्टल पकड़े नजर आईं.

  • Republic Day 2020: परेड में नारी शक्ति का हुआ प्रदर्शन, कैप्टन तानिया शेरगिल ने किया सिग्नल कोर्प्स का नेतृत्व

    Republic Day 2020: परेड में नारी शक्ति का हुआ प्रदर्शन, कैप्टन तानिया शेरगिल ने किया सिग्नल कोर्प्स का नेतृत्व

    इसी बीच कैप्टन तानिया शेरगिल ने परेड में पुरुष दस्ते का नेतृत्व किया. हालांकि, पहले कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि वह पहली महिला हैं, जो गणतंत्र दिवस पर पुरुष दस्ते का नेतृत्व कर रही हैं लेकिन इससे पहले 70वें गणतंत्र दिवस पर कैप्टन भावना कस्तूरी ने पिछले साल पुरुष दस्ते का नेतृत्व किया था.

  • गणतंत्र दिवस की परेड में सेना करेगी शौर्य का प्रदर्शन, जानिए 10 बातें

    गणतंत्र दिवस की परेड में सेना करेगी शौर्य का प्रदर्शन, जानिए 10 बातें

    71वां गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रीय राजधानी के राजपथ पर रविवार को विशेष समारोह होना है. देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस समारोह की अध्यक्षता करेंगे और इसमें मुख्य अतिथि के तौर पर इस बार ब्राजील के राष्ट्रपति जेएर बोलसोनारो पधारे हैं. कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सेना की परेड की सलामी लेंगे और राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा भी फहराएंगे. साथ ही ये पहली बार होगा जब गणतंत्र दिवस पर इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति के बजाय नेशनल वॉर मेमोरियल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे. गणतंत्र दिवस के मौके पर देश के 16 राज्य, केंद्र शासित प्रदेश और 6 मंत्रालय परेड में हिस्सा लेंगे. 90 मिनट का यह समारोह सुबह दस बजे से साढ़े ग्यारह बजे तक चलेगा. इसमें पुलिस बल और अर्धसैनिक बलों के हजारों जवान हिस्सा लेंगे. कार्यक्रम को देखते हुए राजधानी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

  • Republic Day Parade: गणतंत्र दिवस समारोह में दिखा सेना के शौर्य, नारी शक्ति और सांस्कृतिक विरासत का अद्भत संगम

    Republic Day Parade: गणतंत्र दिवस समारोह में दिखा सेना के शौर्य, नारी शक्ति और सांस्कृतिक विरासत का अद्भत संगम

    दिल्ली में मुख्य अतिथि के तौर पर ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो की मौजूदगी में 71वें गणतंत्र दिवस समारोह मनाया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, तीनों सेना प्रमुखों और प्रमुख रक्षा अध्यक्ष बिपिन रावत की मौजूदगी में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. पारंपरिक कुर्ता पजामा और जैकेट पहने हुए मोदी बाद में राजपथ पहुंचे और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तथा मुख्य अतिथि से मुलाकात की. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने केसरिया रिपीट केसरिया रंग की पगड़ी पहनी हुयी थी. राष्ट्रीय ध्वज फहराने के दौरान बैंड ने राष्ट्रगान बजाया और 21 बंदूकों की सलामी दी गई. गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस. जयशंकर समेत मोदी सरकार के ज्यादातर मंत्री इस मौके पर मौजूद रहे. इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एच डी देवेगौड़ा तथा कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद भी उपस्थित थे. 

  • गणतंत्र दिवस 2020: सेना की परेड में सर्जिकल स्ट्राइक के हीरो भी होंगे

    गणतंत्र दिवस 2020: सेना की  परेड में सर्जिकल स्ट्राइक के हीरो भी होंगे

    देश के 71 वें गणतंत्र दिवस का समारोह दिल्ली में रविवार को आयोजित होगा. यह 90 मिनट का कार्यक्रम होगा. समारोह सुबह दस बजे से साढ़े ग्यारह बजे तक चलेगा. पहली बार गणतंत्र दिवस पर इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति के बजाय नेशनल वॉर मेमोरियल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे. परेड में 16 मार्चिंग दस्ते होंगे जिसमें 6 सेना के दस्ते होंगे. परेड में सर्जिकल स्ट्राइक के हीरो भी शामिल होंगे.

  • Republic Day 2020: गणतंत्र दिवस पर बंद रहेंगी दिल्ली की ये सड़कें और 4 मेट्रो स्टेशन, ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

    Republic Day 2020: गणतंत्र दिवस पर बंद रहेंगी दिल्ली की ये सड़कें और 4 मेट्रो स्टेशन, ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

    गणतंत्र दिवस के कार्यक्रमों की वजह से शनिवार और रविवार को यातायात थोड़ा प्रभावित होगा. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने इस संबंध में एडवाइजरी जारी की है. पुलिस के अनुसार, विजय चौक से इंडिया गेट जाने वाले रास्ते को शनिवार शाम 6 बजे से परेड पूरी होने तक ब्लॉक कर दिया जाएगा.

  • Republic Day 2020: गणतंत्र दिवस की टिकट कब, कैसे और कहां मिलेगी, जानिए यहां

    Republic Day 2020: गणतंत्र दिवस की टिकट कब, कैसे और कहां मिलेगी, जानिए यहां

    गणतंत्र दिवस प्रोग्राम के लिए इन टिकटों को आप 7  जनवरी से 25 जनवरी के बीच खरीद पाएंगे. वहीं, बीटिंग रिट्रीट की टिकट को 28 जनवरी तक खरीदा जा सकेगा.

  • Republic Day 2020: गणतंत्र दिवस परेड में चिनूक और अपाचे हेलीकॉप्टर दिखाएंगे देश की ताकत, ये हैं खासियत

    Republic Day 2020: गणतंत्र दिवस परेड में चिनूक और अपाचे हेलीकॉप्टर दिखाएंगे देश की ताकत, ये हैं खासियत

    Republic Day 2020: गणतंत्र दिवस की परेड (Republic Day Parade) में इस चिनूक (Chinook) और अपाचे (Apache) हेलीकॉप्टर आकर्षण का मुख्य केंद्र होंगे. ये दोनों ही हेलीकॉप्टर पहली बार फ्लाईपास्ट में हिस्सा लेंगे. अमेरिका में निर्मित ‘चिनूक' हेलीकॉप्टर (Chinook Helicopter) को पिछले साल मार्च में वायुसेना में शामिल किया गया था. भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) के पास इस समय 4 ‘चिनूक' हेलीकॉप्टर हैं.

  • PM नरेंद्र मोदी के छोटे भाई पंकज मोदी गुजरात से गणतंत्र दिवस के झांकी दल के साथ आए दिल्ली

    PM नरेंद्र मोदी के छोटे भाई पंकज मोदी गुजरात से गणतंत्र दिवस के झांकी दल के साथ आए दिल्ली

    रानी की वाव गुजरात राज्य के पाटण में स्थित प्रसिद्ध बावड़ी है. यूनेस्को ने 2014 में इसे विश्व विरासत स्थल में सम्मिलित किया था. गुजरात भवन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पंकज मोदी गुजरात सरकार के सूचना विभाग में वरिष्ठ अधिकारी हैं और उसी हैसियत से वह दिल्ली की यात्रा पर हैं. इस बार गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान कुल 22 झांकियों में 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की तथा छह झांकी मंत्रालयों, विभागों और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की होंगी.

  • Republic Day 2020: क्या आप जानते हैं कि गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के बीच क्या है अंतर?

    Republic Day 2020: क्या आप जानते हैं कि गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के बीच क्या है अंतर?

    Republic Day: बहुत से लोग स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस को लेकर कंफ्यूज रहते हैं. इसी कंफ्यूजन को दूर करने के लिए जानिए दोनों राष्ट्रीय पर्वों के बीच का फर्क:

  • India Republic Day: आखिर 26 जनवरी को ही क्‍यों मनाया जाता है गणतंत्र दिवस?

    India Republic Day: आखिर 26 जनवरी को ही क्‍यों मनाया जाता है गणतंत्र दिवस?

    गणतंत्र दिवस (Republic Day) हर साल 26 जनवरी (26 January) को देश भर में मनाया जाता है. इस दिन देश भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होता है, साथ ही देश की राजधानी दिल्ली में राजपथ पर परेड होती है. इस दिन राष्ट्रपति राष्ट्र ध्वज (National Flag) को फहराते हैं और 21 तोपों की सलामी दी जाती है. गणतंत्र दिवस (Republic Day) की भव्य परेड में भारतीय सेना के विभिन्न रेजिमेंट, वायुसेना, नौसेना आदि सभी भाग लेते हैं. इसके साथ ही परेड में झांकियां निकाली जाती हैं. बता दें कि इस साल ब्राजील के राष्‍ट्रपति जैर बोलसोनारो 26 जनवरी 2020 (26 January 2020) की गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) में बतौर मुख्‍य अतिथि शामिल होंगे. ब्रिक्‍स सम्‍मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील के राष्‍ट्रपति जैर बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) को गणतंत्र दिवस के मुख्‍य अतिथि बनने का निमंत्रण दिया था. 

  • Republic Day Parade 2020: गणतंत्र दिवस पर क्यों होती है परेड, जानिए रोचक बातें..

    Republic Day Parade 2020: गणतंत्र दिवस पर क्यों होती है परेड, जानिए रोचक बातें..

    गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर हर साल राजपथ पर परेड होती है. 26 जनवरी (26 January) को होने वाली परेड (Republic Day Parade) की तैयारी तेजी से चल रही है. 17, 18, 20 और 21 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल होगी. गणतंत्र दिवस की भव्य परेड में भारतीय सेना के विभिन्न रेजिमेंट, वायुसेना, नौसेना आदि सभी भाग लेते हैं. इसके साथ ही परेड में झांकियां निकाली जाती हैं. इस बार जिन 15 विभागों की गणतंत्र दिवस परेड में झांकी निकलेंगी, उनमें कृषि विभाग की दो झांकियां शामिल हैं. इसके साथ ही जेल, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, समाज कल्याण, नगरीय प्रशासन, ऊर्जा विभाग, आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति, महिला एवं बाल विकास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, लोक निर्माण, वन, जल संसाधन, ग्रामोद्योग, संस्कृति एवं पर्यटन तथा कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार, विज्ञान और प्रौद्योगिक विभाग की एक-एक झांकी परेड में शामिल होंगी.

  • Republic Day की रिहर्सल का यातायात पर असर, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

    Republic Day की रिहर्सल का यातायात पर असर, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

    जाहिर है कि हर बार की तरह इस बार भी ट्रैफिक व्यवस्था पर जोर दिया जा रहा है. यातायात व्यवस्था के एहतियातन दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) ने एडवाइजरी जारी की है. पुलिस की ओर से ट्वीट कर ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर जानकारी दी गई है.

  • केंद्र द्वारा गणतंत्र दिवस में बिहार की झांकी खारिज किए जाने से दुखी हैं नीतीश कुमार, लेकिन...

    केंद्र द्वारा गणतंत्र दिवस में बिहार की झांकी खारिज किए जाने से दुखी हैं नीतीश कुमार, लेकिन...

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) केंद्र सरकर के उस फैसले से दुखी हैं, जिसमें गणतंत्र दिवस पर राज्य की झांकी को खारिज कर दिया गया है.

  • गणतंत्र दिवस परेड में महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल की झांकी न शामिल करने पर विवाद, सुप्रिया सुले ने बताया अपमान

    गणतंत्र दिवस परेड में महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल की झांकी न शामिल करने पर विवाद, सुप्रिया सुले ने बताया अपमान

    गणतंत्र दिवस परेड में महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल की झांकी शामिल न करने को लेकर सियासी घमासान मच गया है.

  • गणतंत्र दिवस की परेड में बंगाल की झांकी को मंजूरी नहीं देना राज्य का अपमान: TMC

    गणतंत्र दिवस की परेड में बंगाल की झांकी को मंजूरी नहीं देना राज्य का अपमान: TMC

    तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ राज्य में प्रदर्शन के परिणामस्वरूप यह निर्णय लिया गया. उसने इसे राज्य और यहां की जनता का अपमान बताया.रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को पश्चिम बंगाल की झांकी का प्रस्ताव खारिज कर दिया था

  • प. बंगाल की झांकी को एक्सपर्ट कमेटी से खारिज होने पर रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने कहा- इसे राजनीतिक रंग न दें, सिर्फ सर्वश्रेष्ठ को मिली जगह

    प. बंगाल की झांकी को एक्सपर्ट कमेटी से खारिज होने पर रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने कहा- इसे राजनीतिक रंग न दें, सिर्फ सर्वश्रेष्ठ को मिली जगह

    मामला तूल में आने पर रक्षा मंत्रालय ने इस मामले में अपनी प्रतिक्रिया दी है. रक्षा मंत्रालय सूत्र के मुताबिक बंगाल की झांकी इस बार के गणतंत्र दिवस के परेड में नहीं है. जबकि बीते वर्ष बंगाल की झांकी थी. उनका कहना है कि इसे राजनीति रंग नहीं देना चाहिए. गणतंत्र दिवस के परेड को छोटा रखना होता है, जिसमें जो सर्वश्रेष्ठ झांकी है उसको जगह दी गयी है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com