NDTV Khabar

Reservations


'Reservations' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले की जांच को लेकर सुप्रीम कोर्ट का फैसला सुरक्षित

    सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले की जांच को लेकर सुप्रीम कोर्ट का फैसला सुरक्षित

    सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत के मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने फैसला सुरक्षित रखा है. सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार तक सभी पक्षों से लिखित दलीलें  दाखिल करने को कहा है. सुप्रीम कोर्ट तय करेगा कि जांच को मुंबई ट्रांसफर किया जाए या नहीं? सुप्रीम कोर्ट ये भी तय करेगा कि मामले की जांच सीबीआई करेगी या मुंबई पुलिस? मामले में सुप्रीम कोर्ट में करीब तीन घंटे सुनवाई चली. सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में केंद्र सरकार ने सीबीआई (CBI) जांच की जरूरत बताई. केंद्र सरकार ने महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) के सुप्रीम कोर्ट में दायर जवाब पर सवाल उठाया. उसने कहा कि मुंबई पुलिस ने अब तक FIR दर्ज क्यों नहीं की?

  • शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 150 अंकों से अधिक चढ़ा, निफ्टी 11150 के पार

    शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 150 अंकों से अधिक चढ़ा, निफ्टी 11150 के पार

    भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) की नीतिगत समीक्षा के नतीजे आने से पहले गुरुवार को शुरुआती कारोबार के दौरान प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स में 150 अंकों से अधिक की तेजी देखने को मिली. इस दौरान बीएसई (BSE) सेंसेक्स (Sensex) 183 अंक या 0.49 प्रतिशत की बढ़त के साथ 37,846.33 पर कारोबार कर रहा था, जबकि एनएसई (NSE) निफ्टी (Nifty) 52.70 अंक या 0.47 प्रतिशत बढ़कर 11,154.35 पर था.

  • आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग को 10 फीसदी आरक्षण का मामला संविधान पीठ को भेजा

    आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग को 10 फीसदी आरक्षण का मामला संविधान पीठ को भेजा

    आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग को दस फीसदी आरक्षण के मामले में अब पांच जजों का संविधान पीठ (Constitution Bench) सुनवाई  करेगी. तीन जजों की बेंच ने यह फैसला किया है. आरक्षण को चुनौती देने वाली याचिकाओं को संविधान पीठ रैफर किया गया है. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने 31 जुलाई 2019 को इस मामले में फैसला सुरक्षित रखा था.

  • वकील प्रशांत भूषण के दो ट्वीट को लेकर अवमानना के मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला सुरक्षित

    वकील प्रशांत भूषण के दो ट्वीट को लेकर अवमानना के मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला सुरक्षित

    वकील प्रशांत भूषण (Prashant Bhushan) के दो ट्वीट के आधार पर अदालत की अवमानना के मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने फैसला सुरक्षित रखा है. सुप्रीम कोर्ट ने ये मांग ठुकरा दी कि इस मामले में याचिका सुनवाई योग्य नहीं है क्योंकि इसमें खामी है. सुप्रीम कोर्ट ने ये मांग भी नहीं मानी कि मामले को किसी अन्य बेंच को भेजा जाए. वहीं मामले का सामना कर रहे वकील प्रशांत भूषण ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल जवाब में कहा है कि चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया की स्वस्थ आलोचना होने से सुप्रीम कोर्ट की प्रतिष्ठा पर आंच नहीं आती है.

  • वकील प्रशांत भूषण के खिलाफ अदालत की अवमानना मामले की सुनवाई पूरी, सुप्रीम कोर्ट का फैसला सुरक्षित

    वकील प्रशांत भूषण के खिलाफ अदालत की अवमानना मामले की सुनवाई पूरी, सुप्रीम कोर्ट का फैसला सुरक्षित

    वकील प्रशांत भूषण (Prashant Bhushan) के खिलाफ सन 2009 में दर्ज अदालत की अवमानना के मामले (Contempt case) में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में सुनवाई हुई. सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई पूरी करके फैसला सुरक्षित रखा है. सुप्रीम कोर्ट यह तय करेगा कि मामले में वह स्पष्टीकरण/ माफीनामे को मंजूर करे या अदालत की अवमानना के लिए कार्रवाई आगे बढ़े. प्रशांत भूषण ने 16 चीफ जस्टिसों को भ्रष्ट बताने पर अपना स्पष्टीकरण दिया है जबकि तहलका के संपादक तरुण तेजपाल ने माफी मांगी है.

  • काले तेंदुए की तस्वीर लेने के लिए 2 घंटे जंगल में बैठा रहा फोटोग्राफर, बोला- 'पीछे से आ रही थीं जानवरों की आवाज...'

    काले तेंदुए की तस्वीर लेने के लिए 2 घंटे जंगल में बैठा रहा फोटोग्राफर, बोला- 'पीछे से आ रही थीं जानवरों की आवाज...'

    पुणे (Pune) के एक फोटोग्राफर (Photographer) की पहली वाइल्डलाइफ ट्रिप (Wildlife Trip) काफी मेमोरेबल बन गई. पुणे के फोटोग्राफर अभिषेक पगनीस महराष्ट्र (Maharashtra) के तडोबा रिजर्व (Tadoba Reserve) में काले तेंदुए (Black Leopard) की तस्वीर लेने के लिए करीब 2 घंटे बैठे रहे.

  • महाराष्ट्र में नौकरियों और एडमीशन में मराठा आरक्षण के मामले की आज अंतिम सुनवाई

    महाराष्ट्र में नौकरियों और एडमीशन में मराठा आरक्षण के मामले की आज अंतिम सुनवाई

    सुप्रीम कोर्ट महाराष्ट्र में नौकरियों और शैक्षणिक प्रवेश में 12 फीसदी मराठा आरक्षण पर सोमवार को अंतिम सुनवाई शुरू करेगा. पिछली सुनवाई में  सुप्रीम कोर्ट ने कोई अंतरिम आदेश भी जारी करने से इनकार किया था. इस तरह अभी मराठा आरक्षण पर कोई रोक नहीं है. 

  • घूम रहा था बाघ, तभी सामने आ गया अजगर फिर 'जंगल के राजा' ने दिखाई ऐसी चतुराई... देखें पूरा Video

    घूम रहा था बाघ, तभी सामने आ गया अजगर फिर 'जंगल के राजा' ने दिखाई ऐसी चतुराई... देखें पूरा Video

    एक बाघ और अजगर (Tiger Vs Python) का सामना हुआ. यह वीडियो काफी वायरल (Viral Video) हो रहा है. इस वीडियो को कर्नाटक (Karnataka) के नागरहोल नेशनल पार्क एंड टाइगर रिजर्व (Nagarahole Tiger Reserve) का बताया जा रहा है. बाघ जंगल में घूम रहा था. तभी एक बड़ा सा अजगर उसके रास्ते में आ गया.

  • KVS Admission 2020: पहली कक्षा में एडमिशन के लिए केंद्रीय विद्यालयों में शुरू हुई आवेदन की प्रक्रिया

    KVS Admission 2020: पहली कक्षा में एडमिशन के लिए केंद्रीय विद्यालयों में शुरू हुई आवेदन की प्रक्रिया

    KVS Admission 2020: केंद्रीय विद्यालय संगठन  (KVS) ने पहली कक्षा में एडमिशन के लिए आधिकारिक पोर्टल kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिया है. सत्र 2020-21 के लिए पहली क्लास में एडमिशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 20 जुलाई, 2020 (सुबह 10 बजे) से शुरू हो गया है और 7 अगस्त, 2020 (शाम 7 बजे) तक पहली क्लास में एडमिशन के लिए पंजीकरण  कराया जा सकता है. अगर वैकेंसी होती है तो कक्षा 2 और उससे ऊपर की क्लासेस के लिए भी पंजीकरण 20 जुलाई को सुबह 8 बजे से शुरू हो गया है.  

  • मराठा आरक्षण के मामले में सुप्रीम कोर्ट में अंतिम सुनवाई 27 जुलाई से

    मराठा आरक्षण के मामले में सुप्रीम कोर्ट में अंतिम सुनवाई 27 जुलाई से

    सुप्रीम कोर्ट महाराष्ट्र (Maharashtra) में नौकरियों और शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश में 12 फीसदी मराठा आरक्षण (Maratha Reservation) के मामले पर 27 जुलाई से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से अंतिम सुनवाई शुरू करेगा. अदालत ने कहा कि यह सुनवाई डे-टू-डे होगी और तीन दिनों तक चलेगी. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने इस पर कोई अंतरिम आदेश भी जारी करने से इनकार किया है. इस तरह अभी मराठा आरक्षण पर कोई रोक नहीं है. 

  • CRPF Recruitment 2020: सीआरपीएफ में SI, ASI और कांस्टेबल के 789 पदों पर निकली भर्ती, जानिए आवेदन करने का तरीका

    CRPF Recruitment 2020: सीआरपीएफ में SI, ASI और कांस्टेबल के 789 पदों पर निकली भर्ती, जानिए आवेदन करने का तरीका

    CRPF Recruitment 2020: सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) ने हेड कांस्टेबल, सब इंस्पेक्टर (SI), इंस्पेक्टर और असिस्टेट सब इंस्पेक्टर (ASI) के पदों पर भर्ती निकाली हैं. आधिकारिक सूचना के मुताबिक,  सीआरपीएफ (Central Reserve Police Force Recruitment) की इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए करीब 789 पदों भर्तियां की जाएंगी. भर्ती पाने वाले इच्छुक और योग्य उम्मीदवार सीआरपीएफ पैरामेडिकल रिक्रूटमेंट 2020 के लिए 20 जुलाई से ऑफलाइन ही आवेदन कर सकते हैं. इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 अगस्त है. ध्यान रखें कि 31 अगस्त के बाद किसी के भी आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे. उम्मीदवार आवेदन करने से पहले वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिस में योग्यता, क्वालिफिकेशन, आयु सीमा समेत जरूरी जानकारी जरूर देख लें. 

  • मराठा आरक्षण मामला : रोजाना सुनवाई करेगा SC, 15 जुलाई को तय होगा कि महाराष्ट्र में इस साल आरक्षण दिया जाए या नहीं

    मराठा आरक्षण मामला : रोजाना सुनवाई करेगा SC, 15 जुलाई को तय होगा कि महाराष्ट्र में इस साल आरक्षण दिया जाए या नहीं

    मराठा आरक्षण मामले में सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कहा कि वो इस केस में रोजाना सुनवाई करेगा. अदालत ने कहा कि इस संबंध में वो अगले महीने सुनवाई की तारीख तय करेगी. कोर्ट ने पक्षकारों को कहा कि वो इस संबंध में अपनी लिखित दलीलें व बहस की समय सीमा दाखिल करें. अदालत ने कहा कि सभी कांफ्रेस कर तय करें. अदालत किसी सोमवार से सुनवाई शुरू करके पूरे हफ्ते सुनवाई कर सकते हैं.

  • सोनिया गांधी का PM नरेंद्र मोदी से आग्रह, सभी मेडिकल कॉलेजों में OBC आरक्षण सुनिश्चित करें

    सोनिया गांधी का PM नरेंद्र मोदी से आग्रह, सभी मेडिकल कॉलेजों में OBC आरक्षण सुनिश्चित करें

    कांग्रेस की शीर्ष नेता ने कहा कि ‘ऑल इंडिया फेडरेशन फॉर अदर बैकवर्ड क्लासेज’ की ओर से एकत्र किए कए आंकड़ों के मुताबिक, राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के मेडिकल शिक्षण संस्थानों में ओबीसी आरक्षण लागू नहीं होने से 2017 के बाद से ओबीसी छात्रों को 11,000 से अधिक सीटें गंवानी पड़ी हैं.’’उनके अनुसार, राज्य के मेडिकल संस्थानों में ओबीसी आरक्षण नहीं दिया जाना 93वें संवैधानिक संशोधन का उल्लंघन है

  • दुलर्भ प्रजाति का विदेशी प्रवासी पक्षी पहुंचा पेंच टाइगर रिजर्व, देखने के लिए उमड़ी भीड़

    दुलर्भ प्रजाति का विदेशी प्रवासी पक्षी पहुंचा पेंच टाइगर रिजर्व, देखने के लिए उमड़ी भीड़

    पेंच टाइगर रिजर्व के प्रबंधन ने बताया कि यह दुर्लभ प्रजाति का विदेशी पक्षी है जो पेंच टाइगर रिजर्व में पिछले 4 से 5 दिनों में नजर आ रहा है इन पक्षियों का एक छोटा सा समूह पेंच टाइगर रिजर्व की शोभा बढ़ा रहा है इन पक्षियों को देखने के लिए आसपास के लोगों की भी उमड़ रही है. 

  • सुप्रीम कोर्ट की रजिस्ट्री पर 'पिक एंड चूज' का आरोप, याचिका पर आदेश सुरक्षित

    सुप्रीम कोर्ट की रजिस्ट्री पर 'पिक एंड चूज' का आरोप, याचिका पर आदेश सुरक्षित

    सुप्रीम कोर्ट की रजिस्ट्री पर पिक एंड चूज का आरोप लगाने वाली याचिका को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता पर सवाल उठाए हैं. अदालत ने कहा कि आप रजिस्ट्री और अनुभाग अधिकारियों के खिलाफ इस तरह के लापरवाह आरोप क्यों लगा रहे हैं? आप अधिक जिम्मेदार क्यों नहीं हो सकते? वे दिन-रात आपके लिए काम कर रहे हैं. यह आज एक ट्रेंड बन गया है. आपको ऐसी याचिकाएं दायर नहीं करनी चाहिए.

  • जम्मू-कश्मीर: CRPF के 70 जवान निकले कोरोना पॉजिटिव, एक जवान की हो चुकी है मौत

    जम्मू-कश्मीर: CRPF के 70 जवान निकले कोरोना पॉजिटिव, एक जवान की हो चुकी है मौत

    जम्मू-कश्मीर में तैनात CRPF (Central Reserve Police Force) के 70 जवानों में कोरोनावायरस का संक्रमण मिला है. CRPF के मुताबिक, जम्मू कश्मीर में तैनात उसके 70 जवान कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं. ये जवान जम्मू और कश्मीर में लॉ एंड आर्डर ड्यूटी में तैनात हैं.

  • पर्यटन को मिलेगी राहत, जल्द खुलेंगे देश के सभी टाइगर रिजर्व, NTCA ने जारी की गाइडलाइन

    पर्यटन को मिलेगी राहत, जल्द खुलेंगे देश के सभी टाइगर रिजर्व, NTCA ने जारी की गाइडलाइन

    वन्य जीव-जंतुओं को निहारने के शौकीनों के लिए एक खुशखबरी है. राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) ने देश के सभी टाइगर रिजर्व को खोले जाने और कोरोनावायरस (Coronavirus) को रोकने संबंधी दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

  • कोरोना वायरस की महामारी के बीच देश के विदेशी मुद्रा भंडार में बढ़ोत्‍तरी, 487 अरब डॉलर तक पहुंचा

    कोरोना वायरस की महामारी के बीच देश के विदेशी मुद्रा भंडार में बढ़ोत्‍तरी, 487 अरब डॉलर तक पहुंचा

    भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक एक अप्रैल से 15 मई के बीच देश के विदेशी मुद्रा भंडार में 9.2 अरब डॉलर का इजाफा हुआ. आठ मई को समाप्त सप्ताह पर यह 485.31 अरब डॉलर था.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com