NDTV Khabar

Results 2019


'Results 2019' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UPSC: 13 साल बाद नागालैंड से किसी प्रतिभागी ने प्रशासनिक सेवा परीक्षा की पास

    UPSC: 13 साल बाद नागालैंड से किसी प्रतिभागी ने प्रशासनिक सेवा परीक्षा की पास

    करीब 13 साल के बाद किसी नागालैंड के प्रतिभागी ने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रशासनिक सेवा परीक्षा (सीएसई) उत्तीर्ण की है. यूपीएससी द्वारा मंगलवार को घोषित सीएसई-2019 के नतीजों के मुताबिक नागालैंड के वोखा जिले के रहने वाले रिचर्ड यानथन को 133वां स्थान मिला है. नागालैंड के मुख्यमंत्री नीफ्यू रियो ने यूपीएससी परीक्षण उत्तीर्ण करने पर लाखुती गांव के निवासी रिचर्ड यानथन को बधाई दी है.

  • UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2019 में हिमांशु जैन ने हासिल की चौथी रैंक, बताया कौन सी किताबें सबसे ज्यादा मददगार

    UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2019 में हिमांशु जैन ने हासिल की चौथी रैंक, बताया कौन सी किताबें सबसे ज्यादा मददगार

    UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2019 में चौथी रैंक हासिल करने वाले हिमांशु जैन ने NDTV से खास बातचीत करते हुए अपनी सफ़लता की स्ट्रैटेजी और सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी से जुड़े सुझाव छात्रों के साथ साझा किए हैं. हिमांशु हरियाणा के पलवल जिले के होडल गांव के रहने वाले हैं, उनकी शुरुआती पढ़ाई होडल में ही हुई है. इसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्विद्यालय (Delhi University) के हंसराज कॉलेज से इकोनॉमिक्स हॉनर्स में अपनी ग्रेजुएशन पूरी की. NDTV से बातचीत में हिमांशु ने बताया कि किसी भी एग्जाम को पास करने के लिए अनुशासन, निरंतरता और धैर्य बहुत ही अहम भूमिका  निभाते हैं. 

  • सिविल सेवा परीक्षा में विशाखा यादव ने हासिल की छठी रैंक, बताया रणनीति बनाकर पढ़ना कैसे रहा मददगार

    सिविल सेवा परीक्षा में विशाखा यादव ने हासिल की छठी रैंक, बताया रणनीति बनाकर पढ़ना कैसे रहा मददगार

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा में छठी रैंक हासिल करने वाली सॉफ्टेवयर इंजीनियर विशाखा यादव ने दो प्रयासों में विफल रहने के बाद भी हार नहीं मानी और तीसरी बार उनकी मेहनत रंग लाई. विशाखा के पिता दिल्ली पुलिस में सहायक उप निरीक्षक हैं. विशाखा यादव ने कहा कि इससे पहले भी उन्होंने दो बार वर्ष 2017 और 2018 में सिविल सेवा परीक्षा में हिस्सा लिया था लेकिन सफलता नहीं मिली. उन्होंने कहा, '' यह मेरा तीसरा प्रयास था और मुझे अब भी यकीन नहीं हो रहा कि मैं छठी रैंक पर हूं.'' उन्होंने कहा कि रणनीति बनाकर पढ़ाई करना उनके लिए खासा मददगार साबित हुआ और इसी के चलते तीसरे प्रयास में सफलता हासिल हुई है. 

  • UPSC : सिविल सेवा परीक्षा में दूसरी रैंक लाए जतिन किशोर ने दिया सफलता का मंत्र

    UPSC : सिविल सेवा परीक्षा में दूसरी रैंक लाए जतिन किशोर ने दिया सफलता का मंत्र

    एनडीटीवी से ख़ास बातचीत में रैंक 2  हासिल करने वाले जतिन किशोर ने अपनी परीक्षा की स्ट्रेटजी शेयर की और अपनी सफलता का मंत्र बताया . जतिन ने बताया कि इस वर्ष की परीक्षा में उन्होंने किन बातों का खासतौर पर ध्यान रखा और किस तरह से तैयारी की.

  • Exclusive: UPSC में टॉप करने वाले प्रदीप सिंह ने बताई सफलता के पीछे की कहानी

    Exclusive: UPSC में टॉप करने वाले प्रदीप सिंह ने बताई सफलता के पीछे की कहानी

    UPSC Civil Services Exam Result: UPCSE 2019 में अपने चौथे अटैम्प्ट में पहली रैंक हासिल करने वाले और IRS (Custom & Excise) ऑफ़िसर हरियाणा के सोनीपत के प्रदीप सिंह ने NDTV से खास बातचीत करते हुए अपनी स्ट्रैटेजी छात्रों के साथ साझा की. प्रदीप के पिता सोनीपत में ग्राम सरपंच हैं. 

  • UPSC Civil Services Exam Result: तीसरी रैंक हासिल करने वालीं प्रतिभा वर्मा ने कहा, पुराने क्वेश्चन पेपर मददगार

    UPSC Civil Services Exam Result: तीसरी रैंक हासिल करने वालीं प्रतिभा वर्मा ने कहा, पुराने क्वेश्चन पेपर मददगार

    UPSC Civil Services Result 2019: उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर की प्रतिभा वर्मा (Pratibha Verma) ने यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा (UPSC CSE 2019) में तीसरा स्थान हासिल किया है. इस परीक्षा में सफल महिला उम्मीदवारों की लिस्ट में वे पहले स्थान पर हैं. प्रतिभा को यह सफलता तीसरे प्रयास में हासिल हुई है. प्रतिभा का कहना है कि परीक्षार्थियों को ऑप्शनल सब्जेक्ट चुनते समय अपने ग्रेजुएशन के विषयों का ध्यान रखना चाहिए और पिछले सालों के प्रश्न पत्रों को हल करना चाहिए.

  • UPSC Result 2019 : प्रदीप सिंह बने टॉपर, PM मोदी सहित इन नेताओं ने दी बधाई

    UPSC Result 2019 : प्रदीप सिंह बने टॉपर, PM मोदी सहित इन नेताओं ने दी बधाई

    UPSC ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 का परिणाम घोषित कर दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने सिविल सेवा परीक्षाओं (Civil Services Results) के सफल उम्मीदवारों को बधाई दी.

  • IRS अधिकारी के तौर पर काम करते हैं यूपीएससी टॉपर प्रदीप सिंह, बनना चाहते हैं IAS ऑफिसर

    IRS अधिकारी के तौर पर काम करते हैं यूपीएससी टॉपर प्रदीप सिंह,  बनना चाहते हैं IAS ऑफिसर

    यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 का परिणाम जारी कर दिया है. यूपीएससी 2019 की परीक्षा में हरियाणा के रहने वाले प्रदीप स‍िंह ने टॉप क‍िया है. उनके पिता गांव के पूर्व सरपंच हैं. बता दें क‍ि प्रदीप पहले से ही आईआरएस (IRS) अध‍िकारी के तौर पर काम कर रहे हैं और उनका सपना आईएएस (IAS) बनने का था. इसलिए वो फिर से यूपीएससी (UPSE) की परीक्षा में शामिल हुए. दूसरा स्थान जतिन किशोर ने हासिल किया है, जबकि तीसरे स्थान पर प्रतिभा वर्मा ने अपनी जगह बनाई है.

  • UPSC Civil Services Result 2019: जामिया मिलिया अकेडमी के 30 उम्मीदवार सिविल सर्विस परीक्षा में हुए सफल

    UPSC Civil Services Result 2019: जामिया मिलिया अकेडमी के 30 उम्मीदवार सिविल सर्विस परीक्षा में हुए सफल

    UPSC Civil Services Result 2019: जामिया मिलिया इस्लामिया की रेजिडेंशियल कोचिंग अकेडमी (RCA) के 30 उम्मीदवारों को यूपीएससी 2019 की परीक्षाा (UPSC Civil Services Exam 2019)  में सफलता मिली है. जामिया अकेडमी के इन 30 उम्मीदवारों की यूपीएससी द्वारा आयोजित भर्ती परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर विभिन्न सिविल सेवाओं के लिए सिफारिश की गई है. यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने आज सिविल सर्विस परीक्षा 2019 के नतीजे घोषित किए हैं. प्रदीप सिंह ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 में टॉप किया है. 

  • UPSC 2019 के नतीजे घोषित, सिविल सेवकों ने बधाई देते हुए कहा-  चुनौतियों और अवसरों की दुनिया में स्वागत है

    UPSC 2019 के नतीजे घोषित, सिविल सेवकों ने बधाई देते हुए कहा-  चुनौतियों और अवसरों की दुनिया में स्वागत है

     UPSC Civil Services Result 2019: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 का परिणाम जारी कर दिया है. यूपीएससी 2019 का रिजल्ट जारी होते ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सिविल सेवक सभी सफल उम्मीदवारों को शुभकामनाएं दे रहे हैं. बता दें कि IAS, IPS, IFS और अन्य केंद्रीय सेवाओं में नियुक्ति के लिए कुल 829 उम्मीदवारों का चयन किया गया है. 

  • UPSC Result 2019 Toppers: प्रदीप सिंह बने सिविल सेवा परीक्षा 2019 के टॉपर, यहां देखें सफल उम्मीदवारों की पूरी लिस्ट

    UPSC Result 2019 Toppers: प्रदीप सिंह बने सिविल सेवा परीक्षा 2019 के टॉपर, यहां देखें सफल उम्मीदवारों की पूरी लिस्ट

    UPSC Civil Services Result 2019 Toppers: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 का परिणाम आज जारी कर दिया है. UPSC 2019 की परीक्षा में पहले स्थान पर अपना कब्ज़ा जमाकर प्रदीप सिंह यूपीएससी 2019 के टॉपर बन गए हैं. दूसरा स्थान जतिन किशोर ने हासिल किया है, जबकि तीसरे स्थान पर प्रतिभा वर्मा ने अपनी जगह बनाई है. इसी के साथ प्रतिभा वर्मा महिला उम्मीदवारों में यूपीएससी 2019 की टॉपर बन गई हैं. यूपीएससी 2019 का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट www.upsc.gov.in पर जारी किया गया है. हालांकि, उम्मीदवारों के मार्क्स रिजल्ट जारी होने के 15 दिन बाद वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे. 

  • UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2019 का परिणाम घोषित, प्रदीप सिंह ने किया टॉप

    UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2019 का परिणाम घोषित, प्रदीप सिंह ने किया टॉप

    यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 का परिणाम घोषित कर दिया है. UPSC 2019 की परीक्षा में प्रदीप सिंह ने टॉप किया है. महिला उम्मीदवारों में प्रतिभा वर्मा ने पहले स्थान पर अपनी जगह बनाई है. यूपीएससी 2019 का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट www.upsc.gov.in पर उपलब्ध होगा. उम्मीदवारों के मार्क्स रिजल्ट जारी होने के 15 दिन बाद वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे. 

  • MP Board 12th Result 2020 Declared: मध्य प्रदेश 12वीं बोर्ड में 68.81% स्टूडेंट्स हुए पास, 73.4% के साथ लड़कियों ने मारी बाज़ी

    MP Board 12th Result 2020 Declared: मध्य प्रदेश 12वीं बोर्ड में 68.81% स्टूडेंट्स हुए पास, 73.4% के साथ लड़कियों ने मारी बाज़ी

     Madhya Pradesh MPBSE 12th Result 2020 Declared: मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) ने 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी कर दिया है. बोर्ड ने अपने बयान में बताया कि इस साल मध्य प्रदेश 12वीं क्लास की परीक्षा में कुल 68.81 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं. पिछले साल के मुकाबले इस बार के पास प्रतिशत में कमी आई है. साल 2019 में MPBSE बोर्ड द्वारा आयोजित कक्षा 12वीं की परीक्षा में कुल 72.37%  छात्र उत्तीर्ण हुए थे, जबकि इस बार 68.81 फीसदी स्टूडेंट्स को ही परीक्षा में सफलता मिली है. लड़कों का पास प्रतिशत इस बार 64.66 फीसदी है, जबकि इस बार 73.4 फीस लड़कियों को परीक्षा में सफलता मिली है. 

  • HBSE 12th Result 2020: हरियाणा 12वीं बोर्ड परीक्षा में लड़कियों ने मारी बाजी, पास प्रतिशत 86.30 फीसदी

    HBSE 12th Result 2020: हरियाणा 12वीं बोर्ड परीक्षा में लड़कियों ने मारी बाजी, पास प्रतिशत 86.30 फीसदी

    HBSE Haryana Board Class 12th Result 2020 Declared: हरियाणा बोर्ड के 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म हो गया है. हरियाणा बोर्ड ने 12वीं क्लास का रिजल्ट जारी कर दिया है. इस साल हरियाणा बोर्ड 12वीं क्लास में 80.34% छात्र पास हुए हैं. वहीं, लड़कियों का प्रदर्शन इस साल लड़कों से बेहतर रहा है. 12वीं बोर्ड परीक्षा में लड़कियों का पास प्रतिशत इस बार 86.30 फीसदी रहा है. जबकि लड़कियों के मुकाबले 75.06 फीसदी लड़के परीक्षा में पास हुए हैं. रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in पर जारी किया गया है. स्टूडेंट्स अपने रोल नंबर की मदद से अपने परिणाम चेक कर सकते हैं. 

  • West Bengal 12th Result 2020 Declared: पश्चिम बंगाल बोर्ड 12वीं का रिजल्ट हुआ जारी, वेबसाइट और SMS के जरिए ऐसे करें चेक

    West Bengal 12th Result 2020 Declared: पश्चिम बंगाल बोर्ड 12वीं का रिजल्ट हुआ जारी, वेबसाइट और SMS के जरिए ऐसे करें चेक

    WBCHSE Class 12th Result 2020 Declared: ​पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन (WBCHSE) ने 12वीं क्लास का रिजल्ट  जारी कर दिया है. स्टूडेंट्स अपना 12वीं क्लास का रिजल्ट WBCHSE की आधिकारिक वेबसाइट  wbresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं. रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को अपने रोल नंबर की जरूरत पड़ेगी. रिपोर्ट्स की मानें तो इस साल पश्चिम बंगाल 12वीं क्लास की परीक्षा  (West Bengal 12th Result 2020) में करीब 8 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. इस साल कोरोनावायरस महामारी की वजह से रिजल्ट देर से जारी किया गया है. साल 2019 में 12वीं क्लास का रिजल्ट 27 मई को जारी किया गया था.

  • West Bengal 12th Result 2020: पश्चिम बंगाल बोर्ड 12वीं का रिजल्ट आज इस समय होगा जारी, जानिए कब, कहां और कैसे कर सकेंगे चेक

    West Bengal 12th Result 2020: पश्चिम बंगाल बोर्ड 12वीं का रिजल्ट आज इस समय होगा जारी, जानिए कब, कहां और कैसे कर सकेंगे चेक

    WBCHSE Result 2020:​ पश्चिम बंगाल बोर्ड 12वीं क्लास का रिजल्ट आज जारी किया जाएगा.  पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन (WBCHSE) 12वीं क्लास का रिजल्ट दोपहर तक जारी करेगा. स्टूडेंट्स अपना 12वीं क्लास का रिजल्ट WBCHSE की आधिकारिक वेबसाइट wbresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो इस साल पश्चिम बंगाल 12वीं क्लास की परीक्षा  (West Bengal 12th Result 2020) में करीब 8 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. इस साल कोरोनावायरस महामारी की वजह से रिजल्ट देर से जारी किया जा रहा है. साल 2019 में 12वीं क्लास का रिजल्ट 27 मई को जारी किया गया था. 

  • WB Madrasah Board Result 2020: पश्चिम बंगाल मदरसा बोर्ड ने उच्च मदरसा, आलिम और फाजिल के लिए जारी किए परीक्षा परिणाम, यहां करें चेक

    WB Madrasah Board Result 2020: पश्चिम बंगाल मदरसा बोर्ड ने उच्च मदरसा, आलिम और फाजिल के लिए जारी किए परीक्षा परिणाम, यहां करें चेक

    West Bengal Madrasah Result 2020 Declared: पश्चिम बंगाल मदरसा बोर्ड ने उच्च मदरसा, आलिम और फाजिल परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं. पश्चिम बंगाल मदरसा परिणाम आधिकारिक वेबसाइट 'wbresults.nic.in' पर उपलब्ध हैं. छात्रों को परिणाम चेक करने के लिए अपने रोल नंबर और जन्म तिथि की आवश्यकता होगी. साल 2019 में पश्चिम बंगाल मदरसा परिणाम 16 मई को घोषित किया गया था. इस साल कोरोनावायरस लॉकडाउन के कारण परीक्षा परिणाम जारी होने में देरी हो गई है.

  • CBSE Result 2020: प्रयागराज जोन से 82.49 फीसदी छात्र हुए पास, सीबीएसई के 12वीं के रिजल्ट से जुड़ीं 7 खास बातें

    CBSE Result 2020: प्रयागराज जोन से 82.49 फीसदी छात्र हुए पास, सीबीएसई के 12वीं के रिजल्ट से जुड़ीं 7 खास बातें

    CBSE के 12वीं का रिजल्ट आज जारी कर दिया गया है. बोर्ड की ओर से रिजल्ट को लेकर कोई आधिकारिक सूचना पहले से नहीं दी गई थी. वहीं बोर्ड ने रिजल्ट जारी होने के बाद सूचना दी है कि इस साल मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जाएगी. सीबीएसई की ओर से जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक इस साल 12वीं कक्षा में कुल 88.78 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए, जबकि 2019 में 83.40 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए थे. यानी, पिछले साल की तुलना में इस साल 5.38 प्रतिशत अधिक छात्र उत्तीर्ण हुए. इस साल लड़कियों का उत्तीर्ण प्रतिशत 92.15 रहा, जबकि लड़कों का उत्तीर्ण प्रतिशत 86.19 रहा. ट्रांसजेंडर का उत्तीर्ण प्रतिशत 66.67 दर्ज किया गया. 12वीं कक्षा की परीक्षा में 38,686 छात्रों को 95 प्रतिशत से अधिक अंक मिले, जबकि 1,57,934 छात्रों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल किए .

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com