NDTV Khabar

SWAYAM


'SWAYAM' - 13 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • IGNOU July 2020 Session: एडमिशन और री-रजिस्ट्रेशन के लिए आगे बढ़ी आवेदन की अंतिम तारीख, जानिए डिटेल

    IGNOU July 2020 Session: एडमिशन और री-रजिस्ट्रेशन के लिए आगे बढ़ी आवेदन की अंतिम तारीख, जानिए डिटेल

    IGNOU 2020: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने एडमिशन और पुन: पंजीकरण के फॉर्म ऑनलाइन जमा करने की अंतिम तारीख 30 सितंबर तक बढ़ा दी है. छात्रों के पास अब स्नातकोत्तर और स्नातक डिग्री कार्यक्रम, स्नातकोत्तर प्रमाण पत्र (पीजी प्रमाण पत्र), स्नातकोत्तर डिप्लोमा (पीजीडी), प्रमाण पत्र और डिप्लोमा कार्यक्रमों में एडमिशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने का एक और मौका है. 

  • UGC ने विश्वविद्यालयों को दिया निर्देश, SWAYAM पर MOC कोर्स के जरिए क्रेडिट लाभ ले सकते हैं स्‍टूडेंट

    UGC ने विश्वविद्यालयों को दिया निर्देश, SWAYAM पर MOC कोर्स के जरिए क्रेडिट लाभ ले सकते हैं स्‍टूडेंट

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने विश्वविद्यालयों और कालेजों को 'स्वयं प्लेटफॉर्म' (SWAYAM) पर उपलब्ध 82 स्नातक (UG) व 42 स्नातकोत्तर (PG) गैर-इंजीनियरिंग संकाय के वृहद मुक्त ऑनलाइन कोर्स (MOC) का उपयोग करने को कहा है ताकि क्रेडिट स्थानांतरण को सुगम बनाया जा सके. 'स्वयं बोर्ड' द्वारा मंजूर ये कोर्स जुलाई 2020 से शुरू होने वाले सेमेस्टर से पेश किए जाएंगे.

  • SWAYAM Admission: आईआईटी, इग्नू और अन्य कोर्स के लिए SWAYAM पर ओपन हुए एडमिशन, जानिए डिटेल

    SWAYAM Admission: आईआईटी, इग्नू और अन्य कोर्स के लिए SWAYAM पर ओपन हुए एडमिशन, जानिए डिटेल

    SWAYAM प्लेटफॉर्म पर आईआईटी, इग्नू, आईआईएम बैंगलोर, NCERT और अन्य द्वारा ऑफर किए गए विभिन कोर्सेस में एडमिशन ओपन हो गए हैं. इस प्लेटफॉर्म पर स्टूडेंट्स के लिए एनालिटिकल केमिस्ट्री, एनिमल फिजियोलॉजी, इंटरेक्टिव मैथेमेटिक्स सॉफ्टवेयर GeoGebra आदि कोर्सेस उपलब्ध हैं. SWAYAM प्लेटफॉर्म के जरिए 9वीं से पोस्ट ग्रेजुएट (PG) लेवल तक के स्टूडेंट्स ऑनलाइन कोर्सेस कर सकते हैं. इस प्लेटफॉर्म पर स्टूडेंट्स आसानी से कोई भी कोर्स एक्सेस कर सकते हैं. ये प्लेटफॉर्म स्टूडेंट्स के लिए मुफ्त में उपलब्ध है. 

  • Lockdwon के बीच KVS की नई पहल, स्टूडेंट के लिए इस दिन से शुरू कर रहा लाइव प्रोग्राम

    Lockdwon के बीच KVS की नई पहल, स्टूडेंट के लिए इस दिन से शुरू कर रहा लाइव प्रोग्राम

    केंद्रीय विद्यालय संगठन  (KVS) स्टूडेंट्स के लिए 7 मई से ऑनलाइन लाइव प्रोग्राम शुरू कर रहा है. ये प्रोग्राम 7 मई से शुरू होकर 17 मई तक SWAYAM प्रभा चैनल पर आयोजित किया जाएगा. इस ऑनलाइन प्रोग्राम का शेड्यूल सब्जेक्ट के हिसाब से जारी कर दिया गया है. इस प्रोग्राम में शामिल होने वाले इच्छुक उम्मीदवार प्रोग्राम का पूरा शेड्यल KVS के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर देख सकते हैं. 

  • AICTE ने जारी की 41 प्लेटफॉर्म की लिस्ट, स्टूडेंट्स कर सकते हैं पढ़ाई

    AICTE ने जारी की 41 प्लेटफॉर्म की लिस्ट, स्टूडेंट्स कर सकते हैं पढ़ाई

    कोरोना महामारी के चलते देश में लॉकडाउन एक बार फिर बढ़ गया है. अब 3 मई तक लॉकडाउन जारी रहेगा. ऐसे में पहले से ही घरों बंद स्टूडेंट्स के लिये ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने ऐसे प्लेटफॉर्म्स की जानकारी साझा की है, जहां पर स्टूडेंट्स आसानी से अपने खाली समय का सही इस्तेमाल कर सकते हैं. 

  • लॉकडाउन के चलते ऑनलाइन कक्षाओं की ओर स्‍टूडेंट्स का झुकाव, MHRD के ई-लर्निंग प्‍लेटफॉर्म की ड‍िमांड 5 गुना बढ़ी

    लॉकडाउन के चलते ऑनलाइन कक्षाओं की ओर स्‍टूडेंट्स का झुकाव, MHRD के ई-लर्निंग प्‍लेटफॉर्म की ड‍िमांड 5 गुना बढ़ी

    मंत्रालय और इसके अंतर्गत आने वाले संस्थानों की अन्य डिजिटल पहलों के साथ भी ऐसा ही उछाल देखा गया है. नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी को बुधवार को केवल एक दिन में, 1,60,804 बार और लॉकडाउन अवधि में लगभग 14,51,886 बार एक्सेस किया गया, जबकि यह पहले लगभग 22,000 बार प्रतिदिन एक्सेस होता था. 

  • लॉकडाउन में भी जारी रखें पढ़ाई, बड़े काम की है IGNOU की ऑनलाइन सर्विस

    लॉकडाउन में भी जारी रखें पढ़ाई, बड़े काम की है IGNOU की ऑनलाइन सर्विस

    IGNOU के जरिए आप लॉकडाउन में भी अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं. इग्नू के कई सारे कोर्सेज हैं जो ऑनलाइन उपलब्‍ध हैं.

  • Coronavirus के चलते स्‍टूडेंट नहीं जा पा रहे स्कूल-कॉलेज, सरकार ने सुझाया ये रास्‍ता

    Coronavirus के चलते स्‍टूडेंट नहीं जा पा रहे स्कूल-कॉलेज, सरकार ने सुझाया ये रास्‍ता

    Government's e-Learning Platforms: कोरोनावायरस से देश में इमरजेंसी जैसे हालात पैदा हो गए हैं. दिल्ली समेत कई राज्यों में लॉकडाउन कर दिया गया है. इससे पहले ही सरकारी से लेकर प्राइवेट स्कूल कॉलेज, यूनिवर्सिटी सब बंद कर दिए गए हैं. बच्चों की पढ़ाई का नुकसान भी हो रहा है, जिसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने बच्चों को डिजिटल लर्निंग प्लेटफॉर्म के जरिए अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए कहा है.

  • हिन्दी के प्रसिद्ध कथाकार स्वयं प्रकाश का निधन

    हिन्दी के प्रसिद्ध कथाकार स्वयं प्रकाश का निधन

    हिन्दी के प्रसिद्ध कथाकार स्वयं प्रकाश का शनिवार सुबह मुंबई के लीलावती अस्पताल में निधन हो गया. वह 72 वर्ष के थे. उनकी पुत्री अंकिता ने बताया कि वह पिछले एक माह से रक्त कैंसर से जूझ रहे थे.

  • अब ट्रेनों में भी पसंदीदा स्थानीय व्यंजनों का लुत्फ उठा पाएंगे यात्री

    अब ट्रेनों में भी पसंदीदा स्थानीय व्यंजनों का लुत्फ उठा पाएंगे यात्री

    अगर आप अपनी पसंद का और स्थानीय व क्षेत्रीय व्यंजन खाने का लुत्फ ट्रेनों में भी उठाना चाहते हैं, तो अब भारतीय रेलवे आपकी यह इच्छा पूरी करेगा. भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने शुक्रवार को कहा कि ई-केटरिंग सेवा को प्रोत्साहित करने और रेल यात्रियों के लिए उनकी पसंद के स्थानीय व क्षेत्रीय व्यंजन परोसने के लिए उसने डिलीवरी सेवा साझेदार ट्रैपिगो को इस कार्य में शामिल किया है. आईआरसीटीसी ने एक बयान में कहा, "ई-केटरिंग योजना को आगे बढ़ाने और रेलयात्रियों की पसंद का स्थानीय और क्षेत्रीय व्यंजन उन्हें परोसने के लिए हमने डिलीवरी सेवा साझेदार ट्रैपिगो और श्री महालक्ष्मी स्वयं सहायता बचत घट (रत्नागिरी) को अपने साथ शामिल किया है."

  • जल्द ही ई-लर्निंग केंद्र से ऑनलाइन कोर्स शुरू करेगा हैदराबाद विश्वविद्यालय

    जल्द ही ई-लर्निंग केंद्र से ऑनलाइन कोर्स शुरू करेगा हैदराबाद विश्वविद्यालय

    ई-क्यूयूएल ( E-QUAL) यानी इनहैंसिंग क्वालिटी, एक्सेस एंड गवर्नेंस ऑफ अंडरग्रेजुएट एजुकेशन इन इंडिया प्रोजेक्ट को जारी रखने के तौर पर विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन शिक्षा नीति अपनाई है.

  • विदेशों में आरएसएस की ताकत बढ़ाने की कवायद, ब्रिटेन में क्या लियोनॉर्डो से मिलेंगे मोहन भागवत?

    विदेशों में आरएसएस की ताकत बढ़ाने की कवायद, ब्रिटेन में क्या लियोनॉर्डो से मिलेंगे मोहन भागवत?

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी आरएसएस के प्रमुख मोहन भागवत जुलाई में ब्रिटेन का दौरा करेंगे। खास बात यह है कि संघ के कार्यक्रम में इस दौरान हॉलीवुड की कुछ मशहूर हस्तियां और प्रमुख कारोबारी नजर आ सकते हैं।

  • सरकार शुरू करेगी ‘स्वयं’ कार्यक्रम, बच्चों को मोबाइल पर मिलेगी 500 कोर्सेज की सुविधा

    सरकार शुरू करेगी ‘स्वयं’ कार्यक्रम, बच्चों को मोबाइल पर मिलेगी 500 कोर्सेज की सुविधा

    सरकार ने कहा है कि स्ववित्तपोषण शिक्षण संस्थानों द्वारा मनमाना शुल्क वसूल किए जाने के मुद्दे से निपटने के लिए पहले से ही नियामक तंत्र मौजूद है और आने वाली नयी शिक्षा नीति में भी इस संबंध में उचित प्रावधान किए जाएंगे।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com