NDTV Khabar

Sardar Patel


'Sardar Patel' - 105 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • LAC पर यथास्थिति में परिवर्तन का कोई भी एकतरफा प्रयास अस्वीकार्य : विदेश मंत्री जयशंकर

    LAC पर यथास्थिति में परिवर्तन का कोई भी एकतरफा प्रयास अस्वीकार्य : विदेश मंत्री जयशंकर

    चीन-भारत सीमा गतिरोध के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि भारत और चीन के बीच संबंध "गंभीर तनाव" में हैं और संबंधों में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए पिछले कुछ वर्षों में दोनों देशों के बीच हुए समझौतों का पूरी "समग्रता" के साथ "निष्ठापूर्वक" सम्मान किया जाना चाहिए.

  • पुलवामा अटैक को लेकर विपक्ष पर भड़के PM मोदी, कहा- जब वीर सपूतों को खोने से दुखी था देश तब..., 10 बड़ी बातें

    पुलवामा अटैक को लेकर विपक्ष पर भड़के PM मोदी, कहा- जब वीर सपूतों को खोने से दुखी था देश तब..., 10 बड़ी बातें

    National Unity Day: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती (Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti) के अवसर पर केवड़िया में एक जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान, पुलवामा हमले (Pulwama Attack) को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने विपक्ष पर जोरदार हमला बोला. पीएम मोदी ने कहा, "आज यहां जब मैं अर्धसैनिक बलों की परेड देख रहा था, तो मन में एक और तस्वीर थी. ये तस्वीर थी पुलवामा हमले की. देश कभी भूल नहीं सकता कि जब अपने वीर बेटों के जाने से पूरा देश दुखी था, तब कुछ लोग उस दुख में शामिल नहीं थे, वो पुलवामा हमले में अपना राजनीतिक स्वार्थ देख रहे थे." उन्होंने कहा कि देश भूल नहीं सकता कि तब कैसी-कैसी बातें कहीं गईं, कैसे-कैसे बयान दिए गए. देश भूल नहीं सकता कि जब देश पर इतना बड़ा घाव लगा था, तब स्वार्थ और अहंकार से भरी भद्दी राजनीति कितने चरम पर थी. 

  • राष्ट्रीय एकता दिवस: केवड़िया में दिखा राजपथ जैसा भव्य नजारा, यहां देखें तस्वीरें

    राष्ट्रीय एकता दिवस: केवड़िया में दिखा राजपथ जैसा भव्य नजारा, यहां देखें तस्वीरें

    आज सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिन के मौके पर, 'राष्ट्रीय एकता दिवस' मनाया जा रहा है. इस कार्यक्रम की कई तस्वीरें जारी हो गई है. जैसे गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर परेड होती है. केवड़िया में ये नजारा बिल्कुल वैसा ही था.

  • PM मोदी ने पुलवामा हमले का जिक्र कर विपक्ष को आड़े हाथों लिया, बोले- देश कभी नहीं भूल सकता...

    PM मोदी ने पुलवामा हमले का जिक्र कर विपक्ष को आड़े हाथों लिया, बोले- देश कभी नहीं भूल सकता...

    Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti 2020: प्रधानमंत्री मोदी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' जाकर श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, "राष्ट्रीय एकता और अखंडता के अग्रदूत लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी जन्म-जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि."

  • National Unity Day 2020: सरदार वल्लभ भाई पटेल के ये 10 विचार आज भी लोगों को करते हैं प्रेरित

    National Unity Day 2020: सरदार वल्लभ भाई पटेल के ये 10 विचार आज भी लोगों को करते हैं प्रेरित

    Rashtriya Ekta Diwas: भारत के पहले उप-प्रधानमंत्री और गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की आज 145वीं जयंती है. हर साल 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस (National Unity Day) के रूप में मनाया जाता है. सरदार पटेल की जयंती के मौके पर आज उनको पूरा देश याद कर रहा है.

  • National Unity Day 2020: हर साल 31 अक्टूबर को क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय एकता दिवस ? क्या है महत्व ?

    National Unity Day 2020: हर साल 31 अक्टूबर को क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय एकता दिवस ? क्या है महत्व ?

    National Unity Day 2020: राष्ट्रीय एकता दिवस (National Unity Day)  हर साल 31 अक्टूबर को मनाया जाता है. भारत के लौह पुरुष (Iron Man of India) - सरदार वल्लभभाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की जयंती को मनाने के लिए भारत सरकार द्वारा साल 2014 में इस दिन की शुरुआत की गई थी. देश इस वर्ष स्वतंत्रता सेनानी सरदार वल्लभभाई पटेल की 145 वीं जयंती मना रहा है.

  • 17 दिन के दुधमुंहे बच्चे से लेकर 78 वर्षीय वृद्ध तक, यहां से 5000 से ज्यादा कोरोना मरीज स्वस्थ होकर लौटे घर

    17 दिन के दुधमुंहे बच्चे से लेकर 78 वर्षीय वृद्ध तक, यहां से 5000 से ज्यादा कोरोना मरीज स्वस्थ होकर लौटे घर

    भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) द्वारा संचालित विश्व के सबसे बड़े 10,000 बेड की क्षमता वाली सरदार पटेल COVID-19 केयर सेंटर में संक्रमित लोगों का इलाज जारी है. अब तक इस सेंटर से लगभग 5000 से ज्यादा मरीजों का इलाज़ किया जा चुका है.

  • 500 सालों की किसी भी तारीख का दिन पल में बता देता है 7 साल का शौर्य, बनाया रिकॉर्ड

    500 सालों की किसी भी तारीख का दिन पल में बता देता है 7 साल का शौर्य, बनाया रिकॉर्ड

    विशेषज्ञ गवाहों के अनुसार, शौर्य ने अपनी अद्भुत स्मृति और गणनात्मक कौशल के साथ सेकंड के एक अंश में सभी सवालों के जवाब दिए. उन्होंने इस बच्चे में अद्भुत प्रतिभा पाई और देखा कि 7 साल की उम्र में उन्होंने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है और उनकी कोशिश सफल साबित हुई. वह एक अद्भुत लड़का है.

  • गृह मंत्री शाह और मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दिल्ली के सबसे बड़े कोविड सुविधा केंद्र का लिया जायजा

    गृह मंत्री शाह और मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दिल्ली के सबसे बड़े कोविड सुविधा केंद्र का लिया जायजा

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने छतरपुर में बने राजधानी के सबसे बडे़ कोविड सुविधा केंद्र का जायजा लिया. इस केंद्र का नाम सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर एंड हॉस्पिटल रखा गया है. 2,000 बिस्तरों की सुविधा वाले इस सेंटर को शुक्रवार से शुरू कर दिया गया. गौरतलब है कि यहां हेल्थ स्टाफ के तौर पर आईटीबीपी के जवान कार्यरत हैं.

  • कोरोना से जंग: Covid-19 के टेस्ट के लिए ICMR ने दिल्ली सरकार को दी 4.7 लाख RT-PCR किट

    कोरोना से जंग: Covid-19 के टेस्ट के लिए ICMR ने दिल्ली सरकार को दी  4.7 लाख RT-PCR किट

    4.7 लाख RT-PCR किट दिल्ली सरकार को सौंपी है. इसके अलावा ICMR की तरफ से दिल्ली सरकार को 50,000 रैपिड एंटीजन टेस्ट किट्स भी मुफ्त दी गई हैं. साथ ही दिल्ली के छतरपुर में 2000 बेड की सुविधा वाला सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर मेडिकल और सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स द्वारा ऑपरेट होगा. 

  • Coronavirus: दिल्ली के छतरपुर में सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर मरीजों के लिए तैयार

    Coronavirus: दिल्ली के छतरपुर में सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर मरीजों के लिए तैयार

    Delhi Coronavirus: दिल्ली के छतरपुर में राधास्वामी सत्संग ब्यास के परिसर में बनाया गया सरदार पटेल कोरोना केयर सेंटर और अस्पताल मरीजों को भर्ती करने के लिए तैयार हो चुका है. इस सेंटर में 10 हजार बेड की क्षमता है जिसमें से दो हजार बेड मरीजों के उपयोग के लिए तैयार हो चुके हैं. यह सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर है. इस सेंटर में सामान्य लक्षणों वाले कोविड पॉजिटिव मरीजों के लिए जरूरी सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं. यहां के 10 फीसदी बेडों पर ऑक्सीजन उपलब्ध रहेगी.

  • फेक न्यूज़ से जूझ रहे थे सरदार पटेल भी

    फेक न्यूज़ से जूझ रहे थे सरदार पटेल भी

    मेवात में तीस हज़ार मेव मुसलमानों को मारा गया था. इस घटना के बारे में इतिहासकार यास्मिन खान ने लिखा है कि पास की दो रियासतों के पास अपनी छोटी-सी टुकड़ी थी.

  • दिल्ली पुलिस आयुक्त ने पुलिसकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा- पुलिस को पटेल के सिद्धांतों पर चलना चाहिए

    दिल्ली पुलिस आयुक्त ने पुलिसकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा- पुलिस को पटेल के सिद्धांतों पर चलना चाहिए

    जय सिंह रोड पर स्थित दिल्ली पुलिस के नए मुख्यालय के प्रेक्षागृह में आयोजित यह पहला समारोह था. प्रेक्षागृह का नाम सरदार पटेल के नाम पर रखा गया है. पटनायक ने कहा कि दिल्ली पुलिस को पटेल के सिद्धांतों पर चलना चाहिए और काम के प्रति समर्पण की भावना उनसे सीखनी चाहिए.

  • पटेल को श्रद्धांजलि नहीं देने पर गुजरात सीएम विजय रूपाणी ने की सोनिया और राहुल गांधी की निंदा

    पटेल को श्रद्धांजलि नहीं देने पर गुजरात सीएम विजय रूपाणी ने की सोनिया और राहुल गांधी की निंदा

    विजय रूपाणी ने ट्वीट किया, ‘जब पूरा देश सरदार पटेल की जयंती पर श्रद्धांजलि दे रहा है तो यह दुखद है, लेकिन चौंकाने वाला नहीं है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी में इस दिग्गज नेता को श्रद्धांजलि देने का सामान्य शिष्टाचार भी नहीं है. लौह पुरुष के लिए इस तरह का निरादर विश्वास से परे है.’

  • बीजेपी ने प्रियंका गांधी पर किया पलटवार, कहा- कांग्रेस को छोड़कर स्वतंत्रता संग्राम में शामिल हर किसी का करते हैं सम्मान

    बीजेपी ने प्रियंका गांधी पर किया पलटवार, कहा- कांग्रेस को छोड़कर स्वतंत्रता संग्राम में शामिल हर किसी का करते हैं सम्मान

    भाजपा ने कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी की सरदार पटेल से जुड़ी टिप्पणियों पर पलटवार करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि वह नेहरू-गांधी परिवार से "संबंध" रखने वाली कांग्रेस को छोड़कर स्वतंत्रता संग्राम में शामिल होने वालों का सम्मान करती है. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि भाजपा का अपना कोई स्वतंत्रता सेनानी महापुरुष नहीं है, इसलिये वह कांग्रेस नेता पटेल की विरासत हथियाने की कोशिश कर रही है.

  • वल्लभ भाई पटेल के 'सरदार' बनने की कहानी...

    वल्लभ भाई पटेल के 'सरदार' बनने की कहानी...

    फरवरी 1922 में अगर चौरी-चौरा की घटना न घटती तो गुजरात का बारदोली शायद सविनय अवज्ञा शुरू करने के लिए जाना जाता. लेकिन नियति को कुछ और ही मंजूर था. 1926 में बारदोली तालुका में किसानों से वसूले जाने वाले राजस्व में 30% कई वृद्धि कर दी गई.

  • प्रियंका गांधी का निशाना: सरदार पटेल को अपनाने की कोशिश कर रही है BJP, क्योंकि उनका अपना कोई स्वतंत्रता सेनानी नहीं

    प्रियंका गांधी का निशाना: सरदार पटेल को अपनाने की कोशिश कर रही है BJP, क्योंकि उनका अपना कोई स्वतंत्रता सेनानी नहीं

    उन्होंने ट्वीट किया है, 'सरदार पटेल कांग्रेस के निष्ठावान नेता थे जो कांग्रेस की विचारधारा के प्रति समर्पित थे. वह जवाहरलाल नेहरू के क़रीबी साथी थे और RSS के सख़्त ख़िलाफ थे. आज भाजपा द्वारा उन्हें अपनाने की कोशिशें करते हुए और उन्हें श्रद्धांजलि देते देख के बहुत ख़ुशी होती है, क्योंकि भाजपा के इस ऐक्शन से दो चीज़ें स्पष्ट होती हैं. पहला, उनका अपना कोई स्वतंत्रता सेनानी महापुरुष नहीं है. तक़रीबन सभी कांग्रेस से जुड़े थे. दूसरा सरदार पटेल जैसे महापुरुष को एक न एक दिन उनके शत्रुओं को भी नमन करना पड़ता है.'

  • जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाना सिर्फ जमीन पर लकीर खींचना नहीं है : पीएम मोदी

    जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाना सिर्फ जमीन पर लकीर खींचना नहीं है : पीएम मोदी

    पूर्व गृहमंत्री सरदार पटेल की जयंती पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में श्रद्धांजलि देने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि यहां आने पर ऐसा लगता है कि जैसो उनकी प्रतिमा का भी एक व्यक्तित्व, सामार्थ्य और संदेश है. पीएम मोदी ने कहा कि इस भव्य प्रतिमा का निर्माण देश भर के किसानों से मिले लोहे से बनी है. यह हमारी एकता का प्रतीक है. एक साल पहले दुनिया की इस सबसे ऊंची प्रतिमा को देश को समर्पित किया गया था. आज यह पूरी दुनिया के लिए संदेश है. एकता हमारे संस्कार है और हमारे भावी सपनों का सबसे बड़ा संबल है. आज उसी को साकार करने के लिए पूरे देश में रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया गया है जिसमें हर किसी ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com