NDTV Khabar

School Reopen


'School Reopen' - 91 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Delhi Schools: दिल्ली के स्कूलों ने 10वीं, 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खोलने के निर्णय का किया स्वागत, कही ये बात

    Delhi Schools: दिल्ली के स्कूलों ने 10वीं, 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खोलने के निर्णय का किया स्वागत, कही ये बात

    राष्ट्रीय राजधानी में स्कूल के प्रधानाचार्यों ने 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने के सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि इससे छात्रों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय और अच्छा माहौल मिलेगा. मॉडर्न पब्लिक स्कूल, शालीमार बाग की प्रधानाचार्य अलका कपूर ने कहा, "छात्रों को स्कूल बुलाने के निर्णय से उन्हें अपनी आगामी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी.

  • Bihar Schools: बिहार में पहली से 8वीं क्लास के छात्रों के लिए 18 जनवरी से नहीं खुलेंगे स्कूल, जानिए वजह

    Bihar Schools: बिहार में पहली से 8वीं क्लास के छात्रों के लिए 18 जनवरी से नहीं खुलेंगे स्कूल, जानिए वजह

    Bihar Schools: बिहार में पहली से 8वीं क्लास तक के छात्रों के लिए स्कूल 18 जनवरी से नहीं खुलेंगे. बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने यह जानकारी साझा की है. उन्होंने यह भी बताया कि 25 जनवरी या इससे एक-दो दिन पहले आपदा प्रबंधन समूह (क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप) की एक बैठक होगी और इसी  बैठक में पहली से 8वीं तक की कक्षाओं के छात्रों के लिए स्कूल खोलने के बारे में विचार करने के बाद ही अंतिम फैसला लिया जाएगा.

  • Delhi Schools: दिल्ली में 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए इस दिन से खुल सकेंगे स्कूल, सरकार ने दी इजाज़त

    Delhi Schools: दिल्ली में 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए इस दिन से खुल सकेंगे स्कूल, सरकार ने दी इजाज़त

    Delhi Schools: दिल्ली सरकार ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल खोलने की इजाजत दे दी है. दिल्ली में 18 जनवरी से स्कूल खुल सकेंगे. लेकिन अभिभावकों की सहमति के बाद ही छात्रों को स्कूल में आने की अनुमति दी जाएगी. स्कूलों में सरकार द्वारा जारी कोविड-19 से संबंधित सभी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) का सख्ती से पालन करना होगा.

  • तमिलनाडु में 19 जनवरी से खुलेंगे 10वीं-12वीं क्लास के लिए स्कूल, प्रत्येक कक्षा में सिर्फ 25 छात्रों को होगी अनुमति

    तमिलनाडु में 19 जनवरी से खुलेंगे 10वीं-12वीं क्लास के लिए स्कूल, प्रत्येक कक्षा में सिर्फ 25 छात्रों को होगी अनुमति

    तमिलनाडु के स्कूल 19 जनवरी से कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए COVID-19 सुरक्षा मानदंडों का पालन करते हुए फिर से खुलेंगे. इस बारे में मुख्यमंत्री एडप्पादी पलानीस्वामी (Chief Minister Edappadi Palaniswami) ने जानकारी दी. उन्होंने कहा कि यह निर्णय उन छात्रों के पक्ष में लिया गया है, जो आगामी बोर्ड परीक्षाओं में उपस्थित होने वाले हैं.

  • Schools In Gujarat Reopen: गुजरात में 10वीं और 12वीं के लिए आज से खुले स्कूल, इन नियमों का सख्ती से किया गया पालन

    Schools In Gujarat Reopen: गुजरात में 10वीं और 12वीं के लिए आज से खुले स्कूल, इन नियमों का सख्ती से किया गया पालन

    Schools In Gujarat Reopen: गुजरात के स्कूल कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए कोविड-19 के नियमों का सख्ती से पालन करते हुए आज से खुल गए हैं. स्कूल खोलने का निर्णय उन छात्रों के पक्ष में लिया गया है,जो आगामी बोर्ड परीक्षाओं में उपस्थित होने वाले हैं. छात्रों को नियमित कक्षाओं के लिए स्कूलों का जाने की अनुमति दी गई है. 

  • पंजाब में महीनों बाद खुले कक्षा 5वीं से 12वीं तक के स्कूल, छात्रों- अभिभावकों ने ऐसे ज़ाहिर की खुशी

    पंजाब में महीनों बाद खुले कक्षा 5वीं से 12वीं तक के स्कूल, छात्रों- अभिभावकों ने ऐसे ज़ाहिर की खुशी

    पंजाब में महीनों बंद रहने के बाद कक्षा पांचवीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल बृहस्पतिवार को फिर से खुल गए, जिससे बच्चों को महीनों तक ऑनलाइन पढ़ने के बाद कक्षाओं में लौटने का अवसर मिला. पिछले साल मार्च महीने में कोरोना वायरस महामारी के प्रसार को रोकने के लिए देश भर में स्कूल बंद कर दिए गए थे. स्कूल के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने कड़ाई से कोरोनावायरस से संबंधित सुरक्षा दिशा निर्देशों का पालन किया और शिक्षकों ने बच्चों में सामाजिक दूरी सुनिश्चित की.

  • दिल्ली में कब और कैसे खोले जाएंगे स्कूल? मनीष सिसोदिया ने दी खास जानकारी

    दिल्ली में कब और कैसे खोले जाएंगे स्कूल? मनीष सिसोदिया ने दी खास जानकारी

    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को कहा कि सरकार इस बात पर विचार कर रही है कि राष्ट्रीय राजधानी में फिर से स्कूलों को जल्दी कैसे खोला जाए. सिसोदिया ने कहा कि कक्षाएं फिर से शुरू करने के लिए भविष्य की रणनीति इस बात पर निर्भर करेगी कि अग्रिम कार्यकर्ताओं के टीकाकरण के बाद कोविड-19 टीका आम लोगों के लिए कितना जल्दी उपलब्ध हो पाता है. राष्ट्रीय राजधानी में स्कूल पिछले साल मार्च से ही कोरोना वायरस महामारी के कारण बंद हैं. कुछ राज्यों में आंशिक रूप से स्कूल फिर से खुले हैं, लेकिन दिल्ली सरकार ने घोषणा की है कि जब तक कोई टीका उपलब्ध नहीं होगा तब तक स्कूल नहीं खुलेंगे.

  • राजस्थान में 9वीं से 12वीं क्लास के लिए 18 जनवरी से खुलेंगे स्कूल

    राजस्थान में 9वीं से 12वीं क्लास के लिए 18 जनवरी से खुलेंगे स्कूल

    राजस्थान में स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थान कोविड-19 लॉकडाउन के कारण लगभग नौ महीनों तक बंद रहने के बाद 18 जनवरी से फिर से खुलेंगे. मंगलवार को जारी एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में हुई एक समीक्षा बैठक के दौरान नौंवी से 12वीं तक के स्कूलों, कोचिंग संस्थानों और सरकारी प्रशिक्षण संस्थानों को फिर से खोलने का निर्णय लिया गया.

  • School Reopening: नासिक में दोबारा खोले गए स्कूल, 62 शिक्षक कोरोनावायरस से संक्रमित मिले

    School Reopening: नासिक में दोबारा खोले गए स्कूल, 62 शिक्षक कोरोनावायरस से संक्रमित मिले

    School Reopening: महाराष्ट्र के नासिक जिले में सात महीने से भी अधिक समय बाद कक्षा नौ से 12वीं तक छात्रों के लिये सोमवार को फिर से स्कूल खोले गए. हालांकि ड्यूटी फिर से शुरू करने से पहले ही 62 शिक्षकों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. जिला प्रशासन की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि नासिक ग्रामीण और शहर क्षेत्र में 1,324 स्कूलों में से लगभग 846 स्कूलों में कक्षा नौ से 12वीं तक के छात्रों के लिये कक्षाएं शुरू की गईं.

  • कोरोना के खौफ में अब भी माता-पिता, सर्वे में 69 फीसदी की राय- अप्रैल से ही खोले जाएं स्कूल

    कोरोना के खौफ में अब भी माता-पिता, सर्वे में 69 फीसदी की राय- अप्रैल से ही खोले जाएं स्कूल

    कोरोनावायरस महामारी के चलते देशभर के स्कूल मार्च के महीने से ही बंद थे. हालांकि, अब धीरे-धीरे कुछ राज्यों में आंशिक रूप से सीनियर क्लास के छात्रों के लिए स्कूल खोले जा रहे हैं. एक सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार, कम से कम 69 फीसदी अभिभावक नए सत्र की शुरुआत होने पर अप्रैल में फिर से स्कूल खुलने के पक्ष में हैं. इस सर्वे में देशभर के 19 हज़ार से अधिक अभिभावकों का इंटरव्यू लिया गया. सर्वे में यह भी सामने आया है कि अगर अप्रैल तक कोविड-19 वैक्सीन आती है तो सिर्फ 26 प्रतिशत अभिभावक ही अपने बच्चों को वैक्सीन प्राप्त करने की मंजूरी देते हैं.

  • बिहार में स्कूल, कॉलेज आज से खुलेंगे, छात्रों-शिक्षकों को इन नियमों का सख्ती से करना होगा पालन

    बिहार में स्कूल, कॉलेज आज से खुलेंगे, छात्रों-शिक्षकों को इन नियमों का सख्ती से करना होगा पालन

    बिहार में स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय सहित विभिन्न शैक्षणिक संस्थान सोमवार से फिर से खुलेंगे. कोविड-19 महामारी फैलने के बाद राज्य में शैक्षणिक संस्थान करीब नौ महीने पहले बंद किये गए थे. ऐसा लगता है कि कोरोना वायरस के नए मामलों की संख्या में कमी और ठीक होने की दर 97.61 प्रतिशत होने से राज्य में शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ाई फिर से भौतिक रूप से शुरू करने को लेकर विश्वास बढ़ा है. शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने रविवार को बताया कि हालांकि कक्षाएं कुल छात्रों के आधे हिस्से के साथ संचालित होंगी और कोरोना वायरस के अन्य दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा.

  • कर्नाटक में स्कूल और PU कॉलेज आज से खुलेंगे, जानिए डिटेल

    कर्नाटक में स्कूल और PU कॉलेज आज से खुलेंगे, जानिए डिटेल

    School Reopening News: कर्नाटक में लगभग 10 महीने के बाद कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल और प्री-यूनिवर्सिटी (PU) कॉलेज आज यानी 1 जनवरी से फिर से खुल रहे हैं. कक्षा छठी से 9वीं के छात्रों को भी विद्यागामा कार्यक्रम के लिए अपने स्कूलों में जाने की अनुमति दी जाएगी.

  • मुंबई में 15 जनवरी तक नहीं खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, जानिए डिटेल

    मुंबई में 15 जनवरी तक नहीं खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, जानिए डिटेल

    कोरोनोवायरस की दूसरी लहर की आशंका का हवाला देते हुए, मुंबई नागरिक संगठन ने मंगलवार को कहा कि शहर में स्कूल और कॉलेज 15 जनवरी 2021 तक फिलहाल नहीं खुलेंगे. इससे पहले, बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने स्कूल और कॉलेज  31 दिसंबर तक ही बंद रखने का फैसला किया था. लेकिन अब कोरोना की नई लहर को देखते हुए स्कूल और कॉलेज 15 जनवरी तक बंद रहेंगे. 

  • कर्नाटक: 1 जनवरी से खुलेंगे 10वीं-12वीं के लिए स्कूल, जानिए डिटेल

    कर्नाटक: 1 जनवरी से खुलेंगे 10वीं-12वीं के लिए स्कूल, जानिए डिटेल

    School Reopening: कर्नाटक के शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार ने सोमवार को घोषणा करके जानकारी दी कि कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए नियमित कक्षाएं 1 जनवरी 2021 से शुरू होंगी. राज्य ने इससे पहले कक्षा 10वीं के लिए नियमित कक्षाएं, दूसरी प्री-यूनिवर्सिटी और सरकारी स्कूल के लिए विद्यागम्मा कार्यक्रम 1 जनवरी से कक्षा 6 से कक्षा 9वीं तक के छात्रों के लिए फिर से खोलने का फैसला किया था. 

  • पुणे शहर में 9वीं से 12वीं के लिए 4 जनवरी से खुलेंगे स्कूल, इन नियमों का करना होगा पालन

    पुणे शहर में 9वीं से 12वीं के लिए 4 जनवरी से खुलेंगे स्कूल, इन नियमों का करना होगा पालन

    पुणे नगर निगम (पीएमसी) की सीमा में कक्षा 9वीं से कक्षा 12वीं के लिए स्कूल और कॉलेज 4 जनवरी 2021 से फिर से खुलेंगे. एक अधिकारी ने गुरुवार को इस बारे में जानकारी दी. नागरिक निकाय ने पहले अपनी सीमा में स्कूलों और कॉलेजों के फिर से खोलने से इनकार कर दिया था और कहा था कि वे 3 जनवरी तक स्कूल-कॉलेज बंद रखेंगे. 

  • बिहार: स्कूल, कॉलेज खोलने के लिए दिशा निर्देश जारी, 50% प्रतिशत से अधिक नहीं होगी उपस्थिति

    बिहार: स्कूल, कॉलेज खोलने के लिए दिशा निर्देश जारी, 50% प्रतिशत से अधिक नहीं होगी उपस्थिति

    गाइडलाइन में कहा गया है कि छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाएगा. इसी के साथ छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा. बता दें, 5.पानी की टंकी, किचेन, वाशरूम को सेनिटाइज किया जाएगा. इसी के साथ डिजिटल थर्मोमीटर, सेनेटाइजर, साबुन की सुविधा उपलब्ध होगी और स्कूल में छात्रों के बीच 6 फीट की दूरी रखी जाएगी.

  • कर्नाटक सरकार का फैसला, राज्य में 10वीं -12वीं की नियमित कक्षाएं 1 जनवरी से होंगी शुरू

    कर्नाटक सरकार का फैसला, राज्य में 10वीं -12वीं की नियमित कक्षाएं 1 जनवरी से होंगी शुरू

    कर्नाटक सरकार ने बुधवार को कहा कि 10वीं और 12वीं की नियमित कक्षाएं पूर्व में घोषित कार्यक्रम के अनुसार एक जनवरी से ही शुरू होंगी. राज्य सरकार की घोषणा ऐसे समय आई है जब ब्रिटेन में कोरोना वायरस की नई किस्म को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं. राज्य सरकार ने घोषणा की है कि 10वीं,  विश्वविद्यालय पूर्व की दूसरे वर्ष की कक्षा (12वीं) और सरकारी स्कूलों के लिए विद्यागम कार्यक्रम के तहत छठी से नौवीं कक्षाओं की नियमित पढ़ाई एक जनवरी से शुरू होगी.

  • राजस्थान सरकार की घोषणा, राज्य के स्कूलों में 25 से 31 दिसंबर तक रहेंगे Winter Vacation

    राजस्थान सरकार की घोषणा, राज्य के स्कूलों में 25 से 31 दिसंबर तक रहेंगे Winter Vacation

    Rajasthan Declares Winter Vacation For Schools: राजस्थान सरकार ने COVID-19 महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए पूरे राज्य में 25 दिसंबर से 31 दिसंबर तक सभी स्कूलों के लिए शीतकालीन अवकाश घोषित कर दिया है. हालांकि, पढ़ाई में किसी तरह की बाधा से बचने के लिए कक्षाएं ऑनलाइन मोड में जारी रहेंगी. सरकार व्हाट्सएप ग्रुपों के माध्यम से शिक्षकों को ऑनलाइन शिक्षण सामग्री भेजने के लिए 14 अप्रैल को शुरू की गई लर्निंग एंगेजमेंट के लिए प्रोजेक्ट SMILE या सोशल मीडिया इंटरफेस का कार्यान्वयन भी सुनिश्चित करेगी.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com