NDTV Khabar

Schools Reopen


'Schools Reopen' - 98 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Punjab Schools: पंजाब में 27 जनवरी से खुलेंगे प्राथमिक कक्षाओं के लिए स्कूल, जानिए डिटेल

    Punjab Schools: पंजाब में 27 जनवरी से खुलेंगे प्राथमिक कक्षाओं के लिए स्कूल, जानिए डिटेल

    Punjab Schools: पंजाब के स्कूली शिक्षा विभाग ने 27 जनवरी से राज्य के सभी स्कूलों में प्राथमिक कक्षाओं का संचालन शुरू करने का फैसला लिया है. राज्य में पांचवीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल इस महीने की शुरुआत में ही खुल चुके हैं. शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने एक बयान में कहा, ‘‘अभिभावकों की मांग पर सरकार ने 27 जनवरी से सभी स्कूलों में प्राथमिक कक्षाएं शुरू करने का फैसला लिया है.'' 

  • हरियाणा: छठी से 8वीं कक्षा के लिए फरवरी के पहले सप्ताह में खुलेंगे स्कूल

    हरियाणा: छठी से 8वीं कक्षा के लिए फरवरी के पहले सप्ताह में खुलेंगे स्कूल

    Haryana Schools: हरियाणा में कक्षा छह से आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए फरवरी के पहले सप्ताह में स्कूलों को खोला जायेगा. राज्य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने बुधवार को यह जानकारी दी. मंत्री ने यहां पत्रकारों से कहा, ‘‘कोविड के मामले धीरे-धीरे कम हो रहे हैं और स्थिति में सुधार हुआ है. इसके अलावा, कोविड-19 टीकाकरण अभियान भी शुरू हो गया है. इसलिए, हमने फरवरी के पहले सप्ताह से कक्षा छह से आठवीं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है.'' 

  • Delhi Schools: 10वीं-12वीं के छात्रों का गुब्बारों, फूलों, सेनिटाइज़र और मुस्कुराते चेहरों के साथ हुआ स्वागत

    Delhi Schools: 10वीं-12वीं के छात्रों का गुब्बारों, फूलों, सेनिटाइज़र और मुस्कुराते चेहरों के साथ हुआ स्वागत

    गुब्बारों, फूलों, सेनिटाइज़र और मुस्कुराते चेहरों के साथ राष्ट्रीय राजधानी में करीब 10 महीने बाद सोमवार को खुले स्कूलों में 10वीं और 12वीं के छात्रों का स्वागत किया गया. दिल्ली सरकार ने कोविड-19 निषिद्ध क्षेत्रों के बाहर स्थित स्कूलों को 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए 18 जनवरी से खोलने की अनुमति दी है। हालांकि विद्यार्थियों के लिए स्कूल आना अनिवार्य नहीं, वे चाहें तो अब भी ऑनलाइन कक्षाएं ले सकते हैं.

  • दिल्ली में कब खुलेंगे बाकी क्लास के लिए स्कूल और कब होंगे नर्सरी एडमिशन? मनीष सिसोदिया ने बताया

    दिल्ली में कब खुलेंगे बाकी क्लास के लिए स्कूल और कब होंगे नर्सरी एडमिशन? मनीष सिसोदिया ने बताया

    दिल्ली में आज से दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खुल गए हैं. 10वीं और 12वीं क्लास के लिए स्कूल खुलने पर अब दूसरे छात्रों और उनके अभिभावकों के मन में ये सवाल है कि आखिर बाकी क्लासों के लिए स्कूल कब से खुलेंगे. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने NDTV से बात करते हुए इस बारे में खास जानकारी दी है. 

  • दिल्ली में 10वीं-12वीं के लिए स्कूल खुलने पर मनीष सिसोदिया ने लिया जायज़ा, कहा- हम थोड़े नर्वस हैं, लेकिन कॉन्फिडेंट भी

    दिल्ली में 10वीं-12वीं के लिए स्कूल खुलने पर मनीष सिसोदिया ने लिया जायज़ा, कहा- हम थोड़े नर्वस हैं, लेकिन कॉन्फिडेंट भी

    Delhi Schools Reopens Today: दिल्ली में आज से दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खुल गए हैं. दिल्ली सरकार ने यह फैसला 10वीं और 12वीं क्लास के छात्रों की बोर्ड परीक्षा को ध्यान में रखकर लिया है. ऐसे में स्कूल खुलने पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के अलग-अलग स्कूलों में जाकर हालात का जायजा लिया.

  • Delhi Schools: खत्म हुआ इंतज़ार, दिल्ली में 10वीं-12वीं के लिए आज से खुले स्कूल, करना होगा इन नियमों का पालन

    Delhi Schools: खत्म हुआ इंतज़ार, दिल्ली में 10वीं-12वीं के लिए आज से खुले स्कूल, करना होगा इन नियमों का पालन

    Delhi Schools Reopens Today: दिल्ली के स्कूल 9 महीनों से ज्यादा समय के बाद कक्षा 10वीं से 12वीं क्लास के लिए आज से खुल गए हैं. दिल्ली सरकार ने यह फैसला 10वीं और 12वीं क्लास के छात्रों को बोर्ड परीक्षा और प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए तैयारी करने और असाइनमेंट को पूरा करने के लिए लिया है. इसके साथ ही सरकार ने कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को स्कूलों में आने की अनुमति देने वाले माता-पिता से लिखित रूप में अनुमति लेने के लिए भी आदेश दिया है. 

  • Delhi Schools Reopening: कल से खुलने जा रहे हैं 10वीं-12वीं के लिए स्कूल, यहां पढ़ें दिशा-निर्देश

    Delhi Schools Reopening: कल से खुलने जा रहे हैं 10वीं-12वीं के लिए स्कूल, यहां पढ़ें दिशा-निर्देश

    दिल्ली के स्कूलों में कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए स्कूल कल से खुलने जा रहे हैं. यहां पढ़ें दिशा- निर्देश.

  • Delhi Schools: दिल्ली के स्कूलों ने 10वीं, 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खोलने के निर्णय का किया स्वागत, कही ये बात

    Delhi Schools: दिल्ली के स्कूलों ने 10वीं, 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खोलने के निर्णय का किया स्वागत, कही ये बात

    राष्ट्रीय राजधानी में स्कूल के प्रधानाचार्यों ने 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने के सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि इससे छात्रों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय और अच्छा माहौल मिलेगा. मॉडर्न पब्लिक स्कूल, शालीमार बाग की प्रधानाचार्य अलका कपूर ने कहा, "छात्रों को स्कूल बुलाने के निर्णय से उन्हें अपनी आगामी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी.

  • Bihar Schools: बिहार में पहली से 8वीं क्लास के छात्रों के लिए 18 जनवरी से नहीं खुलेंगे स्कूल, जानिए वजह

    Bihar Schools: बिहार में पहली से 8वीं क्लास के छात्रों के लिए 18 जनवरी से नहीं खुलेंगे स्कूल, जानिए वजह

    Bihar Schools: बिहार में पहली से 8वीं क्लास तक के छात्रों के लिए स्कूल 18 जनवरी से नहीं खुलेंगे. बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने यह जानकारी साझा की है. उन्होंने यह भी बताया कि 25 जनवरी या इससे एक-दो दिन पहले आपदा प्रबंधन समूह (क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप) की एक बैठक होगी और इसी  बैठक में पहली से 8वीं तक की कक्षाओं के छात्रों के लिए स्कूल खोलने के बारे में विचार करने के बाद ही अंतिम फैसला लिया जाएगा.

  • Delhi Schools: दिल्ली में 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए इस दिन से खुल सकेंगे स्कूल, सरकार ने दी इजाज़त

    Delhi Schools: दिल्ली में 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए इस दिन से खुल सकेंगे स्कूल, सरकार ने दी इजाज़त

    Delhi Schools: दिल्ली सरकार ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल खोलने की इजाजत दे दी है. दिल्ली में 18 जनवरी से स्कूल खुल सकेंगे. लेकिन अभिभावकों की सहमति के बाद ही छात्रों को स्कूल में आने की अनुमति दी जाएगी. स्कूलों में सरकार द्वारा जारी कोविड-19 से संबंधित सभी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) का सख्ती से पालन करना होगा.

  • तमिलनाडु में 19 जनवरी से खुलेंगे 10वीं-12वीं क्लास के लिए स्कूल, प्रत्येक कक्षा में सिर्फ 25 छात्रों को होगी अनुमति

    तमिलनाडु में 19 जनवरी से खुलेंगे 10वीं-12वीं क्लास के लिए स्कूल, प्रत्येक कक्षा में सिर्फ 25 छात्रों को होगी अनुमति

    तमिलनाडु के स्कूल 19 जनवरी से कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए COVID-19 सुरक्षा मानदंडों का पालन करते हुए फिर से खुलेंगे. इस बारे में मुख्यमंत्री एडप्पादी पलानीस्वामी (Chief Minister Edappadi Palaniswami) ने जानकारी दी. उन्होंने कहा कि यह निर्णय उन छात्रों के पक्ष में लिया गया है, जो आगामी बोर्ड परीक्षाओं में उपस्थित होने वाले हैं.

  • Schools In Gujarat Reopen: गुजरात में 10वीं और 12वीं के लिए आज से खुले स्कूल, इन नियमों का सख्ती से किया गया पालन

    Schools In Gujarat Reopen: गुजरात में 10वीं और 12वीं के लिए आज से खुले स्कूल, इन नियमों का सख्ती से किया गया पालन

    Schools In Gujarat Reopen: गुजरात के स्कूल कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए कोविड-19 के नियमों का सख्ती से पालन करते हुए आज से खुल गए हैं. स्कूल खोलने का निर्णय उन छात्रों के पक्ष में लिया गया है,जो आगामी बोर्ड परीक्षाओं में उपस्थित होने वाले हैं. छात्रों को नियमित कक्षाओं के लिए स्कूलों का जाने की अनुमति दी गई है. 

  • पंजाब में महीनों बाद खुले कक्षा 5वीं से 12वीं तक के स्कूल, छात्रों- अभिभावकों ने ऐसे ज़ाहिर की खुशी

    पंजाब में महीनों बाद खुले कक्षा 5वीं से 12वीं तक के स्कूल, छात्रों- अभिभावकों ने ऐसे ज़ाहिर की खुशी

    पंजाब में महीनों बंद रहने के बाद कक्षा पांचवीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल बृहस्पतिवार को फिर से खुल गए, जिससे बच्चों को महीनों तक ऑनलाइन पढ़ने के बाद कक्षाओं में लौटने का अवसर मिला. पिछले साल मार्च महीने में कोरोना वायरस महामारी के प्रसार को रोकने के लिए देश भर में स्कूल बंद कर दिए गए थे. स्कूल के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने कड़ाई से कोरोनावायरस से संबंधित सुरक्षा दिशा निर्देशों का पालन किया और शिक्षकों ने बच्चों में सामाजिक दूरी सुनिश्चित की.

  • दिल्ली में कब और कैसे खोले जाएंगे स्कूल? मनीष सिसोदिया ने दी खास जानकारी

    दिल्ली में कब और कैसे खोले जाएंगे स्कूल? मनीष सिसोदिया ने दी खास जानकारी

    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को कहा कि सरकार इस बात पर विचार कर रही है कि राष्ट्रीय राजधानी में फिर से स्कूलों को जल्दी कैसे खोला जाए. सिसोदिया ने कहा कि कक्षाएं फिर से शुरू करने के लिए भविष्य की रणनीति इस बात पर निर्भर करेगी कि अग्रिम कार्यकर्ताओं के टीकाकरण के बाद कोविड-19 टीका आम लोगों के लिए कितना जल्दी उपलब्ध हो पाता है. राष्ट्रीय राजधानी में स्कूल पिछले साल मार्च से ही कोरोना वायरस महामारी के कारण बंद हैं. कुछ राज्यों में आंशिक रूप से स्कूल फिर से खुले हैं, लेकिन दिल्ली सरकार ने घोषणा की है कि जब तक कोई टीका उपलब्ध नहीं होगा तब तक स्कूल नहीं खुलेंगे.

  • राजस्थान में 9वीं से 12वीं क्लास के लिए 18 जनवरी से खुलेंगे स्कूल

    राजस्थान में 9वीं से 12वीं क्लास के लिए 18 जनवरी से खुलेंगे स्कूल

    राजस्थान में स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थान कोविड-19 लॉकडाउन के कारण लगभग नौ महीनों तक बंद रहने के बाद 18 जनवरी से फिर से खुलेंगे. मंगलवार को जारी एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में हुई एक समीक्षा बैठक के दौरान नौंवी से 12वीं तक के स्कूलों, कोचिंग संस्थानों और सरकारी प्रशिक्षण संस्थानों को फिर से खोलने का निर्णय लिया गया.

  • School Reopening: नासिक में दोबारा खोले गए स्कूल, 62 शिक्षक कोरोनावायरस से संक्रमित मिले

    School Reopening: नासिक में दोबारा खोले गए स्कूल, 62 शिक्षक कोरोनावायरस से संक्रमित मिले

    School Reopening: महाराष्ट्र के नासिक जिले में सात महीने से भी अधिक समय बाद कक्षा नौ से 12वीं तक छात्रों के लिये सोमवार को फिर से स्कूल खोले गए. हालांकि ड्यूटी फिर से शुरू करने से पहले ही 62 शिक्षकों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. जिला प्रशासन की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि नासिक ग्रामीण और शहर क्षेत्र में 1,324 स्कूलों में से लगभग 846 स्कूलों में कक्षा नौ से 12वीं तक के छात्रों के लिये कक्षाएं शुरू की गईं.

  • कोरोना के खौफ में अब भी माता-पिता, सर्वे में 69 फीसदी की राय- अप्रैल से ही खोले जाएं स्कूल

    कोरोना के खौफ में अब भी माता-पिता, सर्वे में 69 फीसदी की राय- अप्रैल से ही खोले जाएं स्कूल

    कोरोनावायरस महामारी के चलते देशभर के स्कूल मार्च के महीने से ही बंद थे. हालांकि, अब धीरे-धीरे कुछ राज्यों में आंशिक रूप से सीनियर क्लास के छात्रों के लिए स्कूल खोले जा रहे हैं. एक सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार, कम से कम 69 फीसदी अभिभावक नए सत्र की शुरुआत होने पर अप्रैल में फिर से स्कूल खुलने के पक्ष में हैं. इस सर्वे में देशभर के 19 हज़ार से अधिक अभिभावकों का इंटरव्यू लिया गया. सर्वे में यह भी सामने आया है कि अगर अप्रैल तक कोविड-19 वैक्सीन आती है तो सिर्फ 26 प्रतिशत अभिभावक ही अपने बच्चों को वैक्सीन प्राप्त करने की मंजूरी देते हैं.

  • बिहार में स्कूल, कॉलेज आज से खुलेंगे, छात्रों-शिक्षकों को इन नियमों का सख्ती से करना होगा पालन

    बिहार में स्कूल, कॉलेज आज से खुलेंगे, छात्रों-शिक्षकों को इन नियमों का सख्ती से करना होगा पालन

    बिहार में स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय सहित विभिन्न शैक्षणिक संस्थान सोमवार से फिर से खुलेंगे. कोविड-19 महामारी फैलने के बाद राज्य में शैक्षणिक संस्थान करीब नौ महीने पहले बंद किये गए थे. ऐसा लगता है कि कोरोना वायरस के नए मामलों की संख्या में कमी और ठीक होने की दर 97.61 प्रतिशत होने से राज्य में शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ाई फिर से भौतिक रूप से शुरू करने को लेकर विश्वास बढ़ा है. शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने रविवार को बताया कि हालांकि कक्षाएं कुल छात्रों के आधे हिस्से के साथ संचालित होंगी और कोरोना वायरस के अन्य दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com