NDTV Khabar

Shivaji Maharaj


'Shivaji Maharaj' - 30 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 6 जून : छत्रपति शिवाजी का रायगढ़ के किले में राज्याभिषेक हुआ था

    6 जून : छत्रपति शिवाजी का रायगढ़ के किले में राज्याभिषेक हुआ था

    इतिहास में छह जून का दिन सिखों को एक गहरा जख्म देकर गया. इस दिन स्वर्ण मंदिर में सेना का आपरेशन ब्लूस्टार खत्म हुआ. मुख्य पूजनीय स्थल हरमंदिर साहिब की तरफ बढ़ती सेना का जरनैल सिंह भिंडरावाले और खालिस्तान समर्थक चरमपंथियों ने जमकर विरोध किया और इस दौरान दोनों तरफ से भीषण गोलीबारी हुई. भारी खूनखराबे के बीच अकाल तख़्त को भारी नुकसान पहुंचा और सदियों में पहली बार ऐसा हुआ कि हरमंदिर साहिब में गुरू ग्रंथ साहिब का पाठ नहीं हो पाया. पाठ न हो पाने का यह सिलसिला छह, सात और आठ जून तक चला.  छह जून के नाम पर एक और ऐतिहासिक घटना भी दर्ज है. वह छह जून का ही दिन था, जब मुगलों के साम्राज्यवादी सपनों को हकीकत में बदलने से रोकने के लिए भारत के महान सपूत छत्रपति शिवाजी का रायगढ़ के किले में राज्याभिषेक हुआ और उन्हें छत्रपति की उपाधि से नवाजा गया.

  • शिवाजी को लेकर टिप्पणी करने वाले छिंदम पार्षद पद के लिए अयोग्य

    शिवाजी को लेकर टिप्पणी करने वाले छिंदम पार्षद पद के लिए अयोग्य

    एक वरिष्ठ मंत्री ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. छिंदम ने 2018 में छत्रपति शिवाजी महाराज के बारे में एक आपत्तिजनक बयान दिया था जिसका ऑडियो क्लिप वायरल होने के बाद विवाद उत्पन्न हो गया था. बाद में भाजपा ने उन्हें पार्टी से बर्खास्त कर दिया. वे निर्दलीय नगर निकाय चुनाव जीत कर फिर से चुन लिए गए. 

  • Shivaji Jayanti: छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती पर अमिताभ बच्चन का Tweet, बोले- यह शब्द नहीं बल्कि...

    Shivaji Jayanti: छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती पर अमिताभ बच्चन का Tweet, बोले- यह शब्द नहीं बल्कि...

    मराठा साम्राज्य के वीर सपूत छत्रपति शिवाजी महाराज (Chhatrapati Shivaji Maharajj) की आज जयंती है. वर्ष 1674 में शिवाजी महाराज ने ही पश्चिम भारत में मराठा साम्राज्य की नींव रखी थी. उन्होंने कई साल तक औरंगजेब के मुगल साम्राज्य से संघर्ष किया. छत्रपति शिवाजी के जयंती के मौके पर बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने एक ट्वीट किया है.

  • Chhatrapati Shivaji Jayanti 2020: इन मैसेज और स्टेटस के साथ अपनों को दें Shivaji Jayanti की शुभकामनाएं

    Chhatrapati Shivaji Jayanti 2020: इन मैसेज और स्टेटस के साथ अपनों को दें Shivaji Jayanti की शुभकामनाएं

    Chhatrapati Shivaji ने मुगल सम्राट और उनके शासन के खिलाफ कई युद्ध किए थे और जीते भी थे. हर साल 19 फरवरी को छत्रपति शिवाजी जयंती (Chhatrapati Shivaji Jayanti) मनाई जाती है. विशेष रूप से महाराष्ट्र में शिवाजी जयंती (Shivaji Jayanti) काफी धूमधाम से मनाई जाती है.

  • Shivaji Jayanti: छत्रपति शिवाजी महाराज ने रखी थी मराठा सम्राज्य की नींव, जानिए उनसे जुड़ी ये 5 बातें

    Shivaji Jayanti: छत्रपति शिवाजी महाराज ने रखी थी मराठा सम्राज्य की नींव, जानिए उनसे जुड़ी ये 5 बातें

    छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती (Chhatrapati Shivaji Jayanti) हर साल 19 फरवरी को मनाई जाती है. देश के वीर सपूतों में से एक शिवाजी महाराज (Shivaji Maharaj) का जन्म 19 फरवरी 1630 में शिवनेरी दुर्ग में हुआ था. उनका पूरा नाम शिवाजी भोंसले था. शिवाजी कई कलाओं में माहिर थे, उन्होंने बचपन में राजनीति एवं युद्ध की शिक्षा ली थी.

  • Shivaji Quotes: "जब हौसले बुलंद हों, तो पहाड़ भी एक मिट्टी का ढेर लगता है", जानिए शिवाजी के 10 विचार

    Shivaji Quotes:

    भारत के वीर सपूत छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती (Chhatrapati Shivaji Jayanti) हर साल 19 फरवरी को मनाई जाती है. छत्रपति शिवाजी महाराज (Shivaji Maharaj) का जन्म सन्‌ 19 फरवरी 1630 में मराठा परिवार में हुआ. बहुत से लोग इन्हें शिवाजी (Shivaji) को हिंदू हृदय सम्राट कहते हैं तो कुछ लोग इन्हें मराठा गौरव भी कहते हैं. वर्ष 1674 में शिवाजी ने ही पश्चिम भारत में मराठा साम्राज्य की नींव रखी थी.

  • महाराष्ट्र में 4000 छात्रों ने बनाई ह्यूमन पेंटिंग, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में पाई जगह

    महाराष्ट्र में 4000 छात्रों ने बनाई ह्यूमन पेंटिंग, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में पाई जगह

    4000 छात्रों ने कार्ड बोर्ड की मदद से राष्ट्रीय ध्वज, छत्रपति शिवाजी महाराज, राजमाता जिजाऊ और तानाजी मालसुरे की पेंटिंग्स बनाईं. करीब 25 हजार वर्ग फीट क्षेत्रफल में इन पेंटिग्स को बनाया गया था. पोट्रेट बनाने के लिए छात्रों की 52 कॉलम और 78 लाइन्स बनाई गई थीं. इस इवेंट को रिकॉर्ड करने के लिए लंदन से गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम पुणे आई थी.

  • छत्रपति शिवाजी या इंदिरा गांधी का नाम कभी भी सियासी फायदे के लिए नहीं लिया : शिवसेना

    छत्रपति शिवाजी या इंदिरा गांधी का नाम कभी भी सियासी फायदे के लिए नहीं लिया : शिवसेना

    शिवसेना ने कहा कि उन्होंने हमेशा इंदिरा गांधी का सम्मान किया है. जब भी उनकी छवि खराब करने के प्रयास हुए तब शिवसेना ने एक ढाल की तरह काम किया. उन्होंने कहा, 'इंदिरा जी शक्तिशाली नेता थीं. उन्होंने पाकिस्तान के टुकड़े करके विभाजन का बदला लिया.'

  • संजय राउत के बयान पर भड़के पूर्व CM देवेंद्र फडणवीस- मुगलों ने भी ऐसा नहीं सोचा होगा

    संजय राउत के बयान पर भड़के पूर्व CM देवेंद्र फडणवीस- मुगलों ने भी ऐसा नहीं सोचा होगा

    महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने अब कहा है कि छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज को लेकर भी राउत ने जो टिप्पणी की है, उसके बारे में तो मुगलों ने भी नहीं सोचा होगा. फडणवीस ने कहा, 'संजय राउत ने जिस तरह उदयनराजे भोसले और छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशजों के खिलाफ बयान दिया है, वो कुछ ऐसा है कि जो मुगलों के वंशजों द्वारा भी नहीं दिया गया होता अगर वो जीवित होते.'

  • आज का इतिहास: देश और दुनिया के इतिहास में 5 जनवरी की तारीख में दर्ज हैं ये घटनाएं

    आज का इतिहास: देश और दुनिया के इतिहास में 5 जनवरी की तारीख में दर्ज हैं ये घटनाएं

    5 जनवरी के इतिहास में कई घटनाएं दर्ज हैं. 1671 में आज ही के दिन छत्रपति शिवाजी महाराज ने मुगलों से सल्हर क्षेत्र को अपने कब्जे में किया. इसके अलावा पांच जनवरी के दिन का अन्तरराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में एक खास स्थान है. दरअसल पहला एकदिवसीय अन्तरराष्ट्रीय मैच पांच जनवरी 1971 को इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था. 

  • मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के तुरंत बाद उद्धव ठाकरे ने ली कैबिनेट बैठक, किया यह पहला बड़ा ऐलान

    मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के तुरंत बाद उद्धव ठाकरे ने ली कैबिनेट बैठक, किया यह पहला बड़ा ऐलान

    Uddhav Thackeray First Announcement: महाराष्ट्र (Maharashtra) में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के तुरंत बाद ही उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) का 'एक्शन प्लान' शुरू हो. शपथ ग्रहण के बाद उन्होंने सिद्धि विनायक मंदिर में पूजा की. इसके बाद उन्होंने सहयाद्री गेस्ट हाउस में अपनी पहली कैबिनेट बैठक ली.

  • KBC में छत्रपति शिवाजी के सवाल पर अमिताभ बच्चन ने मांगी माफी, ट्वीट कर कहा- हमारा अपमान करने का...

    KBC में छत्रपति शिवाजी के सवाल पर अमिताभ बच्चन ने मांगी माफी, ट्वीट कर कहा- हमारा अपमान करने का...

    सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम 'कौन बनेगा करोड़पति' (Kaun Banega Crorepati) उर्फ केबीसी (KBC) में छत्रपति शिवाजी महाराज (Chhatrapati Shivaji Maharaj) के संदर्भ में पूछे गए एक सवाल को लेकर विवाद खड़ा हो गया था, शो के मेकर्स पर आरोप लगाए गए कि सवाल के कारण, 17वीं शताब्दी के मराठा योद्धा का अपमान हुआ.

  • मुंबईः लोकल ट्रेन में यात्रा कर रही महिला ने दिया बच्चे को जन्म

    मुंबईः लोकल ट्रेन में यात्रा कर रही महिला ने दिया बच्चे को जन्म

    अधिकारियों ने बताया कि जब ट्रेन ठाणे रेलवे स्टेशन की ओर बढ़ रही थी, तब उसने प्रसव पीड़ा में एक बच्चे को जन्म दिया. बाद में महिला को आपातकालीन उपचार के लिए ठाणे रेलवे स्टेशन पर रेलवे के वन रुपी क्लिनिक में ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने मां और बच्चे की प्राथमिक देखभाल की.

  • मुंबई का छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस देश का सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थान

    मुंबई का छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस देश का सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थान

    जल शक्ति मंत्रालय, पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय द्वारा छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस को भारत में सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थान के रूप में घोषित किया गया है. छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस को भारत में सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ आइकॉनिक स्थल के रूप में प्रतिष्ठित पुरस्कार 6 सितंबर को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित स्वच्छ महोत्सव के दौरान दिया जाएगा. भारत में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस ने स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थानों के लिए प्रतिस्पर्धा की थी. इसमें तीनों चरणों में 30 स्थानों का चयन किया गया. यह पुरस्कार रेल मंत्रालय, बीएमसी और सीएसआर पार्टनर को संयुक्त रूप से मिलेगा.

  • मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पहुंची लाइफलाइन एक्सप्रेस, 12 लाख मरीजों का कर चुकी है इलाज

    मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पहुंची लाइफलाइन एक्सप्रेस, 12 लाख मरीजों का कर चुकी है इलाज

    भारत की पहली हॉस्पिटल ट्रेन मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पहुंची. लाइफलाइन एक्सप्रेस पूरे देश में अब तक 12 लाख मरीजों को इलाज मुहैया करा चुकी है और इसकी शुरुआत 1991 में हुई थी. ट्रेन का नाम लाइफलाइन एक्सप्रेस इसलिए है क्योंकि यह एक चलता फिरता अस्पताल है.

  • 3 April in History: मराठा साम्राज्य के संस्थापक छत्रपति शिवाजी की रायगढ़ में हुई थी मृत्यु

    3 April in History: मराठा साम्राज्य के संस्थापक छत्रपति शिवाजी की रायगढ़ में हुई थी मृत्यु

    आज ही के दिन मार्टिन कूपर ने हैंड हेल्ड मोबाइल फोन से बेल लैब्स के जोएल एस एंजेल को पहला फोन किया था. कूपर को आज के मोबाइल फोन का जनक कहा जाता है. उस समय कूपर मोटरोला कंपनी के लिए काम करते थे.

  • Mumbai Bridge Collapse: मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस के पास फुटओवर ब्रिज गिरा, 6 की मौत, 30 से अधिक घायल, जानें हादसे से जुड़ी 10 बातें

    Mumbai Bridge Collapse: मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस के पास फुटओवर ब्रिज गिरा, 6 की मौत, 30 से अधिक घायल, जानें हादसे से जुड़ी 10 बातें

    मुंबई (Mumbai) के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (Chhatrapati Shivaji Terminus) के पास फुटओवर ब्रिज (Bridge Collapse) हादसे में 6 लोगों की मौत हो गई और 30 से अधिक लोग घायल हो गए. घायलों को सेंट जॉर्ज अस्पताल और जीटी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जिन लोगों ने हादसा करीब से देखा, वह बताते हैं कि पहले कुछ कंपन हुआ और फिर ज़ोर की आवाज़ के साथ पुल का हिस्सा गिर पड़ा. मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने बताया कि यह ब्रिज (Mumbai Foot Overbridge Collapse) 'टाइम्‍स ऑफ इंडिया बिल्डिंग (Times Of India Building) और सीएसटी (CST) स्टेशन के प्‍लेटफॉर्म संख्‍या एक को बीटी लेन से जोड़ता है. सीएम देवेंद्र फडणवीस ने मृतकों के परिवारों को 5-5 लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है. घायलों के इलाज का खर्च भी राज्‍य सरकार ही वहन करेगी.

  • Mumbai Foot Over Bridge Collapse Updates: मुंबई में CST के पास फुटओवर ब्रिज हादसा, 6 लोगों की मौत, 33 घायल

    Mumbai Foot Over Bridge Collapse Updates: मुंबई में CST के पास फुटओवर ब्रिज हादसा, 6 लोगों की मौत, 33 घायल

    Bridge Collapse in Mumbai: मुंबई (Mumbai) के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (Chhatrapati Shivaji Terminus) के पास फुटओवर ब्रिज (Bridge Collapse in Mumbai) गिर गया है. हादसे में 6 लोगों की मौत हो गई है और 30 से अधिक लोग घायल हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com