NDTV Khabar

Sikkim


'Sikkim' - 129 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सर्दियों में स्वर्ग जैसी हैं भारत की ये जगहें, New Year पर करिए जाने की प्लानिंग

    सर्दियों में स्वर्ग जैसी हैं भारत की ये जगहें, New Year पर करिए जाने की प्लानिंग

    छुट्टियों का मौसम आ गया है और ऐसे में जब आप सभी अपने-अपने घरों में सर्दियों का मज़ा ले रहे हैं, तो हम यहां आपके लिए कुछ इंट्रेस्ट्रिंग लेकर आए हैं. कुछ लोग अपने घर के आराम में घर में सर्दियां बिताना पसंद करते हैं, जबकि कुछ लोग बर्फ में रोमांच का अनुभव करने के लिए ट्रिप की प्लानिंग करते हैं.

  • असम में कोविड-19 के 152 और सिक्किम में 50 नए मामले सामने आए

    असम में कोविड-19 के 152 और सिक्किम में 50 नए मामले सामने आए

    Coronavirus: असम (Assam) के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने बताया कि राज्य में कोविड-19 संक्रमण के 152 नए मामले सामने आने के बाद रविवार को संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 2,08,789 हो गई. उन्होंने बताया इस महामारी से तीन और मरीजों की मौत होने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 943 हो गई.  उधर सिक्किम (Sikkim) में कोविड-19 के 50 नए मामले सामने आए, जिससे राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,245 तक पहुंच गई.

  • Sikkim University: नॉन टीचिंग पदों पर वैकेंसी, जानें- कैसे करना है आवेदन, पढ़ें डिटेल्स

    Sikkim University: नॉन टीचिंग पदों पर वैकेंसी, जानें- कैसे करना है आवेदन, पढ़ें डिटेल्स

    Sikkim University: नॉन टीचिंग पदों पर आवेदन मांगे गए हैं. जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह जान लें पदों से संबंधित जानकारी. यहां पढ़ें डिटेल्स.

  • Sikkim में East Sikkim के निकट रिक्टर पैमाने पर 3.6 तीव्रता वाले भूकंप के झटके

    Sikkim में East Sikkim के निकट रिक्टर पैमाने पर 3.6 तीव्रता वाले भूकंप के झटके

    नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, रबिवार दोपहर East Sikkim में Sikkim के निकट रिक्टर पैमाने पर 3.6 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए.

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सिक्किम में सेना के जवानों के साथ मनाएंगे दशहरा

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सिक्किम में सेना के जवानों के साथ मनाएंगे दशहरा

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रविवार को सिक्किम में नाथुला पास के पास शेरथांग में सेना के जवानों के साथ दशहरा मनाएंगे और इस अवसर पर ‘शस्त्र पूजा’ करेंगे. रक्षा मंत्री ने सिक्किम में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास सीमाई क्षेत्र में सैनिकों के साथ दशहरा मनाने का फैसला ऐसे समय किया है जब पूर्वी लद्दाख में सीमा पर चीन के साथ भारत का गतिरोध चल रहा है.

  • सिक्किम : कोरोना-स्वच्छता के प्रति जागरूक करने को साइकिल से निकले ITBP जवान

    सिक्किम : कोरोना-स्वच्छता के प्रति जागरूक करने को साइकिल से निकले ITBP जवान

    सिक्किम (Sikkim) के पेगोंग में सीमा सुरक्षा में लगी भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) की 11वीं बटालियन ने सिक्किम की सीमाओं के गांवों और दूरस्थ इलाकों के लिए एक साइकिलिंग एक्सपीडिशन को फ्लैग ऑफ किया है. सिक्किम के संस्कृति, सड़क और सेतु विभाग के मंत्री सोमदुप लेपचा ने इसे फ्लैग ऑफ किया. अपने संबोधन में लेपचा ने ITBP को इस अभियान के लिए शुभकामनाएं दीं और कहा कि सुरक्षा के साथ-साथ राज्य में ITBP का हर क्षेत्र में स्वैच्छिक सेवा योगदान बहुत सराहनीय है.

  • सरकार ने पूर्वी लद्दाख में संपूर्ण स्थिति, अभियानगत तैयारियों की व्यापक समीक्षा की

    सरकार ने पूर्वी लद्दाख में संपूर्ण स्थिति, अभियानगत तैयारियों की व्यापक समीक्षा की

    थलसेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने बैठक में पैंगोंग झील के उत्तर एवं दक्षिण किनारे पर भारतीय एवं चीनी बलों के फिर से आमने-सामने होने के संबंध में जानकारी दी और इस प्रकार की कोशिशों से प्रभावशाली तरीके से निपटने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में बताया.

  • भारतीय सेना ने बचाई 3 चीनी नागरिकों की जिंदगी, खाना और ऑक्सीजन देकर की मदद

    भारतीय सेना ने बचाई 3 चीनी नागरिकों की जिंदगी, खाना और ऑक्सीजन देकर की मदद

    सेना की ओर जारी बयान के मुताबिक, चीनी नागरिकों की जान खतरे में देखते हुए भारतीय सेना के जवान तुरंत मौके पर पहुंचे. तीन चीनी नागरिक, जिसमें एक महिला और दो पुरुष थे, शून्य से कम तापमान होने के चलते मुश्किल में थे. भारतीय जवानों ने उन्हें बचाने के लिए ऑक्सीजन, खाना और गर्म कपड़ों के साथ चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराई. 

  • चीन के साथ तनाव के बीच, केंद्र सरकार ने अन्य सीमाओं पर सतर्कता बढ़ाने का दिया आदेश

    चीन के साथ तनाव के बीच, केंद्र सरकार ने अन्य सीमाओं पर सतर्कता बढ़ाने का दिया आदेश

    सिक्किम त्रि-जंक्शन क्षेत्र, जहां भारत, चीन और तिब्बत के क्षेत्र मिलते हैं, एक महत्वपूर्ण क्षेत्र माना जाता है. यह त्रिकोणीय जंक्शन डोकलाम के दक्षिणी किनारे पर स्थित है, जहां भारतीय सेना और चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के बीच 2017 में काफी लंबे समय तक तनाव रहा था.

  • भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई झड़प, सामने आया सिक्किम के दुर्गम इलाके में हुई हाथापाई का VIDEO

    भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई झड़प, सामने आया सिक्किम के दुर्गम इलाके में हुई हाथापाई का VIDEO

    पूरी तरह से बर्फ से ढके क्षेत्र में दोनों सेनाओं के जवानों के बीच हाथापाई भी हुई. कुछ देर बाद लड़ाई थोड़ी शांत होती है एक भारतीय अधिकारी पूछता है कि लड़ाई के दौरान पीटा गया एक चीनी सैनिक ठीक है या नहीं

  • भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव के विदेशी मीडिया की नजर में 4 कारण...

    भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव के विदेशी मीडिया की नजर में 4 कारण...

    2013 या 2014 की पूर्व में हुई सीमा की घटनाओं के विपरीत, चीन पश्चिमी क्षेत्र में एक साथ LAC पर लगातार दबाव बना रहा है. अलग-अलग रिपोर्ट्स के अनुसार, संकेत हैं कि चीन ने LAC पर या उसके पास 5,000 सैनिकों की तैनाती की है.

  • दिल्ली सरकार के विज्ञापन में सिक्किम को अलग देश बताया गया, विवाद खड़ा हुआ

    दिल्ली सरकार के विज्ञापन में सिक्किम को अलग देश बताया गया, विवाद खड़ा हुआ

    सिक्किम सरकार ने इस विज्ञापन पर ऐतराज किया है.  सिक्किम के मुख्य सचिव एस सी गुप्ता ने दिल्ली के अपने समकक्ष विजय कुमार देव को लिखे तीखे पत्र में कहा,‘‘ यह सिक्किम के लोगों के लिए बड़ा पीड़ादायक है जो 16 मई, 1975 को भारतीय संघ का 22 वां राज्य बनने के बाद से इस महान देश का नागरिक होने में गर्व महसूस करते हैं.’’

  • देश के एकमात्र कोरोनामुक्त राज्य में आया कोविड-19 का पहला मामला

    देश के एकमात्र कोरोनामुक्त राज्य में आया कोविड-19 का पहला मामला

    भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1,25,101 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 6,654 नए मामले सामने आए हैं और 137 लोगों की मौत हुई है. देश में पहली बार 24 घंटों में इतनी बड़ी संख्या में कोरोना के मामले सामने आए हैं. अभी तक 3,720 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 51,784 मरीज इस बीमारी को मात देने में सफल भी हुए हैं.

  • सुपर साइक्लोन अम्फान (Super Cyclone Amphan ): ट्रेन-पटरियां, घर-बिजली की खंबे, सड़क जो भी सामने आएगा, हो जाएगा तबाह

    सुपर साइक्लोन अम्फान (Super Cyclone Amphan ): ट्रेन-पटरियां, घर-बिजली की खंबे, सड़क जो भी सामने आएगा, हो जाएगा तबाह

    मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि ‘अम्फान' 20 मई को बेहद भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में पश्चिम बंगाल में दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच पश्चिम बंगाल- बांग्लादेश तटों से गुजरेगा. तटों से टकराने से पहले इसकी प्रचंडता कुछ कम होगी और हवाओं की गति निरंतर 155 से 165 किलोमीटर प्रति घंटे बनी रहेगी जो बीच-बीच में प्रति घंटे 180 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ सकती है.  मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिम मध्य और उसके बगल में पूर्वी-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर प्रति घंटे 240 से 250 किलोमीटर की रफ्तार वाली तूफानी हवाओं की स्थिति बन रही है. साथ ही बताया कि मंगलवार शाम तक यह गति घटकर 200 से 210 किलोमीटर प्रति घंटे रह जाएगी जिसमें कभी-कभी 230 किलोमीटर प्रति घंटे की प्रचंड हवाएं चल सकती हैं.

  • सीमा पर 1962 जैसी हरकतें कर रहा चीन, गलवान नदी के पास लगाए टेंट, भारतीय सेना भी मुस्तैद

    सीमा पर 1962 जैसी हरकतें कर रहा चीन, गलवान नदी के पास लगाए टेंट, भारतीय सेना भी मुस्तैद

    पिछले कुछ दिनों से चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर अपनी मौजूदगी को बढ़ा रहा है. नॉर्थ ब्लॉक तक पहुंचने वाली रिपोर्ट के अनुसार चीन के रवैये को देखते हुए भारत अपनी स्थिति को मजबूत कर रहा है.भारत सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया,"चूंकि पिछले कुछ दिनों से चीन LAC पर अपने सैनिकों की संख्या को बढ़ा रहा है ऐसे में हम उस क्षेत्र में अपनी मौजूदगी बढ़ा रहे हैं."

  • उत्तरी सिक्किम में बर्फीली तूफान से एक लेफ्टिनेंट कर्नल और एक जवान की मौत

    उत्तरी सिक्किम में बर्फीली तूफान से एक लेफ्टिनेंट कर्नल और एक जवान की मौत

    उत्तरी सिक्किम के लगनक ला इलाके में बर्फ़ीली तूफान की चपेट में आने से सेना के एक लेफ्टिनेंट कर्नल की मौत हो गई. 14 मई को सेना का एक पेट्रोलिंग पार्टी अचानक से बर्फ़ीली तूफान की जद में आ गया.

  • भारतीय सैनिकों से साथ सिक्किम में हुई झड़प के बाद चीन की तरफ से आया यह रिएक्शन...

    भारतीय सैनिकों से साथ सिक्किम में हुई झड़प के बाद चीन की तरफ से आया यह रिएक्शन...

    चीन और भारत के सैनिकों के बीच हाल में हुए संघर्ष पर चीन ने सोमवार को सधी प्रतिक्रिया जताई. चीन की तरफ से कहा गया कि सीमावर्ती क्षेत्रों में उसके सैनिक 'शांति और धैर्य बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं.' 

  • Coronavirus: कोरोना फ्री सिक्किम में अवैध रूप से घुसना पड़ेगा महंगा, दर्ज होगा हत्या की कोशिश का केस

    Coronavirus: कोरोना फ्री सिक्किम में अवैध रूप से घुसना पड़ेगा महंगा, दर्ज होगा हत्या की कोशिश का केस

    सिक्किम सरकार ने राज्य में दाखिल होने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए कोरोना टेस्ट अनिवार्य कर दिया है. मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने इस बारे में कहा, 'अगर कोई शख्स 14 दिन के लिए क्वारंटाइन होने के डर से अवैध रूप से सिक्किम में दाखिल होता है तो उसके खिलाफ आईपीसी के सेक्शन 307 (हत्या की कोशिश) के तहत केस दर्ज होगा.'

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com