NDTV Khabar

Special State Status


'Special state status' - 8 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Article 371: इन राज्यों के पास अभी भी है विशेष दर्जा, यहां नहीं खरीद सकते हैं जमीन

    Article 371: इन राज्यों के पास अभी भी है विशेष दर्जा, यहां नहीं खरीद सकते हैं जमीन

    जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में धारा 370 (Article 370) हटाए जाने के साथ ही इसे मिला विशेष दर्जा भी खत्म कर दिया गया है. जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) अकेला ऐसा राज्य नहीं था जिसे विशेष दर्जा दिए गया था. भारतीय संविधान में अन्य राज्यों के लिए भी इस तरह के प्रावधान हैं. कई राज्यों को अभी भी भारतीय संविधान के अनुसार विशेष दर्जा (Special Status) प्राप्त हैं. भारतीय संविधान के अनुच्छेद 371 के तहत पूर्वोत्तर में  कई राज्यों तो  विशेष दर्जा प्राप्त है. जहां भी 371 लागू है वहां बाकी भारतीय जमीन नहीं खरीद सकते हैं.

  • कभी दहाड़ते थे, अब किस CD व फाइल के डर से दबी जुबान में नीतीश चाचा कर रहे हैं विशेष दर्जे की मांग: तेजस्वी यादव

    कभी दहाड़ते थे, अब किस CD व फाइल के डर से दबी जुबान में नीतीश चाचा कर रहे हैं विशेष दर्जे की मांग: तेजस्वी यादव

    बिहार को विशेष राज्य के दर्जे की मांग को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनकी पार्टी भले ही लगातार आवाज उठा रही हो, मगर इसी मुद्दे पर बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव सीएम नीतीश कुमार को घेरने का का एक भी मौका नहीं छोड़ रहे हैं. एनडीए के साथ होने के बावजूद विशेष राज्य के दर्जे पर पीएम मोदी और केंद्र सरकार से नीतीश कुमार को विशेष तवज्जो नहीं दिये जाने को लेकर तेजस्वी लगातार उन पर तंज कस रहे हैं. गुरुवार को तेजस्वी ने एक बार फिर से सीएम नीतीश कुमार पर हमला बोला और कहा कि राजद गठबंधन के समय वे पीएम मोदी से यह मांग किया करते थे, मगर राजद गठबंधन से अलग होते ही वह नीति आयोग से यह मांग कर रहे हैं. 

  • बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने की मांग पर तेजस्वी का तंज, PM नहीं इस जगह संपर्क करें 'नीतीश चाचा'

    बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने की मांग पर तेजस्वी का तंज, PM नहीं इस जगह संपर्क करें 'नीतीश चाचा'

    बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ​बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की एक बार फिर मांग किए जाने पर उनका उपहास किया. तेजस्वी ने कहा कि इसके लिए उन्हें 'संयुक्त राष्ट्र' और जी-8 से संपर्क करना चाहिए. तेजस्वी ने मुख्यमंत्री से सवाल किया कि वह किससे बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग कर रहे हैं? राजद नेता ने उनसे कहा है कि वह जनता को 'बेवकूफ' बनाना छोड़ दें, क्योंकि केंद्र सरकार उनकी मांग को खारिज कर चुकी है.

  • ...तो इस वजह से बिहार को नहीं दिया जा सकता विशेष राज्य का दर्जा

    ...तो इस वजह से बिहार को नहीं दिया जा सकता विशेष राज्य का दर्जा

    आज भारत के कुल 29 राज्यों में से 11 को विशेष राज्य का दर्जा मिला हुआ है, और कम से कम पांच राज्य विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की गुहार समय-समय केंद्र सरकार से कर चुके हैं, जिनमें बिहार भी शामिल है, जहां BJP खुद भी सत्ता में है. इस मांग को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार काफी ज़ोर-शोर से उठाते भी रहे हैं. इस समय भारत के 11 राज्यों - असम, जम्मू एवं कश्मीर, नागालैंड, हिमाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, सिक्किम, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम और उत्तराखंड - को विशेष राज्य का दर्जा हासिल है, और पिछले कुछ सालों में बिहार के अलावा आंध्र प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान और गोवा ने विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग की है.

  • विशेष दर्जा से इनकार करके बिहार से अन्याय किया जा रहा है : JDU

    विशेष दर्जा से इनकार करके बिहार से अन्याय किया जा रहा है : JDU

    जदयू ने सवाल किया कि केंद्र राज्य को विशेष सहायता मुहैया कराने की कोई प्रतिबद्धता क्यों नहीं जता रहा है जैसा वह आंध्र प्रदेश में कर रहा है.

  • NDA से टीडीपी के अलग होते ही JDU ने फिर दोहराई ‘विशेष राज्य’ की मांग

    NDA से टीडीपी के अलग होते ही JDU  ने फिर दोहराई ‘विशेष राज्य’ की मांग

    जेडीयू ने कहा बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग करती रही है और आगे भी करती रहेगी.

  • मैंने कभी नहीं कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की आवश्यकता नहीं : सुशील कुमार मोदी

    मैंने कभी नहीं कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की आवश्यकता नहीं : सुशील कुमार मोदी

    बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बुधवार को कहा कि उन्होंने ऐसा कभी नहीं कहा कि इस प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की आवश्यकता नहीं है.

  • 11 राज्यों को विशेष राज्य का दर्जा मिला, 4 अनुरोध लंबित

    सरकार ने बताया कि देश के 11 राज्यों को विशेष राज्य की श्रेणी में रखा गया है जबकि बिहार, उड़ीसा, राजस्थान और गोवा सरकार से विशेष श्रेणी के राज्य का दर्जा दिये जाने का अनुरोध प्राप्त हुआ है।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com