NDTV Khabar

Supreme Court


'Supreme Court' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • परीक्षा कैंसल नहीं होगी, परीक्षा की तैयारी कीजिए, सरकार कराएगी

    परीक्षा कैंसल नहीं होगी, परीक्षा की तैयारी कीजिए, सरकार कराएगी

    यूजीसी ने कहा है कि विश्वविद्यालयों में परीक्षाओं के आयोजन का काम यूजीसी का है न कि किसी राज्य सरकार का. यूजीसी ने फिर से कहा है कि वह सितंबर तक परीक्षाओं के आयोजन के हक़ में है जो कि छात्रों के भविष्य के हितों के मद्देनज़र सही है.यूजीसी ने यह भी कहा कि बिना परीक्षा के मिली डिग्री को मान्यता नहीं दी जा सकती. या

  • यूपी के निजी स्कूलों में मासिक फीस ना लेने की याचिका पर SC ने सुनवाई से किया इनकार

    यूपी के निजी स्कूलों में मासिक फीस ना लेने की याचिका पर SC ने सुनवाई से किया इनकार

    उत्तर प्रदेश के निजी स्कूलों द्वारा मासिक फीस वसूली ना करने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को सुनवाई से इनकार कर दिया है. हालांकि शीर्ष अदालत ने याचिकाकर्ताओं को इजाजत दी है कि वो इस मामले में फिर से इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर सकते हैं.

  • कोर्ट की अवमानना मामले में प्रशांत भूषण दोषी करार, सजा पर सुनवाई 20 अगस्त को

    कोर्ट की अवमानना मामले में प्रशांत भूषण दोषी करार, सजा पर सुनवाई 20 अगस्त को

    सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के जाने-माने वकील प्रशांत भूषण (Prashant Bhushan) दो ट्वीट के आधार पर अदालत की अवमानना के मामले में दोषी करार दिए गए हैं. सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें दोषी करार दिया है. 20 अगस्त को सजा पर सुनवाई होगी. इस मामले में पांच अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा था. कोर्ट ने यह मांग भी ठुकरा दी कि इस मामले में याचिका सुनवाई योग्य नहीं है क्योंकि इसमें खामी है. अदालत ने यह मांग भी नहीं मानी थी कि इस केस को किसी अन्य बेंच को भेजा जाए.

  • सुशांत राजपूत मामले में SC से बोली महाराष्ट्र सरकार- बिहार पुलिस नहीं दर्ज कर सकती FIR

    सुशांत राजपूत मामले में SC से बोली महाराष्ट्र सरकार- बिहार पुलिस नहीं दर्ज कर सकती FIR

    महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Govt) ने बृहस्पतिवार को उच्चतम न्यायालय से कहा कि अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत के सिलसिले में पटना में दर्ज प्राथमिकी राजनीति से प्रेरित है. राज्य सरकार ने शीर्ष अदालत को बताया कि बिहार पुलिस इस मामले में न तो प्राथमिकी दर्ज कर सकती है और न ही मुंबई पुलिस की कथित ‘‘निष्क्रियता और अवैध’’ कार्रवाई के आधार पर कोई जांच नहीं कर सकती है.

  • सुशांत सिंह मामला : मुझे कोई आपत्ति नहीं, अगर सुप्रीम कोर्ट यह केस CBI को सौंप दे - रिया चक्रवर्ती

    सुशांत सिंह मामला : मुझे कोई आपत्ति नहीं, अगर सुप्रीम कोर्ट यह केस CBI को सौंप दे - रिया चक्रवर्ती

    Sushant Singh Rajput Case: रिया ने कहा है कि सुशांत सिंह के पिता ने उन पर जो आरोप लगाए हैं, वो आधारहीन हैं.. बिहार पुलिस इस मामले में ज्यादा से ज्यादा ज़ीरो FIR दर्ज कर सकती थी, इसलिए उनकी ट्रांसफर याचिका सुनवाई योग्य है. रिया ने यह भी कहा है कि अगर सुप्रीम कोर्ट अपनी शक्ति का इस्तेमाल कर मामले को सीबीआई को सौंपता है तो उन्हें कोई आपत्ति नहीं होगी.

  • सुशांत केस : CBI जांच के खिलाफ महाराष्ट्र सरकार, कहा- पटना में FIR दर्ज करना दुर्भावनापूर्ण

    सुशांत केस : CBI जांच के खिलाफ महाराष्ट्र सरकार, कहा- पटना में FIR दर्ज करना दुर्भावनापूर्ण

    Sushant Singh Rajput Case: महाराष्ट्र सरकार ने कहा कि जांच के निष्कर्ष के बाद यदि किसी व्यक्ति द्वारा संज्ञेय अपराध पर संदेह है तो एफआईआर दर्ज की जा सकती है. मुंबई पुलिस कुशलतापूर्वक, निष्पक्ष और पेशेवर रूप से जांच को अंजाम दे रही है इसलिए मुंबई पुलिस को एफआईआर ट्रांसफर की जाए.

  • सुशांत केस: पिता ने SC में उठाए सवाल- मुंबई पुलिस ने अभी तक कोई FIR क्यों दर्ज नहीं किया?

    सुशांत केस: पिता ने SC में उठाए सवाल- मुंबई पुलिस ने अभी तक कोई FIR क्यों दर्ज नहीं किया?

    सुशांत सिंह राजपूत मामले में एक्टर के पिता केके सिंह की ओर से गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में लिखित जवाब दाखिल कराया गया है. एक्टर के पिता ने अपने लिखित जवाब में रिया चक्रवर्ती और महाराष्ट्र सरकार के एफआईआर के विरोध को आधारहीन बताया है. उन्होंने अपने जवाब में कहा है कि 'महाराष्ट्र सरकार ने अभी तक इस मामले में कोई एफआईआर दर्ज नहीं किया है. बिहार पुलिस का अधिकार क्षेत्र इस मामले में जांच का है और बिहार पुलिस ने ही इस मामले में सबसे पहले एफआईआर दर्ज की है.'

  • मार्च में BS-IV वाहन खरीदने वाले हजारों लोगों को SC से मिली राहत, करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

    मार्च में BS-IV वाहन खरीदने वाले हजारों लोगों को SC से मिली राहत, करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

    BS-IV वाहनों के पंजीकरण के मामले में गुरुवार को सुनवाई हुई है, जिसमें मार्च महीने में BS-IV वाहन खरीदने वाले हजारों लोगों को सुप्रीम कोर्ट ने राहत दी है. लॉकडाउन के कारण 31 मार्च की समयसीमा से पहले BS-IV वाहनों को पंजीकृत नहीं कराने वाले लोगों को सुप्रीम कोर्ट ने पंजीकरण की अनुमति दी.

  • राजस्थान : SC ने कपिल सिब्बल से पूछा- कल विधानसभा सत्र में अविश्वास प्रस्ताव का एजेंडा है?

    राजस्थान : SC ने कपिल सिब्बल से पूछा- कल विधानसभा सत्र में अविश्वास प्रस्ताव का एजेंडा है?

    सिब्बल ने अदालत को बताया कि सदन के संबंध में अभी तक कोई एजेंडी जारी नहीं किया गया है. सुप्रीम कोर्ट ने सिब्बल को कहा कि वो स्पीकर कार्यालय से संपर्क कर बताएं. राजस्थान में बसपा (BSP MLA Rajasthan) के 6 विधायकों  के कांग्रेस में विलय को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई हो रही थी.

  • SC ने प्रशांत भूषण, एन राम और शौरी को अवमानना कानून पर याचिका वापस लेने की दी इजाजत

    SC ने प्रशांत भूषण, एन राम और शौरी को अवमानना कानून पर याचिका वापस लेने की दी इजाजत

    याचिकाकर्ताओं की ओर से राजीव धवन ने कहा कि ये मामला महत्वपूर्ण है लेकिन अदालत के पास मामले लंबित हैं इसलिए ये उसमें उलझ सकता है. याचिकाकर्ताओं का कहना था कि अधिनियम असंवैधानिक है और संविधान की मूल संरचना के खिलाफ है. यह संविधान द्वारा प्रदत्त बोलने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और समानता की स्वतंत्रता का उल्लंघन करता है.

  • सुशांत सिंह राजपूत केस: बिहार सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में बताया, क्यों पटना में दर्ज की गई FIR

    सुशांत सिंह राजपूत केस: बिहार सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में बताया, क्यों पटना में दर्ज की गई FIR

    सुशांत सिंह राजपूत मामले में गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में बिहार सरकार और रिया चक्रवर्ती की ओर से लिखित दलीलें दाखिल की गई हैं. शीर्ष अदालत की ओर से दोनों पक्षों को गुरुवार तक लिखित दलील दाखिल कराने को कहा था. बिहार सरकार ने अपनी लिखित दलील में कहा है कि मामले में केवल उसी ने FIR दर्ज की है और जांच सीबीआई को सौंप दी गई है, इसलिए रिया की ट्रांसफर याचिका निष्प्रभावी है

  • राजस्थान कांग्रेस के लिए बड़ा दिन, MLA बैठक के बीच BSP MLAs की याचिका पर कोर्ट में सुनवाई - 10 बड़ी बातें

    राजस्थान कांग्रेस के लिए बड़ा दिन, MLA बैठक के बीच BSP MLAs की याचिका पर कोर्ट में सुनवाई - 10 बड़ी बातें

    राजस्थान कांग्रेस (Rajasthan Congress) के लिए गुरुवार का दिन काफी बड़ा है. महीने भर चली सियासी उठापटक के बाद मामला शांत हो गया है और शुक्रवार को कांग्रेस-बीजेपी दोनों विधायकों की बैठक कर रहे हैं. शुक्रवार से राजस्थान विधानसभा सत्र की शुरुआत हो रही है, ऐसे में अशोक गहलोत को विश्वास मत पेश करना पड़ सकता है. इसके अलावा गहलोत की चिंता में सुप्रीम कोर्ट और राजस्थान हाईकोर्ट में आज होने वाली एक सुनवाई भी शामिल होगी. सुप्रीम कोर्ट और राजस्थान हाईकोर्ट में आज कांग्रेस में बीएसपी विधायकों के विलय पर (BSP MLAs merger in congress) सुनवाई होनी है. इस मामले इस विलय को अवैध घोषित किए जाने की मांग वाली याचिका डाली गई है. अगर आज फैसला आता है और गहलोत को अपने समर्थन के छह विधायकों से हाथ धोना पड़ सकता है.

  • सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले की जांच को लेकर सुप्रीम कोर्ट का फैसला सुरक्षित

    सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले की जांच को लेकर सुप्रीम कोर्ट का फैसला सुरक्षित

    सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत के मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने फैसला सुरक्षित रखा है. सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार तक सभी पक्षों से लिखित दलीलें  दाखिल करने को कहा है. सुप्रीम कोर्ट तय करेगा कि जांच को मुंबई ट्रांसफर किया जाए या नहीं? सुप्रीम कोर्ट ये भी तय करेगा कि मामले की जांच सीबीआई करेगी या मुंबई पुलिस? मामले में सुप्रीम कोर्ट में करीब तीन घंटे सुनवाई चली. सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में केंद्र सरकार ने सीबीआई (CBI) जांच की जरूरत बताई. केंद्र सरकार ने महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) के सुप्रीम कोर्ट में दायर जवाब पर सवाल उठाया. उसने कहा कि मुंबई पुलिस ने अब तक FIR दर्ज क्यों नहीं की?

  • डॉ. कफील खान की मां की याचिका पर सुनवाई जल्द पूरी करे हाई कोर्ट, सुप्रीम कोर्ट ने दिया निर्देश

    डॉ. कफील खान की मां की याचिका पर सुनवाई जल्द पूरी करे हाई कोर्ट, सुप्रीम कोर्ट ने दिया निर्देश

    भड़काऊ भाषण देने के आरोप में गिरफ्तार गोरखपुर के डाॅ. कफील खान को रासुका (NSA) के तहत हिरासत में लेने के खिलाफ याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाईकोर्ट को 15 दिनों में कफील की मां की याचिका का निस्तारण करने को कहा है. 

  • विकास दुबे एनकाउंटर केस: न्‍यायिक आयोग को भंग करने की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा

    विकास दुबे एनकाउंटर केस: न्‍यायिक आयोग को भंग करने की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा

    वकील ने न्यायमूर्ति बीएस चौहान के पारिवारिक कनेक्शन पर मीडिया में आर्टिकल को दिखाया. इस पर CJI ने कहा कि हम एक समाचार पत्र के के आधार पर इस न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश पर आकांक्षाएं नहीं रखेंगे. क्या कोई रिश्तेदार घटना या जांच से जुड़ा है? वह निष्पक्ष क्यों नहीं हो सकते ?

  • बसपा MLAs का कांग्रेस में विलय का मामला: SC ने कहा- हाईकोर्ट आदेश नहीं देगा तो हम देंगे

    बसपा MLAs का कांग्रेस में विलय का मामला: SC ने कहा- हाईकोर्ट आदेश नहीं देगा तो हम देंगे

    राजस्थान में सियासी उठापटक के बीच बहुजन समाज पार्टी विधायकों के मामले में मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई है. बीएसपी विधायकों के कांग्रेस में विलय के मामले में हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने बोला कि अभी इसपर राजस्थान हाईकोर्ट में सुनवाई होनी है, तो उसे हो जाने दिया जाए.

  • बेटियों के पैतृक संपत्ति पर अधिकार मामले में सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, कहा 'एक बार बेटी हमेशा..'

    बेटियों के पैतृक संपत्ति पर अधिकार मामले में सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, कहा 'एक बार बेटी हमेशा..'

    सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि 9 सितंबर 2005 संशोधन के बाद बेटी का भी संपत्ति पर हिस्सा होगा, भले ही संशोधन के समय पिता जीवित था या नहीं. जस्टिस मिश्रा की पीठ ने कानून तय करते हुए कहा,  "एक बेटी जीवन भर के लिए होती है.एक बार बेटी, हमेशा के लिए बेटी (once a daughter, always a daughter).

  • ...जब ज़मानत अर्ज़ी पर सुनवाई के दौरान बोले CJI - आज भगवान कृष्ण जेल में जन्मे थे और आप बाहर...

    ...जब ज़मानत अर्ज़ी पर सुनवाई के दौरान बोले CJI - आज भगवान कृष्ण जेल में जन्मे थे और आप बाहर...

    चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया बोबड़े ने कहा कि आज जन्माष्टमी है और आज के ही दिन भगवान कृष्ण जेल में जन्मे थे और आप बाहर निकलना चाह रहे हैं. याचिका कर्ता के वकील बोले जी माई लॉर्ड. CJI बोले ठीक है. आपने धर्म को अन्य चीज़ों से नहीं जोड़ा है. इसके बाद CJI जस्टिस बोबडे ने 25 हजार रुपए के बॉन्ड पर जमानत देने पर अपनी मुहर लगा दी है.  

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com