NDTV Khabar

Sushma swaraj


'Sushma swaraj' - 881 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पहली पुण्यतिथि पर नेताओं ने किया सुषमा स्वराज को याद, दी श्रद्धांजलि

    पहली पुण्यतिथि पर नेताओं ने किया सुषमा स्वराज को याद, दी श्रद्धांजलि

    पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की पहली पुण्यतिथि पर बृहस्पतिवार को वरिष्ठ नेताओं व कई केंद्रीय मंत्रियों ने उन्हें प्रखर वक्ता और करूणामयी इंसान के रूप में तथा भारतीय कूटनीति में उनके अपूर्व योगदान को याद किया और अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल में विदेश मंत्री के रूप में उन्होंने अमिट छाप छोड़ी. सोशल मीडिया के जरिए प्रवासी भारतीयों को संकट के समय मदद पहुंचाने में उन्होंने सहानुभूति और मानवीय दृष्टिकोण का अनुपम उदाहरण पेश किया था.

  • रक्षाबंधन पर उपराष्ट्रपति ने सुषमा स्वराज को किया याद, कहा- प्यारी बहन सुषमा, आज आपकी याद आ रही है

    रक्षाबंधन पर उपराष्ट्रपति ने सुषमा स्वराज को किया याद, कहा- प्यारी बहन सुषमा, आज आपकी याद आ रही है

    रक्षाबंधन के मौके पर उपराष्ट्रपति ने पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज को याद किया है. उन्होने इस खूबसूरत तस्वीर के साथ एक बहुत ही भावुक संदेश भी लिखा है. उपराष्ट्रपति ने अपने इस मैसेज लिखा है, 'प्यारी बहन सुषमा, आज आपकी बहुत याद आ रही है.'

  • मनीषा कोइराला ने नेपाल को किया सपोर्ट तो सुषमा स्वराज के पति ने बताई पूरी कहानी, बोले- 'बेटा मैं आपसे...'

    मनीषा कोइराला ने नेपाल को किया सपोर्ट तो सुषमा स्वराज के पति ने बताई पूरी कहानी, बोले- 'बेटा मैं आपसे...'

    नेपाल (Nepal) द्वारा अपने नये राजनीतिक नक्शे में लिपुलेख, लिम्पियाधुरा और कालापाली को अपने क्षेत्र में प्रदर्शित किये जाने पर भारत ने निंदा की. एक्ट्रेस मनीषा कोइराला ने नेपाल को सपोर्ट किया. जवाब में सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) के पति स्वराज कौशल (Swaraj Kaushal) ने मनीषा कोइराला (Manisha Koirala) के लिए एक के बाद एक 11 ट्वीट किए. 

  • Mother's Day पर सुषमा स्वराज की बेटी ने शेयर की पुरानी तस्वीर, लिखा- ''मैं आपको हर सांस के साथ याद करती हूं''

    Mother's Day पर सुषमा स्वराज की बेटी ने शेयर की पुरानी तस्वीर, लिखा- ''मैं आपको हर सांस के साथ याद करती हूं''

    सुषमा स्वराज की मौत 67 साल की उम्र में अगस्त 2019 में हुई थी. वह भारतीय जनता पार्टी की दिग्गज लीडर थीं और अचानक हुए उनके निधन ने सबको चौंका दिया था.

  • पूर्व मंत्रियों अरुण जेटली, सुषमा स्वराज और जॉर्ज फर्नांडीज को पद्म विभूषण से किया गया सम्मानित

    पूर्व मंत्रियों अरुण जेटली, सुषमा स्वराज और जॉर्ज फर्नांडीज को पद्म विभूषण से किया गया सम्मानित

    सरकार ने इस साल के पद्म पुरस्‍कारों की घोषणा कर दी है. बीजेपी नेताओं सुषमा स्‍वराज और अरुण जेटली को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्‍मानित किया गया है. बॉक्‍सर मैरीकॉम, पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस और गायक छन्‍नूलाल मिश्रा को भी पद्म विभूषण से सम्‍मानित किया गया है.

  • सुषमा स्वराज के नाम पर रखा जाएगा अम्बाला सिटी बस अड्डे का नाम

    सुषमा स्वराज के नाम पर रखा जाएगा अम्बाला सिटी बस अड्डे का नाम

    हरियाणा सरकार ने अंबाला नगर बस अड्डे का नाम बदलकर पूर्व केंद्रीय मंत्री और दिवंगत भाजपा नेता सुषमा स्वराज के नाम पर रखने का निर्णय लिया है.

  • सुषमा स्वराज की राह पर विदेश मंत्री एस जयशंकर, मदद के लिए आया Tweet तो दिया यह जवाब

    सुषमा स्वराज की राह पर विदेश मंत्री एस जयशंकर, मदद के लिए आया Tweet तो दिया यह जवाब

    विदेशों में फंसे भारतीयों की सोशल मीडिया के जरिये मदद करने की विदेश मंत्रालय की परंपरा को जारी रखते हुए कुवैत स्थित भारतीय दूतावास वहां फंसी एक भारतीय महिला को वापस लाने के लिए काम कर रहा है.

  • दिवंगत पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की 'आखिरी इच्छा' को बेटी ने कुछ इस तरह किया पूरा

    दिवंगत पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की 'आखिरी इच्छा' को बेटी ने कुछ इस तरह किया पूरा

    दिवंगत पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज ने अपनी मां की आखिरी इच्छा को पूरा किया है. दरअसल हॉस्पिटल जाने से पहले सुषमा स्वराज की सीनियर वकील हरीश साल्वे से बात हुई थी और सुषमा चाहती थीं कि साल्वे कुलभूषण जाधव केस में इंटरनेशनल कोर्ट में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए अपनी एक रुपये की फीस लेने के लिए यहां आएं. शुक्रवार को सुषमा स्वराज की बेटी ने अपनी मां की इस इच्छा को पूरा किया.

  • जब मनमोहन ने सुषमा की तरफ देखकर कहा था, माना कि तेरी दीद (नजर) के काबिल नहीं हूं मैं... देखें Video

    जब मनमोहन ने सुषमा की तरफ देखकर कहा था,  माना कि तेरी दीद (नजर) के काबिल नहीं हूं मैं... देखें Video

    पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह का आज यानी 26 सितंबर को जन्मदिन है. 10 साल तक प्रधानमंत्री डॉ. सिंह के बारे में कहा जाता था कि ऐसा देश को एक ऐसा प्रधानमंत्री मिला है जो कुछ बोलते ही नही हैं. कई बार उनकी चुप्पी देश में बेचैनी बन जाती है. लेकिन ऐसा भी नहीं था कि वह कुछ बोलते नहीं थे वह भाषण देने के बजाए हमेशा संयमित जवाब देते थे. लेकिन यूपीए-1 और यूपीए-2 के दौरान हालांकि हमेशा बड़े मुद्दों पर बोलने के लिए उस समय कई केंद्रीय मंत्री रहे डॉ. प्रणब मुखर्जी या फिर पी. चिदंबरम मोर्चा संभालते थे.

  • श्रद्धांजलि सभा में बोलीं सांसद प्रज्ञा ठाकुर- BJP को नुकसान पहुंचाने के लिए 'मारक शक्ति' का इस्तेमाल कर रहा है विपक्ष

    श्रद्धांजलि सभा में बोलीं सांसद प्रज्ञा ठाकुर- BJP को नुकसान पहुंचाने के लिए 'मारक शक्ति' का इस्तेमाल कर रहा है विपक्ष

    ठाकुर ने साथ ही बताया कि बाबा ने कहा कि यह भाजपा के कर्मठ, योग्य और ऐसे लोग जो पार्टी को संभालते हैं, उन पर असर करेगा. उनको यह हानि पहुंचा सकता है. आप निशा हैं, इसलिए ध्यान रखिएगा. उन महाराज की बात मैंने इतनी भीड़ में चलते-चलते सुना और भूल गई. लेकिन आज यह देखती हूं कि वास्तव में हमारा शीर्ष नेतृत्व सुषमा जी, गौर जी, जेटली जी पीड़ा सहते हुए जा रहे हैं. यह देखकर मन में आया कि कहीं ये सच तो नहीं है. सच यह है कि हमारे बीच से हमारा नेतृत्व लगातार जा रहा है. भले आप विश्वास करे या ना करें, पर सच यही है और ये ही हो रहा है.

  • 18 दिन में बीजेपी ने खो दिए दो बड़े नेता : विपक्ष हमेशा याद करेगा सुषमा स्वराज और अरुण जेटली को

    18 दिन में बीजेपी ने खो दिए दो बड़े नेता : विपक्ष हमेशा याद करेगा सुषमा स्वराज और अरुण जेटली को

    एक ही महीने के अंदर बीजेपी ने दो बड़े नेताओं को खो दिया है.  6 अगस्त की शाम पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन से बीजेपी अभी उबर भी नहीं आई थी कि 24 अगस्त को पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का निधन हो गया है. बीजेपी आज भले ही सत्ता के शिखर पहुंच गई हो लेकिन बीजेपी के इन दो नेताओं ने पार्टी को उस समय संभाला था जब 2009 में लोकसभा चुनाव में हार के बाद कार्यकर्ताओं में निराशा थी.

  • जब सुषमा स्वराज ने पीएम मोदी को सिखाया 'पहला सबक', बोलीं- 'ऐसा नहीं होता है भाई...'

    जब सुषमा स्वराज ने पीएम मोदी को सिखाया 'पहला सबक', बोलीं- 'ऐसा नहीं होता है भाई...'

    मोदी ने एक श्रद्धांजलि सभा में कहा कि उन्होंने (स्वराज) उनसे संयुक्त राष्ट्र में अपना पहला भाषण पहले से तैयार मूलपाठ (टेक्स्ट) से देने का अनुरोध किया था. प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने उनसे बहुत कुछ सीखा था और पहली बार प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने पहले भाषण के बारे में उनसे बात की थी.

  • "मेरे और मेरे परिवार के लिए सुषमा स्वराज हमेशा देवी रहेंगी..."

    केंद्रीय विदेशमंत्री के रूप में दुनियाभर में पहचान बनाने वाली सुषमा स्वराज का मध्य प्रदेश और अपने संसदीय क्षेत्र विदिशा से गहरा नाता रहा है, लेकिन भोपाल का एक परिवार तो उन्हें कभी भूल ही नहीं सकता, क्योंकि वह सुषमा ही थीं, जिन्होंने उनके जन्मजात हृदय रोग से पीड़ित नवजात पुत्र की जान बचाई थी.

  • सुषमा स्वराज के निधन पर US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी ने यूं किया उन्हें याद, कहा- उन्हें जानना सम्मान की बात

    सुषमा स्वराज के निधन पर US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी ने यूं किया उन्हें याद, कहा- उन्हें जानना सम्मान की बात

    इवांका ट्रंप ने बुधवार दोपहर ट्वीट किया, ‘पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के देहांत से भारत ने एक स्नेही और समर्पित नेता तथा जनसेवक खो दिया.’ उन्होंने कहा, ‘सुषमा स्वराज भारत और दुनियाभर में महिलाओं के लिए चैंपियन थीं और उन्हें जानना सम्मान की बात है.’ इवांका ट्रंप ने महिलाओं समेत कई मुद्दों को लेकर स्वराज से मुलाकात की थीं.

  • सुषमा स्वराज बीजेपी की ही रहीं, कभी केंद्र में, तो कभी हाशिये पर

    सुषमा स्वराज बीजेपी की ही रहीं, कभी केंद्र में, तो कभी हाशिये पर

    राजनीति की दुनिया की रिश्तेदारियां लुभाती भी हैं और दुखाती भी हैं. उसकी कशिश को समझना मुश्किल है. पक्ष और विपक्ष का बंटवारा इतना गहरा होता है कि अक्सर इस तरफ के लोग उस तरफ के नेता में अपना अक्स खोजते हैं. लगता है कि वहां भी कोई उनके जैसा हो. यह कमी आप तब और महसूस करते हैं जब राजनीतिक विरोध दुश्मनी का रूप लेने के दौर में पहुंच जाए. सुषमा स्वराज को आज उस तरफ के लोग भी मिस कर रहे हैं. उनके निधन पर आ रही प्रतिक्रियाओं में यह बात अक्सर उभरकर आ रही है कि वे पुराने स्कूल की नेता थीं. नए स्कूल के साथ चलती हुई सुषमा स्वराज पुराने स्कूल वाली नेता क्यों किसी को लग रही थीं. वो अपने पीछे बहुत गहरा सवाल छोड़ गईं हैं.

  • सुषमा स्वराज और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के बीच शेरो-शायरी का वो दौर, जिंदगी और मौत के...देखें- VIDEO

    सुषमा स्वराज और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के बीच शेरो-शायरी का वो दौर, जिंदगी और मौत के...देखें- VIDEO

    पंद्रहवीं लोकसभा में ही एक बहस के दौरान सिंह ने भाजपा पर निशाना साधते हुए मिर्जा गालिब का मशहूर शेर पढ़ा, ‘हम को उनसे वफा की है उम्मीद, जो नहीं जानते वफा क्या है.’ इसके जवाब में सुषमा स्वराज ने कहा कि अगर शेर का जवाब दूसरे शेर से नहीं दिया जाए तो ऋण बाकी रह जाएगा.

  • सुषमा स्वराज के होने के मायने

    सुषमा स्वराज के होने के मायने

    सुषमा स्वराज इस देश के लाखों- बल्कि करोड़ों- लोगों की प्रिय नेता रहीं. वे शायद हाल के वर्षों की सबसे अच्छी वक्ता भी थीं. उनकी वक्तृता शैली अपनी सहजता और शुद्धता में वाजपेयी की ठहराव भरी नाटकीयता को मात करती थी और उसमें नरेंद्र मोदी की शैली वाली सत्ता की हनक नहीं थी. वे सरल और सहज थीं- हालांकि सरलता और सहजता की भी अपनी जटिलताएं और वक्रताएं होती हैं- इस बात को बहुत सारे दूसरे लोगों की तरह वो प्रमाणित करती थीं.

  • पति स्वराज कौशल और बेटी बांसुरी ने नम आंखों से कुछ ऐसे दी सुषमा स्वराज को अंतिम विदाई

    पति स्वराज कौशल और बेटी बांसुरी ने नम आंखों से कुछ ऐसे दी सुषमा स्वराज को अंतिम विदाई

    लोधी रोड स्थित शवदाह गृह में बीजेपी की वरिष्ठ नेता का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया.  इस दौरान सुषमा स्वराज के पति स्वराज कौशल और बेटी बांसुरी की आंखें नम थीं. उन्होंने सैैल्यूट देकर सुषमा स्वराज को अंतिम विदाई दी. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com