NDTV Khabar

Teachers Day 2019


'Teachers Day 2019' - 24 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • World Teachers' Day 2019: जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व शिक्षक दिवस

    World Teachers' Day 2019: जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व शिक्षक दिवस

    अंतर्राष्ट्रीय टीचर्स डे (International Teachers Day) हर साल 5 अक्टूबर को मनाया जाता है. विश्व शिक्षक दिवस 2019 की थीम (World Teachers Day Theme)  ‘युवा शिक्षक : शिक्षा क्षेत्र का भविष्य’ (“Young Teachers: The Future of the Profession”) रखी गई है. शिक्षक दिवस दुनिया भर के देशों में अलग अलग दिन मनाया जाता है. लेकिन यूनेस्को की सिफारिशों के बाद संयुक्त राष्ट्र ने 1994 में एक बिल पारित करके 5 अक्टूबर विश्व शिक्षक दिवस के रुप में मनाने की घोषणा की.

  • Teachers' Day : शिक्षक हैं या सुपरमैन! तीन क्लास, 18 पीरियड; पढ़ाने के साथ दफ्तर संभालने वाला एक टीचर

    Teachers' Day : शिक्षक हैं या सुपरमैन! तीन क्लास, 18 पीरियड; पढ़ाने के साथ दफ्तर संभालने वाला एक टीचर

    शिक्षक दिवस (Teachers' Day) पर कई शिक्षक सम्मानित हो रहे हैं, लेकिन कई शिक्षक ऐसे भी हैं जो बगैर सम्मान सुपरमैन हैं.. चौंकिए मत, यह हकीकत है, देश के नक्सल प्रभावित इलाकों की. छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग के कांकेर में ऐसे कई स्कूल हैं जहां शिक्षा व्यवस्था चौंकाने वाली है. कोयलीबेड़ा में तो 82 सरकारी स्कूल ऐसे हैं, जहां पढ़ने वाले कक्षा पहली से पांचवी तक के हजारों बच्चे आज भी एक-एक शिक्षक के भरोसे बैठे हैं.

  • Teachers' Day: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शिक्षक दिवस पर 46 शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार से किया सम्मानित

    Teachers' Day: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शिक्षक दिवस पर 46 शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार से किया सम्मानित

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को शिक्षक दिवस (Teachers' Day) के अवसर पर विज्ञान भवन में 46 शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार (National Teachers Award) से सम्मानित किया. पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम, राजस्थान और झारखंड के शिक्षकों को उनके नवाचार और कक्षाओं को रुचिकर बनाने के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

  • Teachers' Day के दिन बिहार में अपनी मागों को लेकर सड़क पर उतरे शिक्षक

    Teachers' Day के दिन बिहार में अपनी मागों को लेकर सड़क पर उतरे शिक्षक

    बिहार के हजारों शिक्षक गुरुवार को 'शिक्षक दिवस' के दिन अपनी मांगों को लेकर सड़कों पर उतरे. उन्होंने सरकार के विरोध में नारे लगाए और 'समान काम-समान वेतन' की मांग को लेकर आवाज बुलंद की. पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, राज्यभर के नियोजित शिक्षक गुरुवार को पटना पहुंचे और गर्दनीबाग धरनास्थल पर पहुंचकर विरोध जताया. हालांकि पटना के संजय गांधी स्टेडियम (गर्दनीबाग) को भी प्रशासन ने सील कर दिया है. इधर, शिक्षक सड़क पर उतरकर सरकार के विरोध में नारे लगा रहे हैं. 

  • Teachers' Day 2019: राष्ट्रपति, पीएम मोदी और इन शख्सियतों ने दी शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं

    Teachers' Day 2019: राष्ट्रपति, पीएम मोदी और इन शख्सियतों ने दी शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं

    शिक्षक दिवस (Teachers' Day 2019) देश भर में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जा रहा है. शिक्षक दिवस (Teachers Day) हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है. इस दिन भारत के पूर्ष राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Sarvepalli Radhakrishnan) की जयंती होती है. शिक्षक दिवस के मौके पर स्कूलों में तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. शिक्षक दिवस के मौके पर देश के राष्ट्रपति से लेकर प्रधानमंत्री तक ने देश भर के शिक्षकों को शुभकामनाएं दी हैं. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) ने ट्वीट कर लिखा- ''शिक्षक दिवस पर मैं डॉ. एस. राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और देश के सभी शिक्षकों को शुभकामनाएं देता हूं. वे हमारे युवाओं को मूल्यों और आदर्शों के साथ ज्ञान प्राप्त करने और सपने देखने के लिए प्रेरित करते हैं. वे राष्ट्र निर्माण की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं.''

  • Teachers Day के पॉपुलर स्टेटस, फेसबुक और वाट्सऐप पर लगाकर अपने शिक्षक को दें टीचर्स डे की बधाई

    Teachers Day के पॉपुलर स्टेटस, फेसबुक और वाट्सऐप पर लगाकर अपने शिक्षक को दें टीचर्स डे की बधाई

    Teachers' Day 2019: आज 5 सितंबर को पूरे भारत में टीचर्स डे (Teachers' Day) मनाया जा रहा है. इस दिन सभी स्कूलों में सीनियर्स बच्चे अपने टीचरों (Happy Teachers Day) की तरह तैयार होकर क्लास को संभाल रहे हैं. कोई टीचरों के लिए फूल लेकर आया है तो कोई गिफ्ट्स देकर उन्हें स्पेशल महसूस करा रहा है.

  • Teachers' Day 2019: जब एकलव्य ने गुरू दक्षिणा में काटकर दिया था अपना अंगूठा

    Teachers' Day 2019: जब एकलव्य ने गुरू दक्षिणा में काटकर दिया था अपना अंगूठा

    Teachers' Day 2019: आज शिक्षक दिवस है. शिक्षक दिवस (Teachers' Day) पूरे देश में बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Dr Sarvepalli Radhakrishnan) की जयंती के मौके पर हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. शिक्षकों का हमारे जीवन में विशेष महत्व है. वे हमें जीवन में आने वाली हर एक बाधा का सामना करने के लिए तैयार करते हैं. प्राचीन काल में भी शिक्षकों (Teachers) का विशेष स्थान था. शिक्षक और गुरू उस समय कितने महत्वपूर्ण थे इस बात का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि एकलव्य (Eklavya) ने गुरू दक्षिणा में गुरू द्रोण को अपना अंगूठा काटकर दिया था. प्राचीन काल में विद्यार्थियों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए अपने गुरु के पास आश्रम में रहना पड़ता था.  उस समय ब्राह्मणों और क्षत्रियों के अलावा किसी को भी शिक्षा नहीं दी जाती थी. जब श्रृंगवेरपुर में निषादराज हिरण्यधनु की रानी सुलेखा ने एक पुत्र को जन्म दिया जिसका नाम "अभिद्युम्न" रखा गया. बचपन में वह "अभय" के नाम से जाना जाता था. बचपन में जब "अभय" शिक्षा के लिए अपने कुल के गुरुकुल में गया तो अस्त्र शस्त्र विद्या में बालक की लगन और एकनिष्ठता को देखते हुए गुरू ने बालक को "एकलव्य" (Eklavya) नाम से संबोधित किया.

  • Teachers' Day: गूगल ने शिक्षक दिवस पर डूडल बनाकर किया शिक्षकों का सम्मान, दिया यह संदेश

    Teachers' Day: गूगल ने शिक्षक दिवस पर डूडल बनाकर किया शिक्षकों का सम्मान, दिया यह संदेश

    Teachers' Day Google Doodle: टीचर्स डे के गूगल डूडल में एक लाल रंग के ऑक्टोपस को क्लास लेते दिखाया गया है। यह क्लास पानी के भीतर लगी है जहां मछलियां विधार्थी बनी हैं।

  • Happy Teachers' Day: शिक्षक दिवस पर बॉलीवुड के कुछ ऐसे बेहतरीन गाने, जो करते हैं इंस्पायर

    Happy Teachers' Day: शिक्षक दिवस पर बॉलीवुड के कुछ ऐसे बेहतरीन गाने, जो करते हैं इंस्पायर

    Teachers' Day 2019: भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के मौके पर हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस  (Teachers' Day) मनाया जाता है. सुनिए बॉलीवुड के ये बेहतरीन गाने

  • Teachers' Day 2019: जब शाकाहारी सर्वपल्ली राधाकृष्णन की थाली में चीनी नेता ने डाल दिया नॉन-वेज और फिर...

    Teachers' Day 2019: जब शाकाहारी सर्वपल्ली राधाकृष्णन की थाली में चीनी नेता ने डाल दिया नॉन-वेज और फिर...

    Teacher's Day 2019: शिक्षक दिवस (Teachers' Day 2019) 5 सितंबर को मनाया जाता है. गूगल (Google) ने डूडल (Google Doodle) के जरिए सर्वपल्ली राधाकृष्णन का बर्थडे सेलीब्रेट कर रहा है. उनका जन्मदिन (5 September) भारत में शिक्षक दिवस (Teachers Day) के रूप में मनाया जाता है.

  • Teachers Day 2019 Recipe : टीचर्स डे पर अपने गुरु को दें यह स्पेशल गिफ्ट, शेयर करें यह मैसेज और Quotes

    Teachers Day 2019 Recipe : टीचर्स डे पर अपने गुरु को दें यह स्पेशल गिफ्ट, शेयर करें यह मैसेज और Quotes

    Teacher's Day 2019: सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर (5 September) 1888 को हुआ था. सर्वपल्ली दो बार देश के उपराष्ट्रपति रहे. आज डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन  (Dr Sarvepalli Radhakrishnan) की 132वीं जयंती है.

  • Teachers' Day पर Google ने बनाया डूडल, छिपा है एक खास संदेश

    Teachers' Day पर Google ने बनाया डूडल, छिपा है एक खास संदेश

    शिक्षक दिवस के मौके पर गूगल ने डूडल बनाकर एक खास संदेश देने की कोशिश की है. इस डूडल में एक ऑक्टोपस समुद्र के अंदर शिक्षक बनकर मछलियों को गणित और दूसरे हाथ से केमेस्ट्री पढ़ा रहा है साथ ही तीसरे हाथ कई मछलियों से उनकी आंसर शीट लेता हुआ दिखाई दे रहा है. इसमें संदेश देने की कोशिश की गई है कि एक शिक्षक की हमारे जीवन कई बहुआयामाी भूमिका होती है और कई चीजें सिखाते हैं. भारतीय परंपरा में वैसे भी शिक्षका दर्जा सबसे ऊपर रहा है. जब देश में गुरुकुल परंपरा लागू थी तो उस समय शिक्षक ही समाज को दिशा का देने का सबसे बड़ा काम करते थे. वह न सिर्फ लोगों को ज्ञानवान बनाते थे बल्कि राजनीतिक और समाजिक मामलों में भी नीतियां करते थे. आचार्य चाणक्य इसका सबसे उदाहरण हैं. चाणक्य ने ब्राह्मण होते हुए सभी वर्जनाओं को तोड़कर एक बालक के अंदर राजा बनाया था जो उस समय के जाति व्यवस्था के आधार पर निचले दर्जे से आता था. यही बालक आगे चलकर चंद्रगुप्त मौर्य के नाम से प्रतापी राजा बना. भारत के इतिहास में उसके वंश के कार्यकाल को मौर्य वंश के नाम से जाना जाता है. 

  • Teachers’ Day पर सनी देओल का आया सबक, बोले- डांस और बॉडी बना लेने से कोई एक्टर नहीं बन जाता

    Teachers’ Day पर सनी देओल का आया सबक, बोले- डांस और बॉडी बना लेने से कोई एक्टर नहीं बन जाता

    'घायल', 'दामिनी', 'गदर : एक प्रेमकथा', 'बॉर्डर', जैसी कई फिल्मों के जरिए अपने अभिनय कौशल से पूरे देश को प्रभावित करने वाले सनी ने आगे कहा, 'सिर्फ प्रतिभा होना ही काफी नहीं है, आपको एक इंसान के तौर पर भी मजबूत बनना पड़ेगा...'

  • Teachers' Day: धूल थे आसमां बन गये, आपकी शिक्षा से हम क्या से क्या बन गये...शिक्षक को इन पॉपुलर शायरी से दें टीचर्स डे की बधाई

    Teachers' Day: धूल थे आसमां बन गये, आपकी शिक्षा से हम क्या से क्या बन गये...शिक्षक को इन पॉपुलर शायरी से दें टीचर्स डे की बधाई

    शिक्षक दिवस (Teachers' Day) भारत में हर साल 5 सितंबर (5 September) को मनाया जाता है. 5 सितंबर,1888 को प्रथम उप-राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था. उन्हीं के सम्मान में शिक्षक दिवस (Happy Teachers Day) मनाया जाता है.

  • Teachers Day 2019: इस टीचर्स डे पर जानिए उन बॉलीवुड फिल्मों के बारे में, जिनसे मिली प्रेरणा

    Teachers Day 2019: इस टीचर्स डे पर जानिए उन बॉलीवुड फिल्मों के बारे में, जिनसे मिली प्रेरणा

    Teachers' Day 2019: हर साल 5 सितंबर को टीचर्स डेस (Teachers' Day) के रूप में मनाया जाता है. इस दिन भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Sarvepalli Radhakrishnan) का जन्म हुआ था. इस मौके पर जानिए बॉलीवुड की उन फिल्मों के बारे में जो देती हैं आपको सीख.

  • Sarvepalli Radhakrishnan: ये हैं डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के 10 अनमोल विचार

    Sarvepalli Radhakrishnan: ये हैं डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के 10 अनमोल विचार

    भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Sarvepalli Radhakrishnan) की जयंती के मौके पर हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस (Teachers Day)  मनाया जाता है. राधाकृष्णन भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद और महान दार्शनिक थे. डॉ राधाकृष्णन समूचे विश्व को एक विद्यालय मानते थे. उनका मानना था कि शिक्षा के द्वारा ही मानव मस्तिष्क का सदुपयोग किया जा सकता है.

  • Teachers' Day Quotes: एक किताब, एक कलम, एक बच्चा, और एक शिक्षक दुनिया को बदल सकते हैं, पढ़ें ऐसे ही दमदार विचार

    Teachers' Day Quotes: एक किताब, एक कलम, एक बच्चा, और एक शिक्षक दुनिया को बदल सकते हैं, पढ़ें ऐसे ही दमदार विचार

    शिक्षक दिवस (Teachers' Day) 5 सितंबर को पूरे देश में धूमधाम के साथ मनाया जाएगा. इस दिन देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Sarvepalli Radhakrishnan) का जन्मदिवस होता है. राधाकृष्णन के जन्मदिवस के मौक पर ही शिक्षक दिवस (Teachers' Day) मनाया जाता है.

  • Teachers' Day पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 46 शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार से करेंगे सम्मानित

    Teachers' Day पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 46 शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार से करेंगे सम्मानित

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) 5 सितंबर को शिक्षक दिवस (Teachers' Day) के अवसर पर उत्कृष्ट शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार (National Teacher Award 2019) से सम्मानित करेंगे. देश के 46 शिक्षकों (Teachers) ये पुरस्कार दिया जाएगा. राष्ट्रीय पुरस्कार हर साल विज्ञान भवन में दिया जाता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के विजेताओं के साथ बातचीत की.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com