'Teachers Day 2020 Quotes' - 7 न्यूज़ रिजल्ट्स
  • MP-Chhattisgarh | शनिवार सितम्बर 5, 2020 02:33 PM IST
    Teachers Day 2020: शिक्षक दिवस के मौके पर जहां पूरा देश अपने शिक्षकों को नमन कर रहा है तो वहीं छत्तीसगढ़ के विद्यामितान अनोखे तरीके से विरोध प्रदर्शन करके लोगों का ध्यान अरनी तरफ खींचने में कामयाब रहे हैं. विद्यामितान लोगों के घर घर जाकर भीख मांग रहे हैं. प्रदर्शन कर रहे विद्या मतानों ने गले में एक बैनर टांगा जिस पर कांग्रेस को उसके घोषणा पत्र की याद दिलाई जा रही है. बता दें कि कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में विद्यामितानों को नियमित करने का वादा किया था. 
  • Zara Hatke | शनिवार सितम्बर 5, 2020 02:13 PM IST
    अपना पूरा जीवन शिक्षा और देश के युवाओं को समर्पित करने वाले डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने कहा था, “अगर 5 सिंतबर को मेरे जन्मदिन की बजाय शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए, तो ये मेरे ज्यादा गौरवपूर्ण बात होगी.”
  • India | शनिवार सितम्बर 5, 2020 05:34 AM IST
    भारत के इतिहास में पांच सितंबर की तारीख का एक खास महत्व है. दरअसल यह देश के द्वितीय राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन है और उन्हीं के सम्मान में इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है. 5 सितम्बर 1888 को तमिलनाडु में जन्मे डॉ. राधाकृष्णन को भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद्, महान दार्शनिक और एक आस्थावान हिन्दू विचारक के तौर पर जाना जाता है. पूरे देश को अपनी विद्वता से अभिभूत करने वाले डॉ. राधाकृष्णन को भारत सरकार ने सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से अलंकृत किया था.
  • Career | शनिवार सितम्बर 5, 2020 09:28 AM IST
    Teachers Day 2020 Special: कोविड-19 महामारी के कारण स्कूल बंद होने की वजह से दिल्ली सरकार के स्कूलों के कई शिक्षक “कोरोना योद्धा” के तौर पर भी भूमिका निभा रहे हैं. वे ऐसे छात्रों का पता लगाने का भी काम कर रहे हैं, जिनसे संपर्क नहीं हो सका है. इसके अलावा वे फोन के जरिये उनके पड़ोसियों को वर्कशीट भेजने और पृथकवास केंद्रों पर लोगों की मदद भी कर रहे हैं. महामारी के इस समय में अपने प्रयासों और तय जिम्मेदारियों से आगे बढ़कर काम करने के लिये शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इन शिक्षकों की सराहना की.
  • Career | शनिवार सितम्बर 5, 2020 09:51 AM IST
    Teachers Day 2020 Quotes: शिक्षक दिवस (Teacher's Day) भारत में हर साल 5 सितंबर (5 September) को मनाया जाता है. 5 सितंबर,1888 को भारत के प्रथम उप-राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था. डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Sarvepalli Radhakrishnan) की जयंती को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है. शिक्षक दिवस का दिन पूरी तरह से शिक्षकों को समर्पित होता है. इस दिन लोग अपने शिक्षक, गुरु या टीचर्स के प्रति अपना प्यार और सम्मान व्यक्त करते हैं. उनको गिफ्ट्स देते हैं और उन्हें स्पेशल महसूस कराते हैं. इस दिन स्कूलों में तरह -तरह के कार्यक्रम होते हैं. स्कूलों में छात्र टीचर बनकर एक दिन के लिए उनकी भूमिका निभाते हैं. लेकिन इस साल कोरोनावायरस के चलते सभी स्कूल, कॉलेज और शैक्षिक संस्थान बंद रहेंगे. लेकिन आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है. हम आपको खास मैसेज बता रहे हैं, जिन्हें आप अपने शिक्षकों को भेजकर उन्हें शिक्षक दिवस की बधाई दे सकते हैं और उन्हें खास महसूस करा सकते हैं. 
  • Career | शनिवार सितम्बर 5, 2020 09:52 AM IST
    Teachers Day 2020: भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Sarvepalli Radhakrishnan) की जयंती के मौके पर हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस (Teachers Day)  मनाया जाता है. डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Sarvepalli Radhakrishnan) का जन्म 5 सितंबर 1888 को दक्षिण भारत के तिरुत्तनि स्थान में हुआ था. वे भारत के पूर्व राष्ट्रपति और पहले उप-राष्ट्रपति थे. उन्हें 1954 में भारत रत्न से नवाजा गया था. डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को 27 बार नोबेल पुरस्कार के लिए नामित किया था.  राधाकृष्णन भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद और महान दार्शनिक थे. डॉ राधाकृष्णन समूचे विश्व को एक विद्यालय मानते थे.
  • Career | शनिवार सितम्बर 5, 2020 09:53 AM IST
    Happy Teacher's Day 2020: शिक्षक दिवस (Teachers' Day) भारत में हर साल 5 सितंबर (5 September) को मनाया जाता है. शिक्षक दिवस के मौके पर स्कूलों में तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. कई स्कूलों में बच्चे इस दिन टीचर बनकर अपने शिक्षकों की भूमिका निभाते हैं. छात्र इस दिन अपने-अपने तरीके से शिक्षकों (Teachers) के प्रति अपना प्यार और सम्मान जाहिर करते हैं, क्योंकि शिक्षकों का छात्रों के जीवन में खास महत्व होता है और एक शिक्षक के बिना छात्र का जीवन अधूरा माना जाता है. हालांकि, इस बार कोरोनावायरस के चलते देशभर के स्कूल बंद ही रहेंगे, इसलिए इस बार स्कूलों में कार्यक्रम नहीं हो सकेंगे.  
और पढ़ें »
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com