NDTV Khabar

Teachers Protest


'Teachers Protest' - 19 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Teachers Day 2020 पर ये शिक्षक घर-घर जाकर मांग रहे हैं भीख, जानें क्या है मामला

    Teachers Day 2020 पर ये शिक्षक घर-घर जाकर मांग रहे हैं भीख, जानें क्या है मामला

    Teachers Day 2020: शिक्षक दिवस के मौके पर जहां पूरा देश अपने शिक्षकों को नमन कर रहा है तो वहीं छत्तीसगढ़ के विद्यामितान अनोखे तरीके से विरोध प्रदर्शन करके लोगों का ध्यान अरनी तरफ खींचने में कामयाब रहे हैं. विद्यामितान लोगों के घर घर जाकर भीख मांग रहे हैं. प्रदर्शन कर रहे विद्या मतानों ने गले में एक बैनर टांगा जिस पर कांग्रेस को उसके घोषणा पत्र की याद दिलाई जा रही है. बता दें कि कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में विद्यामितानों को नियमित करने का वादा किया था. 

  • मध्यप्रदेश में कोरोना ड्यूटी में लगे डॉक्टर नाराज, 333 रुपये रोज का वादा; धेला भी नहीं मिल रहा

    मध्यप्रदेश में कोरोना ड्यूटी में लगे डॉक्टर नाराज, 333 रुपये रोज का वादा; धेला भी नहीं मिल रहा

    MP Coronavirus: मध्यप्रदेश में कोरोना ड्यूटी में लगे ट्रेनी डॉक्टर (Doctors) गुस्से में हैं. वे चाहते हैं कि सरकार उनका वजीफा तो बढ़ाए ही, उसका वक्त पर भुगतान भी करे. उधर प्रदेश के खरगोन जिले में निजी स्कूलों के शिक्षक (Teachers) गुस्से में हैं. वे भी सड़क पर उतरे हैं. उनकी शिकायत है कि मानेदय नहीं मिल रहा है. सरकार के मुखिया और चार मंत्री फिलहाल अस्पताल में हैं, लेकिन आश्वासन मिला है कि मांगें सुनी जाएंगी.

  • अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मध्यप्रदेश में महिला अतिथि विद्वान ने कराया मुंडन

    अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मध्यप्रदेश में महिला अतिथि विद्वान ने कराया मुंडन

    अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस पर जहां सारा विश्व रविवार को महिलाओं का सम्मान कर रहा है. प्रत्येक क्षेत्र में महिलाओं के योगदान को पुरुस्कृत किया जा रहा है. वहीं मध्यप्रदेश में महिला अतिथि विद्वान मुंडन करवा रही हैं.

  • त्रिपुरा में बर्खास्तगी का सामना कर रहे सरकारी शिक्षकों ने किया प्रदर्शन

    त्रिपुरा में बर्खास्तगी का सामना कर रहे सरकारी शिक्षकों ने किया प्रदर्शन

    अदालत के एक निर्णय के बाद नौकरी से निकाले जाने का सामना कर रहे त्रिपुरा के 10,323 सरकारी शिक्षकों के एक तबके ने रविवार को यहां प्रदर्शन किया. शिक्षक निकाय के एक शिक्षक ने कहा कि नौकरियों की सुरक्षा को लेकर वैकल्पिक व्यवस्था की जाए, इस मांग करे साथ यह प्रदर्शन किया गया. 'अमरा 10,323' (हम 10,323) संगठन के संयोजक दलिया दास कहा, "मनोवैज्ञानिक आघात और बेचैनी के चलते अभी तक 50 शिक्षकों की मौत हो चुकी है."

  • CAA Protest: NIA ने IIT गुवाहाटी के टीचर से दोबारा की पूछताछ

    CAA Protest: NIA ने IIT गुवाहाटी के टीचर से दोबारा की पूछताछ

    सैकिया आईआईटी गुवाहाटी में इतिहास के प्राध्यापक हैं. NIA के एक अधिकारी ने सैकिया से पूछताछ किए जाने की पुष्टि की. सैकिया के वकील शांतनु बोरठाकुर ने कहा, 'सोमवार को सैकिया से चार घंटे तक पूछताछ की गई. NIA उनसे अखिल गोगोई के मामले में प्रत्यक्षदर्शी के रूप में पूछताछ कर रही है. उन्हें मंगलवार को पूर्वाह्न 11 बजे फिर से पेश होने को कहा गया है.'

  • JNU विवाद पर बोले रामविलास पासवान, छात्रों के साथ नहीं होगा भेदभाव

    JNU विवाद पर बोले रामविलास पासवान, छात्रों के साथ नहीं होगा भेदभाव

    केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उन्होंने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति समुदाय के हितों को लेकर मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक से बात की है और HRD मंत्री ने उन्हें विश्वास दिलाया है कि सभी मुद्दों को बातचीत से सुलझा लिया जाएगा. 

  • कमलनाथ सरकार की वादाखिलाफी से नाराज 'अतिथि विद्वान' धरने पर बैठे, देखें - VIDEO

    कमलनाथ सरकार की वादाखिलाफी से नाराज 'अतिथि विद्वान' धरने पर बैठे, देखें - VIDEO

    मध्यप्रदेश के सरकारी कॉलेजों में 15-20 सालों से पढ़ा रहे 'अतिथि विद्वान' नियमितीकरण की मांग पर कमलनाथ सरकार की वादाखिलाफी से नाराज होकर भोपाल में धरने पर बैठे हैं. इससे पहले वे मुख्यमंत्री के निर्वाचन क्षेत्र छिंदवाड़ा भी पहुंचे थे. पैदल रास्ता तय करते अब वे राजधानी में हैं. वे सरकार को याद दिला रहे हैं कि कांग्रेस ने अपने वचन-पत्र में अतिथि विद्वानों की नौकरी को लेकर वादा किया था.

  • DU में शिक्षकों ने रातभर किया वीसी का घेराव, एडहॉक की जगह गेस्ट टीचर बनाए जाने से हैं नाराज

    DU में शिक्षकों ने रातभर किया वीसी का घेराव, एडहॉक की जगह गेस्ट टीचर बनाए जाने से हैं नाराज

    प्रॉक्टर ने गुरुवार सुबह एक पत्र जारी करके शिक्षकों के धरने और वीसी ऑफिस पर कब्जा जमाने को गैर कानूनी बताया है.

  • शिक्षकों ने नई शिक्षा नीति के खिलाफ किया प्रदर्शन

    शिक्षकों ने नई शिक्षा नीति के खिलाफ किया प्रदर्शन

    राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न विश्वविद्यालयों के अध्यापकों ने गुरुवार को नयी शिक्षा नीति (New Education Policy) और अन्य मुद्दों के खिलाफ मंडी हाउस से जंतर मंतर तक विरोध प्रदर्शन किया.  प्रदर्शन में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के छात्रावास का बढ़ा हुआ शुल्क भी एक प्रमुख मुद्दा रहा. जेएनयू छात्र संघ (जेएनयूएसयू) की अध्यक्ष आईशी घोष ने प्रदर्शन में हिस्सा लिया.

  • BHU के संस्कृत संकाय में एक असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति पर बवाल, छात्र बैठे धरने पर

    BHU के संस्कृत संकाय में एक असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति पर बवाल, छात्र बैठे धरने पर

    बीएचयू के संस्कृत विद्या धर्म संकाय के छात्र गुरुवार को अपने ही एक टीचर की नियुक्ति के खिलाफ धरने पर बैठे. छात्रों की मांग थी कि उस नियुक्ति को निरस्त की जाए. मामला एक मुस्लिम के असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर नियुक्ति का है.

  • Teachers' Day के दिन बिहार में अपनी मागों को लेकर सड़क पर उतरे शिक्षक

    Teachers' Day के दिन बिहार में अपनी मागों को लेकर सड़क पर उतरे शिक्षक

    बिहार के हजारों शिक्षक गुरुवार को 'शिक्षक दिवस' के दिन अपनी मांगों को लेकर सड़कों पर उतरे. उन्होंने सरकार के विरोध में नारे लगाए और 'समान काम-समान वेतन' की मांग को लेकर आवाज बुलंद की. पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, राज्यभर के नियोजित शिक्षक गुरुवार को पटना पहुंचे और गर्दनीबाग धरनास्थल पर पहुंचकर विरोध जताया. हालांकि पटना के संजय गांधी स्टेडियम (गर्दनीबाग) को भी प्रशासन ने सील कर दिया है. इधर, शिक्षक सड़क पर उतरकर सरकार के विरोध में नारे लगा रहे हैं. 

  • बेहतर लाइब्रेरी और शिक्षकों की मांग को लेकर पिथौरागढ़ के छात्रों का अनोखा आंदोलन...

    बेहतर लाइब्रेरी और शिक्षकों की मांग को लेकर पिथौरागढ़ के छात्रों का अनोखा आंदोलन...

    कुछ दिन पहले दिल्ली के नज़फ़गढ़ से एक छात्र ने लिखा था कि उसके गांव में लाइब्रेरी नहीं है. लाइब्रेरी जाने के लिए उसे दिल्ली में ही 40 किलोमीटर का सफ़र करना पड़ता है. शायद वह पहला मौका था या पहला दर्शक था जिसने लाइब्रेरी के लिए हमें पत्र लिखा था. पिछले कुछ दिनों से उत्तराखंड के पिथौरागढ़ से छात्रों के मैसेज आ रहे थे कि वे लाइब्रेरी और किताबों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं. ऐसा कब सुना है आपने कि छात्र अपने कॉलेज की कबाड़ हो चुकी लाइब्रेरी को बेहतर करने के लिए आंदोलन कर रहे हों. ज़ाहिर है इस पर ध्यान जाना ही चाहिए.

  • देश में शिक्षा और शिक्षक की चिंता किसे है?

    देश में शिक्षा और शिक्षक की चिंता किसे है?

    जब भी ये लगता है कि लोगों को किसी बात से फर्क नहीं पड़ता है तभी कहीं से तस्वीर आ जाती है कि चंद लोग किसी ग़लत के विरोध में धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. अफसोस कि उनकी ये लड़ाई उन्हीं की बन कर रह जाती है. वैसे सबसे पहले तो उन्हीं की होनी चाहिए लेकिन सरकार और प्रशासन का बर्ताव ऐसे होता है जैसे किसी दूसरे देश के नागरिक हों.

  • भिक्षां देहि : दिल्ली की सड़कों पर भीख क्यों मांग रहे हैं संस्कृत शिक्षक

    भिक्षां देहि : दिल्ली की सड़कों पर भीख क्यों मांग रहे हैं संस्कृत शिक्षक

    संस्कृत भारत की प्राचीन भाषा है और इसलिए इसे आदर दिया जाता है लेकिन संस्कृत की शिक्षा देने वाले बदहाल हैं. आर्थिक तंगी के गुजर रहे संस्कृत शिक्षक कुछ दिनों से दिल्ली में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. गत 27 दिसंबर को इन शिक्षकों ने जंतर मंतर पर अपना प्रदर्शन शुरू किया और फिर जनकपुरी के संस्कृत संस्थान के सामने बैठ गए.

  • हमारे संस्कृत से जुड़े संस्थान किस हाल में हैं?

    हमारे संस्कृत से जुड़े संस्थान किस हाल में हैं?

    26 मई 2014 को जब प्रधानमंत्री मोदी ने हिन्दी में शपथ ली थी तब उनके साथ सुषमा स्वराज, उमा भारती और हर्षवर्धन ने संस्कृत में शपथ ली थी. सांसद के रूप में महेश गिरी, परवेज़ साहिब सिंह वर्मा, शांता कुमार, योगी आदित्यनाथ, महेश शर्मा, राजेंद्र अग्रवाल ने संस्कृत में शपथ ली. 2017 में स्मृति ईरानी राज्य सभा का सासंद बनी थीं तो शपथ संस्कृत में ली थीं. मेसेज गया कि संस्कृत के लिए अब कुछ होने वाला है.

  • शिक्षक दिवस पर जामिया में अध्यापकों और कर्मचारियों ने इस वजह से किया विरोध प्रदर्शन

    शिक्षक दिवस पर जामिया में अध्यापकों और कर्मचारियों ने इस वजह से किया विरोध प्रदर्शन

    शिक्षक दिवस पर जामिया में टीचर्स एसोसिएशन के बैनर तले अध्यापकों एवं अन्य कर्मचारियों ने विरोध-प्रदर्शन किया. केंद्र सरकार की नई पेंशन योजना के खिलाफ सभी ने काली पट्टी बांधकर गालिब स्टैचू के सामने अपनी बात रखी. फेडरेशन ऑफ सेंट्रल यूनिवर्सिटीज टीचर्स एसोसिएशन (FEDCUTA) ने आज देश भर के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में नई पेंशन स्कीम के खिलाफ प्रदर्शन का आह्वान किया था.

  • महाराष्ट्र : कांग्रेस के राज्यसभा सांसद विजय दर्डा के घर पर पथराव

    महाराष्ट्र : कांग्रेस के राज्यसभा सांसद विजय दर्डा के घर पर पथराव

    यवतमाल में आज प्रदर्शनकारियों ने सांसद विजय दर्डा के घर पर पथराव किया। पुलिस ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए लाठीचार्ज किया। यवतमाल में स्थित दर्डा के स्कूल में दो शिक्षकों द्वारा एक बच्ची का यौन शोषण करने का मामला सामने आने पर नाराज लोगों ने प्रदर्शन किया।

  • प्राइम टाइम इंट्रो : विश्वविद्यालय में शिक्षण से जुड़े नियमों का विरोध

    प्राइम टाइम इंट्रो : विश्वविद्यालय में शिक्षण से जुड़े नियमों का विरोध

    आख़िर दिल्ली विश्वविद्यालय के शिक्षक फिर से विद्रोही तेवर में क्यों नज़र आ रहे हैं? एफवाईयूपी की लंबी लड़ाई के बाद क्या ये लड़ाई भी लंबी होने जा रही है। ऐसा क्यों होता है कि जब शिक्षक संघर्ष पर उतरते हैं तो समाज मुंह मोड़ लेता है।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com