NDTV Khabar

Train 18


'Train 18' - 43 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • यूपी में 1300 से ज्यादा ट्रेनों में अब तक 18 लाख प्रवासी आए : अवनीश अवस्थी

    यूपी में 1300 से ज्यादा ट्रेनों में अब तक 18 लाख प्रवासी आए : अवनीश अवस्थी

    कोरोना वायरस के कारण जारी लॉकडाउन के बीच देश के विभिन्न राज्यों में फंसे उत्तर प्रदेश के करीब 18 लाख लोगों को 1337 श्रमिक ट्रेनों के माध्यम से प्रदेश में वापस लाया जा चुका है.

  • पाकिस्तान में रेलवे क्रॉसिंग पर बस की ट्रेन से टक्कर में 18 की मौत: रिपोर्ट

    पाकिस्तान में रेलवे क्रॉसिंग पर बस की ट्रेन से टक्कर में 18 की मौत: रिपोर्ट

    एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, दुर्घटना सुक्कुर जिले के रोहरी इलाके में घटी जब कराची से सरगोधा जा रही बस खुली मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग को पार कर रही थी और पाकिस्तान एक्सप्रेस ट्रेन की चपेट में आ गई. डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, सुक्कुर के आयुक्त शफीक अहमद महेसर ने कहा कि हादसे में अब तक 18 लोगों की मौत हो चुकी है. सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने इस घटना पर संज्ञान लिया और सुक्कुर के आयुक्त को बचाव दलों को क्षेत्र में भेजने का निर्देश दिया. 

  • Vande Bharat Train को शाह ने दिखाई हरी झंडी, 8 घंटे में दिल्ली से पहुंचाएगी कटरा, PM ने बताया 'नवरात्रि की भेंट'

    Vande Bharat Train को शाह ने दिखाई हरी झंडी, 8 घंटे में दिल्ली से पहुंचाएगी कटरा, PM ने बताया 'नवरात्रि की भेंट'

    ट्रेन संख्या 22439 नई दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सुबह छह बजे रवाना होगी और अपराह्न दो बजे कटरा पहुंच जाएगी. ट्रेन अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मू तवी में दो-दो मिनट रुकेगी. उसी दिन वापसी यात्रा पर ट्रेन संख्या 22440 कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस अपराह्न 3 बजे कटरा रेलवे स्टेशन से रवाना होगी और रात 11 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. ‘ट्रेन 18’ मंगलवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिन चलेगी.

  • रेलवे की करतूत, जिस वेंडर ने देश की सबसे तेज ट्रेन 'वंदे भारत' में परोसा था बासी खाना, फिर उसी को दे दिया ठेका

    रेलवे की करतूत, जिस वेंडर ने देश की सबसे तेज ट्रेन 'वंदे भारत' में परोसा था बासी खाना, फिर उसी को दे दिया ठेका

    भारतीय रेलवे की एक और करतूत सामने आई है. रेलवे ने देश की सबसे तेज रफ्तार ट्रेन वंदे भारत (Vande Bharat) में खाना सप्लाई करने का टेंडर फिर उसी वेंडर को दे दिया जिसने हाल ही में यात्रियों को बासी खाना परोसा था.

  • महाप्रबंधक के दौरे के एक दिन बाद ही ट्रेन हादसा, उत्तर मध्य रेलवे जोन सवालों के घेरे में 

    महाप्रबंधक के दौरे के एक दिन बाद ही ट्रेन हादसा, उत्तर मध्य रेलवे जोन सवालों के घेरे में 

    रेलवे दुर्घटनाओं के लिहाज से संवेदनशील उत्तर मध्य रेलवे जोन के महाप्रबंधक राजीव चौधरी 18 तारीख को कानपुर टुंडला मार्ग का रात को निरीक्षण करते हैं और बीस तारीख को पूर्वा एक्सप्रेस इस रुट पर डिरेल हो जाती है. एनडीटीवी को मिले दस्तावेज बताते हैं कि 18 अप्रैल रात 11.55 पर इलाहाबाद से महाप्रबंधक जी दौरे पर आते हैं और 48 घंटे के अंदर हादसा हो जाता है.

  • देश की सबसे तेज ट्रेन 'वंदेभारत' की राह में फिर रुकावट, अब 6 कोच की खिड़कियां हुईं डैमेज

    देश की सबसे तेज ट्रेन 'वंदेभारत' की राह में फिर रुकावट, अब 6 कोच की खिड़कियां हुईं डैमेज

    देश में निर्मित हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस पटरियों के साथ-साथ सुर्खियों में भी दौड़ती नजर आती है. ट्रेन के परिचालन के बाद से इस पर पत्थर फेंके जाने और गड़बड़ियों की जानकारी सामने आ रही हैं. शनिवार को भी ऐसा ही कुछ हुआ. एक छोटे से हादसे की वजह से यात्रियों और रेलकर्मचारियों के माथे पर पसीना आ गया. शनिवार शाम 7 बजकर 46 मिनट पर वंदे भारत एक्सप्रेस की ड्राइवर की विंड स्क्रिन और 7 कोचों की खिड़कियों के शीशों में दरारें आ गईं.

  • रेलवे ने T18 का प्रस्तावित किराया घटाया, टिकटों पर नहीं मिलेगी कोई छूट, जानिये कितना करना होगा खर्च

    रेलवे ने T18 का प्रस्तावित किराया घटाया, टिकटों पर नहीं मिलेगी कोई छूट, जानिये कितना करना होगा खर्च

    बहुप्रतीक्षित सेमी हाईस्पीड ट्रेन 18 (Train 18) चार दिन बाद, यानी 15 फरवरी को शुरू हो जाएगी. रेलवे ने दिल्ली से वाराणसी (Delhi-Varanasi) के बीच चलने वाली इस ट्रेन के किराये का एक दिन पहले ही खुलासा किया था. रेलवे ने मंगलवार को वंदे भारत एक्सप्रेस या T18 के प्रस्तावित किराए को घटाने की घोषणा की.

  • वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 18 के किराये का हुआ खुलासा, 15 फरवरी को होगी शुरू; जानिए- कहां का कितना किराया

    वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 18 के किराये का हुआ खुलासा, 15 फरवरी को होगी शुरू; जानिए- कहां का कितना किराया

    बहुप्रतीक्षित सेमी हाईस्पीड ट्रेन 18 (Train 18) चार दिन बाद, यानी 15 फरवरी को शुरू हो जाएगी. रेलवे ने दिल्ली से वाराणसी के बीच चलने वाली इस ट्रेन के किराये का खुलासा कर दिया है. इस ट्रेन में यात्रा करने के लिए यात्रियों को अपनी जेब थोड़ी ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी.

  • वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में लेना ही होगा खाना, खर्च करने पड़ेंगे इतने रुपये

    वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में लेना ही होगा खाना, खर्च करने पड़ेंगे इतने रुपये

    नई दिल्ली से वाराणसी के बीच शुरू होने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस या ट्रेन 18 में यात्रियों के लिए खाने-पीने का सामान उनके टिकट का हिस्सा होगा. यानी वह इसे विकल्प की तौर पर ‘चुन या हटा’ नहीं सकते हैं, जैसा कि शताब्दी, राजधानी और दुरंतो एक्सप्रेस में होता है.

  • रेलवे की नई लग्जरी ट्रेन 'टी-18' पर ट्रायल के दौरान बदमाशों ने फिर पथराव किया

    रेलवे की नई लग्जरी ट्रेन 'टी-18' पर ट्रायल के दौरान बदमाशों ने फिर पथराव किया

    रेलवे ने कहा कि घटना में कोई जख्मी नहीं हुआ और न ही किसी को गिरफ्तार किया जा सका है. यह घटना ट्रेन के शकूरबस्ती से रवाना होने के बाद हुई थी. ट्रेन को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचना था, जहां से ट्रेन इलाहाबाद (प्रयागराज) तक अपना अभ्यास परिचालन शुरू करती.

  • देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन का बदलेगा नाम, पीयूष गोयल ने किया ऐलान

    देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन का बदलेगा नाम, पीयूष गोयल ने किया ऐलान

    देश में ही विकसित नयी रेलगाड़ी- ‘ट्रेन-18’ सेट का नाम ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ होगा. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को यह घोषणा की. ट्रेन-18 में अलग से कोई इंजन नहीं है. इस रेलगाड़ी के एक सेट में 16 डिब्बे लगे हैं. यह पहले दिल्ली-वाराणसी के बीच चलेगी.

  • नई दिल्ली-वाराणसी रूट पर ट्रेन-18 जल्द, आठ घंटे में तय करेगी 755 KM की दूरी, शताब्दी से ज्यादा होगा किराया

    नई दिल्ली-वाराणसी रूट पर ट्रेन-18 जल्द, आठ घंटे में तय करेगी 755 KM की दूरी, शताब्दी से ज्यादा होगा किराया

    अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने ट्रेन के परिचालन का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा करवाने के मकसद से प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से संपर्क किया है. अधिकारियों के अनुसार, प्रधानमंत्री बजट पेश होने के बाद इस ट्रेन के परिचालन का शुभारंभ कर सकते हैं. पहली ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चलेगी. मालूम हो कि वाराणसी मोदी का संसदीय निर्वाचन क्षेत्र है. अधिकारियों ने बताया कि इंजन रहित ट्रेन-18 को सरकार के इलेक्ट्रिकल इंस्पेक्टर की अंतिम मंजूरी गुरुवार को मिली. उन्होंने कहा, 'हमने नई दिल्ली-वाराणसी मार्ग पर ट्रेन के परिचालन के उद्घाटन के लिए पीएमओ से समय मांगा है.'

  • 24 घंटे लेट हो गई ट्रेन, छूट गई परीक्षा, रेलमंत्री बिज़ी हैं प्रचार में

    24 घंटे लेट हो गई ट्रेन, छूट गई परीक्षा, रेलमंत्री बिज़ी हैं प्रचार में

    18 जनवरी की आधी रात से पहले राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों से नौजवान आनंद विहार स्टेशन पर जमा हो गए थे, क्योंकि 19 जनवरी को सुबह 6:30 बजे भुवनेश्वर जाने वाली नंदनकानन एक्सप्रेस छूट न जाए. यह ट्रेन चलने से पहले ही 9 घंटे लेट हो जाती है. दोपहर 3 बजे दिल्ली से रवाना होती है.

  • रेलवे की नई लग्ज़री ट्रेन टी-18 पर ट्रायल के दौरान फ़ेंके पत्थर, देखें VIDEO

    रेलवे की नई लग्ज़री ट्रेन टी-18 पर ट्रायल के दौरान फ़ेंके पत्थर, देखें VIDEO

    आगरा से दिल्ली के बीच टी-18 ट्रेन के ट्रायल के दौरान कुछ लोगों ने ट्रेन पर पत्थर फ़ेंके जिससे टी-18 ट्रेन की एक खिड़की का शीशा टूट गया. टी-18 रेलवे की नई लग्ज़री ट्रेन है. रेलवे ने अपील की है कि रेलवे की संपत्ति, ट्रेन, रेलवे स्टेशन को नुकसान नहीं पहुंचाएं.

  • पूर्व PM वाजपेयी के जन्मदिन पर लॉन्च हो सकती है भारत की पहली इंजन रहित T-18 ट्रेन

    पूर्व PM वाजपेयी के जन्मदिन पर लॉन्च हो सकती है भारत की पहली इंजन रहित T-18 ट्रेन

    कोटा जंक्शन और कुरलासी स्टेशन के बीच रविवार को परीक्षण के दौरान 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली पहली स्वदेशी डिजाइन ट्रेन 18 नई दिल्ली और वाराणसी के बीच 25 दिसंबर को लॉन्च हो सकती है. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "क्रिसमस के दिन दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन भी होता है और अगर उस दिन हम ट्रेन को लॉन्च करने में सफल रहते हैं तो यह देश के महान राजनेता को श्रद्धांजलि होगी."

  • भारत की पहली इंजन रहित ट्रेन ने तोड़े स्‍पीड के रिकॉर्ड, बनी देश की सबसे तेज ट्रेन

    भारत की पहली इंजन रहित ट्रेन ने तोड़े स्‍पीड के रिकॉर्ड, बनी देश की सबसे तेज ट्रेन

    भारत की पहली इंजन रहित ट्रेन T-18 का ट्रायल इन दिनों चल रहा है. माना जा रहा है कि देश में बनी यह ट्रेन भारत में रेल क्रांति की शुरुआत करने वाली साबित होगी. अब इस ट्रेन ने स्‍पीड के मामले में नया रिकॉर्ड बना डाला है.

  • यूरोप की ट्रेनों जैसी दिखने वाली देश की पहली 'इंजन-रहित' T18 ट्रेन उतरेगी पटरी पर, जानें खासियतें

    यूरोप की ट्रेनों जैसी दिखने वाली देश की पहली 'इंजन-रहित' T18 ट्रेन उतरेगी पटरी पर, जानें खासियतें

    भारत में रेल क्रांति का आग़ाज़ करने वाली ट्रेन टी-18 जल्द ही पटरियों पर नज़र आएगी. यह ट्रेन 160 किलोमीटर की रफ्तार से पटरी पर दौड़ सकती है. यह ट्रेन मौजूदा शताब्दी एक्प्रेस की जगह लेगी और मुसाफिरों को ट्रेन यात्रा का एक नया अनुभव देगी. भारतीय रेलवे की 30 साल पुरानी शताब्दी एक्सप्रेस का स्थान लेने वाली ‘ट्रेन 18’ आगामी 29 अक्टूबर को पटरियों पर परीक्षण के लिए उतरेगी. यह देश की पहली ‘इंजन-रहित’ ट्रेन होगी. यह ट्रेन ‘सेल्फ प्रपल्शन मॉड्यूल’ पर 160 किलोमीटर प्रति किलोमीटर की रफ्तार तक चल सकती है. इसकी तकनीकी विशिष्टताओं के चलते इसकी गति सामान्य ट्रेन से अधिक होगी. ख़ास बात यह है कि इस ट्रेन में कोई इंजन नहीं लगा होगा बल्कि इसके कोच में पावर कार लगा होगा.

  • उत्तर प्रदेश : सीतापुर में प्रेमी जोड़े ने ट्रेन के सामने कूदकर खुदकुशी की

    उत्तर प्रदेश : सीतापुर में प्रेमी जोड़े ने ट्रेन के सामने कूदकर खुदकुशी की

    उत्तर प्रदेश में सीतापुर के महमूदाबाद थाना क्षेत्र में प्रेमी जोड़े ने चलती ट्रेन के सामने कूदकर आत्महत्या कर ली. महमूदाबाद के निरीक्षक ज्ञानेन्द्र सिंह ने बताया कि वीरेन्द्र वर्मा (19) नामक युवक रंजना (18) से प्यार करता था, लेकिन परिवार वाले उनकी शादी के लिए राजी नहीं थे. इससे परेशान प्रेमी जोड़े ने शाहजहांपुर-गोण्डा यात्री ट्रेन के आगे कूदकर जान दे दी.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com