NDTV Khabar

Travel


'Travel' - 386 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Christmas Weekend Near Delhi: दिल्ली के पास इन खूबसूरत जगहों पर एन्जॉय करें क्रिसमस वीकेंड

    Christmas Weekend Near Delhi: दिल्ली के पास इन खूबसूरत जगहों पर एन्जॉय करें क्रिसमस वीकेंड

    Christmas Weekend Near Delhi: क्रिसमस महीने के आखिर में होता है, ऐसे में लोगों को छुट्टी एन्जॉय करने के लिए काफी समय भी मिल जाता है. लेकिन, इसके लिए सभी के मन में ये सवाल भी जरूर आता है कि आखिर क्रिसमस वीकेंड एन्जॉय करने के लिए कहां जाना चाहिए. ज्यादातर लोग क्रिसमस सेलिब्रेशन के लिए अपने आसपास के शहरों वाले ही डेस्टिनेशन पसंद करते हैं.

  • ‘रामायण क्रूज सेवा’ सरयू नदी में पर्यटकों को करायेगी रामचरितमानस यात्रा

    ‘रामायण क्रूज सेवा’ सरयू नदी में पर्यटकों को करायेगी रामचरितमानस यात्रा

    उत्तर प्रदेश के अयोध्या में सरयू नदी पर जल्द ही एक ‘रामायण क्रूज सेवा’ शुरू की जाएगी. यह आने वाले तीर्थयात्रियों को ‘रामचरित मानस यात्रा’ कराएगा. बंदरगाह, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा, कि पवित्र सरयू नदी में पहली लक्जरी क्रूज (जलपोत) सेवा जल्द शुरू की जाएगी.

  • निधिवन...वह रहस्यमयी जगह जहाँ भगवान श्रीकृष्ण आज भी रासलीला करते हैं

    निधिवन...वह रहस्यमयी जगह जहाँ भगवान श्रीकृष्ण आज भी रासलीला करते हैं

    Nidhivan: ये दुनिया बहुत से साहसिक, मजेदार और डरावने स्थानों से भरी हुई है. लेकिन, उत्तर प्रदेश के वृंदावन में स्थित यह स्थान निधिवन, दुनिया के कई रहस्यमयी स्थानों को भी पीछे छोड़ देता है. निधिवन, उन सभी से बहुत अलग और अद्भुत है. वृंदावन को भगवान श्री कृष्ण की भूमि के रूप में जाना जाता है जिसमें कृष्ण मंदिरों के साथ-साथ मंत्रमुग्ध करने वाले कई मंदिर भी हैं.

  • शिमला के कुफ़री में हुई ताजा बर्फबारी के बाद बढ़ी पर्यटकों की संख्या

    शिमला के कुफ़री में हुई ताजा बर्फबारी के बाद बढ़ी पर्यटकों की संख्या

    शिमला से सटे पर्यटक स्थल कुफरी में बर्फबारी के बाद पर्यटकों की आवाजाही बढ़ रही है. सुबह के समय कुफरी पहुंचे सैलानियों ने बर्फ के बीच जमकर मस्ती की. सैलानियों ने बर्फबारी के नजारों के बीच घुड़सवारी का भी मजा लिया. कुफरी से सटे जंगलों के बीच बर्फ देखने के लिए कई सैलानी पैदल ही जंगल में निकल गए

  • Long Weekend Destinations: लंबे वीकेंड का मज़ा लेना है तो इन खूबसूरत जगहों पर जरूर जाएं

    Long Weekend Destinations: लंबे वीकेंड का मज़ा लेना है तो इन खूबसूरत जगहों पर जरूर जाएं

    Long Weekend Destinations: ऐसे कई डेस्टिनेशंस हैं जहां जाने के लिए आपको न ही ज्यादा लंबी छुट्टी लेने की जरूरत है और न ही वहां जाने के लिए आपको ज्यादा समय लगेगा. आपको सिर्फ 2-3 दिनों के लिए प्लानिंग करनी है और आप एक अच्छा वीकेंड बिता सकते हैं. यहां हम आपको कुछ ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां जाने में आपको ज्यादा समय भी नहीं लगेगा.

  • कोविड-19 की वजह से गुजरात के सापुतारा हिल स्टेशन में लोगों का आना हुआ कम

    कोविड-19 की वजह से गुजरात के सापुतारा हिल स्टेशन में लोगों का आना हुआ कम

    गुजरात के सापुतारा हिल स्टेशन में पर्यटकों का आना एक बार फिर शुरु हो गया है. कोरोना महामारी के कारण प्रतिबंधों के बीच यहां लोगों का बंद हो गया था, लेकिन अब एक बार फिर से लोगों का आना शुरु हो गया है. हालांकि, हर साल की तुलना में इस साल सापुतारा हिल स्टेशन में लोगों की भीड़ कम दिख रही है.

  • जयपुर के आमेर महल में हाथी की सवारी फिर से शुरू

    जयपुर के आमेर महल में हाथी की सवारी फिर से शुरू

    राजस्थान की राजधानी जयपुर के विश्वप्रसिद्ध आमेर महल (Amber Palace)  में लॉकडाउन के बाद से बंद हुई हाथी की सवारी मंगलवार को फिर से शुरू हो गई. आमेर महल के अधीक्षक पंकज धरेन्द्र ने बताया, कि पुरातत्व विभाग के निदेशक की ओर जारी आदेश के अनुसार मंगलवार से पर्यटकों के लिये कोरोना दिशा-निर्देशों के तहत आमेर में हाथी की सवारी फिर से शुरू कर दी गई.

  • जरूर देखने जाएं जयपुर के इन होटलों का शाही अंदाज़, जो पहले हुआ करते थे राजाओं के महल

    जरूर देखने जाएं जयपुर के इन होटलों का शाही अंदाज़, जो पहले हुआ करते थे राजाओं के महल

    भारतीय महाराजा और महारानी भले ही अब इस दुनिया में न हों, लेकिन आज भी उनके महल अपने पुराने शाही अंदाज़ के साथ खड़े हैं. ये महल पीढ़ियों से रहे हैं और आज उनमें से कुछ को हेरिटेज होटलों में बदल दिया गया है, जिससे पर्यटकों को शाही जीवन का आनंद मिल सकता है. काम से छुट्टी लें, जयपुर, राजस्थान में इनमें से किसी भी शानदार महल में एक कमरा बुक करें और शाही अंदाज़ का एहसास करें.

  • किस देश में जाएं छुट्टियां मनाने? आनंद महिंद्रा ने किया मजेदार Tweet, बोले- 'क्रूर! लेकिन सटीक...'

    किस देश में जाएं छुट्टियां मनाने? आनंद महिंद्रा ने किया मजेदार Tweet, बोले- 'क्रूर! लेकिन सटीक...'

    आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ट्विटर फॉलोअर्स को अपने अगले हॉलिडे डेस्टिनेशन (Holiday Destination) को तय करने में मदद कर रहे हैं. उन्होंने ट्विटर पर एक गेम शेयर किया.

  • पर्यटकों के लिए 8 महीने बाद फिर से खुला चंडीगढ़ का रॉक गार्डन

    पर्यटकों के लिए 8 महीने बाद फिर से खुला चंडीगढ़ का रॉक गार्डन

    दुनिया के मशहूर पर्यटन स्थल रॉक गार्डन (rock garden) को आठ महीने बाद पर्यटकों के लिए एक बार फिर से खोल दिया गया है. बता दें कि कोरोना महामारी (Corona epidemic) की वजह से 23 मार्च को ही चंडीगढ़ के सभी पर्यटन स्थलों को बंद कर दिया गया था, लेकिन अब हालात काबू में होने पर फिर से पर्यटन स्थलों को खोला जा रहा है.

  • Amritsar Trip: अगर आप अमृतसर जा रहे हैं तो यहां की इन चीजों को बिल्कुल न भूलें

    Amritsar Trip: अगर आप अमृतसर जा रहे हैं तो यहां की इन चीजों को बिल्कुल न भूलें

    हलचल भरे बाज़ारों से लेकर मनोरम भोजन तक, अमृतसर में सब कुछ अनुभव करने योग्य है. अमृतसर एक ऐसी जगह है जो आपको बार-बार वापस आने पर मजबूर कर देगी. अगर आप कभी भी अमृतसर जाने की योजना बना रहे हैं तो यहां कुछ चीजें हैं जो आपको निश्चित रूप से करनी चाहिए:

  • Buddhist Tourist Places in India: भारत में स्थित इन प्रसिद्ध बौद्ध पर्यटन स्थलों पर जाने से मिलता है मन को सुकून

    Buddhist Tourist Places in India: भारत में स्थित इन प्रसिद्ध बौद्ध पर्यटन स्थलों पर जाने से मिलता है मन को सुकून

    Buddhist Tourist Places in India: चीन में पाए जाने वाले पगोडा से लेकर दुनिया भर के कई स्तूप तक,  सभी बौद्ध पर्यटन स्थल पूरी तरह से शांति प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं. आग, हवा, पानी, ज्ञान और पृथ्वी के तत्वों के साथ डिज़ाइन किए गए, बौद्ध पर्यटक स्थल पूरे वर्ष कई बहुत से यात्रियों को आकर्षित करते हैं. इन स्थानों पर मुख्य आकर्षण के रूप में एक बुद्ध की प्रतिमा बनी हुई है.

  • घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में अक्टूबर में भी सुधार : इक्रा

    घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में अक्टूबर में भी सुधार : इक्रा

    घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में महीने दर महीने इजाफा हो रहा है। रेटिंग एजेंसी इक्रा (ICRA) की रिपोर्ट के मुताबिक, सितंबर के मुकाबले अक्टूबर में हवाई यात्रियों की संख्या में 33 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गयी और इनकी संख्या 52 लाख रही. हालांकि, सालाना आधार पर घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में 58 प्रतिशत और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की संख्या में 87 प्रतिशत की गिरावट रही.

  • Gwalior Fort: ग्वालियर का किला देखने जा रहे हैं, तो उससे जुड़ी ये खास बातें भी जरूर जानें

    Gwalior Fort: ग्वालियर का किला देखने जा रहे हैं, तो उससे जुड़ी ये खास बातें भी जरूर जानें

    Gwalior Fort: रानी लक्ष्मीबाई की पुण्यतिथि 18 जून को झांसी में 1857 के विद्रोह में खोए हुए लोगों के सम्मान के लिए शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है. रानी लक्ष्मी बाई, झाँसी राज्य की एक वीर रानी, ​​1857 के विद्रोह की एक महान हस्ती थीं. उनके साहस और बहादुरी की वजह से झाँसी की रानी को ब्रिटिश शासन के प्रतिरोध का प्रतीक माना जाता था.

  • Kedarnath Dham: क्या केदारनाथ धाम से जुड़े इन रोचक तथ्यों के बारे में जानते हैं आप ?

    Kedarnath Dham: क्या केदारनाथ धाम से जुड़े इन रोचक तथ्यों के बारे में जानते हैं आप ?

    Kedarnath Dham: हिंदू चार धाम यात्रा (Hindu Char Dham Yatra) में से एक केदारनाथ (Kedarnath) भगवान शिव के केदारनाथ मंदिर (Kedarnath Temple) के लिए प्रसिद्ध है. उत्तराखंड के उत्तरी राज्यों में स्थित इस मंदिर में हर साल बहुत से भक्त भगवान शिव के दर्शन के लिए जाते हैं. हालांकि, ज्यादा ठंड होने की वजह से ये मंदिर केवल अप्रैल और नवंबर के महीनों में ही आम जनता के लिए खोला जाता है.

  • Road Trip to Jaipur: रोड ट्रिप पर जयपुर जा रहे हैं, तो वहां के इन प्राचीन और अद्भुत किलों को जरूर देखिए

    Road Trip to Jaipur: रोड ट्रिप पर जयपुर जा रहे हैं, तो वहां के इन प्राचीन और अद्भुत किलों को जरूर देखिए

    Road Trip to Jaipur: जब भारत के शाही इतिहास की बात आती है, तो सबसे पहले नाम आता है राजस्थान का. राजा, महाराजाओं की इस धरती पर सबसे प्राचीन और अद्भुत धरोहर स्थल हैं. विशेष रूप से राजस्थान की राजधानी जयपुर कई आकर्षक स्थलों, किलों, महलों और बहुत सारी चीजों के लिए मशहूर है.

  • कोविड-19 के कारण इस बार नहीं होगा परंपरागत जौलजीबी मेले का आयोजन

    कोविड-19 के कारण इस बार नहीं होगा परंपरागत जौलजीबी मेले का आयोजन

    कोविड-19 (covid-19) महामारी के कारण इस साल एक सदी से भी अधिक पुराना जौलजीबी मेला आयोजित नहीं किया जाएगा.  पिथौरागढ़ जिले के जौलजीबी और धारचूला इलाकों के व्यापारियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ बैठक के बाद प्रशासन ने इस बार मेला आयोजित नहीं करने का फैसला किया.

  • आगरा में इस बार शरद पूर्णिमा पर पर्यटक नहीं कर पाएंगे ताजमहल का दीदार

    आगरा में इस बार शरद पूर्णिमा पर पर्यटक नहीं कर पाएंगे ताजमहल का दीदार

    आगरा में इस बार शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima) पर पर्यटक ताजमहल (Taj Mahal) का दीदार नहीं कर पाएंगे. यह जानकारी भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के एक अधिकारी ने दी. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते इस बार शरद पूर्णिमा पर ताजमहल की ‘चमकी’ का दीदार पर्यटक नहीं कर सकेंगे.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com