NDTV Khabar

UP Government


'UP government' - 561 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • यूपी लव जिहाद अध्यादेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती, याचिकाकर्ता का दावा-यह मौलिक अधिकारों के खिलाफ

    यूपी लव जिहाद अध्यादेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती, याचिकाकर्ता का दावा-यह मौलिक अधिकारों के खिलाफ

    याचिकाकर्ताओं ने शीर्ष अदालत से अध्यादेशों को अवैध और असंवैधानिक करार देने की मांग की है. दायर याचिका में कहा गया है कि अध्यादेश संविधान के तहत मौलिक अधिकारों के खिलाफ हैं. यह किसी व्यक्ति का अधिकार है कि वह अपने जीवन साथी का चयन करे और सरकार नागरिकों के इन अधिकारों के खिलाफ काम नहीं कर सकती है.

  • कृष्‍ण गोवर्धन रोड प्रोजेक्‍ट: SC का यूपी सरकार से सवाल, 'पेड़ों को काटकर सड़कों को सीधा क्‍यों बनाया जाए..'

    कृष्‍ण गोवर्धन रोड प्रोजेक्‍ट: SC का यूपी सरकार से सवाल, 'पेड़ों को काटकर सड़कों को सीधा क्‍यों बनाया जाए..'

    सीजेआई बोबडे ने यूपी सरकार से कहा कि जीवित पेड़ों का मूल्यांकन केवल लकड़ी के मूल्य के आधार पर नहीं किया जा सकता है. पेड़ ऑक्सीजन देते हैं, इसे भी मूल्यांकन में शामिल किया जाना चाहिए. इसके साथ ही SC  ने यूपी सरकार से से दो हफ़्ते में "हज़ारों पेड़ों" की प्रकृति और संख्या का पता लगाने के लिए जवाब देने को कहा है.

  • अक्षय कुमार ने CM योगी आदित्यनाथ से मुंबई में की मुलाकात, फिल्म सिटी पर हुई ये चर्चा- देखें Photos और Video

    अक्षय कुमार ने CM योगी आदित्यनाथ से मुंबई में की मुलाकात, फिल्म सिटी पर हुई ये चर्चा- देखें Photos और Video

    अक्षय कुमार (Akshay Kumar) से हुई मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि प्रदेश में फिल्म निर्माण की असीम संभावनाएं हैं और इसके दृष्टिगत राज्य सरकार फिल्म नीति-2018 के माध्यम से फिल्म निर्माण गतिविधियों को बढ़ावा दे रही है.

  • सुप्रीम कोर्ट से केरल के पत्रकार की यूपी में गिरफ्तारी की जांच कराने की मांग

    सुप्रीम कोर्ट से केरल के पत्रकार की यूपी में गिरफ्तारी की जांच कराने की मांग

    केरल यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स (Kerala Union of Working journalists) ने उत्तर प्रदेश पुलिस (UP Police) द्वारा पत्रकार सिद्दीक कप्पन (Siddique kappan) की कथित अवैध गिरफ्तारी के मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के एक सेवानिवृत्त जज से स्वतंत्र जांच कराने की मांग की है. सुप्रीम कोर्ट में दाखिल जवाबी हलफनामे में यूपी सरकार (UP Government) के दावों पर सवाल उठाए गए हैं. यूनियन ने कहा है कि कप्पन की रिहाई की मांग करने वाली याचिका के जवाब में यूपी सरकार द्वारा दी गई दलीलें झूठी और तुच्छ हैं. हलफनामे में कहा गया है कि 56 दिनों तक सिद्दीक को हिरासत में रखना गैरकानूनी है. साथ ही पुलिस द्वारा उसे हिरासत में यातना देने का भी आरोप लगाया गया है.

  • UP के सरकारी अस्पताल का हाल- ऑन कैमरा नाबालिग लड़की की लाश नोचता रहा कुत्ता, VIDEO वायरल

    UP के सरकारी अस्पताल का हाल- ऑन कैमरा नाबालिग लड़की की लाश नोचता रहा कुत्ता, VIDEO वायरल

    अस्पताल प्रशासन का कहना है कि चूंकि लड़की का परिवार पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं चाहता था, इसलिए अंतिम संस्कार के लिए लाश उन्हें सौंप दी गई थी और वे लोग इसे ले जा रहे थे. उन्होंने इसे कुछ देर के लिए छोड़ा होगा, तभी ये घटना हुई. अस्पताल प्रबंधन ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए एक स्वीपर और एक वार्ड ब्वॉय को सस्पेंड कर दिया है.

  • कोरोना से मुकाबले के लिए केंद्र ने एक बार फिर कसी कमर, UP, पंजाब और हिमाचल में भेजी टीमें

    कोरोना से मुकाबले के लिए केंद्र ने एक बार फिर कसी कमर, UP, पंजाब और हिमाचल में भेजी टीमें

    केंद्र इससे पहले हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और मणिपुर में कोरोना के खिलाफ अभियान की निगरानी के लिए टीमें भेज चुका है. दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात समेत कई राज्यों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं.

  • SC ने कहा- शिक्षा के अधिकार का मकसद गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देना है, इसके लिए प्रतिभावान शिक्षक होने चाहिए

    SC ने कहा- शिक्षा के अधिकार का मकसद गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देना है, इसके लिए प्रतिभावान शिक्षक होने चाहिए

    UP Assistant Teacher Recruitment: उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि संविधान के अनुच्छेद 21ए के अंतर्गत शिक्षा के अधिकार का मकसद बच्चों को गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करना है और इसके लिये शिक्षकों का प्रतिभावान और श्रेष्ठ होना जरूरी है. न्यायमूर्ति उदय यू ललित और न्यायमूर्ति एम एम शांतानागौडार की पीठ ने उत्तर प्रदेश में 2019 के लिये सहायक शिक्षकों की भर्ती परीक्षा में योग्यता के लिये न्यूनतम अंक 65 और 60 प्रतिशत निर्धारित करने के राज्य सरकार के निर्णय को सही ठहराते हुये यह टिप्पणी की. शीर्ष अदालत ने कहा कि सरकार का प्रयास श्रेष्ठ शिक्षकों का चयन करना है और इसलिए उसका यह कदम पूरी तरह से न्यायोचित है.

  • यूपी सरकार की कोरोना संक्रमण रोकने की रणनीति दूसरे राज्‍यों के लिए उदाहरण : WHO

    यूपी सरकार की कोरोना संक्रमण रोकने की रणनीति दूसरे राज्‍यों के लिए उदाहरण : WHO

    UP Coronavirus: कोरोना संक्रमण से बचाव में उत्तर प्रदेश सरकार की रणनीति को विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने भी सराहनीय बताया है. डब्‍लूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना पीड़ित मरीजों के सम्‍पर्क में आए 93 प्रतिशत लोगों की कांटेक्‍ट ट्रेसिंग कर कोरोना की रफ्तार पर लगाम कसी है. कोविड 19 बचाव के लिए यूपी सरकार ने जो कांटेक्‍ट ट्रेसिंग की रणनीति अपनाई है. वह दूसरे प्रदेशों के लिए अच्‍छा उदाहरण बन सकती है.

  • माफियाओं के अवैध निर्माण पर यूपी सरकार सख्‍त, हो रही बुलडोजर चलाने या कुर्क करने की कार्यवाही

    माफियाओं के अवैध निर्माण पर यूपी सरकार सख्‍त, हो रही बुलडोजर चलाने या कुर्क करने की कार्यवाही

    सरकार ने बाहुबली विधायक मुख्‍तार अंसारी और उनके साथियों की करीब 150 एकड़ की संपत्ति या तो ढहा दी या फिर जब्‍त कर ली है. मऊ में कल मुख्‍तार के साथी ईशा खान का पेरिस होटल ढहा दिया. गाजीपुर में मुख्‍तार के परिवार का गजल होटल समेत कई इमारतें गिराई गईं लेकिन सबसे ज्‍यादा विवाद वहां शम्‍स हॉस्पिटल को ढहाए जाने पर हुआ.

  • मुख्तार अंसारी के ठिकाने पर योगी सरकार का बुल्डोजर, गाजीपुर में जमींदोज हुई बिल्डिंग

    मुख्तार अंसारी के ठिकाने पर योगी सरकार का बुल्डोजर, गाजीपुर में जमींदोज हुई बिल्डिंग

    ये होटल मुख्तार अंसारी की पत्नी और बेटो के नाम से गाज़ीपुर के महुआबाग में संचालित हो रहा था.  जिला प्रशासन के अधिकारी सुबह ही दल-बल के साथ ग़ज़ल होटल को गिराने बुल्डोजर लेकर पहुंच गए थे.

  • VIDEO: साइकिल चलाकर दफ्तर पहुंचे UP के ऊर्जा मंत्री, बोले- 'इम्युनिटी बढ़ानी है, प्रदूषण घटाना है'

    VIDEO: साइकिल चलाकर दफ्तर पहुंचे UP के ऊर्जा मंत्री, बोले- 'इम्युनिटी बढ़ानी है, प्रदूषण घटाना है'

    इस अभियान में मंत्री साइकिल से ही वृंदावन सेक्टर-5 स्थित सब स्टेशन का औचक निरीक्षण करने पहुंचे. वहां उन्होंने अधिकारियों को डीजल से चलने वाली गाड़ियों की जगह बिजली से चलने वाली गाड़ी का उपयोग करने के निर्देश दिए.

  • सेक्स वर्कर्स को राशन मुहैया नहीं कराने पर योगी सरकार को SC की फटकार, 4 हफ्ते में जवाब तलब

    सेक्स वर्कर्स को राशन मुहैया नहीं कराने पर योगी सरकार को SC की फटकार, 4 हफ्ते में जवाब तलब

    कोर्ट ने राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (नाको) और कानूनी सेवाओं के अधिकारियों से उनकी पहचान करने और महामारी के दौरान सहायता प्रदान करने में मदद दिलाने के लिए कहा. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ये पॉलिसी पूरे देश में एक समान लागू होनी चाहिए.

  • वृन्दावन के बांकेबिहारी मंदिर को खोलने के लिए अदालत में याचिका

    वृन्दावन के बांकेबिहारी मंदिर को खोलने के लिए अदालत में याचिका

    याचिकाकर्ता एनपी सिंह ने कहा, ‘‘देश और दुनिया में ठा. बांकेबिहारी के बड़ी संख्या में भक्त मौजूद हैं. दो दिन दर्शन के लिए मंदिर के पट खोलकर मंदिर प्रबंधन ने राहत प्रदान की थी, लेकिन मनमाने तरीके से मंदिर को फिर बंद कर दिया गया है. न्यायालय से अपील की गयी है कि अधिकारियों को मंदिर के पट खोलने के आदेश दें.’’

  • Uttar Pradesh Schools Reopen: 9वीं से 12वीं के लिए आज से खुले UP के स्कूल, ऐसे लगेंगी क्लास

    Uttar Pradesh Schools Reopen: 9वीं से 12वीं के लिए आज से खुले UP के स्कूल, ऐसे लगेंगी क्लास

    छह महीने से अधिक समय तक बंद रहने के बाद, उत्तर प्रदेश के स्कूल आज से 19 अक्टूबर से कक्षा 9वीं से 12वीं तक के लिए फिर से खुल गए हैं. कोरोना वायरस के दौरान हजारों छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए, उत्तर प्रदेश सरकार ने दिशानिर्देश जारी किए हैं.

  • UP: बदायूं में महिला सिपाही के पति ने सरेराह की उसकी पिटाई, पत्नी ने दर्ज कराया केस

    UP: बदायूं में महिला सिपाही के पति ने सरेराह की उसकी पिटाई, पत्नी ने दर्ज कराया केस

    बदायूं में एक बावर्दी महिला सिपाही को उसके पति के पीटने का वीडियो सामने आया था. जानकारी है कि महिला बाजार गई थी, जहां किसी बात पर उसकी अपने पति से कहा-सुनी हो गई. झगड़ा बढ़ गया जिसके बाद उसका पति उसे पीटने लगा.

  • हाथरस केस: यूपी सरकार का हलफनामा नहीं आया, सुप्रीम कोर्ट में 15 अक्टूबर को सुनवाई

    हाथरस केस: यूपी सरकार का हलफनामा नहीं आया, सुप्रीम कोर्ट में 15 अक्टूबर को सुनवाई

    Hathras Case: हाथरस मामले में सुप्रीम कोर्ट 15 अक्तूबर को सुनवाई करेगा. उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar pradesh Government) का अब तक कोई हलफनामा (Affidavit) नहीं आया है. हालांकि पिछले मंगलवार को सुनवाई के दौरान यूपी सरकार की पैरवी कर रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट में कहा था कि वे गुरुवार तक इस मामले में अपनी कार्रवाई और कोर्ट की ओर से पूछे गए तीन अहम सवालों के जवाब तफसील से दे देंगे. सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार से मुख्य रूप से तीन बातें पूछी थीं, ये कि पीड़ित परिवार और गवाहों की सुरक्षा के क्या इंतजाम किए गए हैं? क्या पीड़ित परिवार के पास पैरवी के लिए कोई वकील है? और इलाहाबाद हाईकोर्ट में मुकदमे की क्या स्थिति है?

  • UP: असिस्टेंट टीचर्स के 31,277 पदों पर होंगी भर्तियां, 16 अक्टूबर को मिलेंगे अप्वाइंटमेंट लेटर

    UP: असिस्टेंट टीचर्स के 31,277 पदों पर होंगी भर्तियां, 16 अक्टूबर को मिलेंगे अप्वाइंटमेंट लेटर

    उत्तर प्रदेश सरकार 31,277 सिलेक्ट हुए असिस्टेंट टीचर्स की भर्ती करने जा रहा है. इन सभी को अप्वाइंटमेंट लेटर 16 अक्टूबर को दिया जाएगा.

  • हाथरस गैंगरेप और हत्या के मामले की जांच यूपी पुलिस से लेकर सीबीआई को सौंपी गई

    हाथरस गैंगरेप और हत्या के मामले की जांच यूपी पुलिस से लेकर सीबीआई को सौंपी गई

    हाथरस (Hathras) में हुए गैंगरेप और हत्या (Gang Rape and Murder) का केस आज सीबीआई (CBI) को सौंपा गया दिया गया. यह केस औपचारिक रूप से सीबीआई को सौंप दिया गया है, हालांकि अभी सीबीआई ने यह केस दर्ज नहीं किया है. हाथरस कांड को लेकर केंद्र सरकार (Central Government) ने सीबीआई जांच को लेकर अपनी अधिसूचना (Notification) जारी कर दी है. अधिसूचना जारी होने के बाद सीबीआई हाथरस पुलिस (Hathras Police) से इस बारे में अब तक की जांच तथा एफआईआर (FIR) की कॉपी मांगेगी. इसके बाद सीबीआई मामले को रजिस्टर्ड कर अपनी जांच शुरू करेगी. मामले की जांच सीबीआई की विशेष अपराध शाखा को सौंपे जाने की संभावनाएं हैं. सीबीआई की ग़ाज़ियाबाद यूनिट इस मामले की जांच कर सकती है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com