NDTV Khabar

UPSC


'UPSC' - 351 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UPSC and SSC Exam: कब जारी होंगी यूपीएससी और एसएससी के पेंडिंग एग्जाम की तारीखें? जानिए डिटेल

    UPSC and SSC Exam: कब जारी होंगी यूपीएससी और एसएससी के पेंडिंग एग्जाम की तारीखें? जानिए डिटेल

    UPSC and SSC Exam Dates: कोरोनावायरस प्रकोप के चलते यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन और स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने कई अहम एंट्रेंस एग्जाम स्थगित कर दिए थे. यूपीएससी और एसएससी के एंट्रेंस एग्जाम देने वाले लाखों उम्मीदवार लंबे समय से एग्जाम की नई तारीखों की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं. बता दें कि यूपीएससी (UPSC) और एसएससी (SSC) पेंडिंग परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा अगले सप्ताह तक कर सकते हैं. 

  • UPSC ने दी राहत, असिस्टेंट इंजीनियर समेत कई पोस्ट पर आवेदन के लिए मिलेगा ज्यादा वक्त

    UPSC ने दी राहत, असिस्टेंट इंजीनियर समेत कई पोस्ट पर आवेदन के लिए मिलेगा ज्यादा वक्त

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने असिस्टेंट इंजीनियर समेत कई पदों पर निकाली गई भर्ती से जुड़ा एक राहत देने वाला फैसला लिया है. यूपीएससी ने असिस्टेंट इंजीनियर और दूसरे अन्य पदों पर बीते 2 अप्रैल को निकाली गई वैकेंसी में आवेदन की समय सीमा बढ़ा दी है. आयोग ने कहा है कि लॉकडाउन के खत्म होने के बाद आवेदन के लिए 20 दिन का अतिरिक्त समय दिया जाएगा. 

  • UPSC Prelims Exam 2020 Update: अब इस दिन की जाएगी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा की तारीख की घोषणा, यूपीएएसी ने दी ये जानकारी

    UPSC Prelims Exam 2020 Update: अब इस दिन की जाएगी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा की तारीख की घोषणा, यूपीएएसी ने दी ये जानकारी

    UPSC Prelims Exam 2020 Update: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) का सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम देने वाले लाखों उम्मीदवार लंबे समय से एग्जाम की नई तारीखों की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन उम्मीदवारों को सिविल सर्विस परीक्षा की तारीखों के लिए अभी और इंतजार करना होगा, क्योंकि यूपीएससी आज सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम की तारीखों की घोषणा नहीं करेगा. यूपीएससी ने नोटिस जारी करके जानकारी दी है कि सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम के लिए तारीखों की घोषणा 5 जून को की जाएगी. 

  • UPSC Prelims Exam: 20 मई को होगी सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम की तारीखों की घोषणा, जानिए डिटेल

    UPSC Prelims Exam: 20 मई को होगी सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम की तारीखों की घोषणा, जानिए डिटेल

    UPSC Prelims Exam 2020: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) का सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम कोरोनावायरस लॉकडाउन (Corona Lockdown) के चलत स्थगित कर दिया गया था. तभी से उम्मीदवार परीक्षा की नई तारीखों को इंतजार कर रहे हैं. आपको बता दें कि यूपीएससी 20 मई को सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम (UPSC Prelims Exam) की तारीखों की घोषणा करेगा. इस बारे में खुद यूपीएससी (UPSC) ने कुछ समय पहले एक नोटिशफिकेशन जारी करके बताया था कि सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम की तारीखों की घोषणा हालातों का जायज़ा लेने के  बाद 20 मई को की जाएगी.

  • UPSC: दिल्‍ली में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र विशेष ट्रेन से पहुंचे अपने घर, कहा- "रेलवे की वजह से हुई परेशानी"

    UPSC: दिल्‍ली में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र विशेष ट्रेन से पहुंचे अपने घर, कहा-

    दिल्ली में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे कोंकण डिविजन के 88 छात्र लगभग 50 दिनों तक फंसे रहने के बाद एक विशेष ट्रेन से रविवार देर रात महाराष्ट्र के कल्याण स्टेशन पहुंचे. यह जानकारी अधिकारियों ने दी.

  • आईएएस वसुध मिश्राा UPSC की नई सचिव नियुक्‍त, जानिए डिटेल

    आईएएस वसुध मिश्राा UPSC की नई सचिव नियुक्‍त, जानिए डिटेल

    केंद्र ने मंगलवार को नौकरशाही में बड़ा फेरबदल करते हुए वरिष्ठ आईएएस अधिकारी वसुधा मिश्रा (IAS Vasudha Mishra) को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के सचिव पद पर तैनात करने की घोषणा की है. इसके साथ ही आईएएस मनोज आहूजा को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है.

  • Civil Services Prelims: इस दिन जारी होंगी सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम की तारीखें

    Civil Services Prelims: इस दिन जारी होंगी सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम की तारीखें

    यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) का सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम देने वाले लाखों उम्मीदवार लंबे समय से एग्जाम की नई तारीखों की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन अब उम्मीदवारों का इंतजार खत्म होने वाला है. दरअसल, यूपीएससी 20 मई को सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम की तारीखों की घोषणा करने वाला है. पहले ये एग्जाम 31 मई को आयोजित किया जाना था, लेकिन कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते इस एग्जाम को स्थगित कर दिया गया था.

  • UPSC उम्‍मीदवारों के लिए आईआईटी के पूर्व छात्रों ने शुरू किया स्‍टार्टअप, AI आधार‍ित होंगी टेस्‍ट सीरीज

    UPSC उम्‍मीदवारों के लिए आईआईटी के पूर्व छात्रों ने शुरू किया स्‍टार्टअप, AI आधार‍ित होंगी टेस्‍ट सीरीज

    आईआईटी के पूर्व छात्रों ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) आधारित एक स्टार्टअप शुरू किया है जो लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को कोविड-19 (COVID-19) लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान तैयारी करने में मदद कर सकता है.

  • UPSC Prelims 2020: यूपीएससी ने स्‍थगित की सिव‍िल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा, जानिए ड‍िटेल

    UPSC Prelims 2020: यूपीएससी ने स्‍थगित की सिव‍िल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा, जानिए ड‍िटेल

    यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) का सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम देने के इच्‍छुक लाखों उम्मीदवार लंबे समय से एग्जाम की नई तारीखों की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन अब उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो गया है. UPSC ने सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम को स्थगित कर दिया है. एग्जाम की नई तारीख की घोषणा 20 मई को की जाएगी. बता दें कि सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम पहले 31 मई को होने वाला था. लेकिन अब ये एग्जाम स्थगित कर दिया गया है.

  • UPSC and SSC Exam: कब आयोजित होंगे यूपीएससी और एसएससी के पेंडिंग एग्जाम, जानिए अपडेट

    UPSC and SSC Exam: कब आयोजित होंगे यूपीएससी और एसएससी के पेंडिंग एग्जाम, जानिए अपडेट

    कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) और स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) ने कई अहम एंट्रेंस एग्जाम स्थगित कर दिए थे. हालांकि ऐसा माना जा रहा है कि केंद्र जल्द ही यूपीएससी और एसएससी एग्जाम की नई तारीखों की घोषणा कर सकता है. हालांकि, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने नई परीक्षा की तारीखों को घोषित करने के बारे में बयान लॉकडाउन की अवधि बढ़ने से पहले किया था, लेकिन ये अनुमान लगाया जा रहा है कि वे एग्जाम की तारीखों को लेकर आज घोषणा कर सकते हैं.

  • JEE Main, NEET UG 2020: कब होगा जेईई मेन और नीट यूजी एग्जाम? जानिए अब तक का अपडेट

    JEE Main, NEET UG 2020:  कब होगा जेईई मेन और नीट यूजी एग्जाम? जानिए अब तक का अपडेट

    JEE Main और NEET देश के सबसे अहम एंट्रेंस एग्जाम में शुमार किए जाते हैं. हर साल लाखों स्टूडेंट्स इन परीक्षाओं में शामिल होते हैं. लेकिन इस साल इन परीक्षाओं की तारीखों को लेकर स्टूडेंट्स के मन में काफी सवाल चल रहे हैं. दरअसल, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई मेन (JEE Main) और नीट एग्जाम (NEET Exam) को लेकर कोई नई जानकारी साझा नहीं की है.

  • UPSC CAPF: रिजल्ट के 8 महीने बाद भी ज्वॉइनिंग नहीं, सोशल मीडिया पर गरमाया मुद्दा

    UPSC CAPF: रिजल्ट के 8 महीने बाद भी ज्वॉइनिंग नहीं, सोशल मीडिया पर गरमाया मुद्दा

    केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) का एग्जाम पास करने वाले उम्मीदवारों की ज्वाइनिंग अभी तक नहीं की गई है. रिजल्ट आने के बाजवूद भी कई लोगों को ज्वाइनिंग लेटर नहीं मिला है, जिससे नाराज कुछ उम्मीदवार सोशल मीडिया पर इस मसले को लेकर शिकायत कर रहे हैं. यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने CAPF के अलग-अलग फोर्स के लिए असिस्टेंट कमांडेट्स (ग्रुप ए) की भर्ती की परीक्षा (CAPF 2018) कराई थी. ये भर्ती सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), CISF, ITBP और सीमा सशस्त्र बल (SSB) के लिए कराई गई थी. 

  • केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा, UPSC और SSC परीक्षाओं पर 3 मई के बाद लिया जाएगा फैसला

    केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा, UPSC और SSC परीक्षाओं पर 3 मई के बाद लिया जाएगा फैसला

    केंद्रीय मंत्री के इस बयान से साफ है कि परीक्षाओं को रद्द नहीं किया जाएगा. यानी कि अब परीक्षाओं को नए शेड्यूल के मुताबिक आयोजित किया जाएगा. जिन उम्‍मीदवारों ने परीक्षाओं के लिए आवेदन भरा है वे एग्‍जाम संबंधी किसी भी अपडेट के लिए UPSC और SSC की वेबसाइट को चेक करते रहें.

  • UPSC Exam: कैंसिल नहीं सिर्फ स्थगित हुए हैं यूपीएससी के एग्जाम, जानिए डिटेल

    UPSC Exam: कैंसिल नहीं सिर्फ स्थगित हुए हैं यूपीएससी के एग्जाम, जानिए डिटेल

    UPSC Exam Updates: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने अपना कोई भी एग्जाम कैंसिल नहीं किया है, बल्कि सिर्फ एग्जाम को कुछ समय के लिए स्थगित किय है. कोरोनावायरस (Coronavirus) की वजह से UPSC ने सिविल सर्विस का मेन एग्जाम स्थगित कर दिया है. वहीं, इंडियन इकोनॉमिक सर्विस और इंडियन स्टैटिस्टिकल सर्विस एग्जाम 2020 की नोटिफिकेशन को रोक दिया है.

  • UPSC Civil Services Exam: कब होगा सिविल सर्विस का प्रीलिमिनरी एग्जाम? UPSC ने दी जानकारी

    UPSC Civil Services Exam: कब होगा सिविल सर्विस का प्रीलिमिनरी एग्जाम? UPSC ने दी जानकारी

    UPSC Prelims Exam Updates: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने एक बयान में बताया कि सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम के लिए तारीखों का ऐलान पहले ही किया जा चुका है. अगर एग्जाम को दोबारा से री-शेड्यूल किया जाएगा, तो इसके बारे में ऑफिशियल वेबसाइट पर जानकारी दे दी जाएगी. कमीशन ने ये भी कहा कि वे स्थगित हुए एग्जाम और इंटरव्यू की नई तारीखों के बारे में फैसला लॉकडाउन खत्म होने के बाद लेंगे.

  • UPSC Exams: यूपीएससी ने स्‍थगित परीक्षाओं और इंटरव्‍यू पर दी ये जानकरी

    UPSC Exams: यूपीएससी ने स्‍थगित परीक्षाओं और इंटरव्‍यू पर दी ये जानकरी

    UPSC Exams: आयोग ने कोरोनावायरस के चलते किए गए लॉकडाउन के मद्देनजर, समय-समय पर बैठक करने और सभी परीक्षाओं और इंटरव्यू के लिए एक तारीख पर आने की स्थिति का आकलन करने का निर्णय लिया था, जिसके लिए उम्मीदवारों और सलाहकारों को देश के सभी हिस्सों से यात्रा करने की आवश्यकता होती है.

  • कब होगा सिविल सर्विस का प्रीलिमिनरी एग्जाम? शशि थरूर ने कहा- स्पष्ट करें

    कब होगा सिविल सर्विस का प्रीलिमिनरी एग्जाम? शशि थरूर ने कहा- स्पष्ट करें

    Coronavirus: कोरोनावायरस महामारी के चलते सभी तरह के एंट्रेंस एग्जाम स्थगित कर दिए गए हैं. हालांकि, 31 मई को होने वाले सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है. इसको लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने केंद्र से सिविल सर्विस एग्जाम की फाइनल तारीख को क्लियर करने के लिए कहा है. शशि थरूर ने ट्विटर पर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह को ट्वीट में टैग करके 31 मई को होने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा पर स्पष्टीकरण मांगा है. 

  • Coronavirus: UPSC ने स्थगित की मेडिकल सर्विस रिक्रूटमेंट एग्जाम से जुड़ी ये प्रक्रिया

    Coronavirus: UPSC ने स्थगित की मेडिकल सर्विस रिक्रूटमेंट एग्जाम से जुड़ी ये प्रक्रिया

    कमीशन ने ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिस जारी करके बताया, "इस प्रक्रिया को अगली सूचना तक स्थगित किया जाता है." कोरोनावायरस महामारी के चलते UPSC पहले ही कई अहम रिक्रूटमेंट एग्जाम भी पोस्टपोन कर चुका है.  इसमें NDA एग्जाम भी शामिल है, जो 19 अप्रैल को आयोजित किया जाना था.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com