NDTV Khabar

UPSC


'UPSC' - 401 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मजदूरी करके पढ़ाई के पैसे जुटाने वाले माधव मेहनत करके बने आईएएस

    मजदूरी करके पढ़ाई के पैसे जुटाने वाले माधव मेहनत करके बने आईएएस

    संसाधनों के अभाव में अक्सर सपने अधूरे रह जाते हैं... इस बात को गलत साबित कर दिया है माधव गिट्टे (Madhav Gitte) ने. माधव ने यूपीएससी परीक्षा 2019 (UPSC 2019) में रैंक 210 हासिल कर आईएएस (IAS) बनने की राह पर हैं. पेशे से इंजीनियर और जज़्बे से सिविल सर्वेंट माधव का यह दूसरा प्रयास था. इससे पहले माधव ने 2018 की यूपीएससी परीक्षा में रैंक 567 हासिल की थी और फ़िलहाल वे ट्रेनिंग में हैं. 

  • 'हम सेंसर बोर्ड नहीं है लेकिन...': सुदर्शन टीवी के 'UPSC जिहाद' पर सुप्रीम कोर्ट

    'हम सेंसर बोर्ड नहीं है लेकिन...': सुदर्शन टीवी के 'UPSC जिहाद' पर सुप्रीम कोर्ट

    अपने शो 'बिंदास बोल' को लेकर सुप्रीम कोर्ट की आलोचना के बाद सुदर्शन न्‍यूज ने शुक्रवार को कहा कि वह इस मामले में इस सप्‍ताह के अंत तक हलफनामा दाखिल करेगा.

  • दिल्ली में UPSC की तैयारी कर रही छात्रा के साथ रेप, आरोपी फरार

    दिल्ली में UPSC की तैयारी कर रही छात्रा के साथ रेप, आरोपी फरार

    दिल्ली में UPSC की तैयारी कर रही छात्रा के साथ रेप का मामला सामने आया है. आरोपी रेप की वारदात को अंजाम देकर फरार हो गया है.

  • सिविल सेवा परीक्षा से CSAT हटाने का कोई प्रस्ताव नहीं: सरकार

    सिविल सेवा परीक्षा से CSAT हटाने का कोई प्रस्ताव नहीं: सरकार

    केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार को स्पष्ट किया कि सिविल सेवा परीक्षा (CSE) से सिविल सेवा एप्टीट्यूट टेस्ट (CSAT) को हटाने का कोई प्रस्ताव नहीं है. देश में संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सिविल सेवा परीक्षा का संचालन करता है. इसके तीन चरण - प्राथमिक, प्रधान और साक्षात्कार होते हैं. इन परीक्षाओं के माध्यम से देश में भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) सहित कुछ अन्य पदों के लिए अधिकारियों का चयन होता है.

  • टीवी मीडिया के साथ 'TRP और सनसनी फैलाने को लेकर' है समस्‍या: सुप्रीम कोर्ट

    टीवी मीडिया के साथ 'TRP और सनसनी फैलाने को लेकर' है समस्‍या: सुप्रीम कोर्ट

    SC ने कहा कि ऐसा लगता है कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है मुस्लिम समुदाय को कलंकित करने का है. सुदर्शन टीवी के 'UPSC जिहाद' प्रोग्राम के खिलाफ याचिका दाखिल की गई है, इस मामले पर जस्टिस धनंजय  वाई चंद्रचूड़, जस्टिस इन्दु मल्होत्रा और जस्टिस केएम जोसफ की बेंच ने सोमवार को यह सुनवाई की.

  • NDA 2019 Result: UPSC ने जारी किया एनडीए (II) का रिजल्ट, जानिए डिटेल

    NDA 2019 Result: UPSC ने जारी किया एनडीए (II) का रिजल्ट, जानिए डिटेल

    NDA 2019 Result: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने एनडीए NDA (II) 2019 का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है. राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) के 144वें और 106वें भारतीय नौसेना अकादमी पाठ्यक्रम (INAC) में प्रवेश के लिए कुल 662 उम्मीदवारों का चयन किया गया है. उम्मीदवारों का फाइनल सेलेक्शन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया गया है. एनडीए का रिजल्ट पीडीएफ फाइल में उपलब्ध है. चयनित उम्मीदवारों की ज्वॉइनिंग 1 अक्टूबर के बाद की जाएगी.

  • UPPSC Topper: हरियाणा की अनुज नेहरा ने पहली रैंक हासिल कर किया टॉप, सफलता पर कहा- खुद पर भरोसा रखना ज़रूरी

    UPPSC Topper: हरियाणा की अनुज नेहरा ने पहली रैंक हासिल कर किया टॉप, सफलता पर कहा- खुद पर भरोसा रखना ज़रूरी

    UPPSC Topper: अक्सर कहते हैं कि लगातार असफलताओं के कारण भी हार ना मानने वाले ही बाजीगर कहलाते हैं. ऐसे ही बाजीगर हमारी लाइफ में भी मौजूद होते हैं, जो असफलताओं से हार नहीं मानते. ऐसी ही कहानी है यूपीपीएससी 2018 (UPPSC 2018) में रैंक 1 हासिल कर के डिप्टी कलेक्टर बनने वाली अनुज नेहरा की. अनुज हरियाणा के पानीपत की रहने वाली हैं. अनुज ने ये सफलता अपने पहले प्रयास में प्राप्त की है. अनुज ने अपना ग्रैजुएशन केमिस्ट्री में किया है. उन्होंने 2014 से ही यूपीएससी (UPSC) की तैयारी शुरू कर दी थी.

  • Sarkari Naukri: UPSC ने स्वास्थ्य मंत्रालय और अन्य विभागों में 200 से अधिक पदों पर की भर्ती की घोषणा, जानिए डिटेल

    Sarkari Naukri: UPSC ने स्वास्थ्य मंत्रालय और अन्य विभागों में 200 से अधिक पदों पर की भर्ती की घोषणा, जानिए डिटेल

    Sarkari Naukri 2020: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, गृह मंत्रालय और अन्य विभागों में नौकरियों की घोषणा की है. सिविल सेवा में चयन के लिए प्रमुख परीक्षाएं आयोजित करने के अलावा UPSC विभिन्न विभागों और मंत्रालयों में रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती परीक्षा भी आयोजित करता है. आवेदन पत्र ऑनलाइन उपलब्ध हैं और उम्मीदवार 1 अक्टूबर से पहले इन्हें भर सकते हैं और जमा कर सकते हैं. 

  • टीचर ने मजेदार तरीके से बच्चों को पढ़ाया पाठ, IPS बोला- 'मेरा शिक्षक ऐसा होता तो...' - देखें Viral Video

    टीचर ने मजेदार तरीके से बच्चों को पढ़ाया पाठ, IPS बोला- 'मेरा शिक्षक ऐसा होता तो...' - देखें Viral Video

    आईपीएस ऑफिसर अरुण बोथरा (IPS officer Arun Bothra) ने मजेदार वीडियो शेयर किया है, जहां एक शिक्षक बिहारी भाषा में बच्चों को ऑनलाइन (Online Classes) पढ़ा रहा है. आईपीएस ने टीचर के पढ़ाई की कला की जमकर तारीफ की. वीडियो काफी वायरल (Viral Video) हो रहा है.

  • UPSC: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 के पहले टॉप 20 में शामिल हैं 12 इंजीनियर, जानिए डिटेल

    UPSC: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 के पहले टॉप 20 में शामिल हैं 12 इंजीनियर, जानिए डिटेल

    UPSC सिविल सर्विस एग्जाम 2019 के फर्स्ट टॉप 20 टॉपर्स में 12 इंजीनियर हैं. एक सामान्य रूप में सिविल सेवा परीक्षा के टॉपर्स को नॉर्थ ब्लॉक में डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) के मुख्यालय में आमंत्रित किया जाता है और प्रशंसापत्र की प्रस्तुति के साथ सम्मानित किया जाता है. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने अपने भाषण में कहा कि सिविल सेवा परीक्षा 2019 के आधार पर चुना गए पहले 25 टॉपर्स में 12 इंजीनियर शामिल हैं.  वे मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न विशेष योजनाओं और कार्यक्रमों को करने के लिए उन्हें सौंपे गए कार्यों के लिए अधिक महत्व देंगे. 

  • UPSC Marksheet 2019: यूपीएससी कब जारी करेगी सिविल सेवा परीक्षा की मार्कशीट? यहां जानिए

    UPSC Marksheet 2019: यूपीएससी कब जारी करेगी सिविल सेवा परीक्षा की मार्कशीट? यहां जानिए

    UPSC Marksheet 2019: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) सिविल सर्विस परीक्षा 2019 के मार्क्स अगले महीने जारी करेगी. जिन उम्मीदवारों ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 दी है वे UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in  पर अपने नंबर चेक कर सकेंगे. वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, UPSC 7 सितंबर के बाद सिविल सर्विस परीक्षा में उम्मीदवारों के नंबर जारी करेगी.  पहले यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम 2019 की मार्क शीट 19 अगस्त को जारी होने की उम्मीद थी. लेकिन अब सिविल सर्विस परीक्षा में हासिल किए उम्मीदवारों के नंबर 7 सितंबर के बाद जारी किए जाएंगे. 

  • UPSC Exams 2021: यूपीएससी ने जारी किया परीक्षाओं का कैलेंडर, जानिए कब होगा सिविल सर्विस एग्जाम

    UPSC Exams 2021: यूपीएससी ने जारी किया परीक्षाओं का कैलेंडर, जानिए कब होगा सिविल सर्विस एग्जाम

    UPSC 2021 Exam Calender: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम 2021 की तारीख की घोषणा कर दी है. साल 2021 में यूपीएससी (UPSC Civil Service Prelims Exam 2021) का सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम 27 जून 2021 को आयोजित किया जाएगा. यूपीएससी प्रीलिमिनरी एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन 10 फरवरी को जारी करेगा. इसके बाद इस परीक्षा को देने वाले इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 2 मार्च तक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे. प्रीलिमिनरी एग्जाम के बाद सिविल सर्विस का मेन एग्जाम सितंबर 2021 में आयोजित किया जाएगा. 

  • 'नई उड़ान' योजना अल्पसंख्यक समुदाय के सिविल सेवा उम्मीदवारों की मदद करेगी: केंद्रीय मंत्री

    'नई उड़ान' योजना अल्पसंख्यक समुदाय के सिविल सेवा उम्मीदवारों की मदद करेगी: केंद्रीय मंत्री

    केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को कहा कि केंद्र की नई उड़ान योजना सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में अल्पसंख्यक समुदायों के युवाओं की मदद करेगी. आधिकारिक बयान में कहा गया है कि केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय के जरिये शुरू की गई मोदी सरकार की यह योजना सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को वित्तीय मदद प्रदान करेगी। मंत्री ने यह योजना शुरू करते हुए कहा, ‘‘नई उड़ान योजना अल्पसंख्यक समुदायों के उम्मीदवारों को इस परीक्षा की तैयारी में मदद करेगी.’’ उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईएएस/ सिविल सेवा अधिकारियों के प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में गहरी रूचि ली है.

  • UPSC: इस बार अल्पसंख्यक समुदायों के 140 से अधिक युवाओं का हुआ सिविल सेवा में चयन: नकवी

    UPSC: इस बार अल्पसंख्यक समुदायों के 140 से अधिक युवाओं का हुआ सिविल सेवा में चयन: नकवी

    केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मंगलवार को कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार की समावेशी नीतियों के चलते सिविल सेवा में अल्पसंख्यक समुदायों के युवा बड़े पैमाने पर सफलता हासिल कर रहे हैं और इस बार भी इन वर्गों से 140 से अधिक युवाओं का चयन इस प्रतिष्ठित प्रशानिक सेवा के लिए हुआ है. अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की "नयी उड़ान" योजना का लाभ उठाकर केंद्रीय सिविल सेवा 2019 (Civil Service Exam 2019) में चयनित होने वाले युवाओं को सम्मानित करने के मौके पर नकवी ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदायों के नौजवानों में प्रतिभा की कमी नहीं है, लेकिन इस सरकार से पहले ऐसा माहौल बनाने की कोशिश नहीं हुई, जिससे उनकी काबिलियत की कद्र हो सके. उन्होंने इस बात पर जोर दिया, ‘‘पिछले तीन वर्षों में हर साल सिविल सेवा में अल्पसंख्यक समुदायों के करीब 150 लड़के-लड़कियों का चयन हो रहा है. इस सरकार की समावेशी नीति के कारण यह बदलाव नजर आ रहा है.'' 

  • UPSC: दिसंबर में होगा CAPF एग्जाम, शुरू हुई रजिस्ट्रेशन

    UPSC: दिसंबर में होगा CAPF एग्जाम, शुरू हुई रजिस्ट्रेशन

    केंद्रीय लोक सेवा आयोग (UPSC), केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF): सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) और सशस्त्र सीमा बल (SSB) में असिस्टेंट कमांडेंट की भर्ती के लिए 20 दिसंबर को लिखित परीक्षा आयोजित करेगा. परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म जारी कर दिए गए हैं. उम्मीदवार 7 सितंबर या उससे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in और upsc.gov.in पर फॉर्म भर सकते हैं. 

  • UPSC: केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (ACs) परीक्षा की डिटेल्स अगले सप्ताह हो सकती हैं जारी

    UPSC: केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (ACs) परीक्षा की डिटेल्स अगले सप्ताह हो सकती हैं जारी

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (असिस्टेंट कमांडेंट) परीक्षा की डिटेल्स 18 अगस्त को जारी करेगा. यह परीक्षा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPFs) में असिस्टेंट कमांडेंट्स (ग्रुप ए) की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है, जो सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) और सशस्त्र सीमा बल (SSB) हैं.  केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (ACs) परीक्षा 20 दिसंबर को आयोजित की जाएगी. पिछले साल यह परीक्षा 18 अगस्त को आयोजित की गई थी. 

  • UPSC: नहीं थी आंखों की रोशनी, 25 साल की छात्रा ने पाई 286वीं रैंक, मोहम्मद कैफ ने बताई सफलता की कहानी

    UPSC: नहीं थी आंखों की रोशनी, 25 साल की छात्रा ने पाई 286वीं रैंक, मोहम्मद कैफ ने बताई सफलता की कहानी

    तमिलनाडु की 25 वर्षीय नेत्रहीन छात्रा पुरना सुंथरी (Purana Sunthari) ने वो कर दिखाया है, जो अक्सर कई लोग नहीं कर पाते हैं. उन्होंने देश की सबसे मुश्किल परीक्षा में शुमार यूपीएससी (UPSC) परीक्षा में 286वीं ऑल इंडिया रैंक हासिल करके एक शानदार मिसाल कायम की है. पुरना सुंथरी अपनी इस सफलता से बेहद खुश हैं. पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ (Former Cricketer Mohammad Kaif) ने सोशल मीडिया पर पुरना सुंथरी की प्रेरणादायक कहानी साझा की है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, "तमिलनाडु की 25 वर्षीय नेत्रहीन पुरना सुंथरी ने सभी बाधाओं को हराते हुए यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल की है."

  • UPSC ने जारी की IES परीक्षा की नोटिफिकेशन, डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई

    UPSC ने जारी की IES परीक्षा की नोटिफिकेशन, डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई

    संघ लोक सेवा आयोग ( UPSC) ने इंडियन इकोनॉमिक सर्विस (IES) परीक्षा की अधिसूचना जारी कर दी है. भर्ती के लिए संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 16 अक्टूबर 2020 से आयोजित की जाएगी. यूपीएससी आईईएस  (UPSC IES) के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 सितंबर तक किए जा सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने के बारे में विस्तृत निर्देश आयोग द्वारा जारी अधिसूचना में उपलब्ध है. यूपीएससी आईईएस (UPSC IES) अधिसूचना के अनुसार ऑनलाइन आवेदन 8 सितंबर से 14 सितंबर तक वापस लिए जा सकते हैं. आधिकारिक अधिसूचना upsc.gov.in पर जारी की गई है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com