NDTV Khabar

UPSC Civil Services


'UPSC Civil Services' - 174 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UPSC: जारी हुआ प्रीलिम्स परीक्षा का रिजल्ट, यहां देखें डायरेक्ट लिंक, ऐसे करें चेक

    UPSC: जारी हुआ प्रीलिम्स परीक्षा का रिजल्ट, यहां देखें डायरेक्ट लिंक, ऐसे करें चेक

    आखिरकार UPSC ने प्रीलिम्स परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है, जो उम्मीदवार परीक्षा में सफल हुए वह जानें- अब मेंस परीक्षा में शामिल होने के लिए क्या करना होगा.

  • UPSC Mains: कैसे आंसर राइटिंग को बना सकते हैं मजबूत, पढ़ें ये 7 टिप्स

    UPSC Mains: कैसे आंसर राइटिंग को बना सकते हैं मजबूत, पढ़ें ये 7 टिप्स

    अगर आपका चयन UPSC मेंस परीक्षा 2020 के लिए होता है तो जान लें कैसे आंसर राइटिंग के लिए तैयारी करनी है. पढ़ें टिप्स.

  • दो बार IPS बनने के बाद भी संतुष्ट नहीं हुई ये लड़की, फिर ऐसे बनीं IAS

    दो बार IPS बनने के बाद भी संतुष्ट नहीं हुई ये लड़की, फिर ऐसे बनीं IAS

    यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की परीक्षा सबसे मुश्किल परीक्षा में से एक मानी जाती है. इस परीक्षा को पास करने के लिए दिन रात एक करना पड़ता है, लेकिन हम आपको ऐसी लड़की के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने इस मुश्किल परीक्षा को पास कर 2 बार IPS और एक बार IAS बनी हैं.

  • UPSC ने जारी की मार्कशीट, यहां देखें- पहली रैंक हासिल करने वाले प्रदीप के नंबर

    UPSC ने जारी की मार्कशीट, यहां देखें- पहली रैंक हासिल करने वाले प्रदीप के नंबर

    UPSC ने जारी किए मार्क्स, यहां देखें- टॉपर प्रदीप सिंह को लिखित परीक्षा और पर्सनालिटी टेस्ट (PT) में कितने मार्क्स मिल हैं.

  • UPSC: सिविल सर्विसेज 2019 की जारी हुई मार्कशीट, यहां देखें- मार्क्स

    UPSC: सिविल सर्विसेज 2019 की जारी हुई मार्कशीट, यहां देखें- मार्क्स

    UPSC civil services marks 2019: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 के सफल और असफल उम्मीदवारों के मार्क्स जारी कर दिए हैं.यहां करें चेक

  • इस राज्य में UPSC छात्रों का पूरा खर्चा उठाएगी सरकार, साल 2000 के बाद से यहां से बने सिर्फ 5 IAS

    इस राज्य में UPSC छात्रों का पूरा खर्चा उठाएगी सरकार, साल 2000 के बाद से यहां से बने सिर्फ 5 IAS

    जो छात्र UPSC की परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, उनके लिए इस राज्य की सरकार ने उम्मीदवारों को लिए अहम कदम उठाया है. अब परीक्षा की तैयारी का पूरा खर्चा इस राज्य की सरकार उठाएगी. यहां पढ़ें पूरी खबर

  • UPSC Prelims 2020 Result: यूपीएससी ने जारी किया सिविल सेवा परीक्षा का Question Paper, जानिए कब आएगा रिजल्ट

    UPSC Prelims 2020 Result: यूपीएससी ने जारी किया सिविल सेवा परीक्षा का Question Paper, जानिए कब आएगा रिजल्ट

    UPSC Prelims 2020 Result: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का प्रश्न पत्र जारी कर दिया है. सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा देशभर में 4 अक्टूबर को आयोजित की गई थी. प्रश्न पत्र आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर उपलब्ध है. परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार प्रश्न पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं. 

  • UPSC Civil Services Prelims 2020 Highlights: समाप्त हुई UPSC प्रीलिम्स परीक्षा, यहां पढ़ें अपडेट्स

    UPSC Civil Services Prelims 2020 Highlights: समाप्त हुई UPSC प्रीलिम्स परीक्षा, यहां पढ़ें अपडेट्स

    UPSC सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा संपन्न हो गई है. कोरोना वायरस के दौरान इस परीक्षा का आयोजन सोशल डिस्टेसिंग का ध्यान में रखते हुए किया गया. UPSC सिविल सेवा प्रीलिम्स को पास करने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, जो जनवरी, 2021 में होनी है. UPSC ने पहले 31 मई को परीक्षा निर्धारित की थी। COVID-19 महामारी के कारण परीक्षा स्थगित कर दी गई थी.

  • UPSC Prelims: कल होगी प्रीलिम्स परीक्षा, सेंटर पर जाने से पहले जान लें इन नियमों के बारे में

    UPSC Prelims: कल होगी प्रीलिम्स परीक्षा, सेंटर पर जाने से पहले जान लें इन नियमों के बारे में

    UPSC CSE Prelims 2020: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) सिविल सेवा परीक्षा (CSE) 2020 प्रीलिम्स परीक्षा कल होगी. यहां जानें- क्या है परीक्षा का समय और कितने बजे परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा.

  • UPSC: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- जिनका इस बार है आखिरी प्रयास, उन्हें अतिरिक्त मौका देने पर विचार करे आयोग

    UPSC: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- जिनका इस बार है आखिरी प्रयास, उन्हें अतिरिक्त मौका देने पर विचार करे आयोग

    UPSC Civil Services Exam: सिविल सेवा परीक्षा को स्थगित करने वाली याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है और अब सिविल सेवा परीक्षा अपने तय शेड्यूल के अनुसार ही 4 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी. सुनवाई के दौरान परीक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) को निर्देश दिया कि वे उन उम्मीदवारों को एक अतिरिक्त प्रयास देने के बारे विचार करें, जिनके लिए इस बार परीक्षा देने का आखिरी मौका है और कोरोनावायरस महामारी के कारण वो इस बार परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे. 

  • 4 अक्टूबर को ही होगी UPSC की परीक्षा, सिविल सेवा परीक्षा को टालने वाली याचिका SC में खारिज

    4 अक्टूबर को ही होगी UPSC की परीक्षा, सिविल सेवा परीक्षा को टालने वाली याचिका SC में खारिज

    UPSC Civil Services Exam: सिविल सेवा परीक्षा अपने तय शेड्यूल के अनुसार 4 अक्टूबर को ही आयोजित की जाएगी. सिविल सेवा परीक्षा को टालने वाली याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने आज खारिज कर दिया है. यूपीएससी (UPSC) ने परीक्षा को स्थगित करने की मांग को लेकर विरोध जताया. UPSC ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि 4 अक्टूबर को होने वाली सिविल सेवा परीक्षा को COVID-19 के कारण टाला नहीं जा सकता है. यूपीएससी ने यह भी बताया की परीक्षा के लिए तमाम इंतजाम कर लिए गए हैं. 

  • UPSC Civil Services Exam: सिविल सेवा परीक्षा स्थगित करने की याचिका पर SC में आज सुनवाई

    UPSC Civil Services Exam: सिविल सेवा परीक्षा स्थगित करने की याचिका पर SC में आज सुनवाई

    UPSC Civil Services Exam: सुप्रीम कोर्ट आज सिविल सेवा परीक्षा को स्थगित करने के लिए दायर याचिका पर सुनवाई करेगा. सिविल सेवा परीक्षा 4 अक्टूबर को होने वाली है. लेकिन परीक्षा में शामिल होने वाले कुछ उम्मीदवारों ने परीक्षा को स्थगित करने की मांग करते हुए याचिका दायर की है, जिसपर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. लेकिन यूपीएससी (UPSC) ने परीक्षा को स्थगित करने की मांग को लेकर विरोध जताया है. पिछली सुनवाई में UPSC ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि 4 अक्टूबर को होने वाली सिविल सेवा परीक्षा को COVID-19 के कारण टाला नहीं जा सकता है. इस मामले पर SC ने UPSC को मंगलवार तक अपना हलफनामा दाखिल करने के लिए कहा था.

  • सुप्रीम कोर्ट का UPSC को आदेश, सिविल सेवा परीक्षा आयोजित कराने की तैयारियों के बारे में दें जानकारी

    सुप्रीम कोर्ट का UPSC को आदेश, सिविल सेवा परीक्षा आयोजित कराने की तैयारियों के बारे में दें जानकारी

    उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) से कहा कि कोविड-19 (Covid-19) के मामलों में तेजी से हो रही वृद्धि और देश के कई हिस्सों में बाढ़ से उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर चार अक्टूबर को होने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा की तैयारियों के बारे में उसे कल तक अवगत कराया जाये. यूपीएससी ने कोविड-19 महामारी और बाढ़ से उत्पन्न स्थिति के बावजूद सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित करने के लिये दायर याचिका का न्यायालय में विरोध किया. न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर, न्यायमूर्ति बी आर गवई और न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी की तीन सदस्यीय पीठ ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इस मामले की सुनवाई करते हुये यूपीएससी से कहा, ‘‘आप कल तक हलफनामा दाखिल कीजिये.आपने जो भी तैयारियां की हैं उनकी जानकारी संक्षिप्त हलफनामे में दें.'' यूपीएससी के वकील ने कहा कि सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 31 मई को होनी थी और अब इन्हें टालना असंभव है.

  • सिविल सर्विस परीक्षा मामला : UPSC ने SC से कहा, 4 अक्टूबर को होने वाली परीक्षा को टाला नहीं जा सकता

    सिविल सर्विस परीक्षा मामला : UPSC ने SC से कहा, 4 अक्टूबर को होने वाली परीक्षा को टाला नहीं जा सकता

    UPSC ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि 4 अक्टूबर को होने वाली सिविल सेवा परीक्षा को COVID-19 के कारण टाला नहीं जा सकता है. SC ने UPSC को मंगलवार तक अपना हलफनामा दाखिल करने के लिए कहा है. दरअसल, COVID मामलों में वृद्धि के कारण सुप्रीम कोर्ट  UPSC की परीक्षा स्थगित करने की याचिका पर सुनवाई कर रहा है. UPSC के वकील ने अदालत को बताया कि सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 30 सितंबर को होनी थी और इसे 4 अक्टूबर के लिए स्थगित कर दिया गया था और आगे कोई स्थगन संभव नहीं है. 

  • UPSC: सिविल सेवा परीक्षा स्थगित करने के लिए SC में दायर याचिका, अदालत इस दिन करेगी सुनवाई

    UPSC: सिविल सेवा परीक्षा स्थगित करने के लिए SC में दायर याचिका, अदालत इस दिन करेगी सुनवाई

    Civil Services Exam: उच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश में कोविड-19 महामारी और बाढ़ से उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Exam) स्थगित करने के लिये दायर याचिका पर 28 सितंबर को सुनवाई की जायेगी. न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की पीठ याचिका पर संक्षिप्त सुनवाई के बाद केन्द्र और यूपीएससी (UPSC) को नोटिस जारी किये बगैर ही इस मामले पर विचार करने के लिये सहमत हो गयी और उसने याचिकाकर्ता को संघ लोक सेवा आयोग के वकील और भारत सरकार का प्रतिनिधित्व करने वाली केन्द्रीय एजेन्सी के वकील को ईमेल और ऑनलाइन माध्यम से याचिका की प्रति देने की छूट भी प्रदान की.

  • मजदूरी करके पढ़ाई के पैसे जुटाने वाले माधव मेहनत करके बने आईएएस

    मजदूरी करके पढ़ाई के पैसे जुटाने वाले माधव मेहनत करके बने आईएएस

    संसाधनों के अभाव में अक्सर सपने अधूरे रह जाते हैं... इस बात को गलत साबित कर दिया है माधव गिट्टे (Madhav Gitte) ने. माधव ने यूपीएससी परीक्षा 2019 (UPSC 2019) में रैंक 210 हासिल कर आईएएस (IAS) बनने की राह पर हैं. पेशे से इंजीनियर और जज़्बे से सिविल सर्वेंट माधव का यह दूसरा प्रयास था. इससे पहले माधव ने 2018 की यूपीएससी परीक्षा में रैंक 567 हासिल की थी और फ़िलहाल वे ट्रेनिंग में हैं. 

  • सिविल सेवा परीक्षा से CSAT हटाने का कोई प्रस्ताव नहीं: सरकार

    सिविल सेवा परीक्षा से CSAT हटाने का कोई प्रस्ताव नहीं: सरकार

    केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार को स्पष्ट किया कि सिविल सेवा परीक्षा (CSE) से सिविल सेवा एप्टीट्यूट टेस्ट (CSAT) को हटाने का कोई प्रस्ताव नहीं है. देश में संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सिविल सेवा परीक्षा का संचालन करता है. इसके तीन चरण - प्राथमिक, प्रधान और साक्षात्कार होते हैं. इन परीक्षाओं के माध्यम से देश में भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) सहित कुछ अन्य पदों के लिए अधिकारियों का चयन होता है.

  • UPSC: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 के पहले टॉप 20 में शामिल हैं 12 इंजीनियर, जानिए डिटेल

    UPSC: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 के पहले टॉप 20 में शामिल हैं 12 इंजीनियर, जानिए डिटेल

    UPSC सिविल सर्विस एग्जाम 2019 के फर्स्ट टॉप 20 टॉपर्स में 12 इंजीनियर हैं. एक सामान्य रूप में सिविल सेवा परीक्षा के टॉपर्स को नॉर्थ ब्लॉक में डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) के मुख्यालय में आमंत्रित किया जाता है और प्रशंसापत्र की प्रस्तुति के साथ सम्मानित किया जाता है. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने अपने भाषण में कहा कि सिविल सेवा परीक्षा 2019 के आधार पर चुना गए पहले 25 टॉपर्स में 12 इंजीनियर शामिल हैं.  वे मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न विशेष योजनाओं और कार्यक्रमों को करने के लिए उन्हें सौंपे गए कार्यों के लिए अधिक महत्व देंगे. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com