NDTV Khabar

United Nation


'United Nation' - 471 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 2020 अब तक के तीन सबसे गर्म सालों में से एक : संयुक्‍त राष्‍ट्र की रिपोर्ट

    2020 अब तक के तीन सबसे गर्म सालों में से एक : संयुक्‍त राष्‍ट्र की रिपोर्ट

    WMO महासचिव ने कहा, 'वर्ष 2020 में औसत वैश्विक तापमान में प्री. इंडस्ट्रियल लेवल से 1.2 डिग्री सेल्सियस का इजाफा होने जा रहा है. पांच में से से कम से कम एक मौका ऐसा होगा जब वर्ष 2024 तक वैश्विक तापमान में अस्‍थाई वृद्धि (Temporarily exceeding) 1.5 डिग्री से ज्‍यादा हो जाएगी.'

  • भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में कहा - भारत का जिक्र आते ही ‘बौखला’ जाता है पाकिस्तान

    भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में कहा - भारत का जिक्र आते ही ‘बौखला’ जाता है पाकिस्तान

    संयुक्त राष्ट्र में “अप्रासंगिक और गैरजिम्मेदाराना” टिप्पणी के लिये भारत ने पाकिस्तान की आलोचना करते हुए कहा कि महासभा ओछे आरोपों के बजाय गंभीर चर्चा का मंच है. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि, राजदूत टी एस तिरुमूर्ति ने सोमवार को ‘समान प्रतिनिधित्व के सवाल और सुरक्षा परिषद में सदस्यों की संख्या में बढ़ोतरी’ के मुद्दे पर संबोधन में यह बात कही.

  • संयुक्त राष्ट्र का मूल लक्ष्य अभी अधूरा, व्यवस्था में आमूलचूल परिवर्तन की जरूरत: पीएम मोदी

    संयुक्त राष्ट्र का मूल लक्ष्य अभी अधूरा, व्यवस्था में आमूलचूल परिवर्तन की जरूरत: पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र का मूल लक्ष्य अभी अधूरा है और कोविड-19 महामारी की आर्थिक तथा सामाजिक पीड़ा से जूझ रहे विश्व को उसकी व्यवस्था में आमूलचूल परिवर्तन की अपेक्षा है. शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित करते हुए मोदी ने एससीओ के एजेंडे में द्विपक्षीय मुद्दों को लाने के प्रयासों को ‘‘दुर्भाग्यपूर्ण’’ करार दिया और कहा कि भारत एससीओ चार्टर में निर्धारित सिद्धांतों के अनुसार काम करने के लिए प्रतिबद्ध है.

  • भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया ने बंगाल की खाड़ी में नौसेना युद्धाभ्यास शुरू किया

    भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया ने बंगाल की खाड़ी में नौसेना युद्धाभ्यास शुरू किया

    विशाखापट्टनम तट से कुछ ही दूर मालाबार नौसेना अभ्यास 2020 (Phase 1 Malabar-20) आज शुरू हो गया. मालाबार 2020 नौसैनिक अभ्यास का पहला चरण आज बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में विशाखापट्टनम तट से शुरू हुआ. यह अभ्यास 6 नवंबर तक चलेगा. इस नौसेना अभ्यास में भारत और इसके मित्र देश अमेरिका, जापान व जापान शामिल हैं. इसमें अमेरिका का गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर यूएसएस जॉन एस मैकेन, ऑस्ट्रेलिया की लॉन्ग रेंज फ्रिगेट एचएमएएस बलारात ( Ballarat ) और एमएच 60 हेलीकॉप्टर हिस्सा ले रहे हैं. जापान की ओर से उसका डिस्ट्रॉयर जेएस ओनामी और इंटीग्रल एसएच हेलीकॉप्टर हिस्सा ले रहा है. 

  • UN में स्मृति ईरानी ने कहा, 'भारत के कानून ने महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा दिया'

    UN में स्मृति ईरानी ने कहा, 'भारत के कानून ने महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा दिया'

    केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने संयुक्त राष्ट्र में कहा कि भारत विकास के एजेंडे के सभी पहलुओं में लैंगिक समानता और महिला सशक्तीकरण की केंद्रीयता को मान्यता देता है. महिलाओं पर चौथे विश्व सम्मेलन की 25 वीं वर्षगांठ पर बोलते हुए, उन्होंने कहा: "महिलाएं संख्यात्मक रूप से आधी मानवता का गठन करती हैं, लेकिन उनका प्रभाव समाज, राजनीति और अर्थव्यवस्था के सभी आयामों पर पड़ता है. भारत में, हम लैंगिक समानता और महिला सशक्तीकरण की केंद्रीयता को पहचानते हैं. हमारी विकास यात्रा के सभी पहलुओं में ये शामिल है. ”

  • भारत जब किसी से दोस्ती का हाथ बढ़ाता है वह किसी तीसरे के खिलाफ नहीं होता: पीएम मोदी

    भारत जब किसी से दोस्ती का हाथ बढ़ाता है वह किसी तीसरे के खिलाफ नहीं होता: पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को कहा कि भारत जब किसी दूसरे देश से दोस्ती का हाथ बढ़ाता है तो वह किसी तीसरे देश के खिलाफ नहीं होता. संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) के 75वें सत्र को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘भारत जब विकास की साझेदारी मजबूत करता है, तो उसके पीछे किसी साथी देश को मजबूर करने की सोच नहीं होती. हम अपनी विकास यात्रा से मिले अनुभव साझा करने में कभी पीछे नहीं रहते.’’

  • UNGA में PM मोदी : विश्व का सबसे बड़ा वैक्सीन उत्पादक देश भारत, दुनिया को भी COVID-19 से उबारेगा

    UNGA में PM मोदी : विश्व का सबसे बड़ा वैक्सीन उत्पादक देश भारत, दुनिया को भी COVID-19 से उबारेगा

    पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को आज संबोधित किया. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले 8-9 महीने से पूरा विश्व कोरोना वैश्विक महामारी से संघर्ष कर रहा है.  इस वैश्विक महामारी से निपटने के प्रयासों में संयुक्त राष्ट्र कहां है? एक प्रभावशाली Response कहां है?

  • UNGA की बैठक में पीएम मोदी के संबोधन से जुड़ी 10 बड़ी बातें...

    UNGA की बैठक में पीएम मोदी के संबोधन से जुड़ी 10 बड़ी बातें...

    पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) की सालाना बैठक को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया.पीएम मोदी ने यूएन में बड़े बदलावों की जरूरत की वकालत करते हुए कहा कि भारत के लोग यूएन की अहम संस्थाओं में प्रतिनिधित्व का इंतजार कर रहे हैं.

  • संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन, 'UN में भारत की निर्णायक भूमिका कब? '

    संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन, 'UN में भारत की निर्णायक भूमिका कब? '

    पीएम मोदी ने कहा कि महामारी के इस मुश्किल समय में भी भारत की फार्म इंडस्ट्री ने दुनिया को दवाई पहुंचाई. भारत की वैक्सीन क्षमता पूरी दुनिया को इससे बाहर निकालेगी. अगले वर्ष जनवरी से भारत सुरक्षा परिषद के अस्थाई सदस्य के तौर पर भी अपना दायित्व निभाएगा. दुनिया के अनेक देशों ने भारत पर जो विश्वास जगाया है मैं उसके लिए सभी साथी देशों का आभार प्रकट करता हूं.

  • संयुक्त राष्ट्र महासभा को आज संबोधित करेंगे पीएम मोदी, आतंकवाद पर दे सकते हैं इमरान खान को करारा जवाब

    संयुक्त राष्ट्र महासभा को आज संबोधित करेंगे पीएम मोदी, आतंकवाद पर दे सकते हैं इमरान खान को करारा जवाब

    वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिए हो रहे इस संबोधन में प्रधानमंत्री वैश्विक आतंकवाद पर फिर से चोट कर सकते हैं और पड़ोसी देश पाकिस्तान को करारा जवाब दे सकते हैं.

  • UN में भारत ने PAK को लताड़ा, '70 साल में पाकिस्तान का एकमात्र गौरव आतंकवाद'

    UN में भारत ने PAK को लताड़ा, '70 साल में पाकिस्तान का एकमात्र गौरव आतंकवाद'

    संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) में जम्मू-कश्मीर का मुद्दा उठाने पर भारत (India) ने शुक्रवार को पाकिस्तान (Pakistan) पर पलटवार किया और कहा कि इस्लामाबाद ने एक बार फिर झूठ दोहराया और निजी हमले किए. 70 वर्षों में पाकिस्तान का एकमात्र गौरव आतंकवाद है. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि, राजदूत टी एस तिरुमूर्ति ने ट्वीट किया, ‘‘पाकिस्तान के प्रधानमंत्री का बयान एक और कूटनीति गिरावट है. एक और झूठ का पुलिंदा, निजी हमले और पाकिस्तान के अल्पसंख्यकों पर अत्याचारों और सीमा-पार आतंकवाद को छिपाने का प्रयास है.’’

  • पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के भाषण के बीच भारत ने UN जनरल असेंबली से किया वॉक आउट

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के भाषण के बीच भारत ने UN जनरल असेंबली से किया वॉक आउट

    संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र में भारतीय प्रतिनिधि मिजितो विनितो ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री (Pakistan Prime Minister)  इमरान खान (Imran Khan) के भाषण शुरू करते ही सभा का वॉकआउट कर दिया.

  • प्रकृति से प्यार ने दिलाया बड़ा सम्मान, सूरत की इस 17 वर्षीय लड़की को UNEP ने बनाया एंबेसडर

    प्रकृति से प्यार ने दिलाया बड़ा सम्मान, सूरत की इस 17 वर्षीय लड़की को UNEP ने बनाया एंबेसडर

    गुजरात के सूरत की रहने वाली 17 वर्षीय ख़ुशी चिंदलिया (Khushi Chindaliya) को पर्यावरण के प्रति प्यार और लगाव के चलते बेहद कम उम्र में एक बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है. ख़ुशी चिंदलिया (Khushi Chindaliya) को महज 17 साल की उम्र में संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) ने भारत के लिए क्षेत्रीय राजदूत यानी रीजनल एंबेसडर (RA)  के रूप में नियुक्त किया है. एंबेसडर के रूप में चुनी गई 17 वर्षीय ख़ुशी चिंदलिया (Khushi Chindaliya) का अपनी इस उपलब्धि पर कहना है कि उन्होंने अपने होमटाउन के चारों ओर फैली हरियाली को सूखा पड़ते देखकर प्रकृति को बचाने के उपाय खोजने शुरू कर किए थे. 

  • तुर्की राष्ट्रपति ने यूएन में फिर उठाया कश्मीर का मुद्दा, भारत की दो टूक- आंतरिक मामलों में दखल बर्दाश्त नहीं

    तुर्की राष्ट्रपति ने यूएन में फिर उठाया कश्मीर का मुद्दा, भारत की दो टूक- आंतरिक मामलों में दखल बर्दाश्त नहीं

    संयुक्त राष्ट्र महासभा के दूसरे दिन तुर्की राष्ट्रपति ने कहा था, "कश्मीर विवाद, जो दक्षिण एशिया की स्थिरता और शांति के लिए भी महत्वपूर्ण है, अभी भी एक ज्वलंत मुद्दा है."

  • व्यापक सुधारों के अभाव में 'विश्वसनीयता के संकट' का सामना कर रहा संयुक्त राष्ट्र : प्रधानमंत्री मोदी

    व्यापक सुधारों के अभाव में 'विश्वसनीयता के संकट' का सामना कर रहा संयुक्त राष्ट्र : प्रधानमंत्री मोदी

    संयुक्त राष्ट्र की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए आम सभा की उच्च स्तरीय बैठक को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "हम पुराने ढांचे या व्यवस्था के साथ आज की चुनौतियों का सामना नहीं कर सकते. व्यापक सुधारों के अभाव में संयुक्त राष्ट्र (UN) को विश्वास के संकट का सामना करना पड़ रहा है."

  • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थाई सदस्यता पाने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी : भारत

    संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थाई सदस्यता पाने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी : भारत

    भारत ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने समकालीन वैश्विक वास्तविकताओं को परिलक्षित करने वाली विस्तारित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में स्थाई सदस्यता प्राप्त करने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है.

  • COVID-19 के कारण गरीबी के दलदल में धंस गए और 15 करोड़ बच्चे

    COVID-19 के कारण गरीबी के दलदल में धंस गए और 15 करोड़ बच्चे

    संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) के एक नए विश्लेषण के मुताबिक इस साल की शुरुआत में कोविड-19 महामारी का प्रकोप शुरू होने के बाद से विश्वभर में अतिरिक्त 15 करोड़ बच्चे गरीबी के दलदल में धंस गए हैं.

  • संयुक्त राष्ट्र में भारत ने चीन को दी पटखनी, 4 साल के लिए इस प्रतिष्ठित संस्था का सदस्य बना

    संयुक्त राष्ट्र में भारत ने चीन को दी पटखनी, 4 साल के लिए इस प्रतिष्ठित संस्था का सदस्य बना

    आयोग में इस सीट को पाने के लिए भारत, चीन और अफगानिस्तान के बीच मुकाबला था. भारत और अफगानिस्तान को 54 में से अधिकतर सदस्यों का साथ मिला, जबकि चीन आधे सदस्यों का भी समर्थन हासिल नहीं हो सका. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com