NDTV Khabar

United Nations


'United Nations' - 478 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • NDRF को संयुक्त राष्ट्र से अंतरराष्ट्रीय आपदा मोचन बल के तौर पर मिलेगी मंजूरी

    NDRF को संयुक्त राष्ट्र से अंतरराष्ट्रीय आपदा मोचन बल के तौर पर मिलेगी मंजूरी

    एनडीआरएफ (NDRF) के महानिदेशक ने कहा कि बल को अंतरराष्ट्रीय आपदा मोचन बल के तौर पर जाना जाएगा. इनसार्ग की समिति ने पिछले साल सितंबर में एनडीआरएफ की टीमों की समीक्षा की थी लेकिन कोविड-19 की वजह से यह प्रक्रिया ठंडे बस्ते में चली गई.

  • JDU की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शुरू, नीतीश कुमार का संबोधन रविवार को

    JDU की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शुरू, नीतीश कुमार का संबोधन रविवार को

    बिहार में जनता दल यूनाइटेड (JDU) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक शनिवार को शुरू हो गई. पिछले करीब 14 महीने से बैठक नहीं होने के कारण कल तक इस बैठक को खानापूर्ति माना जा रहा था. हालांकि, अरुणाचल प्रदेश के राजनीतिक घटनाक्रम के बाद अब सबकी निगाहें इस पर टिकी हैं.

  • UN में नेतृत्व स्तर पर सीमित प्रतिनिधित्व उसकी विश्वसनीयता के लिए चुनौती : जयशंकर

    UN में नेतृत्व स्तर पर सीमित प्रतिनिधित्व उसकी विश्वसनीयता के लिए चुनौती : जयशंकर

    विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र में नेतृत्व स्तर पर सीमित प्रतिनिधित्व उसकी विश्वसनीयता एवं प्रभाव के लिहाज से एक चुनौती है. उन्होंने बहुपक्षवादी संस्था में सुधार पर भी जोर दिया. ग्लोबल टेक्नोलॉजी समिट में जयशंकर ने कहा, ‘‘यदि कोई संस्थान 75 वर्ष पुराना है और चार बार ही बदला है तो आप इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि वह आज के जमाने के लिहाज से पुराना हो चुका है. आज समस्या यह है कि संयुक्त राष्ट्र में नेतृत्व स्तर पर सीमित प्रतिनिधित्व हो रहा है, मेरा खयाल है कि यह इसकी विश्वसनीयता एवं इसके प्रभाव दोनों के लिए कई मायनों में एक चुनौती है.’’

  • 10 दिसंबर का दिन: ‘अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस’ के तौर पर मनाया जाता है यह दिन

    10 दिसंबर का दिन: ‘अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस’ के तौर पर मनाया जाता है यह दिन

    Human Rights Day 2020: मानवाधिकार संरक्षण के लिहाज से 10 दिसम्बर के दिन का खास महत्व है. इस दिन को ‘अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस’ के तौर पर मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र ने 1950 में दस दिसम्बर को मानवाधिकार दिवस घोषित किया था जिसका उद्देश्य विश्वभर के लोगों को मानवाधिकारों के महत्व के प्रति जागरूक करना और इसके पालन के प्रति सजग रहने का संदेश देना है. 10 दिसंबर की तारीख में दर्ज कुछ अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:- 

  • Human Rights Day 2020: हर साल 10 दिसंबर को मनाया जाता है मानवाधिकार दिवस

    Human Rights Day 2020: हर साल 10 दिसंबर को मनाया जाता है मानवाधिकार दिवस

    Human Rights Day 2020: हर साल 10 दिसंबर को 'अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस' (Human Rights Day) मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने 1950 में 10 दिसंबर (10 December) के दिन को मानवाधिकार दिवस (World Human Rights Day) घोषित किया था, जिसका उद्देश्य विश्वभर के लोगों का ध्यान मानवाधिकारों की ओर आकर्षित करना था.

  • कोरोना का कहर : 2030 तक एक अरब से ज्यादा लोग घोर गरीबी की ओर जा सकते हैं- UN की स्टडी में खुलासा

    कोरोना का कहर : 2030 तक एक अरब से ज्यादा लोग घोर गरीबी की ओर जा सकते हैं- UN की स्टडी में खुलासा

    अध्ययन के मुताबिक, ‘‘कोविड-19 महामारी के गंभीर दीर्घकालिक परिणामों के चलते वर्ष 2030 तक 20 करोड़ 70 लाख और लोग घोर गरीबी की ओर जा सकते हैं. अगर ऐसा हुआ तो दुनिया भर में बेहद गरीब लोगों की संख्या एक अरब के पार हो जाएगी.’’ यह अध्ययन यूएनडीपी और डेनवर विश्वविद्यालय में ‘पारडी सेंटर फॉर इंटरनेशनल फ्यूचर्स’ के बीच लंबे समय से चली आ रही साझेदारी का हिस्सा है. 

  • "लोगों को शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने का हक है " : संयुक्त राष्ट्र ने किसान आंदोलन पर कहा

    विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने विदेशी नेताओं की टिप्पणियों के बारे में मंगलवार को कहा था, ‘‘हमने भारत में किसानों से संबंधित कुछ ऐसी टिप्पणियों को देखा है जो भ्रामक सूचनाओं पर आधारित हैं. इस तरह की टिप्पणियां अनुचित हैं, खासकर जब वे एक लोकतांत्रिक देश के आंतरिक मामलों से संबंधित हों.’’

  • 2020 अब तक के तीन सबसे गर्म सालों में से एक : संयुक्‍त राष्‍ट्र की रिपोर्ट

    2020 अब तक के तीन सबसे गर्म सालों में से एक : संयुक्‍त राष्‍ट्र की रिपोर्ट

    WMO महासचिव ने कहा, 'वर्ष 2020 में औसत वैश्विक तापमान में प्री. इंडस्ट्रियल लेवल से 1.2 डिग्री सेल्सियस का इजाफा होने जा रहा है. पांच में से से कम से कम एक मौका ऐसा होगा जब वर्ष 2024 तक वैश्विक तापमान में अस्‍थाई वृद्धि (Temporarily exceeding) 1.5 डिग्री से ज्‍यादा हो जाएगी.'

  • भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में कहा - भारत का जिक्र आते ही ‘बौखला’ जाता है पाकिस्तान

    भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में कहा - भारत का जिक्र आते ही ‘बौखला’ जाता है पाकिस्तान

    संयुक्त राष्ट्र में “अप्रासंगिक और गैरजिम्मेदाराना” टिप्पणी के लिये भारत ने पाकिस्तान की आलोचना करते हुए कहा कि महासभा ओछे आरोपों के बजाय गंभीर चर्चा का मंच है. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि, राजदूत टी एस तिरुमूर्ति ने सोमवार को ‘समान प्रतिनिधित्व के सवाल और सुरक्षा परिषद में सदस्यों की संख्या में बढ़ोतरी’ के मुद्दे पर संबोधन में यह बात कही.

  • संयुक्त राष्ट्र का मूल लक्ष्य अभी अधूरा, व्यवस्था में आमूलचूल परिवर्तन की जरूरत: पीएम मोदी

    संयुक्त राष्ट्र का मूल लक्ष्य अभी अधूरा, व्यवस्था में आमूलचूल परिवर्तन की जरूरत: पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र का मूल लक्ष्य अभी अधूरा है और कोविड-19 महामारी की आर्थिक तथा सामाजिक पीड़ा से जूझ रहे विश्व को उसकी व्यवस्था में आमूलचूल परिवर्तन की अपेक्षा है. शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित करते हुए मोदी ने एससीओ के एजेंडे में द्विपक्षीय मुद्दों को लाने के प्रयासों को ‘‘दुर्भाग्यपूर्ण’’ करार दिया और कहा कि भारत एससीओ चार्टर में निर्धारित सिद्धांतों के अनुसार काम करने के लिए प्रतिबद्ध है.

  • भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया ने बंगाल की खाड़ी में नौसेना युद्धाभ्यास शुरू किया

    भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया ने बंगाल की खाड़ी में नौसेना युद्धाभ्यास शुरू किया

    विशाखापट्टनम तट से कुछ ही दूर मालाबार नौसेना अभ्यास 2020 (Phase 1 Malabar-20) आज शुरू हो गया. मालाबार 2020 नौसैनिक अभ्यास का पहला चरण आज बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में विशाखापट्टनम तट से शुरू हुआ. यह अभ्यास 6 नवंबर तक चलेगा. इस नौसेना अभ्यास में भारत और इसके मित्र देश अमेरिका, जापान व जापान शामिल हैं. इसमें अमेरिका का गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर यूएसएस जॉन एस मैकेन, ऑस्ट्रेलिया की लॉन्ग रेंज फ्रिगेट एचएमएएस बलारात ( Ballarat ) और एमएच 60 हेलीकॉप्टर हिस्सा ले रहे हैं. जापान की ओर से उसका डिस्ट्रॉयर जेएस ओनामी और इंटीग्रल एसएच हेलीकॉप्टर हिस्सा ले रहा है. 

  • UN में स्मृति ईरानी ने कहा, 'भारत के कानून ने महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा दिया'

    UN में स्मृति ईरानी ने कहा, 'भारत के कानून ने महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा दिया'

    केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने संयुक्त राष्ट्र में कहा कि भारत विकास के एजेंडे के सभी पहलुओं में लैंगिक समानता और महिला सशक्तीकरण की केंद्रीयता को मान्यता देता है. महिलाओं पर चौथे विश्व सम्मेलन की 25 वीं वर्षगांठ पर बोलते हुए, उन्होंने कहा: "महिलाएं संख्यात्मक रूप से आधी मानवता का गठन करती हैं, लेकिन उनका प्रभाव समाज, राजनीति और अर्थव्यवस्था के सभी आयामों पर पड़ता है. भारत में, हम लैंगिक समानता और महिला सशक्तीकरण की केंद्रीयता को पहचानते हैं. हमारी विकास यात्रा के सभी पहलुओं में ये शामिल है. ”

  • भारत जब किसी से दोस्ती का हाथ बढ़ाता है वह किसी तीसरे के खिलाफ नहीं होता: पीएम मोदी

    भारत जब किसी से दोस्ती का हाथ बढ़ाता है वह किसी तीसरे के खिलाफ नहीं होता: पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को कहा कि भारत जब किसी दूसरे देश से दोस्ती का हाथ बढ़ाता है तो वह किसी तीसरे देश के खिलाफ नहीं होता. संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) के 75वें सत्र को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘भारत जब विकास की साझेदारी मजबूत करता है, तो उसके पीछे किसी साथी देश को मजबूर करने की सोच नहीं होती. हम अपनी विकास यात्रा से मिले अनुभव साझा करने में कभी पीछे नहीं रहते.’’

  • UNGA में PM मोदी : विश्व का सबसे बड़ा वैक्सीन उत्पादक देश भारत, दुनिया को भी COVID-19 से उबारेगा

    UNGA में PM मोदी : विश्व का सबसे बड़ा वैक्सीन उत्पादक देश भारत, दुनिया को भी COVID-19 से उबारेगा

    पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को आज संबोधित किया. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले 8-9 महीने से पूरा विश्व कोरोना वैश्विक महामारी से संघर्ष कर रहा है.  इस वैश्विक महामारी से निपटने के प्रयासों में संयुक्त राष्ट्र कहां है? एक प्रभावशाली Response कहां है?

  • UNGA की बैठक में पीएम मोदी के संबोधन से जुड़ी 10 बड़ी बातें...

    UNGA की बैठक में पीएम मोदी के संबोधन से जुड़ी 10 बड़ी बातें...

    पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) की सालाना बैठक को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया.पीएम मोदी ने यूएन में बड़े बदलावों की जरूरत की वकालत करते हुए कहा कि भारत के लोग यूएन की अहम संस्थाओं में प्रतिनिधित्व का इंतजार कर रहे हैं.

  • संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन, 'UN में भारत की निर्णायक भूमिका कब? '

    संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन, 'UN में भारत की निर्णायक भूमिका कब? '

    पीएम मोदी ने कहा कि महामारी के इस मुश्किल समय में भी भारत की फार्म इंडस्ट्री ने दुनिया को दवाई पहुंचाई. भारत की वैक्सीन क्षमता पूरी दुनिया को इससे बाहर निकालेगी. अगले वर्ष जनवरी से भारत सुरक्षा परिषद के अस्थाई सदस्य के तौर पर भी अपना दायित्व निभाएगा. दुनिया के अनेक देशों ने भारत पर जो विश्वास जगाया है मैं उसके लिए सभी साथी देशों का आभार प्रकट करता हूं.

  • संयुक्त राष्ट्र महासभा को आज संबोधित करेंगे पीएम मोदी, आतंकवाद पर दे सकते हैं इमरान खान को करारा जवाब

    संयुक्त राष्ट्र महासभा को आज संबोधित करेंगे पीएम मोदी, आतंकवाद पर दे सकते हैं इमरान खान को करारा जवाब

    वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिए हो रहे इस संबोधन में प्रधानमंत्री वैश्विक आतंकवाद पर फिर से चोट कर सकते हैं और पड़ोसी देश पाकिस्तान को करारा जवाब दे सकते हैं.

  • UN में भारत ने PAK को लताड़ा, '70 साल में पाकिस्तान का एकमात्र गौरव आतंकवाद'

    UN में भारत ने PAK को लताड़ा, '70 साल में पाकिस्तान का एकमात्र गौरव आतंकवाद'

    संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) में जम्मू-कश्मीर का मुद्दा उठाने पर भारत (India) ने शुक्रवार को पाकिस्तान (Pakistan) पर पलटवार किया और कहा कि इस्लामाबाद ने एक बार फिर झूठ दोहराया और निजी हमले किए. 70 वर्षों में पाकिस्तान का एकमात्र गौरव आतंकवाद है. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि, राजदूत टी एस तिरुमूर्ति ने ट्वीट किया, ‘‘पाकिस्तान के प्रधानमंत्री का बयान एक और कूटनीति गिरावट है. एक और झूठ का पुलिंदा, निजी हमले और पाकिस्तान के अल्पसंख्यकों पर अत्याचारों और सीमा-पार आतंकवाद को छिपाने का प्रयास है.’’

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com