NDTV Khabar

Unlock 4


'Unlock 4' - 34 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • देश में कोरोना के मामले 94 लाख करीब, 24 घंटे में COVID-19 के 41810 नए केस

    देश में कोरोना के मामले 94 लाख करीब, 24 घंटे में COVID-19 के 41810 नए केस

    भारत (Coronavirus India Report) में भी हर रोज COVID-19 के मामले बढ़ रहे हैं. संक्रमितों की संख्या 94 लाख के करीब पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा रविवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 93,92,919 हो गई है. पिछले 24 घंटों में (शनिवार सुबह 8 बजे से लेकर रविवार सुबह 8 बजे तक) कोरोना के 41,810 नए मामले सामने आए हैं.

  • भारत में पिछले 24 घंटे में दर्ज हुए 45,576 नए COVID-19 केस, 585 की मौत

    भारत में पिछले 24 घंटे में दर्ज हुए 45,576 नए COVID-19 केस, 585 की मौत

    भारत (Coronavirus India Report) में भी हर रोज COVID-19 के मामले बढ़ रहे हैं. संक्रमितों की संख्या 89 लाख पार हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गुरुवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 89,58,483 हो गई है. पिछले 24 घंटों में (बुधवार सुबह 8 बजे से लेकर गुरुवार सुबह 8 बजे तक) कोरोना के 45,576 नए मामले सामने आए हैं.

  • Unlock 5 में क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद? जल्द जारी होंगे नियम, अनलॉक का चौथा चरण बुधवार से हो रहा खत्म

    Unlock 5 में क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद? जल्द जारी होंगे नियम, अनलॉक का चौथा चरण बुधवार से हो रहा खत्म

    Unlock 5 Guidelines In Hindi: अनलॉक 5 में क्या खुलेगा और क्या नहीं खुलेगा इसे लेकर कयास लगाए जा रहे हैं. इस बीच, उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली महाराष्ट्र सरकार ने एक अक्टूबर से रेस्टोरेंट को खोलने के लिए गाइडलाइन तैयार की है. 

  • कुछ राज्यों में आज से खुले स्कूल, तो कई ने रखा बंद, जानें क्या हैं नए नियम और बदलाव

    कुछ राज्यों में आज से खुले स्कूल, तो कई ने रखा बंद, जानें क्या हैं नए नियम और बदलाव

    अनलॉक-4 के तहत 21 सितंबर से देशभर में स्कूलों को आंशिक रूप से खोलने की अनुमति मिल गई है. देशभर में कई राज्य जहां आंशिक रूप से स्कूल खोल रहे हैं, वहीं कई राज्यों ने कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए अभी भी स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए SOP (Standard of Procedure) के तहत कहा गया है कि 21 सितंबर से देशभर के स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक के बच्चों और 50 फीसदी स्टाफ के लिए स्कूल खोले जा सकते हैं.  इसमें कहा गया है कि कक्षा 9 से कक्षा 12वीं तक के बच्चों को स्कूल आने की अनुमति होगी. हालांकि, कंटेनमेंट ज़ोन के तहत आने वाले स्कूल बंद ही रहेंगे. स्कूल आने वाले बच्चों को अपने टीचरों का निर्देशन और अभिभावकों की लिखित इजाजत लेनी होगी. 

  • 21 सितंबर से कक्षाओं में शुरू हो सकेंगी शिक्षण गतिविधियां, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन्स

    21 सितंबर से कक्षाओं में शुरू हो सकेंगी शिक्षण गतिविधियां, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन्स

    Unlock 4 Guidelines: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 21 सितंबर से कक्षाओं में शिक्षण गतिविधियों के संचालन के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री,अश्विनी कुमार चौबे ने रविवार को अपने ट्विटर हैंडल पर दिशा-निर्देशों की एक तस्वीर साझा की. स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्किल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट्स, हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट के लिए  (SOP)  जारी की है. 

  • अब प्रवासी श्रमिकों को वापस जाने के लिए विशेष ट्रेन चलाने की मांग, पेट्रोलियम मंत्री ने लिखी चिट्ठी

    अब प्रवासी श्रमिकों को वापस जाने के लिए विशेष ट्रेन चलाने की मांग, पेट्रोलियम मंत्री ने लिखी चिट्ठी

    केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने प्रवासी श्रमिकों को काम पर वापस जाने के लिए विशेष ट्रेन चलाने (Special Train For Migrant labor) की मांग की है. उन्होंने रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) को इस बारे में पत्र लिखा है. प्रधान ने लिखा कि कोरोना के चलते गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक से ओड़िसा के श्रमिक वापस आए थे.उन्हें विशेष श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से लाया गया था. अब लॉकडाउन हटने के बाद ये श्रमिक वापस जाना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि इन्हें आजीविका की समस्या है और वे रोजगार की तलाश में काम पर वापस जाना चाहते हैं.

  • पंजाब में अब 7 घंटे ही रहेगा रात का कर्फ्यू, हर दिन खुलेंगे रेस्टोरेंट

    पंजाब में अब 7 घंटे ही रहेगा रात का कर्फ्यू, हर दिन खुलेंगे रेस्टोरेंट

    कोरोना वायरस महामारी के चलते लगाए गए रात के कर्फ्यू में पंजाब में ढील दे दी गई है और इसके समय में अब कटौती कर दी गई है. मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने सोमवार को इसकी घोषणा की.

  • आगरा के लिए खुशखबरी, 21 सितंबर से ताजमहल और किले का दीदार कर सकेंगे पर्यटक

    आगरा के लिए खुशखबरी, 21 सितंबर से ताजमहल और किले का दीदार कर सकेंगे पर्यटक

    ताजनगरी आगरा के लिए बड़ी खुशखबर है. 21 सितंबर से ताजमहल (Taj Mahal) और आगरा किले (Agra Fort) को पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा. एक सितंबर से बाकी सभी स्मारक खुल चुके हैं. सोमवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की समीक्षा के बाद जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने ताजमहल और किला खोलने के आदेश जारी कर दिए. कोरोना वायरस महामारी के कारण ताजमहल और आगरा किला समेत सभी संरक्षित स्मारकों में 17 मार्च से पर्यटकों का प्रवेश बंद कर दिया गया था. अनलॉक-4 की गाइडलाइन के अनुसार एक सितंबर से सिकंदरा, फतेहपुर सीकरी और एत्मौद्दाला समेत छोटे स्मारकों को खोल दिया गया था.

  • Unlock 4: 5 महीने बाद देशभर के राज्यों में फिर दौड़ने लगी मेट्रो, देखें Photos

    Unlock 4: 5 महीने बाद देशभर के राज्यों में फिर दौड़ने लगी मेट्रो, देखें Photos

    Metro Services Resume: मार्च में हुए लॉकडाउन (Lockdown) के बाद से बंद मेट्रो (Metro Service) एक बार फिर दौड़ना शुरू हो गई है. दरअसल, सोमवार से दिल्ली समेत देशभर के अन्य राज्यों में भी मेट्रो में सेवाओं को एक बार फिर से शुरू कर दिया गया है.

  • Delhi Metro : 7 सितंबर को चलेगी सिर्फ येलो लाइन, जानें कब से चलेंगी ब्लू, रेड, ग्रीन, पर्पल और एयरपोर्ट लाइन

    Delhi Metro : 7 सितंबर को चलेगी सिर्फ येलो लाइन, जानें कब से चलेंगी ब्लू, रेड, ग्रीन, पर्पल और एयरपोर्ट लाइन

    वहीं, रेड, ग्रीन और पर्पल लाइन्स की मेट्रो का संचालन 10 सिंतबर से शुरू होगा. वहीं 11 सितंबर से मेट्रो का संचालन सुबह 7 बजे से 1 और शाम को 4 बजे से 10 बजे तक किया जाएगा. इसके बाद 12 सितंबर से पूरे टाइम मेट्रो का संचालन शुरू हो जाएगा. साथ ही एयरपोर्ट लाइन का भी संचालन शुरू कर दिया जाएगा. 

  • यूपी में साप्ताहिक बंदी में मिली रियायत, अब‍ केवल रविवार को रहेगी पूर्ण बंदी

    यूपी में साप्ताहिक बंदी में मिली रियायत, अब‍ केवल रविवार को रहेगी पूर्ण बंदी

    उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) ने अब शनिवार को होने वाली पूर्णबंदी (Shutdown) को समाप्त कर दिया है. गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी में मंगलवार को यहां बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने आदेश दिया है कि अब शनिवार को बंदी नहीं रहेगी और इस दिन भी सुबह नौ से रात नौ बजे तक बाजार खुलेंगे.

  • अनलॉकिंग कोरोना का अंत नहीं, महाराष्ट्र के पांच जिलों में एक माह में 500 प्रतिशत तक बढ़ा संक्रमण

    अनलॉकिंग कोरोना का अंत नहीं, महाराष्ट्र के पांच जिलों में एक माह में 500 प्रतिशत तक बढ़ा संक्रमण

    Maharashtra Coronavirus Update: कोरोना वायरस के देशभर के मामलों में से कुल 21% मामले महाराष्ट्र राज्य में हैं. आख़िर क्यों यह राज्य संक्रमण में सबसे ऊपर बना हुआ है? अनलॉक 4 (Unlock 4) में कई तरह की छूटें दी गईं. इसके साथ इस राज्य के पांच जिलों में एक महीने में संक्रमण क़रीब 500 प्रतिशत बढ़ा है. बीड, सांगली, उस्मानाबाद, कोल्हापुर और नागपुर वे जिले हैं जहां अनलॉक 4 के साथ कोरोना वायरस के संक्रमण बहुत तेजी आ गई है.  इंडियन मेडिकल एसोसिएशन-महाराष्ट्र ने इसके कई कारण गिनाए हैं.

  • Unlock 4: आज से अनलॉक का चौथा चरण शुरू, जानें क्या खुल रहा है और क्या होंगे नए नियम

    Unlock 4: आज से अनलॉक का चौथा चरण शुरू, जानें क्या खुल रहा है और क्या होंगे नए नियम

    देश में फरवरी महीने से नॉवेल कोरोनावायरस से फैली महामारी कोविड-19 के चलते मार्च में पूरे देश में लॉकडाउन लगा दिया गया था. इससे देश में लगभग हर सेक्टर में गतिविधि थम सी गई थी और सामान्य जीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ था. अब सरकार धीरे-धीरे सब कुछ सामान्य करने की कोशिश कर रही है. 1 सितंबर यानी आज से देश में अनलॉक का चौथा चरण शुरू हो रहा है. गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने अनलॉक 4 को लेकर गाइडलाइन जारी की थी, अनलॉक 4 के तहत कहा जा सकता है कि देश में कुछ संस्थानों और सेक्टर को छोड़कर बाकी चीजें सामान्य हो रही हैं. चौथे चरण के इस अनलॉक में कई छूट दिए गए हैं. हां, लेकिन कंटेनमेंट ज़ोन्स के लिए अभी 30 सितंबर तक सख्त नियम रहेंगे.

  • Unlock 4: फिलहाल बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज, इन लोगों के लिए खोले जा सकते हैं इंस्टीट्यूशन

    Unlock 4: फिलहाल बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज, इन लोगों के लिए खोले जा सकते हैं इंस्टीट्यूशन

    Unlock 4 Guidelines:  गृह मंत्रालय (Home Ministry Affairs) ने अनलॉक-4 (Unlock 4) के लिए गाइडलाइन्स जारी कर दी है. अनलॉक 4 की गाइडलाइन्स के मुताबिक, स्कूल, कॉलेज और सभी तरह के शैक्षणिक संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेंगे. अनलॉक 4 के लिए जारी गाइडलाइन्स 1 सितंबर 2020 से लागू होंगी, लेकिन गाइडलाइन्स के मुताबिक,  21 सितंबर से 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को स्कूल में आने की अनुमति दी जा सकती है. इसके अलावा PhD और पोस्टग्रेजुएट कोर्स के छात्रों को भी संस्थानों में अनुमति दी जा सकेगी, लेकिन इसके लिए अनुमति लेनी होगी. अनलॉक 4 के दौरान ऑनलाइन और डिस्टेंस लर्निंग जारी रहेगी.

  • उत्तर प्रदेश में भी जारी हुई Unlock 4 की नई गाइडलाइन्स, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

    उत्तर प्रदेश में भी जारी हुई Unlock 4 की नई गाइडलाइन्स, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

    देश अब अनलॉक के चौथे चरण की ओर जा रहा है. यानी कि लॉकडाउन के बाद आर्थिक गतिविधियां चरणबद्ध तरीके से खुलने का यह चौथा चरण है, जो एक सितंबर से शुरू हो रहा है.

  • Unlock 4: हरियाणा में अब सभी दिन खुलेंगे बाजार, खट्टर सरकार ने वापस लिया आदेश

    Unlock 4: हरियाणा में अब सभी दिन खुलेंगे बाजार, खट्टर सरकार ने वापस लिया आदेश

    केंद्र सरकार (Centre Govt) द्वारा जारी ‘अनलॉक-4’ (Unlock 4) दिशा-निर्देशों के बाद हरियाणा सरकार (Haryana Govt) ने रविवार को शहरी इलाकों में सोमवार और मंगलवार को बाजार बंद रखने के लिए पूर्व में जारी आदेश को वापस ले लिया. उल्लेखनीय है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शनिवार को ‘अनलॉक-4’ दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा कि राज्य, केंद्र सरकार से विचार-विमर्श किए बिना निषिद्ध क्षेत्र से बाहर किसी तरह का लॉकडाउन लागू नहीं कर सकते.

  • Unlock4: दिल्ली मेट्रो में सफर के लिए नहीं मिलेगा टोकन, स्मार्ट कार्ड होगा जरूरी

    Unlock4: दिल्ली मेट्रो में सफर के लिए नहीं मिलेगा टोकन, स्मार्ट कार्ड होगा जरूरी

    DMRC फेज वाइज मेट्रो स्टेशन को खोलने पर विचार कर रही है. लिहाजा शुरुआत में सभी स्टेशन पर मेट्रो ट्रेन नहीं रुकेगी. जो भी मेट्रो स्टेशन खोले जाएंगे वहां स्टेशन के बाहर थर्मल चेकिंग व सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी. यात्रियों को मास्क पहनना जरूरी होगा. 

  • मन की बात: 'अब सभी के लिये Local खिलौनों के लिये Vocal होने का समय है'

    मन की बात: 'अब सभी के लिये Local खिलौनों के लिये Vocal होने का समय है'

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) रेडियो कार्यक्रम मन की बात (Mann Ki Baat) के 68वें संस्करण के तहत आज देशवासियों को संबोधित कर रहे हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com