NDTV Khabar

Unlock1


'Unlock1' - 105 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारत के पहले कोविड-19 टीके COVAXIN को डीसीजीआई की तरफ से मानव परीक्षण की मिली अनुमति

    भारत के पहले कोविड-19 टीके COVAXIN को डीसीजीआई की तरफ से मानव परीक्षण की मिली अनुमति

    भारत के पहले स्वदेशी कोविड-19 टीके को भारतीय औषधि महानियंत्रक (DCGI) से मानव पर परीक्षण की अनुमति मिल गई है.‘कोवैक्सिन’ नामक टीके का विकास भारत बायोटेक ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) और राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (NIB) के साथ मिलकर विकसित किया है

  • महाराष्ट्र में 28 जून से खोले जाएंगे बार्बर शॉप, सैलून और ब्यूटी पार्लर, राज्य सरकार ने दी अनुमति

    महाराष्ट्र में 28 जून से खोले जाएंगे बार्बर शॉप, सैलून और ब्यूटी पार्लर, राज्य सरकार ने दी अनुमति

    महाराष्ट्र में 28 जून से बार्बर शॉप, सैलून और ब्यूटी पार्लर खोले जाने की अनुमति राज्य सरकार ने दे दी है. हालांकि अपॉइंटमेंट के बाद ही ग्राहक इन सेवाओं का इस्तेमाल कर सकेंगे. सरकार ने सिर्फ हेयर कट, डाईंग, वैक्सिंग और थ्रेडिंग की अनुमति दी है. आदेश में कहा गया है कि सभी दुकानदारों को दुकान के बाहर ग्राहकों की जानकारी के लिए नोटिस लगाना होगा.

  • पेट्रोल-डीजल के दामों में बेतहाशा बढ़ोतरी को लेकर राहुल गांधी ने कसा तंज- सरकार ने तेल की कीमतें 'अनलॉक' कर दी हैं

    पेट्रोल-डीजल के दामों में बेतहाशा बढ़ोतरी को लेकर राहुल गांधी ने कसा तंज- सरकार ने तेल की कीमतें 'अनलॉक' कर दी हैं

    राहुल ने बुधवार को एक ट्वीट में कहा कि सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों को अनलॉक कर दिया है. उनका निशाना सरकार के लॉकडाउन के बाद इकॉनमी को धीरे-धीरे खोलने को लेकर जारी किए गए प्लान 'Unlock1' पर था. दरअसल, पिछले 18 दिनों से तेल की कीमतों में ऑयल मार्केटिंग कंपनियां बढ़ोतरी कर रही हैं, जिसके बाद बुधवार तक देश में डीजल के दाम पेट्रोल से ज्यादा महंगे हो गए हैं. 

  • ग्रामीण इलाकों में मनरेगा ने दिए बेहतर नतीजे, CMIE की रिपोर्ट, 'बेरोजगारी दर में जबरदस्त गिरावट'

    ग्रामीण इलाकों में मनरेगा ने दिए बेहतर नतीजे, CMIE की रिपोर्ट, 'बेरोजगारी दर में जबरदस्त गिरावट'

    शहरी इलाकों में बेरोज़गारी दर 11.2 के ऊंचे स्तर पर बनी हुई है जो लॉकडाउन के पहले के स्तर के मुकाबले अब भी 2% से कुछ ज्यादा है. छोटे और लघु उद्योगों के संघ ने कहा है की एमसएसएमई सेक्टर में संकट बरकरार है और सरकार ने जो राहत पैकेज का ऐलान किया है उसको लागु करने की प्रक्रिया धीमी है.

  • कोरोना संकट पर मुख्यमंत्रियों संग बैठक में बोले प्रधानमंत्री मोदी- टेस्टिंग पर बल देना बहुत ज़रूरी क्योंकि...

    कोरोना संकट पर मुख्यमंत्रियों संग बैठक में बोले प्रधानमंत्री मोदी- टेस्टिंग पर बल देना बहुत ज़रूरी क्योंकि...

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की. बैठक में देश में चल रहे कोरोना संकट पर पीएम ने कहा, 'टेस्टिंग पर बल देना बहुत ज़रूरी है, जिससे हम संक्रमितों को आइसोलेट कर इलाज करें... टेस्टिंग क्षमता का पूरा इस्तेमाल हो, और उसे एक्सपैन्ड भी किया जाए...'. साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा, 'हमें हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर को मज़बूत करना है, जिससे हर कोरोना पीड़ित का इलाज हो सके... रिकवरी रेट में बढ़ोतरी हुई है... फेस कवर, मास्क और सैनिटाइज़र का इस्तेमाल बहुत महत्वपूर्ण है...'

  • महाराष्ट्र में अभिभावकों ने NHRC को लिखा पत्र, फीस में कटौती करवाने की लगाई गुहार

    महाराष्ट्र में अभिभावकों ने NHRC को लिखा पत्र, फीस में कटौती करवाने की लगाई गुहार

    सोमवार से महाराष्ट्र में ऑनलाइन स्कूल की शुरुआत की गई है, वहीं कई लोगों ने अब NHRC को पत्र लिखकर फीस में कटौती और देरी से फीस भरने की अनुमति देने की मांग की है.

  • उत्तर प्रदेश के व्यापारियों पर बिजली विभाग के फिक्स्ड चार्ज की मार, CM योगी से लगा रहे गुहार

    उत्तर प्रदेश के व्यापारियों पर बिजली विभाग के फिक्स्ड चार्ज की मार, CM योगी से लगा रहे गुहार

    पूर्ण लॉकडाउन की वजह से मॉल,सिनेमा हाल और उद्योग पूरी तरह बंद रहे लिहाजा एक भी यूनिट बिजली का बिल नहीं खर्च हुआ बावजूद इसके इन्हे बिल लाखों रुपये काआया है.अब ये व्यापारी समझ नहीं पा रहे हैं कि जिस सूबे के मुखिया ने लाकडाउन के महीनो का बिजली के बिल के फिक्स्ड चार्ज को न लेने के लिये विधुत विभाग से कहा था. वही विधुत विभाग उनसे कैसे बिल चार्ज कर रहा है. इस चार्ज को लेकर अब ये व्यापारी बिजली विभाग के अधिकारी से लेकर सीएम तक गुहार लगा रहे हैं. 

  • ICMR ने रैपिड एंटीजन डिटेक्शन टेस्ट के लिए जारी की एडवायज़री , 30 मिनट में हो सकेगी कोरोना की जांच

    ICMR ने रैपिड एंटीजन डिटेक्शन टेस्ट के लिए जारी की एडवायज़री , 30 मिनट में हो सकेगी कोरोना की जांच

    इस टेस्ट के माध्यम से कोविड संक्रमितों की पहचान तेजी से की जा सकेगी. अभी जिस RT-PCR का इस्तेमाल किया जा रहा है उसके लिए खास लैब की जरूरत होती है. एंटीजन डिटेक्शन टेस्ट के लिए खास उपकरण की जरूरत नहीं होगी, टेस्ट किट को 2 डिग्री से 30 डिग्री के बीच रखा जा सकता है. ICMR के मुताबिक एंटीजन डिटेक्शन टेस्ट से जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी उन्हें पॉजिटिव ही माना जायेगा उन्हें आरटीपीसीआर टेस्ट की जरूरत नही पड़ेगी. एंटीजन डिटेक्शन टेस्ट की रिपोर्ट 30 मिनट के अंदर आ जाती है. 

  • अज्ञानता से भी खतरनाक होता है घमंड - राहुल गांधी ने COVID और अर्थव्यवस्था को लेकर आइंस्टाइन के हवाले से मोदी सरकार पर साधा निशाना

    अज्ञानता से भी खतरनाक होता है घमंड - राहुल गांधी ने COVID और अर्थव्यवस्था को लेकर आइंस्टाइन के हवाले से मोदी सरकार पर साधा निशाना

    राहुल गांधी ने कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों और अर्थव्यवस्था का एक ग्राफ शेयर किया है, इसके साथ उन्होंने महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन का एक कथन भी लिखा, जिसके अनुसार अज्ञानता से ज़्यादा खतरनाक सिर्फ एक चीज़ होती है, वह है घमंड. बताते चलें कोविड के खिलाफ तैयारियों से लेकर अर्थव्यवस्था पर किए गए फैसलों को लेकर राहुल गांधी मोदी सरकार के खिलाफ लगातार हमलावर रुख अख्तियार किए हुए हैं. 

  • अमित शाह की मीटिंग में शामिल हुए AAP, बीजेपी, कांग्रेस और बसपा के नेता, मांगे गए सुझाव

    अमित शाह की मीटिंग में शामिल हुए AAP, बीजेपी, कांग्रेस और बसपा के नेता, मांगे गए सुझाव

    यह बैठक राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण के मामले बढ़ने के मद्देनजर की गई है. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि शाह ने कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में चार मुख्य राजनीतिक पार्टियों के नेताओं को जानकारी दी और इस मामले में उनके सुझाव मांगे. भाजपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और बसपा के नेताओं ने बैठक में हिस्सा लिया.दिल्ली में 41,000 से अधिक लोग संक्रमित हैं और 1,300 से अधिक लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है. संक्रमण के मामले में महाराष्ट्र और तमिलनाडु के बाद दिल्ली तीसरे नंबर पर है. 

  • Coronavirus in India: पिछले 24 घंटे में COVID-19 से 325 की मौत, 11,502 नए मामले आए सामने

    Coronavirus in India: पिछले 24 घंटे में COVID-19 से 325 की मौत, 11,502 नए मामले आए सामने

    सोमवार की सुबह समाप्त हुए 24 घंटों में कोरोना के 11502  नए मामले सामने आए और 325 लोगों की मौत हुई. देश में अब तक 9520 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 169798 मरीज इस बीमारी को मात देने में सफल हुए हैं. रिकवरी रेट में मामूली बढ़ोतरी के साथ यह दर 51.07 प्रतिशत पर पहुंच गई है.

  • लॉकडाउन में बारात निकालना पड़ा भारी, दूल्हे समेत 9 बाराती हुए गिरफ्तार, देखें तस्वीर

    लॉकडाउन में बारात निकालना पड़ा भारी, दूल्हे समेत 9 बाराती हुए गिरफ्तार, देखें तस्वीर

    घटना मालवाणी थाने की है जहां 12 जून को एक बारात, बैंड-बाजे के साथ निकली थी. जानकारी के मुताबिक परिवार ने पुलिस से इजाजत लिए बगैर इस कार्यक्रम का आजोयन किया. मालवणी गेट नम्बर 8 में निकली बारात में शामिल हुए लोगों में कोरोना के प्रति सतर्कता नजर नहीं आ रही है. बारात में न ही सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जा रहा है और न ही किसी ने अपने चेहरे पर मास्क लगाया है. 

  • छत्तीसगढ़: क्वारंटाइन सेंटर पर प्रवासी मजदूर की पिटाई करता नजर आया स्वास्थ्य कर्मी, VIDEO वायरल होने के बाद हुई कार्रवाई

    छत्तीसगढ़: क्वारंटाइन सेंटर पर प्रवासी मजदूर की पिटाई करता नजर आया स्वास्थ्य कर्मी, VIDEO वायरल  होने के बाद हुई कार्रवाई

    सीएमएचओ ने शनिवार को बयान जारी कर कहा कि जिस प्रवासी मजदूर की पिटाई का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है दरअसल उसने शराब पी रखी थी. इसके साथ ही सीएमएचओ ने स्वास्थ्य कर्मी को नोटिस जारी करते हुए सेंटर से हटा दिया था. 

  • कोरोना वायरस : बीते 24 घंटों का फिर टूटा रिकॉर्ड, 11929 नए मामले आए सामने, 311 की मौत

    कोरोना वायरस : बीते 24 घंटों का फिर टूटा रिकॉर्ड, 11929 नए मामले आए सामने, 311 की मौत

    दुनियाभर के तमाम देशों के साथ-साथ भारत में भी कोरोनावायरस (COVID-19) का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से रविवार को जारी आंकड़ों के अनुसार भारत में इस वायरस से संक्रमितों की संख्या 320,922 हो गई है. रविवार की सुबह समाप्त हुए 24 घंटों में कोरोना के 11929 नएनए मामले सामने आए और 311 लोगों की मौत हुई. देश में अब तक 9195 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 162379 मरीज इस बीमारी को मात देने में सफल हुए हैं. रिकवरी रेट में मामूली बढ़ोतरी के साथ यह दर 50.59 % प्रतिशत पर पहुंच गई है. 

  • गृह मंत्री अमित शाह की बैठक में दिल्ली में बढ़ते कोविड-19 के मामलों पर हुआ मंथन

    गृह मंत्री अमित शाह की बैठक में दिल्ली में बढ़ते कोविड-19 के मामलों पर हुआ मंथन

    एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि इस बैठक में दिल्ली में वैश्विक महामारी से निपटने, अस्पतालों में बिस्तरों की उपलब्धता, जांच की सुविधाओं और स्वास्थ्य संबंधी अन्य बुनियादी ढांचे में सुधार पर ध्यान केंद्रित किया गया. शाह, बैजल और केजरीवाल के अलावा उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य और गृह एवं स्वास्थ्य मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी भी इस बैठक में शामिल हुए. गृह मंत्री ने दिल्ली के तीन नगर निगमों- उत्तर, दक्षिण एवं पूर्व- के महापौरों और नगर निकाय के आयुक्तों के साथ शाम को एक अन्य बैठक बुलाई है. इस बैठक में उपराज्यपाल, मुख्यमंत्री और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री भी शामिल होंगे.

  • दिल्ली सरकार का अहम फैसला, 10-49 बिस्तर क्षमता वाले नर्सिंग होम हुए Covid-19 हेल्थ सेंटर

    दिल्ली सरकार का अहम फैसला, 10-49 बिस्तर क्षमता वाले नर्सिंग होम हुए Covid-19 हेल्थ सेंटर

    आदेश के मुताबिक, ऐसे सभी नर्सिंग होम को आदेश जारी होने के तीन दिन के अंदर अपने कोविड बिस्तरों को तैयार रखना चाहिए, ऐसा करने में विफल रहने वालों को दिल्ली नर्सिंग होम पंजीकरण के नियमों के उल्लंघन का दोषी माना जाएगा. 

  • कोरोना महामारी के खिलाफ उत्तराखंड में नया नियम, मास्क नहीं पहनने पर 5,000 रुपये का जुर्माना

    कोरोना महामारी के खिलाफ उत्तराखंड में नया नियम, मास्क नहीं पहनने पर  5,000 रुपये का जुर्माना

    शनिवार को उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने महामारी अधिनियम 1897  में संशोधन करते हुए राज्य संशोधन अध्यादेश को मंजूरी दे दी. धारा 2 व 3 संशोधित होने के बाद अब से राज्य में कोविड -19 के चलते फेसमास्क को जरूरी करते हुए क्वारंटीन नियमों को सख्त कर दिया गया है.  जो इस अध्यादेश का उल्लंघन करता पाया जाएगा उसे 6 महीने की जेल व 5,000  रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा.

  • कोरोनावायरस के चलते दिल्ली में अब इन नियमों का उल्लंघन करने पर होगा जुर्माना...

    कोरोनावायरस के चलते दिल्ली में अब इन नियमों का उल्लंघन करने पर होगा जुर्माना...

    दिल्ली में कोरोना काल में अब नियम और कायदों का उल्लंघन करने पर जुर्माना किया जाएगा. दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने नियमों को मंजूरी दे दी है. इन नियमों को नाम दिया गया है 'Delhi Epidemic Diseases, (Management of Covid-19) Regulations, 2020. इन नियमों और निर्देशों का उल्लंघन करने पर पहली बार ₹500 का जुर्माना होगा.  वहीं,दोबारा इन्हीं निर्देशों और नियमों का उल्लंघन करने पर ₹1000 का जुर्माना होगा. अगर उल्लंघन करने वाला जुर्माना की राशि नहीं देता तो उसके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com