NDTV Khabar

Urea crisis


'Urea crisis' - 4 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मध्यप्रदेश : यूरिया संकट का मुद्दा विधानसभा में गूंजा, किसान अब भी परेशान

    मध्यप्रदेश : यूरिया संकट का मुद्दा विधानसभा में गूंजा, किसान अब भी परेशान

    मध्यप्रदेश में यूरिया संकट का मुद्दा बुधवार को विधानसभा में गूंजा. शून्य काल में भी ये मुद्दा उठा. बाद में इसपर विस्तृत चर्चा हुई.

  • मध्यप्रदेश में यूरिया का संकट : देवरी में लगी लंबी कतार, शमशाबाद में लूट ली गईं बोरियां

    मध्यप्रदेश में यूरिया का संकट : देवरी में लगी लंबी कतार, शमशाबाद में लूट ली गईं बोरियां

    मध्यप्रदेश में यूरिया संकट गहराता जा रहा है, राज्य में चौतरफा कोहराम और अराजकता के हालात बन रहे हैं. यूरिया लेने सहकारी समितियों की चौखट पर लंबी-लंबी कतारों में किसान थक-हारकर अपना धैर्य खो रहे हैं. जगह-जगह से धरना, प्रदर्शन, चक्काजाम, पथराव की खबरें आ रही हैं. इस मुद्दे को लेकर सियासत काफी गर्मा गई है. सत्ता पक्ष यूरिया की कमी का ठीकरा केन्द्र पर फोड़ रहा है, वहीं बीजेपी का कहना है कि सरकार की नाकामी इसके लिए जिम्मेदार है.

  • मध्यप्रदेश में यूरिया की किल्लत, किसान सड़कों पर उतरे; केंद्र पर सौतेले व्यवहार का आरोप

    मध्यप्रदेश में यूरिया की किल्लत, किसान सड़कों पर उतरे; केंद्र पर सौतेले व्यवहार का आरोप

    मध्यप्रदेश में रबी के सीजन में बुवाई के वक्त यूरिया की भारी किल्लत सामने आ रही है. कई किसानों का आरोप है कि उनसे दोगुने दाम लिए जा रहे हैं. यूरिया की कालाबाजारी हो रही है. इधर राज्य सरकार का कहना है कि केंद्र मांग के मुताबिक यूरिया नहीं दे रहा है. हालांकि सरकार ने भरोसा दिया है कि वह यूरिया की कमी नहीं होने देगी, लेकिन हालात ये हैं कि कहीं थाने से यूरिया बिक रहा है तो कहीं नाराज किसान सड़क जाम कर रहे हैं.

  • यूरिया के लिए पंजाब-हरियाणा में मारा-मारी

    यूरिया के लिए पंजाब-हरियाणा में मारा-मारी

    गेहूं के केंद्रीय खाद्य पूल में पंजाब और हरियाणा की हिस्सेदारी 75 फीसदी है। पैदावार बढ़ाने के लिए यूरिया बेहद ज़रूरी है, लेकिन दोनों राज्यों में यूरिया डिपो के बाहर दंगे जैसे हालात गेहूं की फसल के लिए शुभ संकेत नहीं हैं, और इसका सीधा असर खाद्य सुरक्षा पर पड़ सकता है।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com