NDTV Khabar

Uttrakhand


'Uttrakhand' - 171 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जेपी नड्डा दिसंबर में उत्तराखंड से करेंगे 120 दिनों के देशव्यापी दौरे की शुरुआत

    जेपी नड्डा दिसंबर में उत्तराखंड से करेंगे 120 दिनों के देशव्यापी दौरे की शुरुआत

    भाजपा शासित राज्य इस दौरान अपने विकास कार्यों और केंद्र सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन के सिलसिले में एक प्रस्तुति भी देंगे. सिंह ने बताया कि नड्डा इस दौरान सहयोगी दलों के नेताओं से भी मिलेंगे और जनसभाओं के साथ पत्रकार वार्ता को भी संबोधित करेंगे.

  • योगी आदित्यनाथ ने केदारनाथ के दर्शन किए, देश में शांति कायम रहने की कामना

    योगी आदित्यनाथ ने केदारनाथ के दर्शन किए, देश में शांति कायम रहने की कामना

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) और उत्तराखंड में उनके समकक्ष त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) ने रविवार को शिव के धाम केदारनाथ (Kedarnath) के दर्शन किए और वहां चल रहे पुनर्निमाण कार्यों का जायजा लिया. बाबा केदार के दर्शन करने के उपरांत योगी ने वर्ष 2013 की त्रासदी के बाद किए जा रहे पुनर्निर्माण कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे श्रद्धालुओं के विश्वास की बहाली के साथ ही भारत की अस्मिता, सांस्कृतिक केंद्रों और मानबिंदुओं की पुनर्स्थापना भी हुई है. उन्होंने कहा, ''यही आस्था भारत को भारत बनाने में मदद करती है.''

  • केरल में कोरोना वायरस के 8253 नए मामले, 25 और मरीजों की मौत

    केरल में कोरोना वायरस के 8253 नए मामले, 25 और मरीजों की मौत

    Coronavirus: केरल (Kerala) में शनिवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के 8,253 नए मामले सामने आने के बाद कोविड-19 के कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 3,73,148 हो गई. वहीं, 25 और मरीजों की मौत के बाद इस बीमारी से जान गंवाने वालों की संख्या 1,306 पर पहुंच गई. उधर उत्तराखंड (Uttrakhand) में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 359 नए मामले सामने आने के बाद पीड़ितों का आंकड़ा बढ़कर 60,155 हो गया. चंडीगढ़ (Chandigarh) में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते दो और मरीजों की मौत हो जाने से कुल मृतक संख्या बढ़कर शनिवार को 216 हो गई, जबकि संक्रमण के 57 नए मामले सामने आए.

  • उत्तराखंड में कोविड-19 कोष के लिए एक दिन की वेतन कटौती अब अनिवार्य नहीं

    उत्तराखंड में कोविड-19 कोष के लिए एक दिन की वेतन कटौती अब अनिवार्य नहीं

    प्रदेश के स्वास्थ्य सचिव, अमित नेगी ने बताया कि हांलांकि, मंत्रियों, विधायकों, आइएएस, आइपीएस और आइएफएस अधिकारियों के वेतन से पहले की तरह प्रतिमाह एक दिन के वेतन की कटौती जारी रहेगी.

  • बीजेपी नेत्री उमा भारती कोरोना पॉजिटिव हुईं, उत्तराखंड में खुद को क्वारंटाइन किया

    बीजेपी नेत्री उमा भारती कोरोना पॉजिटिव हुईं, उत्तराखंड में खुद को क्वारंटाइन किया

    बीजेपी (BJP) की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती (Uma Bharti) ने ऋषिकेश और हरिद्वार के बीच एक स्थान पर खुद को क्वारंटाइन कर लिया है. उमा भारती ने ट्वीट करके यह सूचना दी है. उन्होंने उनके संपर्क में आए सभी लोगों से कहा है कि वे अपना-अपना कोरोना टेस्ट करा लें और सावधानी बरतें. हालांकि उन्होंने अपने ट्वीट में इस बात की पुष्टि नहीं की है कि वे कोरोना वायरस (Coronavirus) पॉजिटिव हैं. उमा भारती उत्तराखंड में हैं. वे पहाड़ों की यात्रा से लौट रही थीं, इसी दौरान अस्वस्थ होने पर उन्होंने खुद को क्वारंटाइन कर लिया है.

  • सीमा की प्रहरी आईटीबीपी अब साहसिक खेलों की अकादमी भी संचालित करेगी

    सीमा की प्रहरी आईटीबीपी अब साहसिक खेलों की अकादमी भी संचालित करेगी

    सीमा पर मुस्तैद रहने वाली भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) आपदा के हालात में बचाव और लोगों की सेवा में भी जुटी रहती है. देश की सीमाओं की रक्षा और सेवा करने वाला यह बल अब साहसिक खेलों की अकादमी (Adventure Sports Academy) का संचालन भी करेगा. देश में साहसिक खेलों के इतिहास में एक अध्याय आज तब जुड़ गया जब भारत तिब्बत सीमा पुलिस और उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड (UTDB) ने टिहरी झील में स्थापित साहसिक खेल अकादमी के संचालन के लिए 20 साल का एमओयू साइन किया. 

  • ITBP जवानों ने पेश की मानवता की मिसाल, शव को 25km तक कंधे पर उठाकर परिजनों तक पहुंचाया

    ITBP जवानों ने पेश की मानवता की मिसाल, शव को 25km तक कंधे पर उठाकर परिजनों तक पहुंचाया

    कुल 8 जवानों ने बारी-बारी से शव को कांधा देकर इसे पहले वाहन चलने योग्य सड़क और फिर मृतक के परिजनों तक पहुंचाया. इसके बाद मृतक का अंतिम संस्कार मृतक के गांव बंगापनी में किया गया.

  • उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 में सभी सीटों पर लड़ेगी आम ​आदमी पार्टी : अरविंद केजरीवाल

    उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 में सभी सीटों पर लड़ेगी आम ​आदमी पार्टी : अरविंद केजरीवाल

    आगामी उत्तराखंड विधानसभा चुनावों को लेकर आम आदमी पार्टी ने बड़ा ऐलान किया है. पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल के अनुसार उत्तराखंड की सभी विधानसभा सीटों पर आम आदमी पार्टी अपने प्रत्याशियों को उतारेगी. उन्होंने कहा कि हमने उत्तराखंड में सर्वे कराया, उसमें 62 प्रतिशत लोगों ने कहा कि हमें उत्तराखंड में चुनाव लड़ना चाहिए, तब हमने तय किया कि आम आदमी पार्टी उत्तराखंड में चुनाव लड़ेगी. उत्तराखंड में रोज़गार, शिक्षा और स्वास्थ्य प्रमुख मुद्दे हैं

  • 12 साल के सन्नी ने अपनी जान पर खेलकर बचाई युवक की जान, VIDEO हो रहा है वायरल

    12 साल के सन्नी ने अपनी जान पर खेलकर बचाई युवक की जान, VIDEO हो रहा है वायरल

    घटना रविवार की है जब रामनगर में कोसी बाइपास पुल पर एक युवक ने बेरोजगारी से तंग आकर नदी में छलांग लगा दी. ऐसे मामलों में जहां लोग यह दृ्श्य अपने कैमरे में कैद करते हैं तो वहीं सन्नी ने सूझबुझ का परिचय देते हुए युवक की जान बचा ली. सन्नी ने अपनी बहादुरी से साबित कर दिया कि थोड़ा सा प्रयास करके किसी की जान बचाई जा सकती है.  

  • उत्तराखंड: कोविड-19 के चलते 15 अगस्त तक श्रद्धालुओं के लिए बंद किया गया गंगोत्री मंदिर

    उत्तराखंड: कोविड-19 के चलते 15 अगस्त तक श्रद्धालुओं के लिए बंद किया गया गंगोत्री मंदिर

    गंगोत्री मंदिर की समिति के सुरेश सेमवाल ने कहा कि मंदिर और मंदिर के आस-पास के इलाके को पूरी तरह से बंद कर दिया है. मंदिर के आस-पास के 2 किलोमिटर के दायरे को श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया है. 

  • Cloudburst In Uttrakhand: उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में बादल फटने से 3 की मौत, 20 लापता

    Cloudburst In Uttrakhand: उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में बादल फटने से 3 की मौत, 20 लापता

    पिथौरागढ़ के डीएम ने बताया कि प्रभावित लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचा दिया गया है और उन्हें मुआवजा दिया जाएगा. हालांकि, अभी भी कुछ लोग मुसीबत में हैं और एसडीआरएफ की टीम उनकी मदद कर रही है. 

  • शुरु हुई केदारनाथ धाम यात्रा पर श्रद्धालुओं को नहीं दी जा रही मंदिर में जाने की इजाजत, तीर्थयात्री नाराज

    शुरु हुई केदारनाथ धाम यात्रा पर श्रद्धालुओं को नहीं दी जा रही मंदिर में जाने की इजाजत, तीर्थयात्री नाराज

    केदारनाथ, हिंदू श्रद्धालुओं के लिए एक प्रमुख तीर्थ स्थल है और हर साल देशभर से लोग दर्शन के लिए केदारनाथ जाते हैं. हालांकि, इस साल कोरोनावायरस महामारी के कारण बहुत से श्रद्धालु केदारनाथ के दर्शन नहीं कर पाएंगे.

  • सोमवती अमावस्या पर भी श्रद्धालु नहीं कर सकेंगे गंगास्नान, एक रात पहले से ही बंद कर दी जाएंगी सीमाएं

    सोमवती अमावस्या पर भी श्रद्धालु नहीं कर सकेंगे गंगास्नान, एक रात पहले से ही बंद कर दी जाएंगी सीमाएं

    जिलाधिकारी ने बताया कि जिले की सभी सीमाओं को अमावस्या की पूर्वरात्रि से ही बंद कर दिया जाएगा तथा इस दौरान बाहरी राज्यों से आने वालों पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा.

  • COVID-19: इस साल सावन में नहीं होगी कांवड़ यात्रा, राज्यों को हरिद्वार से कलशों में भरकर भेजा जाएगा गंगाजल

    COVID-19: इस साल सावन में नहीं होगी कांवड़ यात्रा, राज्यों को हरिद्वार से कलशों में भरकर भेजा जाएगा गंगाजल

    कौशिक ने कहा, ''उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री इस बात पर सहमत हुए हैं कि पारंपरिक कांवड़ यात्रा इस साल संभव नहीं है और इसलिए हमने हरिद्वार से गंगाजल को पीतल के बड़े कलशों में इन राज्यों में ट्रकों से भेजने का फैसला किया है."

  • 1 जुलाई से उत्तराखंड के श्रद्धालुओं कर सकेंगे चार धाम के दर्शन

    1 जुलाई से उत्तराखंड के श्रद्धालुओं कर सकेंगे चार धाम के दर्शन

    कोविड-19 के मद्देनजर चार धामों के दर्शन की अनुमति कुछ प्रतिबंधों के तहत दी गयी है. आदेश के अनुसार, राज्य में रहने वाला व्यक्ति यदि राज्य के बाहर से यात्रा करके आया है तो पृथकवास अवधि पूरी करने के बाद ही चारधामों के दर्शन के लिये पात्र होगा. 

  • अगले साल हरिद्वार में महाकुंभ मेले का आयोजन निर्धारित समय पर होगा

    अगले साल हरिद्वार में महाकुंभ मेले का आयोजन निर्धारित समय पर होगा

    हालांकि, उन्होंने कहा कि महाकुंभ का स्वरूप क्या हो और यह किस स्तर का हो, इस पर राज्य सरकार द्वारा अगले वर्ष फरवरी माह में तत्कालीन परिस्थितियों के अनुसार निर्णय लिया जाए. मुख्यमंत्री रावत ने सहयोग के लिए संत समाज का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि परंपराओं का ध्यान रखते हुए अगले वर्ष कुंभ मेले का आयोजन समय पर होगा.

  • कोरोना के कारण आर्थिक तंगी से जूझ रही उत्तराखंड सरकार ने खर्च में कटौती करने का लिया फैसला

    कोरोना के कारण आर्थिक तंगी से जूझ रही उत्तराखंड सरकार ने खर्च में कटौती करने का लिया फैसला

    निर्देश में कहा गया है कि इसके अलावा, चिकित्सा तथा पुलिस को छोडकर अन्य विभागों में यथासंभव नए पद न स्वीकृत करें तथा अपरिहार्य परिस्थितियों में बाहय एजेंसियों से कार्य करा लिए जाएं. इसमें रिक्त होने वाले चतुर्थ श्रेणी तथा अन्य तकनीकी पदों पर भी नियमित नियुक्तियां करने पर पाबंदी लगा दी गई है और उनके स्थान पर बाहय स्रोत से काम कराने को कहा गया है. इसी प्रकार, योजनाओं की समीक्षा कर अनुपयोगी योजनाओं को समाप्त करने को भी कहा गया है. 

  • गंगोत्री, यमुनोत्री मंदिर में श्रद्धालुओं को प्रवेश देने के आदेश का विरोध कर रहे पुजारी

    गंगोत्री, यमुनोत्री मंदिर में श्रद्धालुओं को प्रवेश देने के आदेश का विरोध कर रहे पुजारी

    उत्तरकाशी के जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान को लिखे पत्र में उन्होंने कहा कि पण्डा समाज व गंगोत्री मंदिर समिति बोर्ड स्थानीय लोगों को धाम में प्रवेश की अनुमति देने के आदेश का घोर विरोध करती है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com