NDTV Khabar

VHP


'VHP' - 171 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नाम- अशोक सिंघल, पढ़ाई- BHU से इंजीनियरिंग: राम मंदिर आंदोलन के शिल्पकार की कहानी

    नाम- अशोक सिंघल, पढ़ाई- BHU से इंजीनियरिंग: राम मंदिर आंदोलन के शिल्पकार की कहानी

    1980 में उन्हें विहिप में जिम्मेदारी देते हुए इसका संयुक्त महासचिव बनाया गया. 1984 में ही उन्होंने दिल्ली के विज्ञान भवन में 7 और 8 अप्रैल को एक धर्म संसद का आयोजन किया था. जिसमें देश भर से लगभग 50 हजार कारसेवक ने हिस्सा लिया था. इसी धर्म संसद में राम जन्मभूमि आंदोलन की रणनीति तय की गई थी. विश्व हिंदू परिषद में आने के बाद उन्होंने धर्म जागरण, सेवा, संस्कृत, परावर्तन, गोरक्षा जैसे कई मोर्चों पर काम करने की शुरुआत की और VHP के संगठन को गांव-गांव तक पहुंचा दिया. 

  • दलित महामंडलेश्वर को आमंत्रित नहीं करने पर VHP ने दी सफाई, कहा- संतों की कोई जात-बिरादरी नहीं होती 

    दलित महामंडलेश्वर को आमंत्रित नहीं करने पर VHP ने दी सफाई, कहा- संतों की कोई जात-बिरादरी नहीं होती 

    अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम में दलित महामंडलेश्वर को आमंत्रित नहीं किए जाने को लेकर उठे विवाद पर विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने शुक्रवार शाम एक बयान जारी कर कहा कि भूमि पूजन कार्यक्रम में हिंदू समाज के सभी मत पंथ एवं परंपरा के पूज्य संत, आचार्य महामंडलेश्वर उपस्थित रहेंगे.

  • बद्रीधाम की मिट्टी और अलकनंदा का पानी राम मंदिर के लिए रवाना, मोरारी बापू देंगे 5 करोड़

    बद्रीधाम की मिट्टी और अलकनंदा का पानी राम मंदिर के लिए रवाना, मोरारी बापू देंगे 5 करोड़

    समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार विश्व हिंदू परिषद (VHP) का एक प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को पवित्र धाम की मिट्टी और पानी लेकर रवाना हुआ. बता दें कि रामजन्मभूमि न्यास बोर्ड के सदस्यों के अनुसार राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम में पीएम मोदी के शामिल होने की उम्मीद है. यह कार्यक्रम 5 अगस्त को होगा. 

  • राम मंदिर भूमि पूजन को लेकर VHP की अपील, "हर गली-मोहल्ले के मंदिर में हो पूजा, प्रसाद बंटे"

    राम मंदिर भूमि पूजन को लेकर VHP की अपील,

    वीएचपी ने कहा है कि ज्यादा से ज्यादा अपने समाज में और आस पास के लोगों को इस बारे में जानकारी भी दें और इसके साथ ही अपने हर कार्यक्रम में सरकार द्वारा जारी कोरोना के दिशा निर्देशों का पालन जरुर करें.

  • विहिप के द्वारा राम मंदिर की नींव में डालने के लिए अयोध्या रवाना की गई दिल्ली के 11 स्थानों की मिट्टी

    विहिप के द्वारा राम मंदिर की नींव में डालने के लिए अयोध्या रवाना की गई  दिल्ली के 11 स्थानों की मिट्टी

    श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के लिए तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं. मंदिर की नींव में डालने के लिए देशभर की नदियों का जल और पवित्र स्थानों की मिट्टी को अयोध्या भेजने का क्रम जारी है. इसी कड़ी में दिल्ली के पवित्र 11 स्थानों की मिट्टी पीतल के कलशों में भर कर शुक्रवार को अयोध्या के लिए रवाना की गई.

  • विश्व हिंदू परिषद की वेबसाइट हैक, दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज

    विश्व हिंदू परिषद की वेबसाइट हैक, दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज

    विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) की आधिकारिक वेबसाइट बुधवार को हैक कर ली गई. इस संबंध में दिल्ली पुलिस के साइबर सेल के समक्ष एक शिकायत दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई की मांग की गई है. परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने एक वीडियो संदेश के जरिए आरोप लगाया कि वेबसाइट हैक करने के बाद उस पर आपत्तिजनक संदेश डाले गए जो न सिर्फ भड़काऊ हैं बल्कि सामाजिक सौहार्द्र बिगाड़ने वाले भी हैं. उन्होंने कहा, ‘‘हम सब के लिए ये चिंता का विषय है कि आज सुबह विश्व हिन्दू परिषद की वेबसाइट हैक हो गई है. इसके होम पेज पर जो हैकर्स ने लगाया है उसकी हेडिंग है ‘राइज अप अगेंस्ट द बीजेपी’. जो संदेश लिखे गए हैं भड़काऊ हैं.’’

  • महंत नृत्य गोपाल दास होंगे राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष, VHP उपाध्यक्ष चंपत राय को मिली यह जिम्मेदारी

    महंत नृत्य गोपाल दास होंगे राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष, VHP उपाध्यक्ष चंपत राय को मिली यह जिम्मेदारी

    अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर निर्माण (Ram Mandir) के लिए बने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की आज पहली बैठक हुई है. बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. महंत नृत्य गोपाल दास (Nritya Gopal Das) को राम मंदिर ट्रस्ट (Ram Mandir Trust) का अध्यक्ष बनाया गया, जबकि विश्व हिन्दू परिषद (VHP) के उपाध्यक्ष चंपत राय को महासचिव बनाया गया.

  • विश्व हिंदू परिषद ने बताया, कब से शुरू होगा राम मंदिर का निर्माण कार्य

    विश्व हिंदू परिषद ने बताया, कब से शुरू होगा राम मंदिर का निर्माण कार्य

    आलोक कुमार ने कहा श्रीराम मंदिर ट्रस्ट का गठन होने के साथ ही अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की तिथि तय हो. कुमार ने यहां रविवार को अखिल भारतीय संत समिति द्वारा आहूत संत सम्मेलन में कहा, "श्रीराम मंदिर ट्रष्ट के गठन होते ही मंदिर निर्माण की तिथि तय हो. आगामी नवदुर्गाओं के पूजन के साथ ही मंदिर निर्माण कार्य प्रारंभ हो."

  • जेएनयू मामला: विश्व हिंदू परिषद ने दीपिका पादुकोण से मांगी सफाई, पूछा किसके समर्थन में गई थी जेएनयू?

    जेएनयू मामला: विश्व हिंदू परिषद ने दीपिका पादुकोण से मांगी सफाई, पूछा किसके समर्थन में गई थी जेएनयू?

    जेएनयू हिंसा मामले में केंद्र सरकार पर बॉलीवुड निर्माता-निर्देशक अनुराग कश्यप के तीखे हमलों के बारे में पूछे जाने पर विहिप महामंत्री ने किसी का नाम लिए बगैर कहा, "मुझे लगता है कि इस तरह का रुख रखना कुछ लोगों के लिए फैशनेबल बात हो गई है.

  • 2 लाख 75 हज़ार गांवों में मनाया जाएगा भगवान राम का जन्मोत्सव, VHP आयोजित करेगा कार्यक्रम

    2 लाख 75 हज़ार गांवों में मनाया जाएगा भगवान राम का जन्मोत्सव, VHP आयोजित करेगा कार्यक्रम

    विश्व हिंदू परिषद राम मंदिर निर्माण शुरू होने से पहले एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित करेगा, जिसके तहत 2 लाख 75 हज़ार गांवों में भगवान राम का जन्मोत्सव मनाया जाएगा. ये वो गांव हैं, जहां से राम मंदिर आंदोलन के मंदिर निर्माण के लिए शिलाएं भेजी गई थीं. कार्यक्रम का नाम रामोत्सव रखा गया है. इसकी शुरुआत 25 मार्च को होगी और ये 4 अप्रैल यानी रामनवमी तक चलेगा.

  • नागरिकता बिल: US आयोग के 'अमित शाह पर बैन' वाले बयान पर VHP ने कहा- भारत नहीं डरने वाला

    नागरिकता बिल: US आयोग के 'अमित शाह पर बैन' वाले बयान पर VHP ने कहा- भारत नहीं डरने वाला

    आयोग ने कहा, ‘अगर कैब दोनों सदनों में पारित हो जाता है तो अमेरिकी सरकार को गृह मंत्री अमित शाह और मुख्य नेतृत्व के खिलाफ प्रतिबंध लगाने पर विचार करना चाहिए. अमित शाह द्वारा पेश किए गए धार्मिक मानदंड वाले इस विधेयक के लोकसभा में पारित होने से यूएससीआईआरएफ बेहद चिंतित है.'

  • विश्व हिंदू परिषद का बड़ा बयान, कहा- राम मंदिर के ट्रस्ट में संघ प्रमुख भागवत को नहीं होना चाहिए

    विश्व हिंदू परिषद का बड़ा बयान, कहा- राम मंदिर के ट्रस्ट में संघ प्रमुख भागवत को नहीं होना चाहिए

    संघ के प्रचारक रहे और मौजूदा समय विहिप के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष चंपत राय ने यहां पत्रकारों से बातचीत में ऐसी मांगों को खारिज करते हुए कहा कि ट्रस्ट में संघ प्रमुख मोहन भागवत को नहीं होना चाहिए.

  • विश्व हिंदू परिषद ने कहा- सुन्नी वक्फ बोर्ड को अयोध्या नगरपालिका सीमा के बाहर जमीन दी जाए

    विश्व हिंदू परिषद ने कहा- सुन्नी वक्फ बोर्ड को अयोध्या नगरपालिका सीमा के बाहर जमीन दी जाए

    विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) ने शनिवार को मांग की कि सुन्नी वक्फ बोर्ड को मस्जिद निर्माण के लिए अयोध्या की नगर पालिका की सीमा से बाहर जमीन आवंटित की जाए. केंद्रीय विहिप के उपाध्यक्ष चंपतराय ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत को अयोध्या में राम मंदिर बनाने के लिए गठिन होने वाले न्यास का अध्यक्ष नहीं बनना चाहिए. उच्चतम न्यायालय ने नौ नवंबर को अयोध्या में विवादित जमीन को राममंदिर बनाने का मार्ग प्रशस्त कर दिया था. न्यायालय ने सुन्नी वफ्फ बोर्ड को मस्जिद बनाने के लिए पांच एकड़ जमीन देने का निर्देश दिया है.

  • अयोध्या पर फैसले को लेकर विहिप ने संतों और विशेषज्ञों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की

    अयोध्या पर फैसले को लेकर विहिप ने संतों और विशेषज्ञों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की

    सर्वोच्च न्यायालय द्वारा श्रीराम जन्मभूमि मामले में दिए गए एतिहासिक निर्णय के बाद विश्व हिंदू परिषद् के केन्द्रीय पदाधिकारियों की एक विशेष बैठक विहिप के मुख्यालय संकट मोचन आश्रम, राम कृष्ण पुरम, दिल्ली में आयोजित की गई. इसमें सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय पर संतोष व्यक्त किया गया. विश्व हिन्दू परिषद कार्याध्यक्ष अधिवक्ता आलोक कुमार की अध्यक्षता में सम्पन्न इस बैठक में उन सभी संतों, महापुरुषों, इतिहासकारों, न्यायविदों, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के विशेषज्ञों के प्रति आभार प्रकट किया गया जिनके अनथक परिश्रम ने न्यायालय को इस निर्णय तक पहुंचने में सहयोग किया.

  • अयोध्या पर फैसले को लेकर हिंदू संगठनों ने नेताओं-कार्यकर्ताओं को नारेबाजी से दूर रहने को कहा, मिठाई बांट सकते हैं

    अयोध्या पर फैसले को लेकर हिंदू संगठनों ने नेताओं-कार्यकर्ताओं को नारेबाजी से दूर रहने को कहा, मिठाई बांट सकते हैं

    रामजन्मभूमि- बाबरी मस्जिद भूमि विवाद में जमीन के मालिकाना हक को लेकर अगले कुछ दिन में सुप्रीम कोर्ट फैसला सुना सकता है. इसे देखते हुए अब राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और विश्व हिंदू परिषद ने अपने नेताओं से बेवजह की नारेबाजी से दूर रहने के लिए कहा है.

  • VHP का दावा, अयोध्या में आधा से ज्यादा बन चुका है राममंदिर

    VHP का दावा,  अयोध्या में आधा से ज्यादा बन चुका है राममंदिर

    विहिप का दावा है कि मंदिर का लगभग आधे से ज्यादा काम पूरा हो चुका है. बाकी निर्णय आने के बाद पूरा कर लिया जाएगा.

  • खुलेआम फायरिंग करने के आरोप में VHP और बजरंग दल के 150 कार्यकर्ताओं पर FIR, देखें Video

    खुलेआम फायरिंग करने के आरोप में VHP और बजरंग दल के 150 कार्यकर्ताओं पर FIR, देखें Video

    मध्य प्रदेश के ग्वालियर में विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के 150 कार्यकर्ताओं पर स्कूल के परिसर में खुलेआम करने के आरोप में एफआईआर दर्ज की गई है. यह मामला विजयादशमी के दिन शस्त्र पूजा के दौरान का है. जब यह फायरिंग हो रही थी तो उसी समय किसी ने पूरे वाकये का वीडियो बना लिया था. जब यह वीडियो वायरल हुआ तो प्रशासन ने आनन-फानन में मामला दर्ज कर लिया है. 

  • Ayodhya Case : मुस्लिम पक्ष ने कहा- ईश्वर निराकार हो सकता है लेकिन देवता का एक रूप होना चाहिए

    Ayodhya Case : मुस्लिम पक्ष ने कहा- ईश्वर निराकार हो सकता है लेकिन देवता का एक रूप होना चाहिए

    अयोध्या मामले में 24 वें दिन की सुनवाई के दौरान मुस्लिम पक्ष की तरफ से वरिष्ठ वकील राजीव धवन ने बहस की शुरुआत की. राजीव धवन ने संविधान पीठ के समक्ष फिर एक मुद्दा उठाया. राजीव धवन ने कहा कि सोशल मीडिया में एक व्यक्ति ये कह रहे हैं कि उन्होंने एक पत्र लिखा है CJI को, जिसमें उन्हींने कहा है कि कोर्ट को ये मामला नही सुनना चहिए. CJI ने कहा कि हमें इस मामले में कोई जानकारी नहीं. इसके बाद मुख्य मामले की सुनवाई शुरू हुई.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com