NDTV Khabar

Vice Chancellor


'Vice Chancellor' - 40 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति की गोपनीय चिट्ठी लीक हुई, खतरे की आशंका

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति की गोपनीय चिट्ठी लीक हुई, खतरे की आशंका

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने उत्तर प्रदेश सरकार को पत्र लिखकर सुरक्षा की मांग की है. एएमयू के सूत्रों ने रविवार को बताया कि 15 दिसम्बर को परिसर में हुए हंगामे के बाद घोषित छुट्टियों के बाद सोमवार को विश्वविद्यालय के दोबारा खुलने से पहले कुलपति ने गृह विभाग और पुलिस महानिदेशक को लिखे पत्र में कहा है कि उन्हें तथा उनके परिवार को कुछ निष्कासित छात्रों समेत बाहरी तत्वों से खतरा है, लिहाजा उन्हें सुरक्षा दी जाए.

  • JNU के वीसी हमले के 'मास्टरमाइंड', आपराधिक कार्रवाई शुरू की जाए: कांग्रेस रिपोर्ट

    JNU के वीसी हमले के 'मास्टरमाइंड', आपराधिक कार्रवाई शुरू की जाए: कांग्रेस रिपोर्ट

    कांग्रेस ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में हमले की विस्तृत जांच करवाने के लिए चार सदस्यीय तथ्यान्वेषी समिति बनायी थी. महिला कांग्रेस प्रमुख ने कहा, ''कुलपति, विश्वविद्यालय में सुरक्षा मुहैया करानी वाली एजेंसी और संकाय के उन सदस्यों के खिलाफ जांच होनी चाहिए जिन्होंने साबरमती, पेरियार छात्रावास और अन्य स्थानों पर हमला करने के लिए साथ मिलकर षडयंत्र रचा.

  • जेएनयू के कुलपति की भाषा बोल रही है दिल्ली पुलिस: जेएनयूएसयू

    जेएनयू के कुलपति की भाषा बोल रही है दिल्ली पुलिस: जेएनयूएसयू

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (जेएनयूएसयू) ने दिल्ली पुलिस पर विश्वविद्यालय के कुलपति की भाषा बोलने का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को कहा कि जिनपर हमला किया गया उन्हें ही संग्दिध बताकर फंसाया जा रहा है. दरअसल, पुलिस ने जेएनयू हिंसा मामले में शुक्रवार को नौ संदिग्धों की तस्वीरें जारी की और दावा किया कि जेएनयूएसयू अध्यक्ष आइशी घोष उनमें से एक हैं. इसके बाद छात्र संघ ने यह बयान दिया है.

  • दोस्त को कुलपति बनवाने के लिए 'अमित शाह' बनकर राज्यपाल को फोन किया! विंग कमांडर गिरफ्तार

    दोस्त को कुलपति बनवाने के लिए 'अमित शाह' बनकर राज्यपाल को फोन किया! विंग कमांडर गिरफ्तार

    मध्यप्रदेश में आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय का कुलपति बनवाने के लिए एक विंग कमांडर ने कानून को ताक में रखकर गृह मंत्री अमित शाह बनकर राज्यपाल को सिफारिश के लिए फोन कर दिया. विंग कमांडर कुलदीप वाघेला अपने दोस्त डॉ चंद्रेश कुमार शुक्ला को इस विश्वविद्यालय का कुलपति बनवाना चाहते थे. इसके लिए उन्होंने राज्यपाल लालजी टंडन को अमित शाह के नाम से फोन लगाया. संदेह होने के बाद राजभवन की शिकायत पर एसटीएफ ने कार्रवाई करते हुए दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है.

  • शिक्षा विभाग के सचिव ने JNU के वीसी को तलब किया, 11:30 बजे होनी है मुलाकात

    शिक्षा विभाग के सचिव ने JNU के वीसी को तलब किया, 11:30 बजे होनी है मुलाकात

    मानव संसाधन मंत्रालय ने जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के वाइस चांसलर को तलब किया. 11:30 बजे उनकी मुलाकात तय की गई है. मिली जानकारी के मुताबिक शिक्षा विभाग के सचिव ने उन्हें तलब किया है. गौरतलब है कि फीस वृद्धि के फैसले के खिलाफ कई दिनों से कैंपस में विरोध प्रदर्शन हो रहा है और इस बीच हिंसा भी हुई है. 

  • JNU हिंसा के बाद पहली बार सामने आए VC, कहा- घायल छात्रों से हमारी पूरी हमदर्दी, हम नई शुरुआत करें

    JNU हिंसा के बाद पहली बार सामने आए VC, कहा- घायल छात्रों से हमारी पूरी हमदर्दी, हम नई शुरुआत करें

    जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी में छात्रों पर हमले के बाद जेएनयू के वाइस चांसलर जगदीश कुमार पहली बार सामने आए हैं. उन्होंने कहा है कि घायल छात्रों से हमारी पूरी हमदर्दी, हम नई शुरुआत करें. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अब सर्वर काम कर रहे हैं, रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं.

  • 'जामिया में भड़की हिंसा के बाद बिना इजाजत यूनिवर्सिटी कैंपस में घुसी दिल्ली पुलिस'

    'जामिया में भड़की हिंसा के बाद बिना इजाजत यूनिवर्सिटी कैंपस में घुसी दिल्ली पुलिस'

    सूत्रों ने बताया कि दक्षिण दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा होने के तुरन्त बाद पुलिस जामिया मिल्लिया इस्लामिया परिसर में घुस गई और छिपने के लिए परिसर में आये कुछ ‘‘बाहरी लोगों’’ को गिरफ्तार करने के लिए विश्वविद्यालय के द्वारों को बंद कर दिया.

  • जेएनयू के VC ने छात्रों पर लगाया उन पर हमला करने का आरोप

    जेएनयू के VC ने छात्रों पर लगाया उन पर हमला करने का आरोप

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के कुलपति एम जगदीश कुमार ने शनिवार को दावा किया कि 15 से 20 छात्रों ने विवि परिसर में उन्हें घेर लिया और अपशब्द कहे तथा हमला करने का प्रयास किया, लेकिन विश्वविद्यालय के सुरक्षा कर्मचारियों ने उन्हें बचा लिया.

  • DU में शिक्षकों ने रातभर किया वीसी का घेराव, एडहॉक की जगह गेस्ट टीचर बनाए जाने से हैं नाराज

    DU में शिक्षकों ने रातभर किया वीसी का घेराव, एडहॉक की जगह गेस्ट टीचर बनाए जाने से हैं नाराज

    प्रॉक्टर ने गुरुवार सुबह एक पत्र जारी करके शिक्षकों के धरने और वीसी ऑफिस पर कब्जा जमाने को गैर कानूनी बताया है.

  • MP: यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर के खिलाफ रेप का मामला दर्ज, पीड़िता ने कहा- नौकरी का लालच देकर किया यौन शोषण

    MP: यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर के खिलाफ रेप का मामला दर्ज, पीड़िता ने कहा- नौकरी का लालच देकर किया यौन शोषण

    धुर्वे ने बताया कि इसके अलावा पुलिस इस बात की भी जांच कर रही है कि यह शिकायत सही है या गलत. पीड़िता ने अपनी शिकायत में कहा है कि कुलपति जुयाल ने नौकरी का प्रलोभन देकर 17 मार्च 2018 को रीवा स्थित एक होटल में उसका यौन शोषण किया था. कुलपति ने मोबाइल में रिकॉर्ड आपत्तिजनक फोटो वायरल करने की धमकी भी दी. कुलपति से उनकी टिप्पणी जानने के लिए कई बार संपर्क करने का प्रयास किया गया, लेकिन उनका मोबाइल बंद मिला.

  • नजमा अख्तर बनीं जामिया मिलिया इस्लामिया की पहली महिला वाइस चांसलर

    नजमा अख्तर बनीं जामिया मिलिया इस्लामिया की पहली महिला वाइस चांसलर

    नजमा अख्तर को जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय का वाइस चांसलर बनाया जाना एक नियुक्ति भर नहीं है बल्कि यह एक ऐसी नजीर है जो देश के शैक्षणिक हलकों में बार बार दोहराई जानी चाहिए. दरअसल देश के इस प्रतिष्ठित संस्थान के 100 बरस के इतिहास में यह पहला मौका है जब इसके दोनो शीर्ष पदों पर ‘नजमा' हैं. वर्ष 2018 में पूर्व केन्द्रीय मंत्री नजमा हेपतुल्लाह को जामिया का कुलाधिपति नियुक्त किया गया था. 

  • JNU कुलपति का आरोप, छात्र जबरन घर में घुसे और पत्नी को बंधक बनाया

    JNU कुलपति का आरोप, छात्र जबरन घर में घुसे और पत्नी को बंधक बनाया

    सूत्रों के मुताबिक वाम संगठनों के छात्र कुलपति से मिलने की मांग करते हुए उनके घर पहुंचे. एक प्रोफ्रेसर ने सोमवार को कहा कि छात्रों ने कथित रूप से कुलपति के घर में घुसकर उनकी पत्नी को घेर लिया. उस समय कुलपति घर पर नहीं थे. इस बीच पुलिस को कॉल की गई और विश्वविद्यालय के अन्य प्रोफेसरों की पत्नियों ने उन्हें बचाया. 

  • JNU के कुलपति को हटाने के लिए 49 सांसदों ने लिखा मानव संसाधन विकास मंत्री को पत्र

    JNU के कुलपति को हटाने के लिए 49 सांसदों ने लिखा मानव संसाधन विकास मंत्री को पत्र

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) की 'मौजूदा स्थति' पर चिंता जताते हुए विभिन्न पार्टियों के 49 सांसदों ने मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को पत्र लिखकर विश्वविद्यालय के कुलपति एम जगदीश कुमार को पद से हटाने और उनके खिलाफ जांच की मांग की है.

  • छात्रों को मर्डर की 'सीख' देने वाले पूर्वांचल यूनिवर्सिटी के कुलपति से सरकार ने मांगा जवाब

    छात्रों को मर्डर की 'सीख' देने वाले पूर्वांचल यूनिवर्सिटी के कुलपति से सरकार ने मांगा जवाब

    उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने छात्रों को 'मर्डर' करके आने की सीख देने के मामले में पूर्वांचल विश्वविद्यालय (Purvanchal Univercirty)  के कुलपति से जवाब मांगा है. वहीं, कुलपति ने अपने भाषण को तोड़-मरोड़कर पेश किए जाने का आरोप लगाया है. राज्य के उप मुख्यमंत्री और उच्च शिक्षा मंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने इस मामले का जिक्र आने पर कहा कि उन्होंने वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजा राम यादव से अपने बयान पर पक्ष रखने को कहा है.

  • JNU : जनमत संग्रह में 93 फीसद शिक्षकों ने कुलपति को हटाने के पक्ष में वोट डाला

    JNU : जनमत संग्रह में 93 फीसद शिक्षकों ने कुलपति को हटाने के पक्ष में वोट डाला

    जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय (JNU) के 90 फीसद से अधिक शिक्षकों ने एक जनमत संग्रह में कुलपति जगदीश कुमार को हटाने की मांग के पक्ष में वोट डाला. जेएनयू टीचर्स एसोसिएशन ने एक बयान में कहा कि बाहरी पर्यवेक्षकों की निगरानी में हुआ यह जनमत संग्रह बताता है कि वर्तमान कुलपति को अपने पद पर नहीं रहना चाहिए.

  • जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी को QS ने दी डायमंड रेटिंग

    जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी को QS ने दी डायमंड रेटिंग

    ब्रिटेन स्थित क्वाक्वैरली साइमंड्स (क्यूएस) की उच्च शिक्षा रेटिंग संस्था क्यूएस आई-गेज (QS  I Gauge) ने ओ पी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (OP Jindal University) को ''डायमंड'' रेटिंग दी है.

  • युवा सेना के अध्यक्ष आदित्य ठाकरे की मांग, भरे जाएं मुंबई यूनिवर्सिटी में खाली पद

    युवा सेना के अध्यक्ष आदित्य ठाकरे की मांग, भरे जाएं मुंबई यूनिवर्सिटी में खाली पद

    मुंबई यूनिवर्सिटी के कुलपति के तौर पर नियुक्त हुए सुहास रघुनाथ पेडणेकर को बधाई देते हुए युवा सेना के अध्यक्ष आदित्य ठाकरे ने शुक्रवार को यूनिवर्सिटी में खाली पड़े अन्य पदों पर भी नियुक्ति करने पर जोर दिया.

  • JNU छात्रों ने किया vice chancellor का आदेश मानने से इनकार, बढ़ सकता है विवाद

    JNU छात्रों ने किया  vice chancellor का आदेश मानने से इनकार, बढ़ सकता है विवाद

    गीता के अनुसार वीसी का यह फैसला जेएनयू के कल्चर के खिलाफ है और वह इसे लागू नहीं होने देंगी.जेएनयू में पढ़ने वाले छात्र सिर्फ क्लास रूम में ही पढ़ाई नहीं करते. कई बार उनकी क्लास ढाबे पर  तो कई बार लाइब्रेरी के बाहर भी हो जाती है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com