NDTV Khabar

Visa


'Visa' - 408 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Love Is not Tourism बना कपल्स के लिए उम्मीद, यूरोपियन देशों में शुरू किया गया स्वीटहार्ट वीजा

    Love Is not Tourism बना कपल्स के लिए उम्मीद, यूरोपियन देशों में शुरू किया गया स्वीटहार्ट वीजा

    कोविड-19 की वजह से एक दूसरे से अलग रहने के लिए मजबूर हुए लोग अब सोशल मीडिया पर Love is Not Tourism और  Couples Separated by Travel Bans ग्रुप्स के जरिए सरकारों पर दबाव डालने की कोशिश कर रहे हैं ताकि वो अपने पार्टनर से मिल सकें. 

  • एच-1बी वीजा धारकों को शर्तों के साथ अमेरिका लौटने की मिली अनुमति

    एच-1बी वीजा धारकों को शर्तों के साथ अमेरिका लौटने की मिली अनुमति

    ट्रंप प्रशासन ने तकनीकी विशेषज्ञों, वरिष्ठ-स्तर के प्रबंधकों और अन्य श्रमिकों को भी यात्रा की अनुमति दी है, जो एच -1 बी वीजा रखते हैं और उनकी यात्रा संयुक्त राज्य की तत्काल और निरंतर आर्थिक हालात को सुविधाजनक बनाने के लिए आवश्यक है.

  • एच-1बी वीजा प्रतिबंध : डेमोक्रेटिक सांसदों ने की स्वास्थ्य कर्मियों को छूट देने की अपील

    एच-1बी वीजा प्रतिबंध : डेमोक्रेटिक सांसदों ने की स्वास्थ्य कर्मियों को छूट देने की अपील

    डेमोक्रेटिक पार्टी के कुछ प्रभावशाली सांसदों ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन से एच-1बी वीजा धारकों के देश में प्रवेश पर लगाए प्रतिबंध से कुछ स्वास्थ्यसेवा कर्मियों को छूट देने की अपील की है.

  • भारतीय पेशेवरों को बड़ा झटका - अब US फेडरल एजेंसियों में नहीं मिलेगी H-1B Visa पर नौकरी

    भारतीय पेशेवरों को बड़ा झटका - अब US फेडरल एजेंसियों में नहीं मिलेगी H-1B Visa पर नौकरी

    अमेरिका में नौकरी का सपना देखने वाले भारतीयों को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगातार झटके दे रहे हैं. अब H-1B वीज़ा को लेकर ट्रंप ने एक नया कार्यकारी आदेश जारी किया है, जिसके तहत अमेरिका की फेडरल एजेंसीज़ एच-1बी वीज़ा पर हायरिंग नहीं कर सकेंगी.

  • चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के हर सदस्य पर वीज़ा बैन लगाने पर विचार कर रहा है US: रिपोर्ट्स

    चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के हर सदस्य पर वीज़ा बैन लगाने पर विचार कर रहा है US: रिपोर्ट्स

    पूरी चीनी कम्युनिस्ट पार्टी पर बैन लगाना एक बड़ा कदम होगा क्योंकि इसके तहत अमेरिका आने वाले हर चीनी की जांच करनी होगी. चीन के सरकारी मीडिया ने पिछले साल बताया था कि 90 मिलियन से ज्यादा लोग पार्टी से जुड़े हैं. इसमें 35 फीसदी 'मजूदर और किसान' हैं.

  • H-1B वीज़ा बैन के फैसले पर ट्रंप के खिलाफ कोर्ट पहुंचे 174 भारतीय, 'परिवारों को अलग' करने का लगाया आरोप

    H-1B वीज़ा बैन के फैसले पर ट्रंप के खिलाफ कोर्ट पहुंचे 174 भारतीय, 'परिवारों को अलग' करने का लगाया आरोप

    अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप की सरकार की ओर से पिछले महीने एच-1बी वीजा (H-1B Visa Ban) पर आए एक शासकीय आदेश के खिलाफ सात नाबालिगों समेत 174 भारतीय नागरिक ट्रंप के खिलाफ कोर्ट पहुंचे हैं. भारतीय नागरिकों के इस समूह ने ट्रंप प्रशासन के खिलाफ एक केस फाइल किया है.

  • अमेरिका ने हुवावेई समेत चीन की अन्य प्रौद्योगिकी कंपनियों पर लगाया वीजा पाबंदी

    अमेरिका ने हुवावेई समेत चीन की अन्य प्रौद्योगिकी कंपनियों पर लगाया वीजा पाबंदी

    अमेरिका ने पिछले सप्ताह चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के क्षेत्रीय प्रमुख सहित चीन के तीन वरिष्ठ अधिकारियों पर प्रतिबंध और वीजा पाबंदियां लगाया था. ये पाबंदियां उगगुर तथा कजाक समेत मुस्लिम बहुल शिनजियांग प्रांत में अन्य अल्पसंख्यक समूहों के सदस्यों को लक्षित करने वाले कथित मानवाधिकार हनन के लिये लगाये गये थे.

  • योग्यता आधारित नए आव्रजन कानून पर जल्द करूंगा हस्ताक्षर: ट्रम्प

    योग्यता आधारित नए आव्रजन कानून पर जल्द करूंगा हस्ताक्षर: ट्रम्प

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को कहा कि वह जल्द ही योग्यता पर आधारित एक ऐसे नए आव्रजन कानून पर हस्ताक्षर करेंगे, जिसमें उन प्रवासियों का भी ध्यान रखा जाएगा, जिन्हें बचपन में अवैध रूप से अमेरिका लगाया गया था. इन प्रवासियों में कई भारतीय या दक्षिण एशिया के लोग हैं. ट्रम्प अमेरिकी आव्रजन प्रणाली के पारिवारिक संबंधों के बजाय योग्यता आधारित होने पर लंबे समय से जोर दे रहे हैं. ट्रम्प ने व्हाइट हाउस के ‘रोज़ गार्डन’ में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ हम एक आव्रजन कानून पर जल्द हस्ताक्षर करने वाले हैं. यह योग्यता आधारित होगा, यह काफी सशक्त होगा.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हम डीएसीए (डेफर्ड एक्शन फॉर चाइल्डहुड अराइवल्स) पर काम करने वाले हैं क्योंकि हम लोगों को खुश करना चाहते हैं और मैं आपको बताना चाहूंगा कि यहां तक कि रूढ़िवादी रिपब्लिकन भी डीएसीए के साथ कुछ होते देखना चाहते हैं.’’

  • विदेशी छात्रों को वापस भेजने का आदेश वापस लेने पर मजबूर हुआ ट्रंप प्रशासन, हॉवर्ड और MIT ने किया था केस

    विदेशी छात्रों को वापस भेजने का आदेश वापस लेने पर मजबूर हुआ ट्रंप प्रशासन, हॉवर्ड और MIT ने किया था केस

    अमेरिका की ट्रंप सरकार को विदेशी छात्रों के वीज़ा पर लिए गए अपने विवादित फैसले को वापस लेना पड़ा है. कोरोनावायरस के चलते जब ऑनलाइन पढ़ाई हो रही है, ऐसे में ट्रंप सरकार ने सभी विदेशी छात्रों को उनके देश वापस भेजने का फैसला किया था, जिसके बाद यह मामला कोर्ट में पहुंचा था.

  • अमेरिकी सरकार ने विदेशी छात्रों को वीजा देने से रोकने के आदेश पर लगाया रोक

    अमेरिकी सरकार ने विदेशी छात्रों को वीजा देने से रोकने के आदेश पर लगाया रोक

    अमेरिका में इसका जोरदार विरोध किया जा रहा था.  गूगल, फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट समेत अमेरिका की कई शीर्ष प्रौद्योगिकी कंपनियां आव्रजन एवं सीमा शुल्क प्रवर्तन (आईसीई) के नये नियम के खिलाफ हार्वर्ड यूनिवर्सिटी और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की तरफ से दायर वाद में पक्ष बन गई थी.

  • नए वीजा नियमों पर विवाद, छात्रों के पक्ष में उतरे Google, Facebook और Microsoft

    नए वीजा नियमों पर विवाद, छात्रों के पक्ष में उतरे Google, Facebook और  Microsoft

    गूगल, फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट समेत अमेरिका की कई शीर्ष प्रौद्योगिकी कंपनियां आव्रजन एवं सीमा शुल्क प्रवर्तन (आईसीई) के नये नियम के खिलाफ हार्वर्ड यूनिवर्सिटी और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की तरफ से दायर वाद में पक्ष बन गई हैं. इस नियम के मुताबिक विदेशी छात्रों को कम से कम एक पाठ्यक्रम ऐसा लेना होगा, जिसमें वह व्यक्तिगत रूप से कक्षा में उपस्थित रह सकें अन्यथा उन्हें निर्वासित होने के जोखिम का सामना करना होगा. अस्थायी निरोधक आदेश और प्रारंभिक निषेधाज्ञा का अनुरोध कर रही इन कंपनियों, अमेरिकी चैंबर ऑफ कॉमर्स और अन्य आईटी पैरोकारी समूहों का कहना है कि छह जुलाई का आईसीई (ICE) का निर्देश नियुक्ति की उनकी योजनाओं को प्रभावित करेगा और उनके लिए अंतरराष्ट्रीय छात्रों को अपने कारोबार में शामिल करना मुश्किल हो जाएगा. 

  • 2 साल की उम्र से अमेरिका में रहने के बावजूद इस भारतीय लड़की को झेलनी पड़ी कई प्रॉब्लम, शेयर की आपबीती

    2 साल की उम्र से अमेरिका में रहने के बावजूद इस भारतीय लड़की को झेलनी पड़ी कई प्रॉब्लम, शेयर की आपबीती

    कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की वजह से संयुक्त राज्य अमेरिका (America) ने हाल ही में विदेशी छात्रों अपने देश जाने के लिए कहा है. लेखक और पत्रकार ब्रैंडन स्टैंटन ने यूएसए में रह रहे इंडियन स्टूडेंट का इंटरव्यू लिया.

  • विदेशी छात्रों के वीजा नियमों से संबंधित अमेरिकी फैसले पर भारत ने चिंता जाहिर की

    विदेशी छात्रों के वीजा नियमों से संबंधित अमेरिकी फैसले पर भारत ने चिंता जाहिर की

    भारत ने बृहस्पतिवार को कहा कि पूरी तरह ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने वाले विदेशी छात्रों का वीजा वापस लिए जाने के अमेरिका के फैसले से भारत चिंतित था क्योंकि इससे बड़ी संख्या में अमेरिका में शिक्षा ग्रहण कर रहे भारतीयों छात्रों को लौटना पड़ सकता है.

  • नए वीज़ा नियमों से भारतीय विद्यार्थियों को हो सकती है परेशानियां : अधिकारी

    नए वीज़ा नियमों से भारतीय विद्यार्थियों को हो सकती है परेशानियां : अधिकारी

    अमेरिका में भारतीय दूतावास ने कहा कि एफ-1 वीज़ाधारक कुछ विदेशी छात्रों के लिए वीज़ा संबंधी नए दिशानिर्देश ‘अनिश्चितता और मुश्किलें पैदा' करने वाले हो सकते हैं. इस दिशा-निर्देशों के मुताबिक विदेशी छात्रों को कम से कम एक पाठ्यक्रम ऐसा लेना होगा, जिसमें वह व्यक्तिगत रूप से कक्षा में उपस्थित रह सकें, अन्यथा उन्हें निर्वासित होने के जोखिम का सामना करना होगा. भारतीय दूतावास के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ऐसे वक्त में, जब अमेरिकी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों ने नए अकादमिक वर्ष के लिए अपनी योजनाओं की घोषणा नहीं की है, तो इन नए दिशानिर्देशों से अमेरिका में अपनी पढ़ाई जारी रखने के इच्छुक कुछ भारतीय विद्यार्थियों के लिए अनिश्चितता के हालात बन सकते हैं और मुश्किलें पैदा हो सकती हैं.''

  • विदेशी छात्र वीजा मामला: ट्रंप प्रशासन के आदेश से चीन और भारत होंगे सर्वाधिक प्रभावित, जानें किस देश के कितने स्‍टूडेंट..

    विदेशी छात्र वीजा मामला: ट्रंप प्रशासन के आदेश से चीन और भारत होंगे सर्वाधिक प्रभावित, जानें किस देश के कितने स्‍टूडेंट..

    अमेरिका में इस समय 10 लाख से ज्यादा इंटरनेशनल छात्र हैं, जिनमें बड़ी संख्या में चीन, भारत, साउथ कोरिया, सउदी अरब और कनाडा जैसे देशों के छात्र शामिल हैं. संख्‍यावार देखें तो चीनी के सर्वाधिक तीन लाख 70 हजार छात्र इस समय अमेरिका में अध्‍ययन कर रहे हैं,

  • विदेशी स्‍टूडेंट वीजा मामले में डोनाल्‍ड ट्रंप प्रशासन के आदेश के खिलाफ कोर्ट पहुंचे Harvard और MIT

    विदेशी स्‍टूडेंट वीजा मामले में डोनाल्‍ड ट्रंप प्रशासन के आदेश के खिलाफ कोर्ट पहुंचे Harvard और MIT

    हार्वर्ड यूनिवर्सिटी और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) ने संघीय अदालत से कहा है कि ट्रम्प प्रशासन को अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को उन पाठ्यक्रमों में निर्वासित (डिपोर्ट)करने के आदेश को रोकना चाहिए जो कोरोना वायरस संकट के कारण ऑनलाइन हो जाएंगे.

  • विदेशों में आयोजन करने, लोगों से गले मिलने की कूटनीति से देशवासियों को कोई फायदा नहीं: कांग्रेस

    विदेशों में आयोजन करने, लोगों से गले मिलने की कूटनीति से देशवासियों को कोई फायदा नहीं: कांग्रेस

    कांग्रेस ने अमेरिका में एच-1बी वीजा निलंबित किए जाने और कुवैत के एक प्रस्तावित कानून को लेकर बुधवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि विदेश में देश का नाम रोशन करने वालों की मदद के लिए इस सरकार के पास कोई नीति नहीं है. पार्टी प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने यह दावा भी किया कि दूसरे देशों में बड़े-बड़े आयोजन करने, हाथ मिलाने और गले मिलने की कूटनीति का देश के नागरिकों को कोई फायदा नहीं हो रहा है.

  • कोरोना की वजह से पाकिस्तान में फंसे NORI वीजा वालों की गुहार- 'जल्द भारत आने दे सरकार'

    कोरोना की वजह से पाकिस्तान में फंसे NORI वीजा वालों की गुहार- 'जल्द भारत आने दे सरकार'

    भारत में लॉन्ग टर्म वीज़ा पर रहे रहे ऐसे बहुत से पाकिस्तानी हैं, जो किसी काम से NORI वीज़ा पर पाकिस्तान गए लेकिन लॉकडाउन के चलते अब वो वहां फंस गए हैं. NORI वीज़ा का मतलब होता है ‘नो आब्जेक्शन टू रिटर्न टू इंडिया’. भारत की तरफ़ से ये वीज़ा ऐसे पाकिस्तानियों को जारी किया जाता जिन्होंने किसी भारतीय नागरिक से शादी की हो और भारत में लॉन्ग टर्म वीज़ा पर रह रहे हों.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com