NDTV Khabar

WHO


'WHO' - 315 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Shakuntala Devi: कौन हैं 'मानव कंप्यूटर' शकुंतला देवी जो चुटकियों में सॉल्व कर देती थीं गणित की पहेलियां

    Shakuntala Devi: कौन हैं 'मानव कंप्यूटर' शकुंतला देवी जो चुटकियों में सॉल्व कर देती थीं गणित की पहेलियां

    मानव कंप्यूटर (Human Computer) शकुंतला देवी पर बन रही फिल्म का पोस्टर जारी हो चुका है. फिल्म में विद्या बालन शकुंतला देवी (Shakuntala Devi) का किरदार निभा रही हैं. शकुंतला देवी बचपन से ही अद्भुत प्रतिभा की धनी थीं.  वह बचपन से ही गणित के कठिन सवालों को बिना कागज कलम के हल कर लेती थीं. उनकी प्रतिभा को देखते हुए उनका नाम 1982 में ‘गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में भी शामिल किया गया था.

  • Atharva Ankolekar: कंडक्‍टर का बेटा बना U-19 एशिया कप का स्‍टार, मुसीबतों को अपनाकर लिखी जीत की ईबादत

    Atharva Ankolekar: कंडक्‍टर का बेटा बना  U-19 एशिया कप का स्‍टार, मुसीबतों को अपनाकर लिखी जीत की ईबादत

    भारत को U-19 एशिया कप दिलाने वाले 18 वर्षीय अथर्व अंकोलेकर (Atharva Ankolekar) सोशल मीडिया पर हीरो बन चुके हैं. देश भर के लोग उनके खेल की तारीफ कर रहे हैं. शनिवार को भारत ने बांग्लादेश को रोमांचक मुकाबले में हराया. अथर्व (Atharva) ने 8 ओवर में 5 विकेट लिए और भारत को शानदार जीत दिलाई. अथर्व (Atharva) को उनके प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था.

  • 30 कंपनियों से रिजेक्ट होने वाले जैक मा ऐसे बने चीन के सबसे अमीर आदमी

    30 कंपनियों से रिजेक्ट होने वाले जैक मा ऐसे बने चीन के सबसे अमीर आदमी

    अलीबाबा ग्रुप के फाउंडर जैक मा (Jack Ma) चेयरमैन पद से रिटायर हो जाएंगे. वह 10 सितंबर को अपने जन्मदिन के मौके पर चेयरमैन पद को छोड़ेंगे. जैक मा कंपनी की बागडोर डैनियल झांग को सौंप देंगे. उम्मीद है कि जैक मा (Jack Ma) सलाहकार की भूमिका में बने रह सकते हैं. चेयरमैन पद से हटने के बाद जैक मा शिक्षा के क्षेत्र में काम करेंगे. जैक मा (Jack Ma) की संपत्ति 34.6 अरब डॉलर है. अलीबाबा को इस ऊंचाई तक पहुंचाने वाले जैक मा ने अपनी करियर की शुरुआत एक अंग्रेजी टीचर के तौर पर की थी. इससे पहले उन्हें केएफसी समेत 30 नौकरियों के लिए रिजेक्ट किया जा चुका था. हैरानी की बात तो ये है कि कंप्यूटिंग की कोई खास जानकारी न होते हुए भी उन्होंने ऑनलाइन बिजनेस की शुरुआत की. उन्होंने दो दशक पहले अपने अपार्टमेंट में ही अलीबाबा की नींव रखी. साल 2014 में अलीबाबा ने दुनिया की सबसे बड़ी सार्वजनिक हिस्सेदारी के जरिए 25 अरब डॉलर जुटाए थे.

  • बुर्का पहने महिलाओं को ब्रिटेन के पीएम ने बोला 'लेटरबॉक्स', सिख सांसद ने यूं दिया करारा जवाब...देखें VIDEO

    बुर्का पहने महिलाओं को ब्रिटेन के पीएम ने बोला 'लेटरबॉक्स', सिख सांसद ने यूं दिया करारा जवाब...देखें VIDEO

    ब्रिटेन के प्रधानमंत्री और कंजरवेटिव पार्टी के नेता बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) और यूके की लेबर पार्टी के सिख सांसद तनमनजीत सिंह (Tanmanjeet Singh Dhesi) की तीखी बहस सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. इस वीडियो में तनमनजीत सिंह बोरिस जॉनसन द्वार की गई नस्लवादी टिप्पणी पर उनसे माफी मांगने को कह रहे हैं.

  • पुष्पा कोहली बनीं पाकिस्तान के सिंध की पहली हिंदू महिला पुलिस ऑफिसर

    पुष्पा कोहली बनीं पाकिस्तान के सिंध की पहली हिंदू महिला पुलिस ऑफिसर

    पाकिस्तानी हिंदू महिला पुष्पा कोहली (Pushpa Kohli) ने सिंध पुलिस को बतौर असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (Assistant Sub Inspector) जॉइन किया. पाकिस्तानी ह्यूमन राइट्स और ब्लॉगर कपिल देव ने ट्विटर पर पोस्ट कर पुष्पा कोहली के बारे में बताया. अब सोशल मीडिया पर पुष्पा कोहली की खबर वायरल हो रही है. पुष्पा पाकिस्तान की पहली हिंदू महिला हैं जो सिंध पुलिस में  ASI बनीं हैं.

  • वन डे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली मिताली राज पहले टेस्ट में जीरो पर हुई थीं आउट, जानिए 10 बातें

    वन डे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली मिताली राज पहले टेस्ट में जीरो पर हुई थीं आउट, जानिए 10 बातें

    भारतीय महिला क्रिकेटर मिताली राज (Mithali Raj) ने टी-20 से संन्यास का ऐलान किया है. BCCI की ओर से उनकी इस घोषणा की पुष्टि भी कर दी गई है. टी-20 से संन्यास पर कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) ने कहा, ''2006 से टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व करने के बाद अब मैं 2021 में होने वाले विश्व कप की तैयारी पर फोकस करना चाहती हूं. अपने देश के लिए विश्व कप जीतना मेरा सपना है और मैं इसके लिए अपना बेस्ट देना चाहती हूं. मैं बीसीसीआई को उनके निरंतर समर्थन के लिए धन्यवाद देती हूं और भारतीय टी-20 टीम को शुभकामनाएं देती हूं'' मिताली राज ने 32 टी-20 मुकाबलों में भारत की कप्तानी की है, जिसमें तीन टी-20 वर्ल्डकप 2012, 2014 और 2016 भी शामिल हैं. इतना ही नहीं साल 2006 में जब भारतीय महिला टीम ने डर्बी में अपना पहला टी-20 मैच खेला था, तब मिताली राज ही टीम की कप्तान थीं. मिताली ने महिला टी-20 में भारत की ओर 89 मैच में सबसे ज्यादा 2364 रन बनाए हैं.

  • रेमो डिसूजा की पत्नी की तस्वीरें वायरल, Weight Loss की इन फोटोज़ को देख हर कोई हैरान

    रेमो डिसूजा की पत्नी की तस्वीरें वायरल, Weight Loss की इन फोटोज़ को देख हर कोई हैरान

    कोरियोग्राफर, डायरेक्टर और प्रॉड्यसर रेमो डिसूजा (Remo D'Souza) की पत्नी लिज़ेल (Lizelle D'Souza ) आजकल अपने वेट लॉस को लेकर सुर्खियों में हैं. उन्होंने हाल ही में अपनी कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म इंस्टाग्राम पर शेयर किया. इन फोटोज़ में वो अपनी पूरी वेट लॉस जर्नी को दिखा रही हैं.

  • कौन हैं रोमिला थापर जिनके सीवी को लेकर छिड़ गया है विवाद?

    कौन हैं रोमिला थापर जिनके सीवी को लेकर छिड़ गया है विवाद?

    इतिहासकार रोमिला थापर (RomilaThapar) का सीवी मांगने पर विवाद बढ़ता ही जा रहा है. #RomilaThapar ट्वीटर पर ट्रेंड कर रहा है और लोग लगातार इस मामले पर अपने विचार रख रहे हैं. इस मामले ने तूल पकड़ लिया है और रोमिला से सीवी मांगने पर कई छात्रों, शिक्षकों और इतिहासकारों ने इसका विरोध किया है. वहीं, थापर (RomilaThapar) से सीवी मांगने के मामले पर जेएनयू प्रशासन का कहना है कि उसने यह पत्र उनकी सेवा को खत्म करने के लिए नहीं बल्कि विश्वविद्यालय की सर्वोच्च वैधानिक निकाय कार्यकारिणी परिषद द्वारा समीक्षा करने की जानकारी देने के लिए लिखा है और ऐसा अन्य प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयें जैसे एमआईटी और प्रिसंटन विश्वविद्यालय में भी होता है. वहीं रोमिला थापर का कहना है कि  'यह जीवन भर का सम्मान है.' रोमिला थापर जानी मानी इतिहासकार और प्रोफेसर इमेरिटस हैं. प्राचीन भारतीय इतिहास की विशेषज्ञ रोमिला थापर 1970 से 1991 तक जेएनयू में प्रोफेसर रहीं. रिटायर होने के बाद उन्हें 1993 में प्रोफेसर इमेरिटस का दर्जा दिया गया. 

  • पिता कांग्रेस के दिग्गज नेता, बेटी ने थामा BJP का दामन, चुनाव में मिली हार लेकिन अब बन गईं राज्यपाल

    पिता कांग्रेस के दिग्गज नेता, बेटी ने थामा BJP का दामन, चुनाव में मिली हार लेकिन अब बन गईं राज्यपाल

    पेशे से चिकित्सक सुंदरराजन (Tamilisai Soundararajan) ने कहा कि उन्हें अपने पिता और अपने खुद के चुने मार्ग के बीच चुनाव करना था. ‘आज मेरे पिता मेरे निर्णय पर प्रसन्न होंगे.’

  • कौन हैं आरिफ मोहम्मद खान, जिनको मोदी सरकार ने बनाया है केरल का गवर्नर

    कौन हैं आरिफ मोहम्मद खान, जिनको मोदी सरकार ने बनाया है केरल का गवर्नर

    बहुचर्चित शाह बानो मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी सरकार द्वारा अमान्य घोषित करने के विरोध में आरिफ मोहम्मद खान ने मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था.

  • कौन हैं कारगिल गर्ल गुंजन सक्सेना जिन पर बन रही है फिल्म

    कौन हैं कारगिल गर्ल गुंजन सक्सेना जिन पर बन रही है फिल्म

    करण जोहर के प्रोडक्शन 'धर्मा प्रोडक्शन' ने अपनी नई फिल्म 'गुंजन सक्सेना- द कारगिल गर्ल' का पोस्टर जारी कर दिया है. यह फिल्म आईएएफ की महिला पायलट गुंजन सक्सेना पर बनी है. फिल्म में गुंजन का किरदार जान्हवी कपूर निभा रही हैं, जबकि उनके पिता की भूमिका में पंकज त्रिपाठी हैं. 

  • कौन था फिरोज शाह जिसके नाम की जगह अब अरुण जेटली के नाम पर होगा स्टेडियम

    कौन था फिरोज शाह जिसके नाम की जगह अब अरुण जेटली के नाम पर होगा स्टेडियम

    दिल्ली के फिरोज शाह कोटला स्टेडियम (Feroz Shah Kotla Stadium) का नाम बदलकर अब अरुण जेटली स्टेडियम (Arun Jaitley Kotla Stadium) किया जा रहा है. पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के निधन के बाद दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (DDCA) ने स्टेडियम का नाम बदलने का फैसला किया है.

  • भ्रष्टाचार के मामले में जेल की हवा खाने वाले नेताओं की लंबी है फेहरिस्त, जानें- किसने किस मामले में काटी सजा

    भ्रष्टाचार के मामले में जेल की हवा खाने वाले नेताओं की लंबी है फेहरिस्त, जानें- किसने किस मामले में काटी सजा

    केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने पी चिदंबरम को आईएनएक्स मीडिया से संबंधित मामले में एक नाटकीय घटनाक्रम के बाद बुधवार रात उनके आवास से गिरफ्तार कर लिया. एजेंसी के अधिकारी पूर्व वित्त मंत्री को उनके आलीशान आवास से सीबीआई मुख्यालय ले गये, जहां उन्होंने पहली रात गुजारी. सीबीआई गुरुवार को चिदबंरम को कोर्ट में पेश करके, उनके रिमांड की मांग करेगी. लेकिन आपको बता दें कि भ्रष्टाचार के मामलों में जेल की हवा खाने वाले नेताओं की फेहरिस्त काफी लंबी है. इनमें लालू यादव, जयललिता, ए राजा, ओमप्रकाश चौटाला, जगन्नाथ मिश्र सहित कई कद्दावर नेता शामिल रहे हैं. आइए आपको बताते हैं किस नेता ने किस जुर्म में काटी है सजा

  • Babulal Gaur: दिलचस्प है यूपी के बाबूलाल गौर के एमपी के CM बनने की कहानी

    Babulal Gaur: दिलचस्प है यूपी के बाबूलाल गौर के एमपी के CM बनने की कहानी

    मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर का निधन (Babulal Gaur Passed Away) हो गया है. 89 वर्षीय बाबूलाल ने बुधवार सुबह भोपाल के नर्मदा अस्पताल में आखिरी सांस ली. वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे. बाबूलाल (Babulal Gaur) के निधन पर कई दिग्गज नेताओं ने शोक व्यक्त किया है. 

  • कौन हैं मुकुल वासनिक, जिनका नाम कांग्रेस अध्यक्ष पद की दौड़ में सबसे आगे है?

    कौन हैं मुकुल वासनिक, जिनका नाम कांग्रेस अध्यक्ष पद की दौड़ में सबसे आगे है?

    कांग्रेस के नए अध्यक्ष को लेकर लंबे समय से चल रही उहापोह की स्थिति कल खत्म हो सकती है. सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस के नए अध्यक्ष को लेकर शनिवार को पार्टी की बैठक में निर्णय होगा. सोनिया गांधी के आवास पर मुलाकात के बाद सूत्रों का कहना है कि मुकुल वासनिक अध्यक्ष पद के दावेदारों में सबसे आगे हैं. आपको बता दें कि लोकसभा चुनावों में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इसकी जिम्मेदारी लेते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. जानकारी के मुताबिक शनिवार को होने वाली कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में दो दशकों में पहली बार गांधी परिवार से बाहर के किसी शख़्स को पार्टी की कमान मिल सकती है. जिसमें वासनिक सबसे मजबूत दावेदार माने जा रहे हैं. आइये आपको बताते हैं मुकुल वासनिक से जुड़ी खास बातें. 

  • धारा 370 पर दमदार भाषण देने के बाद फेसबुक से परेशान हुए लद्दाख के सांसद, बोले- 'FB पर दोस्त...'

    धारा 370 पर दमदार भाषण देने के बाद फेसबुक से परेशान हुए लद्दाख के सांसद, बोले- 'FB पर दोस्त...'

    जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से धारा 370 हटी तो संसद में लद्दाख (Ladakh) के सांसद जमयांग सेरिंग नमग्याल (Jamyang Tsering Namgyal) ने दमदार भाषण दिया और बिल का विरोध करने वालों की बोलती बंद कर दी.

  • CCD के मालिक वीजी सिद्धार्थ का शव नदी किनारे मिला, दो दिन से थे लापता

    CCD के मालिक वीजी सिद्धार्थ का शव नदी किनारे मिला, दो दिन से थे लापता

    दक्षिण कन्नड़ जिले के उपायुक्त सेंथिल शशिकांत सेंथिल ने बताया, ‘उन्होंने (सिद्धार्थ) चालक से उनके आने तक रुकने को कहा. जब वह दो घंटे तक वापस नहीं आए तो चालक ने पुलिस से सम्पर्क कर उनके लापता होने की शिकायत दर्ज कराई.’ मंगलुरु के पुलिस आयुक्त संदीप पाटिल ने एक संदेश में कहा, ‘तलाश में स्थानीय मछुआरों की मदद ली जा रही है. हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि उन्होंने फोन पर किससे बात की थी.’

  • पीएम मोदी को जंगल एडवेंचर पर ले जाने वाले बेयर ग्रिल्स हैं खतरों के खिलाड़ी, जानिए दिलचस्प बातें

    पीएम मोदी को जंगल एडवेंचर पर ले जाने वाले बेयर ग्रिल्स हैं खतरों के खिलाड़ी, जानिए दिलचस्प बातें

    बेयर ग्रिल्स अपने सुपरहिट शो 'मैन वर्सेज वाइल्ड (Man Vs Wild)' के लिए दुनिया भर में जाने आते हैं. बेयर के इस शो में उनके साथ पीएम नरेंद्र मोदी नजर आने वाले हैं. बेयर ग्रिल्स के  'मैन वर्सेज वाइल्ड' के प्रोमो ट्वीट करने के बाद से उनकी और मोदी की वीडियो और कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. बेयर ग्रिल्स का पूरा नाम एडवर्ड माइकल ग्रिल्स है. बेयर ग्रिल्स (Bear Grylls) अपने सुपरहिट शो 'मैन वर्सेज वाइल्ड (Man Vs Wild)' के लिए दुनिया भर में जाने आते हैं. बेयर के इस शो में उनके साथ पीएम नरेंद्र मोदी नजर आने वाले हैं. बेयर ग्रिल्स के 'मैन वर्सेज वाइल्ड' के प्रोमो ट्वीट करने के बाद से उनकी और मोदी (PM Narendra Modi) की वीडियो और कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. बेयर ग्रिल्स (Bear Grylls) का पूरा नाम एडवर्ड माइकल ग्रिल्स है. लंदन में पैदा हुए बेयर एक ब्रिटिश पूर्व एसएएस सर्विसमैन,  सर्वाइवल इंस्ट्रकटर, लेफ्टिनेंट कर्नल और टेलीविजन शो प्रेजेंटर हैं. डिस्कवरी चैनल (Discovery Channel)

Advertisement