NDTV Khabar

Weather Updates


'Weather Updates' - 136 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Cyclone Nisarga चक्रवाती तूफान निसर्ग Live Updates : 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलेगी हवा, दिल्ली, बिहार, झारखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में कितना असर

    Cyclone Nisarga चक्रवाती तूफान निसर्ग Live Updates : 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलेगी हवा, दिल्ली, बिहार, झारखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में कितना असर

    कुछ दिन पहले ही बंगाल की खाड़ी में उठे महाचक्रवात अम्फान को झेलने के बाद अब भारत अरब सागर में उठे विकराल चक्रवाती तूफान 'निसर्ग' का सामना करने के लिए तैयार है. एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने बताया कि यह एक विकराल तूफान है जिसमें हवा की रफ्तार 90 से 100 किलोमीटर तक जा सकती है. फिलहाल इस बात से राहत है कि इसकी रफ्तार अम्फान से कम होगी.  वहीं मौसम विभाग जो इस तूफान पर लगातार नजर बनाए हुए, उसकी ओर कहा गया है कि 12 घंटे में यह एक विकराल चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा. यह तूफान को 3 जून को दोपहर के बाद महाराष्ट्र. गुजरात और दमन के तट से टकाएगा. महाराष्ट्र में इसका असर रायगढ़ में ज्यादा देखने को मिल सकता है. 

  • अरब सागर में हवा का कम दबाव वाला क्षेत्र, महाराष्ट्र और गुजरात में 3 जून को आ सकता है तूफान

    अरब सागर में हवा का कम दबाव वाला क्षेत्र, महाराष्ट्र और गुजरात में 3 जून को आ सकता है तूफान

    मौसम विभाग (Met Department) ने रविवार को कहा कि अरब सागर में हवा का कम दबाव का क्षेत्र बन गया है, जो चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है और यह तीन जून तक महाराष्ट्र तथा गुजरात की ओर बढ़ सकता है.

  • Weather Update: दिल्ली समेत हरियाणा और उत्तरप्रदेश के इन जिलों में आज आंधी के साथ हो सकती है तेज बारिश

    Weather Update: दिल्ली समेत हरियाणा और उत्तरप्रदेश के इन जिलों में आज आंधी के साथ हो सकती है तेज बारिश

    उत्तर प्रदेश में सुबह-सुबह आंधी-तूफान के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. तूफान के दौरान हवा की रफ्तार 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है. ऐसे में दिल्ली-एनसीआर और पश्चिम उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है.

  • Weather Update: शुक्रवार के बाद मिल सकती है गर्मी से राहत, आंधी और हल्की बारिश का अनुमान

    Weather Update: शुक्रवार के बाद मिल सकती है गर्मी से राहत, आंधी और हल्की बारिश का अनुमान

    उत्तर और मध्य भारत में पिछले कई दिनों से लू जारी है और साथ ही कई जगहों पर तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से अधिक रह रहा है. IMD अगले 24 घंटे तक उत्तर और मध्य भारत के कई हिस्सों में लू चलने की आशंका जाहिर की है लेकिन शुक्रवार से मौसम बदल सकता है.

  • Weather Update: मौसम विभाग ने दी राजस्थान में हीट वेव चलने की चेतावनी, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में भी भीषण गर्मी का अनुमान

    Weather Update: मौसम विभाग ने दी राजस्थान में हीट वेव चलने की चेतावनी, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में भी भीषण गर्मी का अनुमान

    IMD Weather Update: तटीय आंध्र प्रदेश समेत यनम और तेलंगाना में अगले तीन दिन तक भीषण गर्मी के कारण लू चलने की संभावना है और मराठवाड़ा और रायलसीमा में अगले 2 दिन भीषण गर्मी रहने का अनुमान है.

  • दिल्ली में 46 डिग्री पहुंचा तापमान, अगले तीन-चार दिनों तक भीषण गर्मी का अनुमान

    दिल्ली में 46 डिग्री पहुंचा तापमान, अगले तीन-चार दिनों तक भीषण गर्मी का अनुमान

    भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि पश्चिमोत्तर भारत में लू चलने के कारण शहर में अगले तीन और चार दिन में भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है. सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है.  

  • Cyclone Amphan ने मचाई ऐसी तबाही, स्कूल की छत को उड़ा ले गया तूफान... देखें Viral Video

    Cyclone Amphan ने मचाई ऐसी तबाही, स्कूल की छत को उड़ा ले गया तूफान... देखें Viral Video

    चक्रवाती तूफान अम्फन (Cyclone Amphan) की वजह से पश्चिम बंगाल (West Bengal) में 12 लोगों की मौत हो गई है. हावड़ा (Howrah) के एक स्कूल की छत को कल तेज हवा ने उड़ा दिया. सोशल मीडिया पर ये वीडियो तेजी से वायरल (Viral Video) हो रहा है. 

  • Super Cyclone Amphan UPDATE: क्या दिल्ली-उत्तर प्रदेश, बिहार-झारखंड तक भी होगा असर?

    Super Cyclone Amphan UPDATE: क्या दिल्ली-उत्तर प्रदेश, बिहार-झारखंड तक भी होगा असर?

    Super Cyclone Amphan Latest Updates :  चक्रवाती तूफान अम्फान को लेकर एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने बताया है कि यह एक भीषण चक्रवाती तूफान है. राहत और बचाव के लिए क्या तैयारियां की गई हैं, इस पर पीएम नरेंद्र मोदी ने एक उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में हिस्सा लिया है. जिसमें उनको बताया गया है कि एनडीआरएफ की 25 टीमें तैनात कर दी गई हैं. जबकि 12 अन्य को तैयार रखा गया है. इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह, मुख्य सलाहकार पीके मिश्रा, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और सरकार के कई अन्य अधिकारी मौजूद थे. वहीं भारती मौसम विभाग के महानिदेशक डॉक्टर एम महापात्रा ने बताया कि इस ये तूफान 20 मई को भारत की तटीय सीमाओं को छूएगा और इस दौरान इसका भारी बारिश होगी. लेकिन जब उनसे पूछा गया कि क्या इसका असर उत्तर भारत पर भी पड़ेगा तो उन्होंने बताया कि यह ओडिशा, पश्चिम बंगाल को छूते हुए बांग्लादेश चला गया है. उन्होंने बताया कि अम्फान साइक्लोन की वजह से पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों के साथ-साथ असम और मेघालय के कुछ इलाकों में भी तेज़ हवाएं और भारी बारिश का पूर्वानुमान है. लेकिन इसका असर बाकी भारत पर नहीं होगा. यानी बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित बाकी भारत पर इसका कोई असर नहीं होगा. 

  • तेज आंधी-बारिश से दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, पेड़ गिरने से गाड़ियां क्षतिग्रस्त

    तेज आंधी-बारिश से दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, पेड़ गिरने से गाड़ियां क्षतिग्रस्त

    Weather in Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों (Delhi-NCR) में मौसम ने रविवार को अचानक करवट ली. दिल्ली में जहां कई जगह धूल भरी आंधी चल रही है.

  • Weather Report: उत्तर भारत के कई शहरों में बारिश और पहाड़ों पर बर्फबारी ने बदला मौसम का मिजाज

    Weather Report: उत्तर भारत के कई शहरों में बारिश और पहाड़ों पर बर्फबारी ने बदला मौसम का मिजाज

    उत्तरी कश्मीर में गुलमर्ग घाटी में सबसे ठंडा स्थान रहा जहां का तापमान शून्य से आठ डिग्री कम दर्ज किया गया. उत्तराखंड के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी हुई जबकि मैदानी इलाकों में बारिश हुई. इसके अलावा औली, बदरीनाथ, हेमकुंड साहिब, नंदा देवी जैव आरक्षित क्षेत्र और केदारनाथ कस्तूरी मृग अभयारण्य बर्फ से ढके रहे.

  • Weather Update: फिर लुढ़का तापमान, उत्तर भारत के कई हिस्से सर्दी की चपेट में

    Weather Update: फिर लुढ़का तापमान, उत्तर भारत के कई हिस्से सर्दी की चपेट में

    हिमाचल के लाहौल-स्पीति के प्रशासनिक केंद्र केलांग में न्यूनतम तापमान शून्य से 9.3 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया और यह राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा. उना में अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने राज्य के मध्य और उच्च पहाड़ी वाले इलाकों में 27 से 29 जनवरी और 31 जनवरी को भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है.

  • उत्तर भारत को ठंड से अभी राहत नहीं! कोहरे की वजह से दिल्ली आने वाली कई ट्रेन लेट

    उत्तर भारत को ठंड से अभी राहत नहीं! कोहरे की वजह से दिल्ली आने वाली कई ट्रेन लेट

    पश्चिमी विक्षोभ के कारण हिमालय के क्षेत्र में मौसम में परिवर्तन के संकेत हैं. आने वाले दिनों में पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान और मध्यप्रदेश बंगाल और बिहार के कुछ क्षेत्रों में कुहासे देखने को मिलेंगे. मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में पंजाब, हरियाणा और मध्यप्रदेश में तापमान में गिरावट हो सकती हैं.खराब मौसम का असर रेलसेवा पर देखा जा रहा है.

  • दिल्ली में रातभर हुई बारिश, सुबह छाया रहा कोहरा, रेल सेवा प्रभावित

    दिल्ली में रातभर हुई बारिश, सुबह छाया रहा कोहरा, रेल सेवा प्रभावित

    खराब मौसम का असर रेल सेवा पर भी देखने को मिल रहा है भारतीय रेलवे के मुताबिक, सबसे ज्यादा लेट कटिहार-अमृतसर एक्सप्रेस है जो 6 घंटे की देरी से दिल्ली पहुंच रही है.

  • दिल्ली में नए साल के पहले दिन ठंड से ठिठुरे लोग, आज आएगा बदलाव; ऐसा रहेगा मौसम

    दिल्ली में नए साल के पहले दिन ठंड से ठिठुरे लोग, आज आएगा बदलाव; ऐसा रहेगा मौसम

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को नए साल के पहले दिन धूप निकली और अधिकतम तापमान बढ़कर 20.5 डिग्री सेल्सियस हो गया जिससे लोगों को पिछले 15 दिन से पड़ रही हाड़ कंपाने वाली ठंड से थोड़ी राहत मिली. हालांकि दिल्ली वासियों को सुबह में ठंड का अहसास हुआ क्योंकि न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि बृहस्पतिवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान दोनों बढ़ने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि शीतलहर में कमी हो रही है.

  • उत्तर भारत में शीतलहर : चंडीगढ़ का तापमान शिमला से नीचे, दिल्ली में पारा और गिरा

    उत्तर भारत में शीतलहर : चंडीगढ़ का तापमान शिमला से नीचे, दिल्ली में पारा और गिरा

    उत्तर भारत में शीत लहर के चलते बुधवार को ठंड और अधिक बढ़ गई. दिल्ली और अन्य प्रमुख शहरों में इस मौसम का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया. वहीं, राजस्थान, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में अलग-अलग स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा. राष्ट्रीय राजधानी में मौसम का सबसे ठंडा दिन रिकॉर्ड किया गया, यहां न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने कहा कि अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री कम है. आर्द्रता का स्तर 97 से 61 प्रतिशत के बीच दर्ज किया गया. ठंड के कारण गुरुवार और शुक्रवार को पड़ोसी गाजियाबाद और गौतम बूद्ध नगर में स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया.

  • दिल्ली में अधिकतम तापमान गिरकर 22 साल पुराने रिकार्ड के करीब पहुंचा, उत्तर भारत में अब ऐसा रहेगा मौसम

    दिल्ली में अधिकतम तापमान गिरकर 22 साल पुराने रिकार्ड के करीब पहुंचा, उत्तर भारत में अब ऐसा रहेगा मौसम

    उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में बर्फीली हवाओं से राहत नहीं मिली और पारा नीचे गिरने से मंगलवार को ठंड और बढ़ गई. दिल्ली में 22 वर्षों में दूसरा सबसे कम अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र से आने वाली तेज और ठंडी हवाओं के साथ-साथ बादल छाए रहने से तापमान में गिरावट आई है. राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को कंपकंपी जारी रही क्योंकि अधिकतम तापमान मौसम के औसत से 10 डिग्री नीचे 12.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सन 1997 में अधिकतम तापमान 11.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

  • उत्तर भारत में बर्फबारी के चलते बढ़ी ठंड, भारी बारिश के बाद दिल्ली में भी सर्द हुई हवाएं, हवाई सेवाओं पर असर

    उत्तर भारत में बर्फबारी के चलते बढ़ी ठंड, भारी बारिश के बाद दिल्ली में भी सर्द हुई हवाएं, हवाई सेवाओं पर असर

    जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी की वजह से उत्तर भारत में सर्दी बढ़ गई है. वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बृहस्पतिवार को भारी बारिश हुई और ठंडी हवाएं चलीं, जिससे लोग ठिठुरने लगे. दिल्ली में बृहस्पतिवार को भारी बारिश के चलते इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कुछ समय के लिए संचालन बंद रहा और 17 उड़ानों के मार्ग बदल दिए गए.

  • Weather Updates: दिल्ली-NCR में बारिश से तापमान में आई गिरावट, जानें शुक्रवार को कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

    Weather Updates: दिल्ली-NCR में बारिश से तापमान में आई गिरावट, जानें शुक्रवार को कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

    मौसम विभाग (Meteorological Dept.) के अनुसार राजधानी दिल्ली (Delhi-NCR) समेत जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आंधी, गरज, मूसलाधार बारिश के साथ ओले बरस सकते हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com