NDTV Khabar

Weather alert


'Weather alert' - 158 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारी बारिश के कारण मुम्बई की सड़कों पर फिर से जलजमाव

    भारी बारिश के कारण मुम्बई की सड़कों पर फिर से जलजमाव

    भारी बारिश ने तीसरे दिन भी मुंबईकरों की परेशानी बढ़ा दी. लगातार तीसरे दिन शहर के निचले इलाकों में पानी भर गया जिसके बाद प्रशासन की तैयारियों पर सवाल उठ रहे हैं. मुम्बई के ऐसे कई निचले इलाके हैं जहाँ पर लगातार तीसरे दिन भारी बारिश ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी.

  • Mumbai Rains Update: मुंबई में हाईटाइड को लेकर BMC ने जारी की चेतावनी, कहा- समुद्र किनारे से दूर रहें लोग

    Mumbai Rains Update: मुंबई में हाईटाइड को लेकर BMC ने जारी की चेतावनी, कहा- समुद्र किनारे से दूर रहें लोग

    Mumbai Rains Live Updates: शनिवार को मुंबई में काफी बारिश हुई थी और रविवार सुबह से भी मुंबई के कई हिस्सों में बारिश हो रही है. इसके बाद अब मौसम विभाग द्वारा अगले 3 घंटों में मुंबई में तेज बारिश होने का अलर्ट जारी किया है.

  • मुंबई में मूसलाधार बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

    मुंबई में मूसलाधार बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

    भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार को मुंबई और आसपास के तटवर्ती क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश का अनुमान लगाते हुए अगले दो दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

  • जल्द ही फिर जोर पकड़ेगा मॉनसून, होगी ज्यादातर स्थानों पर बारिश

    जल्द ही फिर जोर पकड़ेगा मॉनसून, होगी ज्यादातर स्थानों पर बारिश

    अगले 24 घंटों के दौरान भी राज्य के कुछ स्थानों पर बारिश होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की सम्भावना है. कुछ स्थानों पर तेज हवा भी चल सकती है. अगली तीन जुलाई को मानसून फिर से जोर पकड़ेगा और प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में ज्यादातर स्थानों और पश्चिमी भागों में कुछ जगहों पर वर्षा हो सकती है.

  • मप्र में प्रवेश से पहले कमजोर पड़ा 'निसर्ग', बारिश का दौर जारी- प्रशासन अलर्ट

    मप्र में प्रवेश से पहले कमजोर पड़ा 'निसर्ग', बारिश का दौर जारी- प्रशासन अलर्ट

    विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह चंदेल ने बताया, 'पहले हमारा पूर्वानुमान था कि निसर्ग आज सुबह सात बजे से 11 बजे के बीच महाराष्ट्र से खंडवा, खरगोन और बुरहानपुर के रास्ते मध्यप्रदेश में प्रवेश कर सकता है. लेकिन अब यह चक्रवात कमजोर पड़कर निम्न दबाव के क्षेत्र में बदल चुका है.'

  • केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश, चार जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

    केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश, चार जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

    साथ ही, मंगलवार को सात जिलों में येलो अलर्ट (छिटपुट जगहों में भारी बारिश की संभावना) जारी किया गया है. दक्षिणी-पश्चिमी मानूसन की दस्तक के साथ ही देश में चार महीने के मानसून सत्र की शुरुआत होती है. यह अपने नियमित समय के अनुसार ही एक जून को केरल पहुंचा और राज्य के कई हिस्सों में झमाझम बारिश हुई. आईएमडी के बुलटिन के मुताबिक, कोझीकोड जिले के वातकारा में मंगलवार सुबह साढे आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 19 सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गई.

  • मॉनसून ने केरल में दी दस्तक, मौसम विभाग का 'सामान्य से ज्यादा' बारिश का अनुमान 

    मॉनसून ने केरल में दी दस्तक, मौसम विभाग का 'सामान्य से ज्यादा' बारिश का अनुमान 

    Kerala Monsoon: दक्षिण पश्चिम मॉनसून (Monsoon) ने केरल में दस्तक दे दी है. इसी के साथ बरसात का चार महीने लंबा मौसम शुरू हो गया.

  • Weather Update: दिल्ली समेत हरियाणा और उत्तरप्रदेश के इन जिलों में आज आंधी के साथ हो सकती है तेज बारिश

    Weather Update: दिल्ली समेत हरियाणा और उत्तरप्रदेश के इन जिलों में आज आंधी के साथ हो सकती है तेज बारिश

    उत्तर प्रदेश में सुबह-सुबह आंधी-तूफान के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. तूफान के दौरान हवा की रफ्तार 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है. ऐसे में दिल्ली-एनसीआर और पश्चिम उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है.

  • Weather News: दिल्ली के कुछ इलाके में 'ऑरेंज अलर्ट', जारी रहेगा का लू का प्रकोप

    Weather News: दिल्ली के कुछ इलाके में 'ऑरेंज अलर्ट', जारी रहेगा का लू का प्रकोप

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को भी प्रचंड गर्मी का प्रकोप जारी रहा और कुछ इलाकों में पारा 46 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया.  मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है.  वहीं पालम, लोधी रोड और आयानगर स्थित मौसम केंद्रों में अधिकतम तापमान क्रमश: 46.2 डिग्री, 44 डिग्री और 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

  • ओडिशा के तटों के करीब पहुंचा महाचक्रवात ‘अम्फान’, कुछ हिस्सों में हुई बारिश

    ओडिशा के तटों के करीब पहुंचा महाचक्रवात ‘अम्फान’, कुछ हिस्सों में हुई बारिश

    मौसम विज्ञान केंद्र, भुवनेश्वर के निदेशक एच आर विश्वास ने कहा कि सुबह ‘अम्फान’ का केंद्र पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर था, जो पारादीप (ओडिशा) से करीब 520 किलोमीटर दक्षिण, दीघा से 670 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपश्चिम और बांग्लादेश के खेपुपारा से 800 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपश्चिम में है.

  • Super Cyclone Amphan UPDATE: क्या दिल्ली-उत्तर प्रदेश, बिहार-झारखंड तक भी होगा असर?

    Super Cyclone Amphan UPDATE: क्या दिल्ली-उत्तर प्रदेश, बिहार-झारखंड तक भी होगा असर?

    Super Cyclone Amphan Latest Updates :  चक्रवाती तूफान अम्फान को लेकर एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने बताया है कि यह एक भीषण चक्रवाती तूफान है. राहत और बचाव के लिए क्या तैयारियां की गई हैं, इस पर पीएम नरेंद्र मोदी ने एक उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में हिस्सा लिया है. जिसमें उनको बताया गया है कि एनडीआरएफ की 25 टीमें तैनात कर दी गई हैं. जबकि 12 अन्य को तैयार रखा गया है. इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह, मुख्य सलाहकार पीके मिश्रा, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और सरकार के कई अन्य अधिकारी मौजूद थे. वहीं भारती मौसम विभाग के महानिदेशक डॉक्टर एम महापात्रा ने बताया कि इस ये तूफान 20 मई को भारत की तटीय सीमाओं को छूएगा और इस दौरान इसका भारी बारिश होगी. लेकिन जब उनसे पूछा गया कि क्या इसका असर उत्तर भारत पर भी पड़ेगा तो उन्होंने बताया कि यह ओडिशा, पश्चिम बंगाल को छूते हुए बांग्लादेश चला गया है. उन्होंने बताया कि अम्फान साइक्लोन की वजह से पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों के साथ-साथ असम और मेघालय के कुछ इलाकों में भी तेज़ हवाएं और भारी बारिश का पूर्वानुमान है. लेकिन इसका असर बाकी भारत पर नहीं होगा. यानी बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित बाकी भारत पर इसका कोई असर नहीं होगा. 

  • गर्मी का यह मौसम असाधारण, 16 मई के बाद चढ़ सकता है पारा : मौसम वैज्ञानिक

    गर्मी का यह मौसम असाधारण, 16 मई के बाद चढ़ सकता है पारा : मौसम वैज्ञानिक

    मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि अभी तक सबसे गर्म रहने वाले इलाकों में लू नहीं चली है और देश भर में सामान्य से अधिक बारिश हुई है. गर्मी का यह मौसम असाधारण होने जा रहा है. सामान्य तौर पर मार्च में उत्तर, मध्य और पूर्वी भारत में गर्मी पड़ने लगती है और अप्रैल, मई और जून के पहले तक गर्मी का प्रकोप तब तक बढ़ता है जब तक मानसूनी हवाएं नहीं चलने लगती. उत्तर और पूर्वी भारत के मैदानों के अलावा मध्य भारत के विदर्भ मराठवाड़ा, गुजरात, और दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों जैसे आंध्र प्रदेश और तेलंगाना को लू प्रभावित क्षेत्र माना जाता है जहां पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर चला जाता है.0 पश्चिमी राजस्थान में तो पारा 50 डिग्री तक पहुंच जाता है.

  • दिल्ली NCR में बारिश से बढ़ी ठंड, रेलसेवा प्रभावित, 12 ट्रेन दो से पांच घंटे तक लेट

    दिल्ली NCR में बारिश से बढ़ी ठंड, रेलसेवा प्रभावित, 12 ट्रेन दो से पांच घंटे तक लेट

    कोहरे और बारिश की वजह से दिल्ली आ रही 12 ट्रेनें गुरुवार को दो से पांच घंटे देरी से चल रही हैं. मालदा-दिल्ली फरक्का एक्सप्रेस सबसे ज्यादा पांच घंटों की देरी से दिल्ली पहुंच रही है. रेलवे विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

  • Weather Report: दिल्ली में छाए रहेंगे बादल, उत्तर प्रदेश में गिर सकते हैं ओले, जानें- आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

    Weather Report: दिल्ली में छाए रहेंगे बादल, उत्तर प्रदेश में गिर सकते हैं ओले, जानें- आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

    Weather Report: दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब और हरियाणा समेत उत्तर भारत के तमाम राज्यों में ठंड का सितम जारी है. हालांकि राजधानी दिल्ली में बृहस्पतिवार को दूसरे दिन धूप निकली.

  • Delhi Temperature: दिल्ली में आज भी कड़ाके की ठंड, 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ न्यूनतम तापमान

    Delhi Temperature: दिल्ली में आज भी कड़ाके की ठंड, 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ न्यूनतम तापमान

    Delhi Temperature: शहर घने कोहरे की चादर में लिपटा रहा, जिससे दृश्यता कम हो गई और सड़कों पर वाहनों की आवाजाही पर असर पड़ रहा है. गौरतलब है कि 1992 के बाद से सफदरजंग में इस साल सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.

  • Weather News: कई जगह पारा पहुंचा शून्य के पास, बारिश बढ़ा सकती है और कंपकपी

    Weather News: कई जगह पारा पहुंचा शून्य के पास, बारिश बढ़ा सकती है और कंपकपी

    पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. कई शहरों में पारा शून्य के क़रीब पहुंच गया है. राजधानी दिल्ली में ठंड ने पिछले 120 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. लोधी रोड में आज सुबह का तापमान 1.7 डिग्री तो आया नगर में 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो-तीन दिन ऐसे ही हालात बने रहेंगे. इसके अलावा 31 दिसंबर से 2 जनवरी के बीच दिल्ली में बारिश की भी संभावना है.

  • Weather Report: पश्चिमी विक्षोभ की वजह से ठिठुरा उत्तर भारत, जानें- नए साल की पूर्व संध्या पर कैसा रहेगा मौसम का हाल

    Weather Report:  पश्चिमी विक्षोभ की वजह से ठिठुरा उत्तर भारत, जानें- नए साल की पूर्व संध्या पर कैसा रहेगा मौसम का हाल

    भूमध्य सागर में उत्पन्न होने वाले असमान्य व शक्तिशाली 'पश्चिमी विक्षोभ' ने हिंदी पट्टी सहित समूचे उत्तर भारत को बीते पखवाड़े से ठिठुरने को मजबूर किया है. 

  • Weather Updates: द्रास रहा सबसे ठंडा स्थान, भारी बर्फबारी और बारिश का अनुमान

    Weather Updates: द्रास रहा सबसे ठंडा स्थान, भारी बर्फबारी और बारिश का अनुमान

    राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता बुधवार को 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गई. अधिकारियों के मुताबिक तापमान कम रहने और हवा की गति धीमी रहने की वजह से ऐसा हो रहा है. गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, गुड़गांव के लोगों ने भी अत्यंत प्रदूषित हवा में सांस ली और यहां एक्यूआई क्रमश: 441, 426, 449, 390 और 370 दर्ज किया गया. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के अत्यधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बुधवार को हल्की बर्फ गिरी जबकि रात का तापमान लगातार बढ़ रहा है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com