NDTV Khabar

World University Ranking


'World University Ranking' - 14 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • QS World University Ranking 2021: टॉप 500 में भारत के 8 इंस्टीट्यूट, रैंक में गिरावट पर IIT बॉम्बे चिंतित

    QS World University Ranking 2021: टॉप 500 में भारत के 8 इंस्टीट्यूट, रैंक में गिरावट पर IIT बॉम्बे चिंतित

    क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 (QS World University Ranking 2021) में भारत के 8 शिक्षण संस्थान ही टॉप 500 में जगह बना पाए हैं. इस लिस्ट में भारतीय संस्थानों में आईआईटी ने दबदबा कायम किया है जबकि बेंगलुरु का इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस भी जगह बनाने में कामयाब रहा है. हालांकि, पूरी लिस्ट के हिसाब से देखा जाए तो इंडियन इंस्टीट्यूट्स की रैंकिंग में गिरावट आई है. आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) यूं तो भारतीय इंस्टीट्यूट में पहले नंबर पर रहा है, लेकिन पूरी दुनिया में उसकी रैंकिंग में गिरावट आई है. 

  • टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग में भाग नहीं लेंगे ये 7 IIT, जानिए वजह

    टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग में भाग नहीं लेंगे ये 7 IIT, जानिए वजह

    देश की कई लीडिंग इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) ने इस साल टाइम्स हायर एजुकेशन (THE) की किसी भी रैंकिंग में भाग ना लेने का फैसला किया है, क्योंकि वे इस प्रक्रिया की पारदर्शिता को लेकर संतुष्ट नहीं हैं. इन सात संस्थानों में आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी गुवाहाटी, आईआईटी कानपुर, आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी मद्रास और आईआईटी रुड़की शामिल हैं. एक ऑफिशियल रिलीज में इस बात की जानकारी दी गई है. 

  • World University Rankings 2020: वर्ल्ड रैंकिंग की टॉप 300 लिस्ट में भारत की एक भी यूनिवर्सिटी नहीं, ऑक्सफोर्ड फिर से टॉप पर

    World University Rankings 2020: वर्ल्ड रैंकिंग की टॉप 300 लिस्ट में भारत की एक भी यूनिवर्सिटी नहीं, ऑक्सफोर्ड फिर से टॉप पर

    ग्‍लोबल रैंकिंग 2020 (Global University Rankings 2020) की टॉप 300 की लिस्ट में भारत की एक भी यून‍िवर्सि‍टी शाम‍िल नहीं है. 2012 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब भारत की कोई भी यून‍िवर्सि‍टी इस लिस्ट में जगह नहीं बना पाई है. हालांकि ओवरऑल रैंकिंग (World University Rankings 2020) में पिछले साल के मुकाबले भारतीय यूनिवर्सिटी की संख्‍या इस बार ज्‍यादा है.

  • वर्ल्ड रैंकिग में जामिया मिलिया इस्लामिया की रैंकिंग हुई बेहतर

    वर्ल्ड रैंकिग में जामिया मिलिया इस्लामिया की रैंकिंग हुई बेहतर

    टाइम्स हायर एजुकेशन इमर्जिंग इकोनॉमीज यूनिवर्सिटी की 2019 की रैंकिंग में जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने एक बड़ी छलांग लगाई है. पिछले साल की रैंकिंग में 201-250 के बीच जगह बनाने वाली जेएमआई इस साल 187 वें स्थान पर आ पंहुची है. इस बार टाइम्स हायर एजुकेशन इमर्जिंग इकोनॉमीज यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में सिर्फ उन्हीं शैक्षिक संस्थानों को शामिल किया गया है जिन्हें एफटीसएसई ने ''एडवांस्ड इमरजिंग'', ''सैकण्डरी इमरजिंग'' या ''फ्रंटिअर'' के रूप मान्यता मिली हुई है. भारत सेकंडरी इमरजिंग श्रेणी में आता है.

  • जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने विश्व के टॉप 1000 शैक्षणिक संस्थानों में अपनी जगह बनाए रखी

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने विश्व के टॉप 1000 शैक्षणिक संस्थानों में अपनी जगह बनाए रखी

    दुनिया के 1250 शैक्षणिक संस्थानों में जेएमआई ने 801-1000 रैंकिंग में अपनी जगह बनाई है. इस साल उसने पिछली बार से बेहतर रैंकिंग पाई है.

  • जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी को QS ने दी डायमंड रेटिंग

    जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी को QS ने दी डायमंड रेटिंग

    ब्रिटेन स्थित क्वाक्वैरली साइमंड्स (क्यूएस) की उच्च शिक्षा रेटिंग संस्था क्यूएस आई-गेज (QS  I Gauge) ने ओ पी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (OP Jindal University) को ''डायमंड'' रेटिंग दी है.

  • World University Ranking 2018: टॉप 100 में भी जगह नहीं बना सकी कोई भारतीय लॉ यूनिवर्सिटी

    World University Ranking 2018: टॉप 100 में भी जगह नहीं बना सकी कोई भारतीय लॉ यूनिवर्सिटी

    टाइम्स हायर एजुकेशन (द) ने दुनिया भर के लॉ यूनिवर्सिटी के लिए रैंकिंग जारी की है. इस लिस्‍ट में संयुक्त राज्य अमेरिका की ड्यूक यूनिवर्सिटी सबसे ऊपर है.

  • स्टूडेंट्स के लिए दुनिया की 100 सबसे बेस्ट सिटी: भारत की रैंकिंग 80 से नीचे

    स्टूडेंट्स के लिए दुनिया की 100 सबसे बेस्ट सिटी: भारत की रैंकिंग 80 से नीचे

    हाल ही में दुनिया के ऐसे शहरों की लिस्ट सामने आई है जो यहां पढ़ने वाले छात्रों के लिए सबसे बेस्ट हैं. इन शहरों को दुनियाभर के छात्रों ने ही नंबर देकर इनकी रैंकिंग तैयार की है. इन शहरों को यहां मिलने वाली सुविधाओं और स्टूडेंट फ्रेंडली माहौल को देखते हुए स्थान मिले हैं. इन टॉप 100 शहरों की लिस्ट तैयार करने के लिए छात्रों को शहर और वहां की यूनिवर्सिटी से जुड़े कुछ सवाल दिए गए थे.

  • वर्ल्ड रैंकिंग 2018 में भारतीय यूनिवर्सिटीज का प्रदर्शन हुआ कमजोर

    वर्ल्ड रैंकिंग 2018 में भारतीय यूनिवर्सिटीज का प्रदर्शन हुआ कमजोर

    चीन ही एकमात्र ब्रिक्स राष्ट्र है, जो नाटकीय रूप से उन्नत हुआ है, यह अब तालिका में चौथा सबसे अधिक प्रतिनिधित्व वाला राष्ट्र है, टॉप 200 में इसके 60 विश्वविद्यालय शामिल हैं.यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड ने लगातर दूसरे साल में अपना पहला स्थान बनाए रखा है, जबकि कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय चौथे स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंच गया है.

  • QS World University Rankings 2018: दुनिया की टॉप 200 यूनिवर्सिटी में तीन भारतीय संस्थानों ने बनाई जगह

    QS World University Rankings 2018: दुनिया की टॉप 200 यूनिवर्सिटी में तीन भारतीय संस्थानों ने बनाई जगह

    ब्रिटेन में हुए एक सर्वेक्षण में दुनिया के टॉप 200 यूनिवर्सिटी की लिस्ट में तीन भारतीय शैक्षणिक संस्थानों को जगह मिली है. गरुवार को जारी की गई ‘क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2018’ में इस बार आईआईटी दिल्ली, आईआईएससी बेंगलुरु को पछाड़कर शीर्ष भारतीय संस्थान बन गया है. आईआईटी दिल्ली इस साल 172वें पायदान पर आ गया है जबकि पिछले साल यह 185वें पायदान पर था. वहीं आईआईएससी बेंगलौर 152वें स्थान से खिसकर 190वें स्थान पर जा पहुंचा है. वहीं आईआईटी बॉम्बे भी शानदार प्रदर्शन करते हुए इस पॉपुलर विश्व रैंकिंग में पिछले साल की 219वीं रैंक से चढ़कर 179वीं रैंक पर आ गया है.

  • QS World University Rankings 2018: ये हैं वर्ल्ड की टॉप 10 यूनिवर्सिटी

    QS World University Rankings 2018: ये हैं वर्ल्ड की टॉप 10 यूनिवर्सिटी

    ब्रिटेन में हुए एक सर्वेक्षण में दुनिया के टॉप 150 संस्थानों में किसी भी भारतीय संस्थान या यूनिवर्सिटी को जगह नहीं मिली है. गरुवार को जारी की गई ‘क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2018’ में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) लगातार छठे वर्ष टॉप पर कायम है.

  • इंटरनेशनल सर्वे में आईआईटी खड़गपुर को देश में शीर्ष स्थान

    इंटरनेशनल सर्वे में आईआईटी खड़गपुर को देश में शीर्ष स्थान

    क्यूएस इंप्लॉयबिलिटी रैंकिंग (QS Employability Ranking) में आईआईटी खड़गपुर को लगातार दूसरे साल देश का शीर्ष संस्थान घोषित किया गया जबकि आईआईटी बंबई को भी दुनिया के शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों की सूची में जगह दी गयी.

  • दुनिया के टॉप 400 शिक्षण संस्थानों में भारत के सात संस्थान : सर्वेक्षण

    दुनिया के टॉप 400 शिक्षण संस्थानों में भारत के सात संस्थान : सर्वेक्षण

    ब्रिटेन में हुए एक सर्वेक्षण के अनुसार भारत के सात शिक्षण संस्थान दुनिया के शीर्ष 400 शिक्षण संस्थानों की सूची में शामिल हैं. हालांकि कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय पहली बार शीर्ष तीन से बाहर हुआ है.

  • क्यूएस रैंकिंग 2016: टॉप 150 रैंकिंग में कोई भारतीय संस्थान नहीं, MIT नं 1 पर कायम

    क्यूएस रैंकिंग 2016: टॉप 150 रैंकिंग में कोई भारतीय संस्थान नहीं, MIT नं 1 पर कायम

    ब्रिटेन में हुए एक सर्वेक्षण में दुनिया के टॉप 150 संस्थानों में किसी भी भारतीय संस्थान या यूनिवर्सिटी को जगह नहीं मिली है। ‘क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2016’ में आईआईटी और आईआईएससी संस्थानों की रैंकिंग गिर गई है।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com