NDTV Khabar

Aadhaar News in Hindi


'Aadhaar' - 336 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UIDAI विवाद : Google ने मानी गलती, उसने ही डाला है लोगों के एंड्रॉयड फोन में हेल्पलाइन नंबर

    UIDAI विवाद : Google ने मानी गलती, उसने ही डाला है लोगों के एंड्रॉयड फोन में हेल्पलाइन नंबर

    लोगों के मोबाइल फोन में अचानक भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के नाम से एक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर सेव हो गया, जिसके बाद से सोशल मीडिया पर हंगामा होने लगा और लोग यूआईडीएआई की आलोचना करने लगे, मगर मोबाइल फोन में यूआईडीएआई के नाम से नंबर सेव होने के मामले में गूगल ने अपनी जिम्मेवारी ले ली है. गूगल ने यह कबूल कर लिया है कि लोगों के मोबाइल फोन में दिखने वाले नंबर में उसकी गलती है. उसकी गलती की वजह से लोगों के फोन में यह नंबर दिखा. बता दें कि इससे पहले यूआईडीएआई के ऊपर सवाल उठ रहे थे, मगर बाद में उसने कहा कि उसने किसी फोन निर्माता या दूरसंचार सेवा प्रदाता को मोबाइल फोन में अपना टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर पहले से डालने के लिए नहीं कहा है. प्राधिकरण ने यह भी स्पष्ट किया कि एंड्रायड फोन में पाया जा रहा हेल्पलाइन नंबर 1800-300-1947 पुराना और अमान्य है. 

  • UIDAI के 18003001947 नंबर को लेकर हुआ विवाद, आपके फोन में भी है क्या...

    UIDAI के 18003001947 नंबर को लेकर हुआ विवाद, आपके फोन में भी है क्या...

    18003001947, इस नंबर पर गौर करें। यह विवादों में है। विवाद इसलिए, क्योंकि यह टॉल फ्री पता नहीं कैसे, कई भारतीय स्मार्टफोन यूज़र के फोन पर स्टोर हो गया।

  • आधार के हेल्पलाइन नंबर में हेराफेरी, टोल फ्री नंबर 1800-300-1947 वैध नहीं : UIDAI

    आधार के हेल्पलाइन नंबर में हेराफेरी, टोल फ्री नंबर 1800-300-1947 वैध नहीं : UIDAI

    क्या कुछ फोन ऑपरेटर और कंपनियां जान-बूझ कर आधार के हेल्पलाइन नंबर में गड़बड़ी कर रहे हैं? आपके एंड्रॉएड फोन में आधार के लिए फीड किया गया टोल-फ्री नंबर फर्जी है.

  • ट्राई प्रमुख की चुनौती के बाद UIDAI की नसीहत, कहा - आधार नंबर सार्वजनिक न करें लोग

    ट्राई प्रमुख की चुनौती के बाद UIDAI की नसीहत, कहा - आधार नंबर सार्वजनिक न करें लोग

    ट्राई प्रमुख द्वारा आधार नंबर सार्वजनिक करने और उसके बाद हैकरों द्वारा उनकी निजी जानकारी को सार्वजनिक किए जाने के बाद अब आधार प्राधिकरण यानी यूआईडीएआई ने बयान जारी कर लोगों को नसीहत दी है कि वो इंटरनेट और सोशल मीडिया पर अपना आधार नंबर शेयर करके दूसरों को चुनौती देने से बचें.

  • ट्राई प्रमुख की व्यक्तिगत जानकारी आधार डाटाबेस, सर्वर से नहीं ली गई: यूआईडीएआई 

    ट्राई प्रमुख की व्यक्तिगत जानकारी आधार डाटाबेस, सर्वर से नहीं ली गई: यूआईडीएआई 

    यूआईडीएआई इस विवाद में शर्मा के समर्थन में कूद पड़ा है. दरअसल ट्राई प्रमुख ने कल ट्विटर पर अपना आधार नंबर सार्वजनिक तौर पर जारी करते हुये खुली चुनौती दी थी कि क्या केवल आधार नंबर जानने से ही कोई उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है. इसके बाद ट्विटर इस्तेमाल करने वालों के बीच खुली जंग छिड़ गई और इनमें कइयों ने शर्मा की व्यक्तिगत जानकारी, पैन, मोबाइल नंबर, घर का पता इत्यादि बताना शुरू कर दिया.

  • यात्रा के दौरान पहचान पत्र की सॉफ्ट कॉपी भी स्वीकार करेगा रेलवे, बशर्ते...

    यात्रा के दौरान पहचान पत्र की सॉफ्ट कॉपी भी स्वीकार करेगा रेलवे, बशर्ते...

    ट्रेन में यात्रा के दौरान अपना पहचान पत्र गुम होने को लेकर चिंतित हैं तो अब आपको इसे लेकर फिक्र करने की जरूरत नहीं है. रेलवे ने कहा है कि वह अब आपके आधार और ड्राइविंग लाइसेंस की सॉफ्ट प्रतियां स्वीकार करेगा, बशर्ते वह डिजीलॉकर में स्टोर हो. डिजीलॉकर सरकार द्वारा संचालित एक डिजिटल स्टोरेज सेवा है, जिसमें भारतीय नागरिक क्लाउड पर अपनी कुछ आधिकारिक दस्तावेज स्टोर कर सकते हैं.

  • आधार की बायोमेट्रिक जानकारी का इस्तेमाल आपराधिक जांच में नहीं किया जा सकता: UIDAI

    आधार की बायोमेट्रिक जानकारी का इस्तेमाल आपराधिक जांच में नहीं किया जा सकता: UIDAI

    भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने शुक्रवार को कहा कि आधार अधिनियम के तहत आधार की बायोमेट्रिक जानकारी (डेटा) का इस्तेमाल आपराधिक जांच में नहीं किया जा सकता है. प्राधिकरण का यह बयान ऐसे समय आया है जब एक दिन पहले राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) ने अपराध पकड़ने के लिए पुलिस को आधार की सूचनाओं की सीमित उपलब्धता की बातें की थी.

  • Aadhaar अपडेट को लेकर आया नया फीचर, ऐसे करें इस्तेमाल

    Aadhaar अपडेट को लेकर आया नया फीचर, ऐसे करें इस्तेमाल

    यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI)ने एक नया फीचर लॉन्च किया है...

  • आधार डेटा की सुरक्षा पूरी तरह चौकचौबंद: यूआईडीएआई

    आधार डेटा की सुरक्षा पूरी तरह चौकचौबंद: यूआईडीएआई

    भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने ‘आधार’ डेटा की सुरक्षा को चाक चौबंद बताते हुए कहा कि इसके डेटाबेस के लिए कई स्तरीय प्रमाणन की व्यवस्था की है. यूआईडीएआई के चेयरमैन जे सत्यनारायण ने एक कार्यक्रम में कहा कि आधार डेटाबेस के लिए श्रेष्ठ सुरक्षा, अत्याधुनिक इनक्रिप्शन व बहु स्तरीय प्रमाणन की चौकचौबंद व्यवस्था की गई है. 

  • आधार की अनिवार्यता मामले में सुनवाई पूरी, सुप्रीम कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला 

    आधार की अनिवार्यता मामले में सुनवाई पूरी, सुप्रीम कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला 

    आधार की अनिवार्यता को लेकर सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई अब पूरी हो चुकी है. संविधान पीठ ने मामले में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है. पांच जजों की संविधान पीठ ने सभी पक्षों की सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया है. पांच जजों का संविधान पीठ तय करेगा कि आधार निजता के मौलिक अधिकार का उल्लंघन करता है या नहीं. मामले की सुप्रीम कोर्ट में 38 सुनवाई हुई. 17 जनवरी को आधार की सुनवाई शुरू हुई थी.

  • आधार : सुप्रीम कोर्ट न्यायाधीश ने पेंशन के लिये बीमार मां की पीड़ा साझा की

    आधार : सुप्रीम कोर्ट न्यायाधीश ने पेंशन के लिये बीमार मां की पीड़ा साझा की

    न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ आधार योजना और 2016 के इसे प्रभावी बनाने वाले कानून की संवैधानिक वैधता पर सुनवाई कर रही प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ के सदस्य हैं.

  • आधार कानून को मनी बिल की तरह बताए जाने से SC सहमत नहीं

    आधार कानून को मनी बिल की तरह बताए जाने से SC सहमत नहीं

    प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा , न्यायमूर्ति ए के सीकरी, न्यायमूर्ति ए एम खानविल्कर, न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति अशोक भूषण की संविधान पीठ ने आधार अधिनियम की धारा 57 का उल्लेख किया जो कहती है ‘राज्य या कोई निगम या व्यक्ति’ आधार संख्या का इस्तेमाल ‘किसी भी उद्देश्य के लिये किसी व्यक्ति की पहचान स्थापित करने में कर सकता है.

  • लखनऊ यूनिवर्सिटी ने बदले नियम, एडमिशन के लिए अब आधार जरूरी नहीं 

    लखनऊ यूनिवर्सिटी ने बदले नियम, एडमिशन के लिए अब आधार जरूरी नहीं 

    लखनऊ विश्वविद्यालय ने अपने पूर्व के एक दिशानिर्देश को संशोधित कर लिया है, जिसमें प्रवेश के लिए आधार नंबर आवश्यक था. विश्वविद्यालय के निदेशक (जनसंपर्क) प्रो. एनके पाण्डेय ने कहा, 'लखनऊ विश्वविद्यालय की ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में आधार कार्ड अनिवार्य नहीं है.' 

  • आधार को सिम से जोड़ने का कोई आदेश नहीं, फिर सर्कुलर में कैसे : सुप्रीम कोर्ट

    आधार को सिम से जोड़ने का कोई आदेश नहीं, फिर सर्कुलर में कैसे : सुप्रीम कोर्ट

    आधार की अनिवार्यता के मामले में बुधवार को सुनवाई हुई. सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि कोर्ट ने आधार को सिम से जोड़ने का कोई आदेश जारी नहीं किया लेकिन सर्कुलर में कहा गया कि कोर्ट का आदेश है? UIDAI की ओर से कहा गया कि ये मार्च 2017 का सुप्रीम कोर्ट का आदेश था. 

  • KYC के लिए आधार को बैंक खाते से जोड़ना अनिवार्य: रिजर्व बैंक

    KYC के लिए आधार को बैंक खाते से जोड़ना अनिवार्य: रिजर्व बैंक

    हालांकि, आधार की अनिवार्यता इसको लेकर उच्चतम न्यायालय में चल रहे मामले में अंतिम निर्णय पर निर्भर करेगी.

  • आधार को वोटर कार्ड से जोड़ने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

    आधार को वोटर कार्ड से जोड़ने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

    भाजपा नेता अश्विनी कुमार उपाध्याय द्वारा दायर याचिका में चुनाव आयोग को यह निर्देश देने का अनुरोध किया गया कि आधार आधारित चुनाव मतदान प्रणाली लागू करने के लिए उचित कदम उठाए जाएं ताकि चुनावों में अधिकतम सहभागिता सुनिश्चित हो और जन प्रतिनिधित्व कानून की धारा 17-18 को देखते हुए फर्जी और नकली वोटों को रोका जा सके.

  • आधार पर SC की टिप्पणी, आश्वस्त नहीं योजनाओं का लाभ देने के लिए यह सबसे अच्छा मॉडल 

    आधार पर SC की टिप्पणी, आश्वस्त नहीं योजनाओं का लाभ देने के लिए यह सबसे अच्छा मॉडल 

    सुप्रीम कोर्ट ने एक बार फिर आधार को लेकर टिप्पणी की है. कोर्ट ने कहा है कि वह इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं है कि ‘ आधार ’ के जरिए लोगों को अधिकारियों के आमने - सामने लाना सर्वश्रेष्ठ मॉडल है, बल्कि सरकार को कल्याणकारी योजनाओं के फायदे पहुंचाने के लिए उन तक पहुंचना चाहिए. गौरतलब है कि प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ आधार और इससे संबद्ध 2016 के कानून को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है.

  • आधार का डेटा सुरक्षित करने के लिए उठाया गया यह बड़ा कदम

    आधार का डेटा सुरक्षित करने के लिए उठाया गया यह बड़ा कदम

    देश में आजकल आधार कार्ड की सुरक्षा और डेटा लीक की बात हर चौराहे पर होने लगी है. अखबारों में और न्यूज चैनलों में आए दिन आधार पर खबरें आ रही हैं. ऐसे में आधार कार्ड का डेटा रखने वाली संस्था ने कुछ कदम उठाए हैं ताकि आधार की जानकारी को और सुरक्षित किया जा सके. आधार की प्राइवेसी को मजबूत बनाने की प्रक्रिया में UIDAI ने अब नया क्यूआर कोड (QR code) बनाया है. कहा जा रहा है कि यह सभी के डेटा सुरक्षित रखने के लिए एक सुरक्षात्मक कवर की तरह काम करेगा.

«123456789»

Advertisement

Aadhaar वीडियो

Aadhaar से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com