NDTV Khabar

Aadhar


'Aadhar' - 238 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बैंक खातों को आधार से जोड़ने से 90 हजार करोड़ की बचत करने का दावा

    बैंक खातों को आधार से जोड़ने से 90 हजार करोड़ की बचत करने का दावा

    बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने मंगलवार को कहा कि राज्य व केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के बैंक खातों को आधार से जोड़ने के कारण भुगतान पारदर्शिता आई है. इससे बड़े पैमाने पर फर्जी लाभार्थियों की छंटनी हुई और परिणामस्वरूप केन्द्र व राज्य सरकारों को करीब 90 हजार करोड़ की बचत हुई है.

  • आखिर केजरीवाल सरकार क्यों मांग रही है स्कूलों के बच्चों के पैरेंट्स के आधार और वोटर ID कार्ड?

    आखिर केजरीवाल सरकार क्यों मांग रही है स्कूलों के बच्चों के पैरेंट्स के आधार और वोटर ID कार्ड?

    दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के सभी स्कूलों के लिए एक सर्कुलर निकाला है, जिसमें बच्चों से उनका, उनके माता-पिता और भाई-बहन सबके आधार कार्ड मांगे जा रहे हैं. इतना ही नहीं, बच्चों के माता-पिता का वोटर ID कार्ड भी मांगा जा रहा है, जिसकी वजह से अब सवाल उठने लगा है. सवाल उठना लाजिमी है कि जब आधार कार्ड अनिवार्य है ही नहीं, और इस पर अभी सुप्रीम कोर्ट ने भी अपना फैसला सुरक्षित रखा है तो फिर स्कूलों के द्वारा आधार क्यों मांगा जा रहा है.

  • केजरीवाल सरकार मांग रही स्कूली बच्चों के अभिभावकों के वोटर ID कार्ड, बीजेपी ने उठाए सवाल

    केजरीवाल सरकार मांग रही स्कूली बच्चों के अभिभावकों के वोटर ID कार्ड, बीजेपी ने उठाए सवाल

    दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने दिल्ली के सरकारी स्कूलों में सभी बच्चों से मांगी जा रही तरह-तरह की जानकारी पर सवाल उठाए हैं और इसको केजरीवाल सरकार का कुटिल प्रयास बताया है.

  • आधार पर सोशल मीडिया हब बनाने के खिलाफ याचिका पर सुप्रीम कोर्ट अगले हफ्ते करेगा सुनवाई

    आधार पर सोशल मीडिया हब बनाने के खिलाफ याचिका पर सुप्रीम कोर्ट अगले हफ्ते करेगा सुनवाई

    बंगाल की तृणमूल कांग्रेस विधायक महुआ मोइत्रा ने दाखिल की है याचिका. याचिका में अदालत से आग्रह किया है कि वह 18 जुलाई को जारी किए गए प्रस्ताव को रद्द करें क्योंकि ये अनुच्छेद 14 (समानता), 19 (1) (ए) (भाषण की स्वतंत्रता) और संविधान के 21 (जीवन, स्वतंत्रता और निजता) का उल्लंघन है  

  • आधार संख्या का आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं? UIDAI करेगा जागरूक

    आधार संख्या का आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं? UIDAI करेगा जागरूक

    प्राधिकरण आधार संख्या को पैन, बैंक खाता और क्रेडिट कार्ड संख्या जैसी अन्य निजी सूचनाओं के समतुल्य बनाना चाहता है, ताकि उपयोक्ताओं को अपनी निजी जानकारियां सार्वजनिक करने विशेषकर ट्विटर, फेसबुक जैसे सोशल मंचों पर साझा करने के प्रति सावधान किया जा सके.

  • Aadhar नंबर सार्वजनिक कर विवादों में आए TRAI प्रमुख आरएस शर्मा को 2 साल का एक्सटेंशन

    Aadhar नंबर सार्वजनिक कर विवादों में आए TRAI प्रमुख आरएस शर्मा को 2 साल का एक्सटेंशन

    सरकार ने दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) के प्रमुख राम सेवक शर्मा (RS Sharma) का कार्यकाल दो साल के लिए बढ़ा दिया है. कार्मिक मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने ट्राई चेयरमैन के रूप में शर्मा की नियुक्ति को 10 अक्तूबर 2018 से आगे 30 सितंबर 2020 तक बढ़ाने को मंजूरी दे दी है. शर्मा को जुलाई 2015 में तीन वर्ष के लिए ट्राई प्रमुख बनाया गया था.

  • UIDAI विवाद : Google ने मानी गलती, उसने ही डाला है लोगों के एंड्रॉयड फोन में हेल्पलाइन नंबर

    UIDAI विवाद : Google ने मानी गलती, उसने ही डाला है लोगों के एंड्रॉयड फोन में हेल्पलाइन नंबर

    लोगों के मोबाइल फोन में अचानक भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के नाम से एक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर सेव हो गया, जिसके बाद से सोशल मीडिया पर हंगामा होने लगा और लोग यूआईडीएआई की आलोचना करने लगे, मगर मोबाइल फोन में यूआईडीएआई के नाम से नंबर सेव होने के मामले में गूगल ने अपनी जिम्मेवारी ले ली है. गूगल ने यह कबूल कर लिया है कि लोगों के मोबाइल फोन में दिखने वाले नंबर में उसकी गलती है. उसकी गलती की वजह से लोगों के फोन में यह नंबर दिखा. बता दें कि इससे पहले यूआईडीएआई के ऊपर सवाल उठ रहे थे, मगर बाद में उसने कहा कि उसने किसी फोन निर्माता या दूरसंचार सेवा प्रदाता को मोबाइल फोन में अपना टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर पहले से डालने के लिए नहीं कहा है. प्राधिकरण ने यह भी स्पष्ट किया कि एंड्रायड फोन में पाया जा रहा हेल्पलाइन नंबर 1800-300-1947 पुराना और अमान्य है. 

  • आधार से मोबाइल लिंक करते वक्त जालसाज़ी, फर्जी सिमों के जरिए ठगने वाला गिरोह पकड़ा गया

    आधार से मोबाइल लिंक करते वक्त जालसाज़ी, फर्जी सिमों के जरिए ठगने वाला गिरोह पकड़ा गया

    जब देश में आधार कार्ड सुरक्षित है या नहीं उसे लेकर बहस चल रही है, इसी बीच दिल्ली पुलिस ने ऐसे तीन लोगों को गिरफ्तार किया है जो लोगों के मोबाइल नंबर से आधार लिंक करते समय कई बार अंगूठा पंच करवाकर उसी शख्स के नाम से दूसरी सिम निकलवाकर 200 रुपये में बेचते थे, जबकि उस शख्स को पता भी नहीं होता था.

  • आधार डाटा लीक मामले को लेकर गहराया विवाद, विपक्ष ने उठाए सवाल

    आधार डाटा लीक मामले को लेकर गहराया विवाद, विपक्ष ने उठाए सवाल

    क्या अपना आधार नंबर सार्वजनिक कर टेलिकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी के चेयरमेन आरएस शर्मा ने सरकार की मुश्किलें बढ़ा दी हैं? UIDAI ने साफ कर दिया है कि उसके सिस्टम में कोई सेंधमारी नहीं हुई है. लेकिन इस पूरे विवाद से आरएस शर्मा को शर्मिंदगी ज़रूर झेलनी पड़ी है.

  • TRAI के प्रमुख ने ट्विटर पर 'आधार' की डिटेल शेयर कर दी चुनौती, हैकर ने लीक कर दी सारी निजी जानकारी

    TRAI के प्रमुख ने ट्विटर पर 'आधार' की डिटेल शेयर कर दी चुनौती, हैकर ने लीक कर दी सारी निजी जानकारी

    भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के अध्यक्ष आर. एस. शर्मा ने आधार की सुरक्षा का पुख्ता दावा करते हुए अपना 12 अंकों का आधार नंबर जारी करते हुए कहा था कि अगर इससे सुरक्षा से जुड़ा कोई खतरा है, तो कोई मेरे आंकड़े लीक करके दिखाए और उनकी इस चुनौती के कुछ घंटे बाद ही उनके आंकड़े लीक हो गए.

  • आधार के अभाव में झारखंड के आदिवासी परिवार राशन कार्ड से वंचित

    आधार के अभाव में झारखंड के आदिवासी परिवार राशन कार्ड से वंचित

    गत 24 जुलाई को रामगढ़ जिले के मांडू प्रखंड के चैनपुर गांव के 39 वर्षीय राजेंद्र बिरहोर की पोषण की कमी और बीमारी के कारण मृत्यु हो गई. जन संगठनों के राष्ट्रीय समन्वय (NAPM), भोजन का अधिकार अभियान और ह्यूमन राईट्स लॉ नेटवर्क (HRLN) के सदस्यों के तथ्यान्वेषण दल ने पाया कि राजेंद्र बिरहोर के परिवार को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून अंतर्गत राशन कार्ड नहीं मिला था.

  • महाराष्ट्र : हाईकोर्ट ने आधार नंबर के बिना टैक्स रिटर्न दाखिल करने की इजाजत दी

    महाराष्ट्र : हाईकोर्ट ने आधार नंबर के बिना टैक्स रिटर्न दाखिल करने की इजाजत दी

    बंबई उच्च न्यायालय ने 25 लोगों को उनके आधार कार्ड की जानकारियों के बिना आयकर रिटर्न दाखिल करने की शुक्रवार को अनुमति दे दी.

  • फ़र्ज़ी आधार कार्ड बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़, दिल्ली पुलिस ने जब्त किए 461 कार्ड

    फ़र्ज़ी आधार कार्ड बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़, दिल्ली पुलिस ने जब्त किए 461 कार्ड

    इसके बाद 2018 में दोनों आरोपियों ने आधार कार्ड की डेटा एंट्री करने वाली एक फर्म से बात की और फर्म ने दोनों को डेटा एंट्री ऑपरेटर के तौर पर नौकरी में रख लिया,ये फर्म दिल्ली के ग्रीन पार्क इलाके की स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के परिसर में आधार कार्ड की डेटा एंट्री करती है.

  • राजीव गांधी के दौर में 15 पैसे पहुंचते थे, अब पूरे 1000 रुपये लोगों को मिल रहे : रविशंकर प्रसाद

    राजीव गांधी के दौर में 15 पैसे पहुंचते थे, अब पूरे 1000 रुपये लोगों को मिल रहे : रविशंकर प्रसाद

    राजीव गांधी के दौर में केंद्र से भेजे जाने वाले एक रुपये में से नीचे तक 15 पैसे पहुंचते थे, अब मोदी सरकार जो 1000 रुपये भेजती है वह पूरी राशि लोगों तक पहुंच रही है. कानून, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज यह दावा किया.

  • आधार डेटा की सुरक्षा पूरी तरह चौकचौबंद: यूआईडीएआई

    आधार डेटा की सुरक्षा पूरी तरह चौकचौबंद: यूआईडीएआई

    भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने ‘आधार’ डेटा की सुरक्षा को चाक चौबंद बताते हुए कहा कि इसके डेटाबेस के लिए कई स्तरीय प्रमाणन की व्यवस्था की है. यूआईडीएआई के चेयरमैन जे सत्यनारायण ने एक कार्यक्रम में कहा कि आधार डेटाबेस के लिए श्रेष्ठ सुरक्षा, अत्याधुनिक इनक्रिप्शन व बहु स्तरीय प्रमाणन की चौकचौबंद व्यवस्था की गई है. 

  • आईटीआर (ITR) फाइलिंग: आधार ओटीपी के जरिए कैसे करें ई-वेरिफाई

    आईटीआर (ITR) फाइलिंग: आधार ओटीपी के जरिए कैसे करें ई-वेरिफाई

    करदाता अब आधार ओटीपी OTP से तुरंत अपनी ITR ई-वेरीफाई कर सकते हैं. आयकर फाइलिंग और सत्यापन को आसान बनाने के लिए यह तरीका अपनाया गया है.  यूआईडीएआई ने अपने ट्विटर हैंडल से इसकी जानकारी दी है. यूआईडीएआई को भारत सरकार ने देश के सभी नागरिकों को 12 अंकों का आधार नंबर जारी किया है. अभी तक 16.65 करोड़ भारतवासियों ने अपने आधार को पैन कार्ड से जोड़ा है.

  • पेंशनभोगियों को मिलेगी आधार की दिक्कतों से आजादी, सरकार ने किया ये नियम साफ

    पेंशनभोगियों को मिलेगी आधार की दिक्कतों से आजादी, सरकार ने किया ये नियम साफ

    केंद्र सरकार ने पेंशन से जुड़े एक नियम में ढिलाई देते हुआ कहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों को अपना पेंशन लेने के लिए अब आधार कार्ड या नंबर की आवश्यकता नहीं है. कार्मिक राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने स्वैच्छिक एजेंसियों की स्थायी समिति की 30वीं बैठक में कहा मंगलवार को कहा कि आधार एक अतिरिक्त सुविधा है. यह जीवित रहने का प्रमाणपत्र सौंपने के लिए बैंक का चक्कर काटने से बचाता है और तकनीक का इस्तेमाल करने में समर्थ बनाता है.

  • UIDAI ने Aadhar सॉफ्टवेयर से छेड़छाड़ को खारिज किया, कहा - सख्त प्रकिया अपनाते हैं हम

    UIDAI ने Aadhar सॉफ्टवेयर से छेड़छाड़ को खारिज किया, कहा - सख्त प्रकिया अपनाते हैं हम

    भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई UIDAI) ने आधार के पंजीकरण सॉफ्टवेयर में छेड़छाड़ की रिपोर्ट के बीच कहा कि वह आधार जारी करने के लिए "कड़े पंजीकरण और अद्यतन प्रकिया" का पालन करता है. प्राधिकरण ने विभिन्न उल्लंघनों के लिए 50,000 से अधिक ऑपरेटरों को काली सूची में डाला है. 

Advertisement