NDTV Khabar

Aadhar news hindi


'Aadhar news hindi' - 10 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • यहां आधार कार्ड बनवाने के लिए रोटी लेकर निकलते हैं लोग, जानिए क्या है मामला

    यहां आधार कार्ड बनवाने के लिए रोटी लेकर निकलते हैं लोग, जानिए क्या है मामला

    मध्यप्रदेश के बैतूल जिले में आधार कार्ड बनाना कठिन काम हो चला है, क्योंकि आधार कार्ड बनाने के लिए पर्याप्त केंद्र नहीं हैं. यही कारण है कि ग्रामीण इलाकों के लोगों को अलसुबह रोटी की पोटली बांधकर मुख्यालय तक आना होता है.

  • सिम खरीदने के लिए अब आधार की अनिवार्यता खत्म, सरकार ने दिया निर्देश

    सिम खरीदने के लिए अब आधार की अनिवार्यता खत्म, सरकार ने दिया निर्देश

    अब मोबाइल सिम लेने के लिए आधार कार्ड की ज़रूरत नहीं पड़ेगी. सरकार ने मोबाइल ऑपरेटरों को निर्देश जारी करके पहचान के दूसरे साक्ष्य जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड को भी स्वीकार करने के लिए कहा है. केंद्र सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश जारी किए हैं, इनके मुताबिक अब आपको मोबाइल सिम लेने के लिए आधार कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी. मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर्स को दिए इन निर्देशों में पहचान साबित करने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और मतदाता पहचान पत्र भी स्वीकार करने के लिए कहा है. 

  • आधार का डेटा सुरक्षित करने के लिए उठाया गया यह बड़ा कदम

    आधार का डेटा सुरक्षित करने के लिए उठाया गया यह बड़ा कदम

    देश में आजकल आधार कार्ड की सुरक्षा और डेटा लीक की बात हर चौराहे पर होने लगी है. अखबारों में और न्यूज चैनलों में आए दिन आधार पर खबरें आ रही हैं. ऐसे में आधार कार्ड का डेटा रखने वाली संस्था ने कुछ कदम उठाए हैं ताकि आधार की जानकारी को और सुरक्षित किया जा सके. आधार की प्राइवेसी को मजबूत बनाने की प्रक्रिया में UIDAI ने अब नया क्यूआर कोड (QR code) बनाया है. कहा जा रहा है कि यह सभी के डेटा सुरक्षित रखने के लिए एक सुरक्षात्मक कवर की तरह काम करेगा.

  • ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में शामिल हुआ 'आधार', साल 2017 का हिंदी शब्द घोषित

    ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में शामिल हुआ 'आधार',  साल 2017 का हिंदी शब्द घोषित

    ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में भारत का एक ऐसा हिंदी शब्द जुड़ गया है, जो आम से लेकर खास तक के जुबान पर पिछले साल छाया रहा. ऑक्सफोर्ड डिक्शनरीज ने अंग्रेजी शब्द की तरह पहली बार वर्ष के हिंदी शब्द की घोषणा की है और जयपुर लिट फेस्ट (जेएलएफ) में 'आधार' को वर्ष 2017 का हिंदी शब्द घोषित किया गया. जयपुर में आयोजित किए जा रहे जेएलएफ में आज एक संगोष्ठी में इसकी घोषणा की, जिसमें कवि अशोक वाजपेयी, वरिष्ठ पत्रकार विनोद दुआ और वरिष्ठ साहित्यकार चित्रा मुदगल आदि ने भाग लिया.

  • FDI पर सरकार का बड़ा ऐलान, हिंदी में प्रार्थना क्या हिंदू धर्म का प्रचार है पर SC में सुनवाई, दिन भर की 5 बड़ी खबरें

    FDI पर सरकार का बड़ा ऐलान, हिंदी में प्रार्थना क्या हिंदू धर्म का प्रचार है पर  SC में सुनवाई, दिन भर की 5 बड़ी खबरें

    आधार को सुरक्षित करने के लिए सरकार 16 अंकों की वर्चुअल आईडी पेश करने वाली है, जिससे आधार की सुरक्षा पर उठ रहे सवालों पर विराम लग सके. वहीं मोदी कैबिनेट ने  सिंगल ब्रांड रीटेल में 100 फीसदी और एयर इंडिया में 49 फीसदी FDI को दी मंज़ूरी दे दी है. उधर, केंद्रीय विद्यालयों में हिंदी में प्रार्थना करना हिंदू धर्म का प्रचार है या नहीं, इस पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. वहीं, कानपुर में 1984 में हुए सिख दंगे मामले में सुप्रीम कोर्ट ने 186 बंद मामलों की जांच के लिए एक नई SIT का गठन किया है. इधर, बिग बॉस में धमाका करने के बाद हरियाणवी डांसर सपना चौधरी भोजपुरी डेब्यू करने को तैयार हैं. 

  • आधार (Aadhaar) और पैन (PAN) में नाम की स्पेलिंग अलग-अलग है तो आयकर विभाग की साइट पर ऐसे करे लिंक

    आधार (Aadhaar) और पैन (PAN) में नाम की स्पेलिंग अलग-अलग है तो आयकर विभाग की साइट पर ऐसे करे लिंक

    यानी, वे लोग जिनके आधार कार्ड में दी गई नाम की स्पेलिंग उनके पैन कार्ड में लिखे हुए नाम की स्पेलिंग से मेल नहीं खाती है, उनके लिए यह राहत की खबर है.

  • पेंशन क्लेम का सेटलमेंट चाहते हैं तो देना ही होगा आधार नंबर, मिनिस्ट्री ने साफ किया

    पेंशन क्लेम का सेटलमेंट चाहते हैं तो देना ही होगा आधार नंबर, मिनिस्ट्री ने साफ किया

    अगर आप अपने पेंशन क्लेम का फाइनल सेटलमेंट करना चाहते हैं तो आपके लिए आधार नंबर दिखाना अनिवार्य होगा. श्रम मंत्रालय ने गुरुवार को इस बार एक स्पष्टीकरण जारी किया है.

  • आपके पीएफ (PF) से जुड़ी 3 ताज़ा महत्वपूर्ण घोषणाएं और सूचनाएं, जो आपको पता होनी चाहिए...

    आपके पीएफ (PF) से जुड़ी 3 ताज़ा महत्वपूर्ण घोषणाएं और सूचनाएं, जो आपको पता होनी चाहिए...

    कर्मचारी भविष्य निधि (पीएफ) नौकरीपेशा रहते हुए रिटायरमेंट के वर्षों का एक महत्वपूर्ण वित्तीय जुगाड़ है. प्रति माह एक निश्चित रकम आपकी सैलरी से कटती है और साथ ही एक निश्चित रकम आपके नियोक्ता द्वारा आपके ईपीएफओ द्वारा संचालित प्रॉविडेंट फंड खाते में जमा करवाई जाती है.

  • आपका पीएफ (PF) कटता है? 31 जनवरी तक आधार कार्ड संख्या EPFO में जुड़वा लें

    आपका पीएफ (PF) कटता है? 31 जनवरी तक आधार कार्ड संख्या EPFO में जुड़वा लें

    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने 50 लाख पेंशनभोगियों और करीब चार करोड़ अंशधारकों के लिए कुछ महत्वपूर्ण ऐलान किए हैं. इनमें से एक यह है कि इस माह के अंत (31 जनवरी) तक आधार संख्या उपलब्ध करवाने को अनिवार्य कर दिया है. दूसरा महत्वपूर्ण कदम यह है कि ईपीएफओ ने ‘माफी योजना’ चालू की है जिसके तहत फर्में एक रुपये के जुर्माने के साथ कर्मचारियों के नाम ईपीएफओ में रजिस्टर करवा सकेंगी.

  • साल 2016 : भारतीय रेलवे के 10 अहम फैसले और बदलाव जो आपको पता होने चाहिए

    साल 2016 : भारतीय रेलवे के 10 अहम फैसले और बदलाव जो आपको पता होने चाहिए

    भारतीय रेलवे में साल 2016 में कई अहम बदलाव हुए. कई नए नियम बने और कई पुराने नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव किए गए. इन सभी फैसलों की जद में यह रहा कि अब भारतीय रेलवे के रेवेन्यू को बढ़ाना है और इसे घाटे के सौदे के तौर पर नहीं चलाना है.