NDTV Khabar

Admission In Government Schools


'Admission in government schools' - 5 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कॉलेज में एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर, दिल्ली सरकार ने IP यूनिवर्सिटी में बढ़ाईं सीटें

    कॉलेज में एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर, दिल्ली सरकार ने IP यूनिवर्सिटी में बढ़ाईं सीटें

    बोर्ड परीक्षा पास करने के बाद कॉलेजों में एडमिशन लेने का सिलसिला शुरू हो जाता है. इन दिनों देशभर के लाखों छात्र कॉलेजों में एडमिशन लेने का प्रयास कर रहे हैं. इस साल कॉलेजों में एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है. दिल्ली सरकार ने आईपी यूनिवर्सिटी  (IP University) के कॉलेजों में 1330 नई सीटें बढ़ाने का फैसला किया है. इस बात की जानकारी दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Delhi Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने दी है. 

  • सरकारी स्कूलों में एडमिशन के लिए नहीं होगी टीसी की जरूरत, पंजाब सरकार का फैसला

    सरकारी स्कूलों में एडमिशन के लिए नहीं होगी टीसी की जरूरत, पंजाब सरकार का फैसला

    पंजाब सरकार ने सरकारी स्कूलों में एडमिशन से जुड़ा एक अहम फैसला लिया है. सरकार ने स्कूल में एडमिशन के लिए टीसी यानी ट्रांसफर सर्टिफिकेट की बाध्यता को खत्म कर दिया है. यानी अब बिना टीसी (Transfer Certificates) के भी सरकारी स्कूलों में एडमिशन हो सकेंगे. पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला (Punjab School Education Minister Vijay Inder Singla) ने छात्रों की कठिनाइयों का ध्यान रखते हुए उनके हित में ये राहत भरा फैसला किया है. सरकार की तरफ से कहा गया है कि ये फैसला इसलिए लिया गया है कि छात्रों को एडमिशन के संबंध में किसी भी तरह की कठिनाई का सामना न करना पड़े.

  • हरियाणा सरकार की पहल, अब घरों में रहकर WhatsApp पर 11वीं क्लास में एडमिशन ले सकेंगे स्टूडेंट्स, जानिए कैसे?

    हरियाणा सरकार की पहल, अब घरों में रहकर WhatsApp पर 11वीं क्लास में एडमिशन ले सकेंगे स्टूडेंट्स, जानिए कैसे?

    हरियाणा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 2020 पास कर चुके छात्रों के पास खास मौका है. हरियाणा बोर्ड के स्कूलों से 10वीं की परीक्षा पास करने वाले जो स्टूडेंट्स राज्य के सरकारी स्कूलों में 11वीं क्लास में एडमिशन लेना चाहते हैं तो वे 10वीं क्लास का रिजल्ट और जरूरी दस्तावेज संबंधित स्कूल के प्रिंसिपल को व्हाट्सएप (Admission Through Whatsap) पर भेज सकते हैं और एडमिशन ले सकते हैं. छात्रों को फिलहाल एडमिशन के लिए कोई फीस जमा करने की आवश्यकता नहीं है.  हरियाणा के मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) की आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, यह निर्णय COVID-19 महामारी को देखते हुए छात्रों के हित में लिया गया है. 

  • राजस्थान : सरकार के नए आदेश से शिक्षा का अधिकार कानून से बाहर हो गए ढाई लाख बच्चे

    राजस्थान : सरकार के नए आदेश से शिक्षा का अधिकार कानून से बाहर हो गए ढाई लाख बच्चे

    राजस्थान सरकार के नए आदेश के अनुसार लाखों बच्चे शिक्षा के अधिकार कानून के दायरे से बहार हो जाएंगे। राजस्थान सरकार के 28 मार्च 2016 के एक आदेश के मुताबिक सिर्फ बीपीएल कार्ड धारक परिवारों के बच्चे और एससी-एसटी वर्ग के बच्चे शिक्षा के अधिकार का फायदा लेते हुए प्राइवेट स्कूलों में एडमीशन ले पाएंगे।

  • दिल्ली के स्कूलों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों के प्रवेश में बरती जा रही अनियमितताएं

    दिल्ली के स्कूलों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों के प्रवेश में बरती जा रही अनियमितताएं

    दिल्ली सरकार की ओर से हाल ही में विद्यालयों के कराए गए निरीक्षण में यह पाया गया कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की श्रेणी में छात्रों को प्रवेश उचित सत्यापन के बिना ही दिए गए और कुछ मामलों में छात्रों को फर्जी आय प्रमाणपत्रों के आधार पर प्रवेश दे दिया गया।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com