NDTV Khabar

Ag


'Ag' - 55 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राफेल मामले पर बुधवार को फैसला सुना सकता है सुप्रीम कोर्ट

    राफेल मामले पर बुधवार को फैसला सुना सकता है सुप्रीम कोर्ट

    इन दस्तावेजों को आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम के तहत संरक्षित किया जाता है. AG ने यह भी कहा कि दस्तावेजों के प्रकटीकरण को सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत धारा 8 (1) (ए) के अनुसार छूट दी गई है. याचिकाकर्ताओं में से एक प्रशांत भूषण ने AG के दावों को गलत बताते हुए कहा कि विशेषाधिकार का दावा उन दस्तावेजों पर नहीं किया जा सकता जो पहले से ही सार्वजनिक क्षेत्र में हैं.

  • राफेल मामला : लीक दस्तावेज़ की जांच पर SC ने फ़ैसला सुरक्षित रखा

    राफेल मामला : लीक दस्तावेज़ की जांच पर SC ने फ़ैसला सुरक्षित रखा

    सुप्रीम कोर्ट ने आज साफ कर दिया कि राफेल लड़ाकू विमान सौदे के तथ्यों पर गौर करने से पहले वह केन्द्र सरकार द्वारा उठाई गयी प्रारंभिक आपत्तियों पर फैसला करेगा. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस के एम जोसेफ की बेंच ने केन्द्र की इन प्रारंभिक आपत्तियों पर सुनवाई पूरी की कि राफेल विमान सौदा मामले में पुनर्विचार याचिका दायर करने वाले गैरकानूनी तरीके से हासिल किये गए विशिष्ट गोपनीय दस्तावेजों को आधार नहीं बना सकते है. यह बाद में पता चलेगा कि इस मुद्दे पर कोर्ट अपना आदेश कब सुनाएगा.  

  • राफेल दस्तावेज लीक मामला: मोदी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर कहा, फोटो कॉपी हुई फाइल बेहद संवेदनशील

    राफेल दस्तावेज लीक मामला: मोदी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर कहा, फोटो कॉपी हुई फाइल बेहद संवेदनशील

    राफेल लड़ाकू विमान सौदा मामले के सिलिसले में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर कहा कि पुनर्विचार याचिका के दस्तावेज संवेदनशील हैं और लड़ाकू विमान से संबंधित हैं. हलफनामें में कहा गया कि विरोधियों के पास इनकी उपलब्धता ने राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डाला है. अनधिकृत रूप से राफेल दस्तावेज की फोटो कॉपिया तैयार करने से देश की सार्वभौमिकता, सुरक्षा और दूसरे देशों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों पर प्रतिकूल असर पड़ा.

  • मोदी सरकार के यूटर्न पर पी चिदंबरम का कटाक्ष: लगता है चोर ने राफेल के दस्तावेज लौटा दिए

    मोदी सरकार के यूटर्न पर पी चिदंबरम का कटाक्ष: लगता है चोर ने राफेल के दस्तावेज लौटा दिए

    राफेल सौदे से जुड़े दस्तावेजों की चोरी के संदर्भ में अटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल के ताजा दावे को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने शनिवार को सरकार पर निशाना साधा और तंज कसते हुए कहा कि लगता है कि चोर ने दस्तावेज लौटा दिए. 

  • पहले: राफेल की फाइल चोरी हो गई, अब: फोटोकॉपी हुई; सुप्रीम कोर्ट में मोदी सरकार के यूटर्न पर 20 बातें

    पहले: राफेल की फाइल चोरी हो गई, अब: फोटोकॉपी हुई; सुप्रीम कोर्ट में मोदी सरकार के यूटर्न पर 20 बातें

    राफेल सौदे (Rafale Deal) के दस्तावेजों को लेकर केंद्र की मोदी सरकार (Modi Govt) ने महज तीन दिन के भीतर दो तरह के बयान दिए हैं. दो दिन पहले राफेल सौदे की पुनर्विचार याचिकाओं की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में सरकार ने कहा था की राफेल के कुछ सीक्रेट दस्तावेज चोरी हो गए, वहीं अब सरकार ने यूटर्न लेते हुए यह कहा है कि राफेल के दस्तावेज चोरी नहीं हुए हैं. सरकार का अब कहना है कि राफेल की सीक्रेट फाइल चोरी नहीं, बल्कि फोटोकॉपी हुए हैं. दरअसल, बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में यह कहने के बाद कि राफेल डील से जुड़े कुछ दस्तावेज चोरी हो गए, अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने सफाई देते हुए कहा कि राफेल दस्तावेज रक्षा मंत्रालय से चुराए नहीं गये और सुप्रीम कोर्ट में उनकी बात का मतलब यह था कि याचिकाकर्ताओं ने आवेदन में उन ‘मूल कागजात की फोटोकॉपियों' का इस्तेमाल किया जिसे सरकार ने गोपनीय माना है. सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को वेणुगोपाल की इस टिप्पणी ने राजनीतिक भूचाल ला दिया था कि राफेल लड़ाकू विमान के सौदे के दस्तावेज चुरा लिये गये हैं. सुप्रीम कोर्ट में दिए गए इस बयान के बाद न सिर्फ सरकार की आलोचना हो रही थी, बल्कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी इतने संवेदनशील कागजात के चोरी होने पर सरकार पर निशाना साधा और जांच की मांग की थी. बहरहाल, पीठ पुनर्विचार याचिकाओं पर अगली सुनवाई 14 मार्च को करेगी.  

  • ...जब कोर्ट से जाने की इजाजत मांगने पर SC ने नागेश्वर राव को फटकारा, 'आप चाहते हैं आपको कल तक यहीं बिठाए रखें?'

    ...जब कोर्ट से जाने की इजाजत मांगने पर SC ने नागेश्वर राव को फटकारा, 'आप चाहते हैं आपको कल तक यहीं बिठाए रखें?'

    बिहार शेल्टर होम (Bihar Shelter Home Rape Case) मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के अवमानना का सामना कर रहे सीबीआई के पूर्व अंतरिम निदेशक नागेश्वर राव (Nageswara Rao) को कोर्ट ने अनोखी सजा सुनाई और उन्हें दिन भर के लिए कोर्ट के एक कोने में बैठने की सजा दी.

  • CBI मामला: नागेश्वर राव केस से CJI के बाद अब जस्टिस सीकरी भी अलग, कहा- काश सुनवाई कर पाता, AG बोले- हमें कोई आपत्ति नहीं

    CBI मामला: नागेश्वर राव केस से CJI के बाद अब जस्टिस सीकरी भी अलग, कहा- काश सुनवाई कर पाता, AG बोले- हमें कोई आपत्ति नहीं

    केस से अलग होते हुए सीजेआई ने कहा था कि वह याचिका पर सुनवाई नहीं कर सकते क्योंकि वह अगले सीबीआई निदेशक का चयन करने वाली समिति बैठक का हिस्सा होंगे. प्रधानमंत्री, विपक्ष की सबसे बड़ी पार्टी का नेता और सीजेआई या उनके द्वारा नामित शीर्ष अदालत का कोई न्यायाधीश इस उच्चाधिकार प्राप्त समिति का हिस्सा होते हैं. सीजेआई ने खुद को केस से अलग करते हुए आग्रह किया था कि CBI निदेशक को शॉर्टलिस्ट किए जाने, चुने जाने तथा नियुक्ति करने की प्रक्रिया में पारदर्शिता लाई जाए.

  • आमिर खान के साथ नजर आईं उनकी स्टाइलिश लाडली इरा, बाप-बेटी की बॉन्डिंग देखकर दिल हो जाएगा बाग-बाग- Video

    आमिर खान के साथ नजर आईं उनकी स्टाइलिश लाडली इरा, बाप-बेटी की बॉन्डिंग देखकर दिल हो जाएगा बाग-बाग- Video

    जहां आजकल के दौर में शाहरुख और अन्य सेलिब्रेटी के बच्चे मीडिया में सुर्खियां बने रहते हैं, वहीं आमिर की बेटी इरा ग्लैमर की दुनिया और मीडिया के कैमरों से दूर रहती हैं. लेकिन इस बार इरा अपने पापा के साथ बेहद सहज होकर कैमरे को फेस कर रहीं थी. बता दें कि आमिर खानकी पहली पत्नी रीना से दो बच्चे हैं, बेटी इरा और बेटा जुनैद अब बड़े हो चुके हैं. आमिर का रीना के साथ साल 2002 में डिवोर्स हो चुका है.

  • जम्मू-कश्मीर में दिलबाग सिंह बने रहेंगे प्रभारी डीजीपी, सुप्रीम कोर्ट ने AG से मांगा जवाब

    जम्मू-कश्मीर में दिलबाग सिंह बने रहेंगे प्रभारी डीजीपी, सुप्रीम कोर्ट ने AG से मांगा जवाब

    जम्मू कश्मीर में फिलहाल दिलबाग सिंह प्रभारी डीजीपी बने रहेंगे. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में AG से जवाब मांगा है. मामले की सुनवाई अब अगले हफ्ते होगी. वहीं राज्य ने कहा कि ये अंतरिम तौर पर व्यवस्था है. इसलिए प्रभारी डीजीपी की नियुक्ति को इजाजत दी जाए.

  • सोशल मीडिया एजेंसी की सेवा लेने का UIDAI का प्रस्ताव अभिवेदनों के खिलाफ : सुप्रीम कोर्ट

    सोशल मीडिया एजेंसी की सेवा लेने का UIDAI का प्रस्ताव अभिवेदनों के खिलाफ : सुप्रीम कोर्ट

    UIDAI द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफार्मों जैसे ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब, गूगल प्लस आदि पर आधार से संबंधित गतिविधियों की निगरानी के लिए एक निजी एजेंसी की सेवाएं लेने के कथित प्रस्ताव के खिलाफ दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने AG के के वेणुगोपाल की सहायता मांगी है.

  • सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा- कब होगी लोकपाल की नियुक्ति?

    सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा- कब होगी लोकपाल की नियुक्ति?

    सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा है कि लोकपाल की नियुक्ति कब होगी ?  कोर्ट ने केंद्र सरकार से दस दिनों के भीतर लोकपाल की नियुक्ति के लिए उठाए जाने वाले कदमों की समय सीमा बताने को कहा है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस मुद्दे पर कोई आदेश जारी करने से पहले वो केंद्र का पक्ष सुनना चाहता है. दूसरी तरफ, AG के वेणुगोपाल ने बताया कि लोकपाल कमेटी की मीटिंग जल्द होने वाली है और इसकी प्रक्रिया जारी है.

  • तोगड़िया ने राम मंदिर के लिए मोदी सरकार को दिया 4 महीने का अल्टीमेटम, नहीं तो ‘अगली बार हिंदू सरकार’ का आह्वान

    तोगड़िया ने राम मंदिर के लिए मोदी सरकार को दिया 4 महीने का अल्टीमेटम, नहीं तो ‘अगली बार हिंदू सरकार’ का आह्वान

    तोगड़िया ने कहा कि अहिप के गठन का मकसद अयोध्या में राम मंदिर के साथ काशी और मथुरा के विवादित मुद्दों का हल कराना, गौ हत्या को प्रतिबंधित कराना और कश्मीरी हिन्दुओं की घर वापसी सुनिश्चित करते हुये हिंदू हितों को आगे रखना है.

  • जम्मू कश्मीर के अनुच्छेद-35ए पर सुनवाई 16 अगस्त तक टली

    जम्मू कश्मीर के अनुच्छेद-35ए पर सुनवाई 16 अगस्त तक टली

    कोर्ट इस मामले की सुनवाई 16 अगस्त को करेगा.

  • सुप्रीम कोर्ट में दिखा जजों की नियुक्ति को लेकर केंद्र और न्यायपालिका में टकराव

    सुप्रीम कोर्ट में दिखा जजों की नियुक्ति को लेकर केंद्र और न्यायपालिका में टकराव

    जजों की नियुक्ति को लेकर न्यायपालिका और केंद्र के बीच सीधा टकराव आज सुप्रीम कोर्ट में दिखा. जस्टिस मदन बी लोकुर और अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल के बीच जमकर गरमा गरम बहस हुई.

  • आधार को सिम से जोड़ने का कोई आदेश नहीं, फिर सर्कुलर में कैसे : सुप्रीम कोर्ट

    आधार को सिम से जोड़ने का कोई आदेश नहीं, फिर सर्कुलर में कैसे : सुप्रीम कोर्ट

    आधार की अनिवार्यता के मामले में बुधवार को सुनवाई हुई. सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि कोर्ट ने आधार को सिम से जोड़ने का कोई आदेश जारी नहीं किया लेकिन सर्कुलर में कहा गया कि कोर्ट का आदेश है? UIDAI की ओर से कहा गया कि ये मार्च 2017 का सुप्रीम कोर्ट का आदेश था. 

  • CJI के खिलाफ महाभियोग प्रक्रिया की मीडिया में नेताओं की बयानबाजी, सुप्रीम कोर्ट ने चिंता जताई

    CJI के खिलाफ महाभियोग प्रक्रिया की मीडिया में नेताओं की बयानबाजी, सुप्रीम कोर्ट ने चिंता जताई

    चीफ जस्टिस के खिलाफ महाभियोग प्रक्रिया की मीडिया में नेताओं की बयानबाजी को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने चिंता जाहिर की. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम सब मीडिया में ऐसी खबरें देखकर परेशान हैं और ये दुर्भाग्यपूर्ण है. ये चिंता की बात है कि राजनेता किस तरह न्यायपालिका के खिलाफ मीडिया में बयानबाजी कर रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट ने इस संबंध में AG के के वेणुगोपाल का सहयोग मांगा है. सात मई को सुनवाई होगी. फिलहाल सुप्रीम कोर्ट ने मीडिया रिपोर्टिंग पर बैन लगाने से इंकार किया. 

  • PNB घोटाला : मामले की सुप्रीम कोर्ट में निगरानी की याचिका का केंद्र सरकार ने विरोध किया

    PNB घोटाला :  मामले की सुप्रीम कोर्ट में निगरानी की याचिका का केंद्र सरकार ने विरोध किया

    PNB घोटाला मामले की सुप्रीम कोर्ट में निगरानी की जांच की मांग करवे वाली याचिका का केंद्र सरकार ने विरोध किया है. AG मुकुल रोहतगी ने कहा कि सभी जांच एजेंसियां मामले की जांच में जुटी हैं. ऐसे में याचिकाकर्ता चाहता है कि सुप्रीम कोर्ट मामले की निगरानी करे. ये याचिका सुनवाई योग्य नहीं है.

  • आधार पर सुप्रीम कोर्ट : कल को डीएनए के लिए खून मांगेंगे, क्या यह निजता के अधिकार का हनन नहीं?

    आधार पर सुप्रीम कोर्ट : कल को डीएनए के लिए खून मांगेंगे, क्या यह निजता के अधिकार का हनन नहीं?

    आधार की अनिवार्यता पर सुप्रीम कोर्ट में पांच जजों की संविधान पीठ ने सुनवाई की. कोर्ट में केंद्र सरकार की ओर से AG केके वेणुगोपाल ने कहा आधार के तहत उंगलियों के निशान सहित बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय डेटा का संग्रह किसी व्यक्ति की निजता के अधिकार का उल्लंघन नहीं करता.