NDTV Khabar

Agencies News in Hindi


'Agencies' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अलकायदा के 9 आतंकी गिरफ्तार : NIA ने बंगाल और केरल में कई ठिकानों पर की छापेमारी

    अलकायदा के 9 आतंकी गिरफ्तार :  NIA ने बंगाल और केरल में कई ठिकानों पर की छापेमारी

    एनआईए ने बताया कि शुरुआती जांच के मुताबिक, इन लोगों को सोशल मीडिया पर पाकिस्तान स्थित अल-कायदा आतंकवादियों द्वारा कट्टरपंथी बनाया गया था. साथ ही राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित कई स्थानों पर हमले करने के लिए प्रेरित किया गया था.

  • इस दिन होगी IIMC की एंट्रेंस परीक्षा, 23 सितंबर तक जमा हो सकेंगे नए आवेदन

    इस दिन होगी IIMC की एंट्रेंस परीक्षा, 23 सितंबर तक जमा हो सकेंगे नए आवेदन

    IIMC Entrance Exam 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) 18 सितंबर को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन (IIMC) की एंट्रेंस परीक्षा 2020 आयोजित करेगी. पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा (जर्नलिज्म और लैंग्वेज कोर्स सहित) प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन ही रिमोट प्रोक्टेड टेस्ट के रूप में आयोजित की जाएगी.  एक अधिकारी ने कहा, “उम्मीदवार अपने घर या अपनी पसंद के स्थान से रिमोट प्रोक्टेड मोड में एंट्रेंस एग्जाम दे सकते हैं. आधिकारिक बयान में कहा गया है कि अच्छे इंटरनेट कनेक्शन के साथ उम्मीदवारों के पास एक डेस्कटॉप या लैपटॉप कंप्यूटर होना चाहिए. "

  • क्या आप ढूंढ सकते हैं इस तस्वीर में 10 अंतर? कोई नहीं दे पा रहा सही जवाब...

    क्या आप ढूंढ सकते हैं इस तस्वीर में 10 अंतर? कोई नहीं दे पा रहा सही जवाब...

    यूएसए (USA) की सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (CIA) ने ट्विटर पर एक तस्वीर पोस्ट की और लोगों से 10 अंदर ढूंढने (Spot The Difference) को कहा. ट्विटर उपयोगकर्ताओं ने उत्साह के साथ चुनौती ली और दोनों चित्रों के बीच 10 से अधिक अंतर खोजने में कामयाब रहे.

  • NEET 2020 : कोरोना संकट के बीच देशभर में नीट परीक्षा कल, अब एक क्लास में बैठेंगे सिर्फ इतने छात्र

    NEET 2020 : कोरोना संकट के बीच देशभर में नीट परीक्षा कल, अब एक क्लास में बैठेंगे सिर्फ इतने छात्र

    नीट परीक्षा 2020 के लिए जारी हुए एडमिट कार्ड पर जरूरी निर्देश बताए गए हैं, जिनका परीक्षा के दिन उम्मीदवारों को पालन करना होगा.

  • NEET 2020: 13 सितंबर को होगी नीट परीक्षा, एग्जाम हॉल में ले जा सकेंगे ये चीजें

    NEET 2020: 13 सितंबर को होगी नीट परीक्षा, एग्जाम हॉल में ले जा सकेंगे ये चीजें

    NEET Exam 2020:  जेईई मेन परीक्षा आयोजित करने के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) 13 सितंबर को नीट परीक्षा (NEET Exam) आयोजित करेगी. इस परीक्षा के लिए करीब 15 लाख से अधिक छात्रों ने आवेदन किया है. कोरोनावायरस महामारी के चलते नीट परीक्षा को आयोजित करने के लिए एनटीए (NTA) कई एहतियाती कदम उठाएगी. नीट परीक्षा 2020 के लिए जारी हुए एडमिट कार्ड पर जरूरी निर्देश बताए गए हैं, जिनका परीक्षा के दिन उम्मीदवारों को पालन करना होगा. नीट परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन एग्जाम हॉल में कुछ ही चीजें ले जाने की इजाज़त होगी.

  • NEET 2020 Exam: नीट परीक्षा स्थगित करने की याचिका पर सुनवाई से SC का इनकार, कहा- तय शेड्यूल पर होगी परीक्षा

    NEET 2020 Exam: नीट परीक्षा स्थगित करने की याचिका पर सुनवाई से SC का इनकार, कहा- तय शेड्यूल पर होगी परीक्षा

    NEET 2020 Exams: नीट परीक्षा को स्थगित करने की नई याचिका पर सुनवाई करने से सुप्रीम कोर्ट ने इनकार कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कुछ ही दिनों में नीट की परीक्षा होने वाली है. इसके लिए पुनर्विचार याचिकाएं भी खारिज हो चुकी हैं. सुप्रीम कोर्ट छह राज्यों के छह कैबिनेट मंत्रियों की पुनर्विचार याचिका को भी खारिज कर चुका है. इससे यह साफ है कि नीट परीक्षा 2020 अपने तय शेड्यूल के अनुसार ही 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी. 

  • NEET 2020 EXAM: नीट परीक्षा को लेकर नई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज फिर सुनवाई, जानिए डिटेल

    NEET 2020 EXAM: नीट परीक्षा को लेकर नई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज फिर सुनवाई, जानिए डिटेल

    NEET 2020 Exam: सुप्रीम कोर्ट 9 सितंबर यानी आज एक बार फिर 11 याचिकाकर्ताओं द्वारा नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET 2020) को स्थगित करने के संबंध में एक नई याचिका पर सुनवाई करेगा. न्यायमूर्ति अशोक भूषण के नेतृत्व वाली पीठ याचिका पर सुनवाई करेगी. रिपोर्ट्स के अनुसार, 11 राज्यों के 11 जेईई और नीट के छात्रों ने पहले जेईई 2020 और नीट 2020 परीक्षा को स्थगित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी. 

  • JEE Main Answer Key 2020: जेईई मेन के लिए जारी हुई आंसर की, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    JEE Main Answer Key 2020: जेईई मेन के लिए जारी हुई आंसर की, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    JEE Main 2020 Answer Key: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने आधिकारिक वेबसाइट पर ऑफिशियल जेईई मेन 2020 आंसर की जारी कर दी है. छात्र अब अपने एप्लिकेशन नंबर, पासवर्ड और जन्म तिथि की मदद से जेईई मेन परीक्षा के उत्तर की जांच कर सकते हैं. जिन छात्रों ने जेईई मेन परीक्षा दी है वे आधिकारिक जेईई मुख्य परीक्षा 2020 की उत्तर कुंजी यानी आंसर की चेक कर सकते हैं और अपने चयन की संभावनाओं का पता लगाने के लिए उनके संभावित स्कोर को कैलकुलेट कर सकते हैं. 

  • JEE Main के बाद अब 13 सितंबर को होगी NEET की परीक्षा, NTA इस तरह कर रही तैयारी

    JEE Main के बाद अब 13 सितंबर को होगी NEET की परीक्षा, NTA इस तरह कर रही तैयारी

    NEET EXAM 2020: इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए जेईई-मेंस (JEE Main) कराने के बाद राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने चिकित्सा के स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 13 सितंबर को होने वाली परीक्षा के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं, जिसमें 15 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है. इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई-मेंस) एक सितंबर को शुरू हुई थी और रविवार को यह संपन्न हो गई. कोविड-19 महामारी के मद्देनजर दो बार स्थगित करने के बाद यह अहम परीक्षा सितंबर में कराई गई. एनटीए के अधिकारियों के मुताबिक जेईई-मेंस में कंप्यूटर आधारित परीक्षा के विपरीत पांरपरिक रूप से कागज और कलम से होने वाली नीट (NEET Exam 2020) के लिए देशभर में 15.97 लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है. 

  • विमानवाहक पोत में चोरी के मामले में NIA ने 2 लोगों को किया अरेस्ट, चुराए गए कंप्यूटर डिवाइस बरामद

    विमानवाहक पोत में चोरी के मामले में NIA ने 2 लोगों को किया अरेस्ट, चुराए गए कंप्यूटर डिवाइस बरामद

    NIA ने बताया, "सुमित सिंह को बिहार के मुंगेर जिले और दया राम को राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले से गिरफ्तार किया गया है. दोनों ने संघन जांच-पड़ताल के बाद अपना जुर्म कबूल किया है. चुराए गए कुछ इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बरामद किया गया है." एजेंसी ने कहा कि बिहार, राजस्थान और गुजरात में तलाशी अभियान के दौरान कुछ आपत्तिजनक सामग्री भी जब्त की गई है.

  • JEE Main 2020: जेईई मेन परीक्षा में तीसरे दिन 82% छात्र हुए शामिल, जानिए डिटेल

    JEE Main 2020: जेईई मेन परीक्षा में तीसरे दिन 82% छात्र हुए शामिल, जानिए डिटेल

    JEE Main 2020: कोविड-19 महामारी के मद्देनजर कड़े एहतियाती उपायों के बीच संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)- मेन परीक्षा में तीसरे दिन बृहस्पतिवार को 82 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थी बैठे. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा में बृहस्पतिवार को उपस्थिति प्रतिशत 82.14 था जबकि बुधवार को यह 81.08 फीसदी था। पहले दिन यानी मंगलवार को वास्तुकला एवं योजना में स्नातक पाठ्यक्रम के लिए परीक्षा में 54.67 फीसदी छात्र बैठे थे. हाजिरी आंकड़ों के मुताबिक, तीन दिन परीक्षा में 3.43 लाख अभ्यार्थी बैठे. यह परीक्षा कोविड-19 महामारी के कारण दो बार टाल दी गई थी लेकिन अब एक से छह सितंबर के दौरान ली जा रही है.

  • JEE Main 2020: पहले दिन जेईई की परीक्षा सफलतापूर्वक संपन्न, छात्र-अभिभावक व्यवस्थाओं से दिखे संतुष्ट

    JEE Main 2020: पहले दिन जेईई की परीक्षा सफलतापूर्वक संपन्न, छात्र-अभिभावक व्यवस्थाओं से दिखे संतुष्ट

    JEE Main 2020: बिहार में कोविड-19 महामारी के मद्देनजर विशेष सावधानी और सामाजिक दूरी के उपायों के बीच इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मंगलवार को सफलतापूर्वक संपन्न हो गयी. सरकार द्वारा राज्य भर के विभिन्न केंद्रों पर सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए जारी दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए परीक्षा आयोजित की गई. यह परीक्षा एक से छह सितंबर तक होनी है. कोविड-19 महामारी के मद्देनजर परीक्षा दो बार स्थगित की गई. परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थी काफी दूर-दूर कतार में खड़े थे. गेट पर सबसे पहले उनके एडमिट कार्ड चेक किए गए और केंद्र में प्रवेश की अनुमति दी गई. 

  • JEE Main 2020: आज है जेईई मेन BTech का पेपर, जानिए कैसा होगा एग्जाम पैटर्न

    JEE Main 2020: आज है जेईई मेन BTech का पेपर, जानिए कैसा होगा एग्जाम पैटर्न

    JEE Main 2020: आज जेईई मेन बीटेक का पेपर 2 शिफ्ट्स में आयोजित किया जाएगा. पहला सुबह बजे से 12 बजे तक और दूसरा 3 बजे से शाम 6 बजे तक.  कोरोनावायरस के बीच जेईई पेपर को स्थगित करने की मांग के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने पहले दिन जेईई बी. आर्किटेक्चर और बी. प्लानिंग का पेपर पूरा कर लिया है. जेईई मेन परीक्षा 6 सितंबर तक आयोजित की जाएगी. 

  • JEE Main Exam 2020: सख्त ऐहतियाती कदमों के बीच आज से शुरू हुई जेईई मेन परीक्षा

    JEE Main Exam 2020: सख्त ऐहतियाती कदमों के बीच आज से शुरू हुई जेईई मेन परीक्षा

    कोविड-19 (Covid 19) महामारी के मद्देनजर सामाजिक दूरी और सख्त ऐहतियाती कदमों के बीच मंगलवार को इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिये संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) - मेन्स का आयोजन शरू हुआ. देशभर में विभिन्न परीक्षा केंद्रों में अलग-अलग प्रवेश एवं निकास द्वारों पर सैनिटाइजर की व्यवस्था और कतारों में उम्मीदवारों को सामाजिक दूरी बनाये रखते हुए मास्क का वितरण जैसे प्रबंध आमतौर पर देखने को मिले. कोविड-19 के कारण जेईई (मुख्य) प्रवेश परीक्षा इससे पहले दो बार टाली जा चुकी हैं और अब ये 1 से 6 सितंबर के बीच निर्धारित हैं.

  • JEE Main 2020: कोरोना के बीच जेईई परीक्षा, इस तरह कलेक्ट किए गए छात्रों के एडमिट कार्ड और पेपर

    JEE Main 2020: कोरोना के बीच जेईई परीक्षा, इस तरह कलेक्ट किए गए छात्रों के एडमिट कार्ड और पेपर

    JEE Main 2020 Exam: जेईई मेन परीक्षा आज से शुरू हो गई है. परीक्षा के दौरान छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने खास इंतजाम किए. परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का भी खास ख्याल रखा गया. जेईई मेन एग्जाम के लिए छात्रों को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही परीक्षा केंद्रों में आने की अनुमति दी गई. एग्जाम के दौरान सोशल  डिस्टेंगिंग बनाए रखने के लिए  परीक्षा केंद्रों पर लगातार निर्देश दिए गए. छात्रों को कम से कम एक दूसरे से 6 फीट की दूरी बनाए रखने के लिए कहा गया. 

  • JEE Main Exam: बॉम्बे हाई कोर्ट का जेईई परीक्षा स्थगित करने से इनकार, कहा- बाढ़ प्रभावित छात्र NTA से करें आवेदन

    JEE Main Exam: बॉम्बे हाई कोर्ट का जेईई परीक्षा स्थगित करने से इनकार, कहा- बाढ़ प्रभावित छात्र NTA से करें आवेदन

    JEE Main 2020 Exam: बॉम्बे हाई कोर्ट की नागपुर पीठ ने जेईई-मुख्य परीक्षा पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है.  लेकिन साथ ही कोर्ट ने कहा है कि महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित हिस्सों में रहने वाले छात्र जो परीक्षा केन्द्रों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं हैं या देरी से पहुंच रहे हैं, वे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का रुख कर दोबारा-परीक्षा आयोजित कराने के लिये कर सकते हैं.  

  • JEE Main Exams: आज से शुरू हुए जेईई एग्जाम, छात्रों को करना होगा NTA के इन नियमों का पालन

    JEE Main Exams: आज से शुरू हुए जेईई एग्जाम, छात्रों को करना होगा NTA के इन नियमों का पालन

    JEE Main Exam 2020: दो बार स्थगित होने और तीसरी बार स्थगित होने की मांग के बीच जेईई मेन एग्जाम (JEE Main Exam) आखिरकार आज से शुरू हो गए हैं. जेईई एग्जाम अपने तय शेड्यूल के अनुसार 1 सितंबर से 6 सितंबर के बीच आयोजित किए जाएंगे. कोरोना काल में सबसे बड़ी और अहम राष्ट्रीय परीक्षा को आयोजित कराने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने खास इंतजाम किए हैं और छात्रों के लिए नए नियम लागू किए हैं. परीक्षा के दौरान छात्रों, फैकल्टी मेंबर और अन्य सभी लोगों को मास्क और ग्लव्ज पहनना अनिवार्य होगा. सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा गया है.  कोरोनावायरस संक्रमण के मद्देनजर छात्रों से उनकी खुद की ट्रांसपेरेंट पानी की बोतल और सैनिटाइजर लाने की सलाह दी गई है. आइए आपको कुछ दिशानिर्देश बताते हैं, जिनका छात्रों को ध्यान रखना होगा. 

  • कोविड-19 के नियमों के साथ JEE एग्जाम आज से शुरू, 10 प्वाइंट्स में समझें- कैसे किए गए हैं इंतजाम

    कोविड-19 के नियमों के साथ JEE एग्जाम आज से शुरू, 10 प्वाइंट्स में समझें- कैसे किए गए हैं इंतजाम

    तमाम विरोध के बीच नेशनल टेस्ट एजेंसी आज से IIT JEE के एग्जाम कराने जा रही है. जेईई की परीक्षाएं आज से 6 सितंबर तक होंगी जबकि नीट की परीक्षा 13 सितंबर को होनी हैं. संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE)- Mains के लिये 8.58 लाख जबकि NEET के लिये 15.97 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. कोविड-19 के बढ़ते मामलों के चलते JEE-Mains और मेडिकल में प्रवेश के लिये ली जाने वाली NEET की परीक्षा टलने के आसार नजर आ रहे थे. बता दें कि इन परीक्षाओं को लेकर 6 राज्य सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. कोर्ट ने याचिकाओं को खारिज करते हुए परीक्षाओं को कराने की मंजूरी दे दी थी. कोर्ट ने कहा कि बच्चों के भविष्य के साथ रिस्क नहीं ले सकते हैं, जीवन चलते रहना चाहिए. बताते चलें कि कोरोना वायरस महामारी के चलते ये परीक्षाएं दो बार टाली जा चुकी हैं. सभी छात्रों से फेस माक्स लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने की अपील की गई है.

12345»

Advertisement

Agencies वीडियो

Agencies से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com